बड़े फैसले का दिन- 04 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

बड़े फैसले का दिन- 04 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

बड़े फैसले का दिन........

04 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

6 ओर ऑक्सीजन प्लांट, कल कैबिनेट, बेरहम मौसम, ट्विटर अकाउंट, ऊर्जा मंत्री के प्रयास, कांग्रेस का प्रहार, खुद को आग, बिजली गुल और......... 


1- कल कैबिनेट मे हो सकता है बड़ा फैसला।

हिमाचल प्रदेश लाॅकडाउन की तरफ जाएगा या नही, इस पर कल यानि बुधवार सुबह होने वाली प्रदेश कैबिनेट मे फैसला लिया जाएगा। हालांकि माना यह जा रहा है कि लाॅकडाउन अंतिम रास्ता है और उससे पहले सरकार बंदिशें कड़ी करने के निर्णय की और जा सकती है। क्या होगा ये तो कल ही पता चलेगा लेकिन यह तय है कि सरकार कठोर कदम उठाने वाली है। प्रदेश मे कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जिससे सरकार भी चिंतित है और तभी ये कैबिनेट बुलाई गई है। दरअसल, मंगलवार को मुख्यमंत्री ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। लेकिन पालमपुर से शिमला के लिए निकले मुख्यमंत्री के हेलिकाॅप्टर खराब मौसम के कारण शिमला मे नही उतर पाया। तो पायलट ने इसे चंडीगढ़ मे उतारा। वहां पर कुछ समय तक मौसम ठीक होने का इंतजार हुआ। परन्तु मौसम के बिगड़े मिजाज के चलते मुख्यमंत्री को सड़क मार्ग से शिमला के लिए निकलना पड़ा। जिससे वह बैठक मे नही पंहुच सके। इस बैठक मे संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज सहित नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, कर्नल धनीराम शांडिल, आशा कुमारी और माकपा विधायक राकेश सिंघा मौजूद रहे। बैठक मे ओंकार शर्मा ने प्रेजेन्टेशन देकर कोरोना की वास्तु स्थिति से सभी को अवगत करवाया। मुख्यमंत्री की गैर मौजूदगी के कारण इस बैठक मे कोई निर्णय नही हो पाया। माना जा रहा है कि बुधवार सुबह कैबिनेट की बैठक से पूर्व सर्वदलीय बैठक मे चर्चा हो सकती है। बहरहाल, कल का दिन हिमाचल के लिए बड़े फैसले का दिन माना जा रहा है। 

2- हिमाचल को ओर 6 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत।

हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार ने 6 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किये हैं। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने केन्द्र सरकार का हिमाचल प्रदेश को 6 पीएसए आॅक्सीजन प्लांट स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया है। इन आॅक्सीजन प्लांट को नागरिक अस्पताल पालमपुर, क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी, शिमला जिले के नागरिक अस्पताल रोहड़ू व खनेरी, डाॅ. यशवंत सिंह परमार

राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल नाहन और क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे इन स्वास्थ्य संस्थानों में 1400 बिस्तरों को आॅक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लिए केन्द्र सरकार ने पूर्व में सात आॅक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए हैं, जिन्हें धर्मशाला, मण्डी, शिमला, चम्बा, नाहन, हमीरपुर और टांडा में स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला, मण्डी और शिमला प्लांट में आॅक्सीजन उत्पादन आरम्भ हो चुका है, जबकि शेष प्लांट शीघ्र ही कार्यशील बना दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी 13 आॅक्सीजन प्लांट कार्यशील होने से न केवल प्रदेश में पर्याप्त आॅक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी बल्कि हिमाचल प्रदेश आॅक्सीजन सरप्लस राज्य भी बनेगा।

3- अभिनेत्री का ट्विटर अकाउंट बंद।

हिमाचल की बेटी और बॉलीवुड अदाकारा कंगना राणावत का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है। ट्विटर ने नियमों की अवहेलना का हवाला देते हुए कंगना का अकाउंट बंद कर दिया है। कंगना के ट्विटर पर तीन मिलियन फोलोअर थे। ट्विटर के प्रवक्ता ने एएनआई को कहा है कि कंगना बार बार ट्विटर के नियमों की अवहेलना कर रही थी जिसके कारण उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं अपना अकाउंट बंद होने पर कंगना ने कहा कि सच बोलने के लिए उन्हे कोई नही रोक सकता। ट्विटर ने भले ही उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया हो लेकिन उनके पास आवाज उठाने के बहुत से प्लेटफार्म है। और उनमे से एक सिनेमा भी है। आरोप है कि कंगना ने बंगाल की कथित हिअंसा पर भड़काने वाले बयान जारी किये थे जिसके बाद ट्विटर ने यह कार्रवाई की है। 

4- थुनाग क्षेत्र के लिए 66.36 करोड़ रुपये विकास परियोजनाओं की आधारशिलाएं।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंगलवार को चंबा से वर्चुअल माध्यम से मंडी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत थुनाग क्षेत्र के लिए लगभग 66.36 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं। मुख्यमंत्री ने नई राहें नई मंजिलें के अंतर्गत 3.79 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत बगश्याड़ के देवनाला में निर्मित होने वाली सड़क किनारे सुविधाओं, 2.75 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराची के भवन, मण्डी गागल, चैल, जंजैहली सड़क पर थुनाग और लम्बाथाच के मध्य 20.85 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 165 मीटर लम्बी डबल लेन यातायात सुरंग, 12.61 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले शिल्ली बागी से दियोल जैनशला सड़क मार्ग जिसमें नाबार्ड के अन्तर्गत 30 मीटर लम्बा पुल भी शामिल है, थुनाग में रोपड़ी खड्ड पर 3.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 30 मीटर डबल लेन पुल, 1.11 करोड़ रुपये की लागत से नागरिक अस्पताल गाड़ागुशैणी के लिए कर्मचारी आवास, 13.78 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पटीकरी बारा शिल्ली कशमबलीधार सड़क, जिसमें नाबार्ड के अन्तर्गत बाखलीखड्ड पर पुल भी शामिल है, की आधारशिलाएं रखीं।

5- मौसम ने दिखाया रौद्र रूप।

हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट के बीच मंगलवार को मौसम ने अपना रौद्र रूप दिखाया। इस दौरान लाहौल के तांदी-कारदंग मार्ग पर हिमस्खलन से जेसीबी चालक बर्फ में दब गया। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद चालक की जान बचाई। पालमपुर में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, चंबा में भारी बारिश से नाले में पानी बढ़ने से दो कारें मलबे में दब गई। कई घरों में भी पानी भर गया। फसलों को भी नुकसान हुआ है। चंबा-पठानकोट नेशनल हाईवे सहित जिले के 23 मार्गों पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई। सोलन में बारिश और ओलावृष्टि हुई। जिला कांगड़ा के बड़ा भंगाल की ऊंची जोतों और धौलाधार पर्वत पर मई में कई वर्षों बाद बर्फबारी हुई। बैजनाथ उपमंडल के धानग गांव में बजली गिरने से धानग निवासी भूपेंद्र राणा के घर में दरार आ गई हैं। इसके अतिरिक्त बिजली मीटर, फ्रिज, टेलीविजन खराब हो गया है। वहीं मंडी जिले के लडभड़ोल की पंचायत खुड्डी के गांव सपड़ोह में बिजली गिरने से कार को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में सात मई तक बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी हुआ है। दस मई तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। 

6- ऊर्जा मंत्री के कोरोना संक्रमितों की मदद के प्रयास।

हिमाचल प्रदेश सरकार मे बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहाहै कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के कोरोना संक्रमितों की हर संभव मदद की जाएगी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में कोरोना से जूझ रहे मरीजों के लिए पर्याप्त मात्रा में बेड तथा ऑक्सीजन उपलब्ध है तथा भविष्य के हालात को देखते हुए इनकी संख्या बढ़ाने पर भी कार्य हो रहा है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार हालात पर लगातार नजर बनाए हुए तथा उसी के अनुरूप निर्णय ले रही है। सभी वर्ग सरकार द्वारा लिए जा रहे निर्णयों की अनुपालना करें तथा कोरोना महामारी में सुरक्षित रहें। सुखराम चौधरी ने कहा कि भाजपा पार्टी के स्तर पर भी कोरोना प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता मुहैया कराने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद के कोरोना प्रभावित मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता 9418025080 व उनके ओएसडी शेखरानंद उप्रेती से फोन नंबर- 9418072904 पर अपनी समस्या बता सकते हैं। जबकि पंचायतों के कोरोना प्रभावित युवा मोर्चा अध्यक्ष चरणजीत सिंह 9736152106, राहुल चौधरी 9816950490 व उनके पीए सोनू 7018325632 के नंबर पर सम्पर्क कर अपनी समस्या बता सकते हैं। उनकी हरसंभव मदद की जाएगी। उन्होंने जनता से फिर अपील की है कि घर पर रहें और सुरक्षित रहें।

