Himachal News: शिलाई- जान जोखिम में डाल खड्ड पार करते हैं चार पंचायतों के बाशिंदे ddnewsportal.com

Himachal News: शिलाई- जान जोखिम में डाल खड्ड पार करते हैं चार पंचायतों के बाशिंदे ddnewsportal.com

Himachal News: शिलाई- जान जोखिम में डाल खड्ड पार करते हैं चार पंचायतों के बाशिंदे 

वर्षों से पुल बनाने की मांग नही हुई पूरी, शासन-प्रशासन मौन, जनता में रोश

सालों बीत गये, कईं सरकारें आई और गई। लेकिन इस क्षेत्र की जनता की समस्या को किसी ने न देखा और न ही सुलझाया। मजबूरन उफनते खड्ड में इस क्षेत्र की चार पंचायतों के लोगों को जान जोखिम में डाल खड्ड पार करने को मजबूर होना पड़ रहा है। बात सिरमौर जिला के शिलाई क्षेत्र की हो रही है। विधानसभा क्षेत्र की चार पंचायतों से गुजरता खनियारा खड्ड में पुल न होने के कारण जनता जान जोखिम में डालकर पार कर रहे है। मांग के बावजूद भी इस खड्ड में आज तक पुल न लगने के कारण ग्रामीणों में सरकार व प्रशासन के प्रति खासा रोष है।


जानकारी के मुताबिक शिलाई विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत टिटियाना, कोटापाब, ठोंठा जाखल व बकरास पंचायत के साथ खनियारा खड्ड बहता है। खनियारा खड्ड के साथ चार पंचायतों के करीब 20 से अधिक बस्ती के सैकड़ों लोग बसते है। प्रतिदिन सैकड़ों लोगों को इस खड्ड को पार करना पड़ता है। बरसात के समय यह खड्ड उफ़ान पर होता है जिस कारण खड्ड का बहाव बहुत तेज़ होता है। इस खड्ड में कहीं पर भी पुल नहीं बना है जिस कारण लोग जान जोखिम में डालकर पार करते है। बरसात में सबसे अधिक परेशानी बीमार लोगों को होती है। उनको अस्पताल पहुंचाना मुश्किल हो जाता है।


इस क्षेत्र के अधिकांश किसान नकदी फसलों विशेषकर टमाटर अधिक उगाते है। लेकिन खनियारा खड्ड में पुल नहीं होने के कारण किसानों को रस्सी डालकर कंधे के ऊपर टमाटर की क्रेट उठाकर जान जोखिम में डालकर खड्ड को पार करना पड़ता है। जिस कारण लोगों को हर समय खतरा बना रहता है। 
इस खड्ड पर पुल न होने के कारण शिलाई विधानसभा क्षेत्र के टिटियाना पंचायत के कांडलाणी, हरिजन बस्ती घूत, गुरूवाड़ी, बकरास पंचायत के खनियार, बिराड़ो, कांडलाणी, ठोंठा जाखल पंचायत के खनियार, कंडलाणी व कोटापाब पंचायत के हरलोग गांव के सैंकड़ों लोग खनियारा खड्ड के साथ बसते है। जिनको प्रतिदिन यह खड्ड पार करना पड़ता है।


टिटियाना पंचायत के निवासी प्रवेश शर्मा, सुरेश शर्मा, राजेंद्र शर्मा, चंद्र सैन, बकरास पंचायत के कुलदीप ठाकुर, बाबू राम, बलवीर सिंह, गट्टू ठाकुर, पतियाराम, हरलोग गांव के निवासी रमेश ठाकुर, भरत ठाकुर, जागर सिंह ठाकुर आदि ने बताया कि खनियारा खड्ड के साथ किसानों की उपजाऊ भूमि है तथा खड्ड के साथ लगते क्षेत्र में दर्जनों गांव के सैंकड़ों लोग रहते है और यहां के अधिकतर किसान टमाटर लगाते है। लेकिन मुख्य सड़क तक पहुंचाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन इस खड्ड पर कहीं भी पुल नहीं बना हुआ है। जिस कारण बरसात के मौसम में लोगों को जान जोखिम में डालकर खड्ड पार करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक परेशानी मरीजों को अस्पताल ले जाने में होती है। ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव के समय नेता बड़े बड़े वादे करते है। लेकिन चुनाव बीतने के बाद सब भूल जाते है। ग्रामीणों ने सरकार से मांग की है कि खड्ड पर पुल बनाया जाएं ताकि लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।


उधर, बकरास पंचायत के प्रधान सोहन ठाकुर ने बताया कि पंचायत के माध्यम से खड्ड पर पुल बनाने के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजा गया था तथा पुल बनाने के लिए 6 लाख रुपए की स्वीकृति मिली है। बरसात खत्म होने के बाद पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा।
वहीं, शिलाई के एसडीएम सुरेश सिंघा ने बताया कि खड्ड पर पुल बनाने के लिए बजट स्वीकृत हुआ है तथा पंचायत प्रधान को जल्द की पुल के निर्माण कार्य को शुरू करने के निर्देश दिए जायेंगे।