Himachal Monsoon News: हिमाचल में खूनी बरसात से हर ओर तबाही का मंजर- मिले कईं शव ddnewsportal.com

Himachal Monsoon News: हिमाचल में खूनी बरसात से हर ओर तबाही का मंजर- मिले कईं शव  ddnewsportal.com

Himachal Monsoon News: हिमाचल में खूनी बरसात से हर ओर तबाही का मंजर

पढ़ें, किन-किन जिलों में हुआ भारी नुकसान, कई शव बरामद

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटो से जारी मूसलाधार बारिश और बादल फटने की घटनाओं ने प्रदेश को हिलाकर रख दिया है। 
चारीं तरफ तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है। भारी जानी नुकसान हुआ है। प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच भारी बारिश से तबाही का दौर जारी है। राज्य जगह-जगह बादल फटने व भूस्खलन से 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। जबकी कई लापता है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक, आपदा के कारण राज्य में 752 सड़कें बंद हैं।
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्रदेश में सोमवार को बारिश के कहर के बीच शिमला में दो भूस्खलन और सोलन में बादल फटने से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि समरहिल इलाके में एक शिव मंदिर ढह गया था और नाभा इलाके में एक अन्य जगह जहां कई घर मिट्टी और कीचड़ के नीचे दब गए है। मलबे से नौ शव निकाले गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक अभी कई और लोगों के फंसे होने की आशंका है। उपायुक्त आदित्य नेगी शिमला ने  बताया कि

दो जगह भूस्खलन में कई लोगों के दबे होने की आशंका है और बचाव अभियान जोरों पर चल रहा है। समरहिल में अब तक चार शव निकाले जा चुके हैं। इनमें तीन बच्चे व एक महिला शामिल है।
उधर, जिला चंबा के भटियात विधानसभा क्षेत्र की रायपुर पंचायत में एक व्यक्ति मलबे में दब गया है। वहीं, ग्राम पंचायत खरगट और टिकरी पंचायतों के मध्य में स्थित खखरून गांव में गोशाला में बंधी गाय और सड़क के साथ खड़ी की बोलेरो गाड़ी बह गई है। इसके अलावा पंचायत में पिकअप वाहन, स्कूटी, बाइक मलबे में दब गई है। जबकि घर के पास खड़ी की गई गाड़ी पर चील का पेड़ गिर गया है।


उधर, मंडी जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के इलाका उत्तरशाल की ग्राम पंचायत सेगली के बंबोला में मलबा गिरने से एक रिहायशी मकान चपेट में आ गया। इस दर्दनाक हादसे में दो लोगों की मौके पर मौत हो गई है।, जबकि पांच लोग अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए बताए जा रहे हैं । नायब तहसीलदार कटौला हादसे की सूचना मिलते ही गांव को रवाना हो गए हैं। प्रशासन टीम टिहरी से होते हुए बंबोला रवाना हुई। क्लेशधार नामक गांव में हुए दर्दनाक हादसे में क्षतिगस्त मकान तुलसी राम पुत्र कोत राम का बताया जा रहा है। घायलों को निकालने में आसपास के सभी ग्रामीण राहत कार्यों में जुटे हैं। मलबे के नीचे से ओम प्रकाश पुत्र डोले राम, और उसके बेटे कनिक दो वर्ष का शव बरामद हो गया है। पत्नी विजय शांति गंभीर रूप से घायल है।
वहीं, मंडी की मझबाड़ पंचायत में बादल फटा है। दो आदमी मलबे में दब गए हैं, जबकि यहां कुछ लापता हैं। जिनकी तलाश जारी है। यहां पर भारी बारिश ने तबाही मचाई है। घुमारवीं के तियूनखास तियूड़ी गांव में रात को भूस्खलन हो गया। इसको लेकर लगभग 11 परिवारों के घर खाली करवाए गए हैं। 

जानकारी के अनुसार, पुलिस नियंत्रण कक्ष सोलन को मिली सूचना के अनुसार, गांव जादोन डाकघर में बादल फटने की घटना हुई। इससे दो मकान और एक गोशाला बह गई। जडौण गांव में रती राम और इसके बेटे हरनाम के दो मकान भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त हो गए। इसमें सात लोगों की मौत हो चुकी है। चार पुरुष और तीन महिलाएं शामिल हैं। मृतको में हरनाम (38), कमल किशोर (35), हेमलता (34), राहुल (14), नेहा (12), गोलू (8), रक्षा (12) शामिल हैं। एक महिला कान्ता देवी की टांग टूट गई है। उसे उपचार के लिए भेजा गया है। जबकि पांच लोग ठीक  हैं। एसडीएम कंडाघाट सिद्धार्थ आचार्य ने यह जानकारी दी। इसके पड़ोस के गांव जाबल में गौशाला गिरने से पांच पशु मर गए।