हिमाचल के कर्मचारियों मे भी जगी उम्मीद की किरण- ddnewsportal.com

हिमाचल के कर्मचारियों मे भी जगी उम्मीद की किरण- ddnewsportal.com

पहली जुलाई से छठा वेतन आयोग....... 

पंजाब के मुख्यमंत्री ने वित विभाग के पास भेजा था मामला, इसी माह मंत्रिमंडल मे समक्ष किया जा सकता है पेश, हिमाचल के कर्मचारियों मे भी जगी उम्मीद की किरण।

पंजाब सरकार पहली जुलाई से छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू कर सकती है। मुख्यमंत्री ने इसके संकेत दे दिए हैं। दरअसल, पंजाब में छठे वेतन आयोग की जो सिफारिशें मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को सौंप दी गई गई थी। उन्हें वित्त विभाग के पास भेजा गया था, ताकि इसे आगे की कार्यवाही के लिए इस महीने मंत्रिमंडल के समक्ष रखने के लिए विस्तृत अध्ययन और निर्देश दिए जा सकें। विधानसभा में सरकार की प्रतिबद्धता के

अनुसार रिपोर्ट इस साल 1 जुलाई से लागू होनी है। रिपोर्ट में कर्मचारियों के वेतन में 6900 रुपये से 18 हजार रुपये तक की वेतन वृद्धि की सिफारिश की गई है। आयोग ने वेतन और अन्य प्रमुख लाभों में बड़ी बढ़ोतरी का सुझाव दिया है। साथ ही सरकारी कर्मचारियों के लिए भत्ते में भी पर्याप्त वृद्धि की है। कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में औसत वृद्धि 20% की सीमा में होने की उम्मीद है। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई जब राज्य सरकार वित्तीय परेशानियों से जूझ रही है। साथ ही कोविड महामारी के कारण भी राज्य सरकार पर बोझ पड़ा है। 
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों के लिए आज तक कोई भी पे कमीशन गठित नहीं है। अतः पंजाब सरकार द्वारा जो भी वेतन आयोग की सिफारिशें प्रस्तावित की जाती है तथा पंजाब सरकार की नोटिफिकेशन जारी होने के पश्चात उसे अक्षरशः हिमाचल प्रदेश में लागू किए जाने की परंपरा व्याप्त है। हाल ही में पंजाब सरकार द्वारा गठित छठे वेतन आयोग द्वारा सिफारिश लागू कर पंजाब सरकार को सौंप दी गई है तथा पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा रिपोर्ट को अध्ययन करने हेतु वित्त मंत्रालय को प्रेषित कर दिया गया है तथा आदेश जारी किए गए हैं कि पूर्ण सिफारिशों सहित मामला कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत किया जाए।
इस फैसले से हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों एवं पेंशनर्स में खुशी की किरण जागृत हुई है तथा शीघ्र ही पंजाब सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने के उपरांत हिमाचल में भीे अक्षरशः लागू करने की उम्मीद जाहिर की है।