HP Weather Update: ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बिगड़ सकता है मौसम, मैदान को राहत के आसार नही... ddnewsportal.com

HP Weather Update: ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बिगड़ सकता है मौसम, मैदान को राहत के आसार नही... ddnewsportal.com

HP Weather Update: ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बिगड़ सकता है मौसम, मैदान को राहत के आसार नही...

हिमाचल प्रदेश को लू की तपिश ने सुलगा दिया है। मौसम में भीषण तपिश के कारण जहां गर्मी का प्रकोप चरम पर है वहीं राज्य के जंगल भी धू धूकर धधक रहे हैं। इससे भी अधिक गर्मी का अहसास हो रहा है। आलम ये है कि सुकून और ठंडक के लिए प्रख्यात पर्यटन नगरी शिमला में भी तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पंहुच रहा है। मैदानी क्षेत्र की बात तो क्या ही करें। राज्य के ऊना, कालाअंब, बीबीएन, धोलाकुंआ और पाँवटा साहिब में तो पिछले करीब 4-5 दिन से पारा 40 डिग्री से नीचे उतरने का नाम नही ले रहा है। यही कारण है कि अधिकांश मैदानी क्षेत्र में तीन दिन का स्कूलों में अवकाश कर दिया गया है। 


मंगलवार को लगातार दूसरे दिन तापमान अपने उच्चतम स्तर पर रहा। शिमला में भी तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। राजधानी के आसपास के जंगलों में लगी आग का असर भी यहां तापमान पर पड़ा है। लंबे अरसे बाद राजधानी का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। बाहरी राज्यों से शिमला घूमने पहुंचे पर्यटक दिन के समय होटलों से बाहर निकलने में परहेज कर रहे हैं। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे में इस तपिश से राहत की भी संभावना जताई है। 
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार शाम से बारिश शुरू हो सकती है। मौसम विभाग ने लू पडऩे की संभावना वाले इलाकों में खास एहतियात बरतने की सलाह दी है। यहां लोगों को दिन के समय घर से बाहर न निकलने खासतौर पर अलग-अलग बीमारियों से जूझ रहे लोगों को धूप से बचने की सलाह दी गई है। तापमान बढऩे की वजह से प्रदेश के मैदानी इलाकों में लू पडऩे की संभावना बनी हुई है। इससे लोगों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। उधर, आपदा प्रबंधन विभाग ने सूखे मौसम के बीच प्रदेश में हो रहे नुकसान का आंकड़ा जुटाने के निर्देश राजस्व विभाग को दिए हैं। हालांकि ज्यादातर नुकसान बारिश की वजह से हुआ है। लेकिन अब सूखे मौसम से भी सावधान रहने की सलाह दी जा रही है।