चोर रास्तों पर JCB ----11 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

चोर रास्तों पर JCB ----11 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

चोर रास्तों पर JCB .......

11 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

भरपूर ऑक्सीजन, 1850 बेड बाकी, दाखिले कल से, चोर रास्ते बंद, शिक्षक क्यों नहीं, फ्री मे सब्जी, इंटरनेशनल ऑफिशियल, सिलेंडर का धमाका, अफीम की खेती और.........

1- अस्पतालों में आॅक्सीजन की आपूर्ति भरपूर।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में आॅक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि और आॅक्सीजन संयंत्र स्थापित कर आपूर्ति बढ़ाने तथा कोविड के मरीजों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य संस्थानों में बिस्तर क्षमता बढ़ाने के लिए निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला, मेडिकल काॅलेज चम्बा, शिमला, टांडा, नेरचैक, हमीरपुर तथा एमएमयू कुमारहट्टी में आॅक्सीजन संयंत्र क्रियाशील हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के लिए स्वीकृत आॅक्सीजन संयंत्र डीआरडीओ द्वारा नागरिक अस्पताल पालमपुर, क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी, जिला शिमला के नागरिक अस्पताल खनेरी तथा रोहडू, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन तथा मेडिकल काॅलेज नाहन में शीघ्र स्थापित किए

जाएंगे। हाल ही में केन्द्र सरकार ने प्रदेश के लिए 13 और पीएसए आॅक्सीजन संयंत्र स्वीकृत किए हैं, जो पालमपुर, मण्डी, घुमारवीं, हमीरपुर, रिकांगपिओ, रत्ती, रामपुर, सराहन, कुल्लू, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला, आईजीएमसी शिमला, धर्मशाला तथा नेरचैक में स्थापित किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन 75.81 मीट्रिक टन आॅक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है, जबकि प्रतिदिन 27.83 मीट्रिक टन आॅक्सीजन का उपयोग हो रहा है। प्रदेश में वर्तमान में 4728 डी-टाइप आॅक्सीजन सिलेंडर तथा 1535 बी-टाइप आॅक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निजी क्षेत्र में आॅक्सीजन के उत्पादन के लिए 8 औद्योगिक इकाइयां कार्य कर रही हैं तथा प्रतिदिन 57.03 मीट्रिक टन आॅक्सीजन उत्पादन किया जा रहा है। 

2- प्रदेश के अस्पतालों मे 3700 बिस्तरों की क्षमता।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार अस्पतालों में कोविड के मरीजों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत बिस्तर क्षमता बढ़ाने के भी हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में लगभग 3700 बिस्तर क्षमता हैं तथा इनमें से लगभग 50 प्रतिशत बिस्तर अभी भी मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। प्रदेश में 244 आईसीयू तथा 1804 आॅक्सीजनयुक्त बिस्तरों की भी सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मेकशिफ्ट अस्पतालों में 1100 बिस्तरों की बढ़ौतरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदेश को 75000 पीपीई किट तथा 75000 एन-95 मास्क प्रदान किए है।

3- रोल ऑन आधार पर 31 मई तक दाखिले।

हिमाचल प्रदेश में 10वीं कक्षा के 1.16 लाख विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को 31 मई तक 10वीं के विद्यार्थियों को रोल ऑन आधार पर 11वीं कक्षा में दाखिला देने के निर्देश दिए हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला से परिणाम जारी होने के बाद रोल ऑन आधार पर हुए दाखिलों को नियमित दाखिलों में बदल दिया जाएगा। प्री बोर्ड परीक्षाओं और फर्स्ट व सेकेंड टर्म की परीक्षाओं के अंकों के आधार पर 10वीं के विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रमोट किए जाने की योजना है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने मंगलवार को सभी जिला उपनिदेशकों, स्कूल प्रिंसिपलों और मुख्य अध्यापकों को जारी पत्र में कहा है कि बुधवार से 11वीं में दाखिले देने की प्रक्रिया को शुरू किया जाए। कोरोना कर्फ्यू के चलते 31 मई तक शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में दाखिलों की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाएगी। स्थिति सामान्य होने के बाद ऑफलाइन माध्यम से भी दाखिले किए जाएंगे। दाखिलों की प्रक्रिया पूरी होते ही विद्यार्थियों की ‘हर घर पाठशाला’ कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन पढ़ाई भी शुरू कर दी जाएगी। वहीं, 12वीं कक्षा और कॉलेजों की वार्षिक परीक्षाएं भी आगामी आदेश तक स्थगित हैं।

4- बीएससी नर्सिंग मे स्वारघाट की मनु अव्वल।

मनु शर्मा ने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की बीएससी नर्सिंग परीक्षा में टॉप किया है। यूनिवर्सिटी ने हाल ही में बीएससी नर्सिंग का परीक्षा परिणाम घोषित किया है। मनु हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के स्वारघाट की ग्राम पंचायत स्वाहण के गांव डोलरा की रहने वाली है। मनु शर्मा पुत्री प्रवीण कुमार चौथे वर्ष की परीक्षा में 2326 अंक लेकर प्रदेश भर में पहला स्थान प्राप्त किया। मनु शर्मा ने 81.07 प्रतिशत अंक हासिल किए। मनु शर्मा ने बीएससी फर्स्ट ईयर में भी पहला और सेकेंड ईयर में दूसरा स्थान हासिल किया था। मनु शर्मा ने सफलता का श्रेय शिक्षकों और परिजनों को दिया। 

5- शिक्षकों को घोषित किया जाएं कोरोना फ्रंटलाईन वर्कर- डाॅ अमरजीत

हिमाचल प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय ने शिक्षकों को कोरोना योद्धा या कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर घोषित करने की मांग की है। नेशनल हेल्थ मिशन के राज्य परियोजना निदेशक को लिखे पत्र में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाने की मांग भी की है। निदेशक ने कहा है कि शिक्षक कोरोना संकट में भी लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। जिला प्रशासन की ओर से जहां-जहां भी शिक्षकों को नियुक्त किया गया है वहां वो पूरी निष्ठा के साथ अपनी सेवाएं दे रहे हैं। शिक्षकों ने बीते वर्ष को कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। लॉकडाउन के दौरान बैरियरों पर भी शिक्षकों की सेवाएं ली गई। इसलिए शिक्षा निदेशालय ने मांग की है कि सरकार को शिक्षकों को कोरोना फ्रंटलाईन वर्कर घोषित करना चाहिए। 

6- रेट इतने कम कि फ्री में बांट देंगे फूलगोभी।

कोरोना ने हर तरफ से लोगों पर मार करनी शुरू कर दी है। सब्जी उत्पादकों पर भी कोरोना की मार लगातार पड़ रही है। देश के बड़े राज्यों में लगाए गए कर्फ्यू और लॉकडाउन के कारण फूलगोभी की डिमांड घटने से सब्जी उत्पादकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। आज भी शिमला की ढली मंडी में फूलगोभी 3 से 6 रुपये प्रति किलो के थोक भाव पर बिकी। गोभी बेचने आए किसानों ने बताया कि उत्पादन पर प्रति किलो लागत ही करीब 10 से 12 रुपये आ रही है। मंडी में गोभी बेचने पर नुकसान हो रहा है। लोगों को मुफ्त गोभी बांटेंगे, जो बच जाएगी उसे पशुओं को खिलाना पड़ेगा। ठियोग के टियाली निवासी सुदेश कुमार सोमवार को फूलगोभी के 12 बोरे बेचने के लिए ढली मंडी लाए। उनकी गोभी मंडी में 5 रुपये 50 पैसे प्रति किलो के दाम पर बिकी। उन्होंने बताया कि एक किलो गोभी के उत्पादन पर लागत करीब 10 से 12 रुपये आ जाती है। अभी खेतों में करीब 150 बोरे गोभी और बची है, मंडी में बेचने पर नुकसान हो रहा है। अब लोगों को बोलेंगे खेतों से मुफ्त गोभी ले जाओ, उसके बाद जो बचेगी वो पशुओं को खिला देंगे। 

7- कोच अनूप मेनन का अंतर्राष्ट्रीय चौका।

पांवटा साहिब के एक निजी स्कूल मे कार्यरत अनूप मेनन ने लगातार चौथी बार फीबा (FIBA) द्वारा लिए गए अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल टेक्निकल ऑफिशियल का ऑनलाइन टेस्ट पास कर रिकॉर्ड बनाया है। अनूप मैनन पिछले 7 वर्षों से पांवटा साहिब के द स्कॉलर होम स्कूल में H.O.D ऑफ फिजिकल एडुकेशन के पद पर कार्यरत हैं। वह चौथी बार लगातार अंतर्राष्ट्रीय बास्केट बॉल टेक्निकल ऑफिशियल टेस्ट पास करने में सफल हुए है। अब

वह फिर बास्केटबाल एसोसिएशन के अंतरराष्ट्रीय ऑफिशल रहेंगे। उन्होंने चौथी बार ( FIBA) फीबा का अंतरराष्ट्रीय टेस्ट पास किया है। गोर है कि अनूप मेनन पहले भी इस टेस्ट को तीन बार पास कर चुके है। वह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओ जैसे एशियन बास्केटबॉल चैंपियनशिप आदि का हिस्सा रह चुके है। इस बार फिर टेस्ट पास करके उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी जगह सुनिश्चित की है। उनके चयन पर द स्कोलर्स होम स्कूल के निदेशक नरेंद्र पाल सिंह नारंग सहित पांवटा वारियर्स क्लब खुशी व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी है।