7- पांवटा कांग्रेस का सरकार पर प्रहार।

ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष पांवटा साहिब अश्वनी शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बीच जिंदगियां फंसी हैं और सरकार तमाशबीन बनी हुई है। जयराम सरकार को तुरंत उन जिलों में लॉकडाउन लगा देना चाहिए जहां लगातार कोरोना संक्रमण तेजी के साथ फैल रहा है। पांवटा विश्राम गृह में कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने कहा कि सरकार और ऊर्जा मंत्री हर मोर्चे पर विफल साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पांवटा साहिब सिविल अस्पताल को कोविड केयर अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है जिसका वह स्वागत करते है। देर आए दुरूस्त आए। लेकिन अस्पताल में कोरोना मरीजों को अच्छी सुविधा मिले तथा अस्पताल में डॉक्टर व अन्य स्टाफ को बढ़ाया जाना चाहिए। ताकि मरीजों को लाभ मिले। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग बढ़ाई जानी चाहिए। 

क्राईम/एक्सीडेंट 

1- महिला ने खुद को लगाई आग।

प्रदेश के चंबा जिले मे एक महिला द्वारा खुद को आग लगाने का मामला सामने आया है। जिले की पंचायत समलेऊ में अपनी बहन के घर समारोह में शिरकत करने गई महिला ने मिट्टी का तेल छिड़ककर खुद को आग लगा दी। आग बुझाते उसका भतीजा भी झुलस गया। पुलिस के अनुसार महिला मानसिक रूप से परेशान थी। वहीं पुलिस मामले की जांच कर रही है।  महिला की पहचान राज कन्या पत्नी महिंद्र सिंह निवासी मझधार के रूप में हुई है। महिला को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनीखेत पहुंचाया गया। उसकी हालत को देखते हुए टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। जबकि भतीजे को चंबा मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। डीएसपी डलहौजी विशाल वर्मा ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

2- महिला ने निगला जहरीली दवा।

पांवटा साहिब मे एक महिला ने जहरीला पदार्थ निगल लिया। जिसके चलते उसे पांवटा साहिब सिविल अस्पताल लाया गया। यहां से गंभीर हालत मे उसे हायर सेंटर रैफर कर दिया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक सूर्या काॅलोनी पांवटा साहिब से एक महिला को जहरीला पदार्थ निगलने के बाद गंभीर हालत मे इलाज के लिए लाए हैं। सूचना पर PSI तनुजा CH पांवटा साहिब भेजा गया। पूछताछ मे पता चला कि 50 वर्षिय महिला ने कोई जहरीला पदार्थ निगल लिया। महिला के पति से सरसरी पूछताछ अमल मे लाई गई। जिसने बताया कि यह परिवारिक बातों को लेकर परेशान रहती थी। आज यह अपने निजी काम से विकासनगर गया था। जहां इसे दोपहर के समय इसकी बेटी का फोन आया जिसने बताया कि मम्मी ने कोई दवाई खा ली और बेहोश हो गई और अस्पताल ले जा रहे है। जिस पर यह सीधा अस्पताल आया। इनको इस बारे मे कोई पता न है कि इसने कौन सी दवाई खाई है। प्राथमिक उपचार के बाद महिला को हायर सेंटर रैफर कर दिया गया है। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। 

सूचना- 

दो दिन बिजली की आपूर्ति रहेगी बंद।

पांवटा साहिब विद्युत बोर्ड मंडल के गोंदपुर से पुरूवाला 33 केवी सब स्टेशन में आवश्यक मुरम्मत कार्य के चलते 5 और 7 मई को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। इस बारे में जानकारी देते हुए सहायक अभियंता अरूणदीप सिंह ने बताया कि 5 व 7 मई को आवश्यक मुरम्मत कार्यों के कारण पुरूवाला, सालवाला, भंगाणी, सिंघपुरा, गोज्जर, अडेन, किल्लोड, अंबोया, राजपुरा, नघेता, बनौर, बांगरन, बढ़ाना, क्लाथा, मानपुर देवड़ा व खोड़ोंवाला के आस पास विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक पावर कट रहेगा। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है।

आज शाम 7 बजे तक का कोरोना मीडिया बुलेटिन-