HP TTPS News: पर्यटकों को सुविधा और सहायता प्रदान कर रहे यातायात पर्यटक पुलिस स्टेशन, सीएम सुक्खू की इसलिए सराहना... ddnewsportal.com

HP TTPS News: पर्यटकों को सुविधा और सहायता प्रदान कर रहे यातायात पर्यटक पुलिस स्टेशन, सीएम सुक्खू की इसलिए सराहना... ddnewsportal.com

HP TTPS News: पर्यटकों को सुविधा और सहायता प्रदान कर रहे यातायात पर्यटक पुलिस स्टेशन, सीएम सुक्खू की इसलिए सराहना...

हिमाचल प्रदेश में छुट्टियों के मौसम में पर्यटकों की भारी आमद देखी जा रही है क्योंकि लोग गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों में हिमाचल के पर्यटन स्थलों का पता लगाने के साथ-साथ क्रिसमस की पूर्व संध्या और नए साल का जश्न मनाने के लिए राज्य में आते हैं।
9.2 किलोमीटर लंबी और 10,000 फीट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी सुरंग के रूप में प्रशंसित अटल सुरंग रोहतांग सहित राज्य के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि देखी गई। लगभग 65,000 पर्यटकों ने क्रिसमस की पूर्व संध्या और नए साल 2024 का जश्न मनाने के लिए 12,000 से अधिक वाहनों के साथ अटल सुरंग, रोहतांग का दौरा किया। जून 2023 तक 99,78,504 घरेलू और 28,239 विदेशी पर्यटकों ने पहाड़ी राज्य का दौरा किया। 2023 की पहली छमाही में पर्यटकों के आगमन में वृद्धि का श्रेय पर्यटन बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के सरकार के अथक प्रयासों को दिया गया।
कीरतपुर-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात की सुचारू और सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए, जिला बिलासपुर के बघेड़, नेरचौक में सेंट्रल रेंज (मंडी) में तीन यातायात-सह-पर्यटक पुलिस स्टेशन (बाद में टीटीपीएस के रूप में संदर्भित) बनाए गए हैं। जिला मंडी के और जिला कुल्लू के भुंतर। इन टीटीपीएस का प्राथमिक उद्देश्य इस राष्ट्रीय राजमार्ग (इसके बाद एनएच के रूप में संदर्भित) का उपयोग करने वाले सभी सड़क उपयोगकर्ताओं को एक सुरक्षित, सुचारू और संरक्षित परिवहन वातावरण प्रदान करना है। टीटीपीएस कर्मचारी पर्यटकों को सुविधा प्रदान करेंगे, पर्यटकों को सहायता प्रदान करेंगे, यातायात की भीड़ को संभालेंगे, सड़क दुर्घटनाओं के दौरान जांच करेंगे और बचाव करेंगे और डेटा विश्लेषण के माध्यम से आवश्यक हस्तक्षेप करेंगे। ये टीटीपीएस तीन जिलों यानी बिलासपुर, मंडी और कुल्लू से होकर गुजरने वाले कीरतपुर-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर कार्य करेंगे। वर्तमान में ये तीनों यातायात पर्यटक पुलिस स्टेशन क्रियाशील हैं और अपना कार्य प्रभावी ढंग से कर रहे हैं।
डीआईजी टीटीआर का कहना है कि हम मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने एक समर्पित यातायात पर्यटक पुलिस स्टेशन की स्थापना के लिए प्रस्ताव रखा। यह पहल स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए सुरक्षा और सुविधा बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आगंतुकों की बढ़ती आमद के साथ, यातायात प्रबंधन और सुगम यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने में विशेष सहायता की आवश्यकता सर्वोपरि हो गई है। इस विशेष पुलिस स्टेशन का निर्माण सार्वजनिक सुरक्षा को प्राथमिकता देने और पर्यटन को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। हम इस सक्रिय दृष्टिकोण की सराहना करते हैं और आशा करते हैं कि इसका हमारे समुदाय और आगंतुकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

■ टीटीपीएस की भूमिका एवं कार्य-

पुलिस कर्मियों को जरूरत के आधार पर, विशेष रूप से पर्यटन सीजन के दौरान भीड़भाड़ वाले पर्यटक आकर्षणों/खेलों, प्रवेश और निकास बिंदुओं, बस टर्मिनलों, धार्मिक स्थानों, खरीदारी क्षेत्रों आदि में तैनात किया जाएगा। रोड रेज और गुंडागर्दी की घटनाओं को रोकने के लिए मोबाइल गश्त भी सुनिश्चित की जाएगी। गश्त के दौरान उल्लंघन पाए जाने पर समय पर कार्रवाई के लिए संबंधित क्षेत्राधिकार वाले पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी को सूचित किया जाएगा।

■ कर्तव्य जो टीटीपीएस के दायरे में आएंगे-

• पर्यटन स्थलों पर अपराध के आदी लोगों की जानकारी प्राप्त करना और उन पर पर्याप्त निगरानी बनाए रखना।
• यह सुनिश्चित करना कि सभी संज्ञेय अपराध दर्ज किए जाएं और पर्यटकों को इस संबंध में पूरी जानकारी देने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
• कियोस्क का प्रभार लेना, जो किसी भी सुरक्षा उल्लंघन के मामले में या किसी भी प्रकार की पुलिस सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पर्यटकों के लिए रिपोर्टिंग बिंदु के रूप में कार्य करता है।
• संबंधित क्षेत्र में दलालों, भिखारियों एवं फेरीवालों की गतिविधियों पर अंकुश लगाना।
• किसी भी दुर्घटना की स्थिति में तत्काल हस्तक्षेप करके पर्यटकों की यात्रा को परेशानी मुक्त बनाना।
• जब पीड़ितों को धोखा दिया जाता है, उनका सामान चोरी हो जाता है, या जब भी वे किसी अन्य शरारत या गलत काम का शिकार होते हैं, तो उन्हें भावनात्मक समर्थन प्रदान करना।
• पर्यटकों को स्थानों, परिवहन प्रणालियों, गंतव्यों में सुविधाओं, कानूनी जानकारी, अधिकृत शॉपिंग सेंटरों के बारे में जानकारी और शारीरिक हमले के मामले में चिकित्सा सहायता आदि के बारे में जानकारी प्रदान करना।
• प्रत्येक टीटीपीएस कर्मी सभी पर्यटकों के प्रति शिष्टाचार दिखाएगा।
• यदि पर्यटक नशीली दवाओं की तस्करी और उपभोग में शामिल हैं तो टीटीपीएस को भी हस्तक्षेप करना चाहिए।
• राज्य में कानून और व्यवस्था प्रणाली और आवास, प्रवेश/निकास, विशेष परमिट, गंतव्य पर सुरक्षा स्थितियों, सामाजिक और सांस्कृतिक वर्जनाओं और अन्य स्थानीय स्थितियों से संबंधित नियमों के बारे में पर्यटकों को संवेदनशील बनाना।
• टीटीपीएस को पर्यटकों को विदेशी मुद्रा विनिमय से निपटने में सहायता करनी चाहिए और उन्हें अधिकृत विनिमय काउंटरों और बैंकों तक मार्गदर्शन करना चाहिए।
• आवश्यकता पड़ने पर प्रवेश/निकास बिंदुओं पर विदेशियों के क्षेत्रीय पंजीकरण अधिकारियों (एफआरआरओ) के साथ आव्रजन मुद्दों और घावों से निपटने के लिए।
• बिना लाइसेंस वाले पर्यटक गाइडों और अनधिकृत एजेंसियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाना।