Paonta Sahib: रोटरी ने डेंटल कॉलेज में दी ऑर्गन डोनेशन की जानकारी ddnewsportal.com

Paonta Sahib: रोटरी ने डेंटल कॉलेज में दी ऑर्गन डोनेशन की जानकारी ddnewsportal.com

Paonta Sahib: रोटरी ने डेंटल कॉलेज में दी ऑर्गन डोनेशन की जानकारी

वर्ल्ड ऑर्गन डोनेशन दिवस के मौके पर रोटरी क्लब पाँवटा साहिब ने डेंटल कॉलेज में फाइनल ईयर के स्टूडेंट तथा वहां के स्टाफ मेंबर्स के लिए जागरुकता शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में बतुर मुख्य वक्ता डॉ नीना सबलोक मौजूद रही। इनके साथ-साथ रोटेरियन डॉक्टर प्रवेश सबलोक, क्लब के ट्रेजर रोटेरियन राकेश गर्ग एवं क्लब की प्रधान रोटेरियन कविता गर्ग भी मौजूद रही। 


डॉ नीना सबलोक ने बताया कि हम जीते जी एवं मरने के बाद दोनों में अपने अंग दान कर सकते हैं और हम इसके बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें एवं जितने भी फॉर्म है वह ऑनलाइन पर उपस्थित है। ऐसा नहीं है कि आज अगर आप अपने अंगदान का एक फॉर्म भर देते हैं तो आपको अंगदान देना ही देना है। जब कभी किसी की मृत्यु हो जाती है तो उस दौरान परिवार के लोगों की सहमति के बिना कुछ भी नहीं किया जाता। सबसे पहले घर के परिवार की सहमति ली जाती है उसके बाद ही अंग का दान दिया जाता है।


रोटरी प्रेजिडेंट कविता गर्ग ने बताया कि इस जागरूकता शिविर का मुख्य उद्देश्य आज की युवा पीढ़ी को जागरूक करना कि किस तरह से एवं कैसे-कैसे हम अपना या अपने अंगदान कर किसी को जिंदगी प्रदान कर सकते हैं। इस टॉक के द्वारा बहुत से बच्चे प्रभावित हुए एवं उन्होंने निर्णय लिया कि वह स्वयं भी अंगदान करके बाकी लोगों को भी इस चीज के लिए वह प्रेरणा देंगे कि जब हम जब इंसान की मृत्यु हो जाती है उसके बाद भी अंगदान किए जाते हैं।


 रोटरी क्लब की प्रधान कविता गर्ग ने बच्चों से यह वादा किया कि वह आने वाले समय में इस तरह की अवेयरनेस शिविर का आयोजन करेगी और उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह से यह युवा पीढ़ी ही हमारे देश को आगे पहुंचाने में कितनी सहायता कर सकती है।