8- सिलेंडर फटने से जिंदा जला मकान मालिक

प्रदेश के मंडी जिले के करसोग की पंचायत के एक गांव में सिलिंडर फटने से चार कमरों का मकान जलकर राख हो गया। एक दर्दनाक हादसे में 52 वर्षीय मकान मालिक की भी जिंदा जलकर मौत हो गई। सूचना मिलते ही तहसीलदार करसोग घटनास्थल पहुंचे और पीड़ित परिवार को फौरी तौर पर 15 हजार की राशि जारी की गई। जानकारी के मुताबिक दोपहर करीब 12 बजे मकान में आग लग गई। ग्रामीणों ने जैसे ही मकान की छत से धुआं निकलते देखा तो वह घटनास्थल पर पहुंचे और आग बुझाने का  प्रयास किया। लेकिन आग की लपटें इतनी भयंकर थी कि काबू नहीं पाया जा सका। देखते ही देखते चार कमरों का मकान जलकर राख हो गया। अग्निकांड में मकान मालिक झांसीलाल की जलकर मौत हो गई। इस मकान में झांसी लाल अकेला ही रहता था,  जबकि उसका परिवार दूसरी जगह मकान में रहता था। तहसीलदार राजेंद्र ठाकुर ने घटना की पुष्टि की है। 

9- अब हिमाचल मे चोरी से घुसने की सोंचना भी नही।

हिमाचल पुलिस ने बैरियरों और नाकों पर तो सख्ती कर ही रखी है लेकिन अब उन नदी नालों के रास्तोंको भी बंद किया जा रहा है जहां से चोरी छिपे घुसने की संभावना रहती है। इसी कड़ी मे पांवटा साहिब पुलिस ने हरियाणा से हिमाचल सीमा में घुसने के लिए अवैध रास्तों को पुलिस ने जेसीबी मशीन से खोदकर बंद कर दिए हैं। नशा तस्कर व खनन माफिया इन रास्तों का इस्तेमाल कर हिमाचल में प्रवेश करते थे जिसके बाद पुलिस टीम ने यह कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक हरियाणा- हिमाचल सीमा पर हरिपुर खोल के पास कुछ लोगों ने हिमाचल में घुसने के लिए अवैध रास्ता बनाया हुआ था। इस रास्ते का इस्तेमाल नशा तस्कर, खनन माफिया व वन माफिया

करते थे। इस बारें में माजरा पुलिस को सूचना मिली तो माजरा थाना के प्रभारी सेवा सिंह पुलिस टीम के साथ जेसीबी मशीन लेकर हरिपुरखोल पहुंचे तथा अवैध रास्ता को जेसीबी से खोदकर बंद करवा दिया। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर सिंह ने बताया कि हिमाचल सीमा पर हरिपुर खोल बैरियर के साथ नदी में जिसमें अवैध रास्ता बनाया हुआ था, उसको पुलिस टीम ने जेसीबी मशीन से खोद कर बंद कर दिया है। ताकि हिमाचल में अवैध घुसपैठ अवैध तस्करी को रोका जा सके। अन्य बैरियरों पर भी ऐसे अवैध रास्तों पर पुलिस की पैनी नजर है। 
वहीं बीती रात को पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन व डीएसपी बीर बहादुर सिंह ने पुलिस नाकों की जांच की तथा शहर की सुरक्षा व्यस्थाओं को जांचा इसके साथ साथ पुलिस जवानों को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये।

स्थानीय-

1- सिरमौर में चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति श्रृंखला की निगरानी व विनियमन के लिए जिला स्तरीय कमेटी गठित। 

जिला सिरमौर में चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति श्रृंखला की निगरानी व विनियमन के लिए जिला स्तरीय कमेटी गठित की गई है। यह जानकारी जिला दण्डाधिकारी सिरमौर डॉ0 आर0के0 परूथी ने दी। उन्होने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर प्रियंका वर्मा को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है जो कि जिला के सभी अस्पतालों की दैनिक ऑक्सीजन आपूर्ति का आकलन करेगी और ऑक्सीजन आपूर्ति का विनियमन करेंगी। इसके अतिरिक्त, कमेटी यह सुनिश्चित करेगी कि चिकित्सा ऑक्सीजन को किसी गैर औद्योगिक इकाई को न बेचा जाए और पांवटा साहिब व कालाअम्ब के ऑक्सीजन के संयंत्रों में निर्मित चिकित्सा ऑक्सीजन केवल चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए ही इस्तेमाल हो। प्लांट स्तर पर गठित समिति जिला स्तरीय कमेटी के मार्गदर्शन पर कार्य करेगी। इस कमेटी के अन्य सदस्यों में अधीक्षण अभियन्ता राज्य विद्युत बोर्ड नाहन मनदीप सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. के.के. पराशर, एसडीएम नाहन रजनेश कुमार व पांवटा साहिब विवेक महाजन, महा प्रबन्धक उद्योग ज्ञान चौहान तथा सहायक दवा नियंत्रक सन्नी कौशल शामिल हैं।

