Himachal Govt. Order: छुट्टी के बाद खेल मैदान बंद किए तो खैर नहीं ddnewsportal.com

Himachal Govt. Order: छुट्टी के बाद खेल मैदान बंद किए तो खैर नहीं ddnewsportal.com

Himachal Govt. Order: छुट्टी के बाद खेल मैदान बंद किए तो खैर नहीं 

शिक्षा निदेशालय की जिला अधिकारियों को दो टूक, आदेश नहीं माने तो होगी कार्रवाई

आज का युवा मैदान से दूर और हर समय मोबाइल फोन में बिजी रहने लगा है, यही कारण है कि वह खेल गतिविधियों में कम ही दिलचस्पी लेने लगा है। युवाओं को खेल मैदान की और फिर से लाने के लिए सुक्खू सरकार ने अब नया निर्णय लिया है। 
हिमाचल प्रदेश में स्कूल और कॉलेज बंद होने के बाद भी खेल मैदान खुले रहेंगे। यदि किसी शिक्षण संस्थान ने खेल मैदान खुले नहीं रखे तो अब कार्रवाई की जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने जिला अधिकारियों को इस बाबत चेतावनी पत्र जारी किए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश का हवाला भी दिया गया है। 


जारी पत्र में निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा कि छुट्टी के बाद घर में मोबाइल का अधिक प्रयोग करने पर सरकार ने खेल मैदान खोलने का फैसला लिया है। कुछ स्कूलों में इन आदेशों का पालन नहीं होने पर निदेशालय ने संज्ञान लेते हुए जिला अधिकारियों को हिदायत जारी की है।


उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों का समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार ने सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों के खेल मैदान शिक्षण अवधि के बाद भी खुले रखने का निर्णय लिया है। इन शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थी दैनिक शिक्षण अवधि के बाद भी खेल परिसर का उपयोग खेलकूद गतिविधियों के लिए कर सकते हैं। इस पहल का उद्देश्य छात्रों को खेल गतिविधियों में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है और उनके डिजिटल और भौतिक जीवन के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाने का अवसर प्रदान करना है। वर्तमान में युवा शारीरिक गतिविधियों के बजाय अत्यधिक मोबाइल उपयोग में व्यस्त रहते हैं। इसके कारण युवाओं में अवसाद जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। ऐसे में युवा ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक कार्यों में करने की आवश्यकता है।