2- जल रक्षकों नियुक्ति आगामी आदेशों तक स्थगित।

जिला सरमौर में जल शक्ति उप मण्डल माजरा अतंर्गत 17 जल रक्षकों कि नियुक्ति प्रदेश में कोरोना कर्फयू  की स्थिति के कारण आगामी आदेशों तक स्थगित की गई है। यह जानकारी सहायक अभियन्ता ने दी। उन्होनें बताया कि जल रक्षकों कि नियुक्ति के लिए आवेदकों को अपने मूल दस्तावेजों सहित 12 मई 2021 को जल शक्ति उप-मण्डल माजरा के कार्यालय में बुलाया गया था। अब यह नियुक्ति स्थगित कर दी गई है। 

3- जुनेजा अस्पताल डेडिकेटिड कोविड हेल्थ सेंटर घोषित।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की गत दिनों जिला सिरमौर के नाहन में हुई कोरोना समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने जिला में आक्सीजन बेड क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए थे, जिसके तहत जगदीश चन्द जुनेजा फाउंडेशन अस्पताल, सूरजपुर पांवटा साहिब को डेडिकेटिड कोविड हेल्थ सेंटर घोषित किया गया है। जिला दण्डाधिकारी सिरमौर डॉ0 आर के परूथी ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए बताया कि जुनेजा अस्पताल में कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए 40 बेड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि अस्पताल के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जो उपमण्डलाधिकारी पांवटा साहिब विवेक महाजन व मुख्य चिकित्सा अधिकारी की नियंत्रण में कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में पीपीई किट, एन-95 मास्क व तीन लेयर मास्क व कोविड मरीजों को दी जाने वाली दवाइयां मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय द्वारा उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त, कोरोना मरीजों के इलाज संबंधी कार्यों के लिए अस्पताल प्रबंधन द्वारा एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जोकि स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ संपर्क स्थापित करेगा।

4- युवक ने की आत्महत्या।

पांवटा साहिब के देवीनगर में एक 38 वर्षीय युवक ने घर पर पंखे में फंदा लगाकर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि 38 वर्षीय सचिन पुत्र चतर सिंह निवासी देवीनगर पांवटा साहिब पिछले काफी समय से किसी बात को लेकर तनाव में था। मंगलवार सुबह युवक अपने कमरें में गया और पंखे पर लटककर फंदा लगा दिया। कुछ देर बाद जब परिजन युवक के कमरें में गये तो देखा की वह फंदे में लटका हुआ था। जिसके बाद परिजनों ने उसे फंदे से उतारकर सिविल अस्पताल ले जाया गया जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

5- राजगढ़ मे अफीम की खेती 

पुलिस थाना राजगढ़ की पुलिस टीम कोरोना कर्फ्यू के दौरान कुडडू-लवाणा लिंक रोड़ पर वाहनों की चैकिंग कर रही थी, तो विश्वसनीय स्त्रोत से सूचना मिली कि दीप राम पुत्र सुन्दर सिंह गांव शरेवत डाकघर देवठी मझगांव तहसील राजगढ़ जिला सिरमौर ने गांव शरेवत में अपने खेतों में अफीम की खेती की हुई है। जिस सूचना पर पुलिस टीम ने उक्त व्यक्ति की खेतों में छापा मारा, तो खेतों में अफीम के पौधे उगे हुए पाए। पुलिस टीम ने अफीम के पौधों की गिनती की तो कुल 375 अफीम के पौधे दीप राम उपरोक्त द्वारा अपने खेत में उगाने पाए गए। जिस पर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना राजगढ़ में धारा 18, ND&PS अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज किया गया और उक्त व्यक्ति को पुलिस हिरासत में लेकर आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं। 

6- नियमों का उल्लंघन करने वालों पर शिकंजा।

हिमाचल प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी की रोकथाम हेतू लगाए हए कोरोना कर्फ्यू के नियमों की उल्लंघना करने पर उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध जिला सिरमौर पुलिस द्वारा सख्त कार्यवाही करते हुए मास्क न पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने पर हिमाचल पुलिस एक्ट के अन्तर्गत कुल 47 चालान करते हुए 24500 रूपऐ जुर्माना वसूल किया गया तथा एक मामले को न्यायालय के लिए प्रेषित किया गया हैं। इसके अतिरिक्त प्रतिबन्धित समय में दुकानें खोलने के लिए पांच दुकानदारों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 11000 रूपऐ जुर्माना वसूल किया गया हैं तथा एक मामले को न्यायालय के लिए प्रेषित किया गया हैं। यह जानकारी एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने दी। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-