अब तक 3346 बेड- 03 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अब तक 3346 बेड-  03 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अब तक 3346 बेड......

03 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

देवता नाराज, पहिये थमने से परेशानी, भरपूर ऑक्सीजन-बेड, लाॅकडाउन की सलाह, कमाऊ पूत, विकास की आधारशिला, मंत्री पाॅजिटिव, युवती से स्नेचिंग और........ 

1- निजी बसों के पहिये थमने से असर।

हिमाचल प्रदेश निजी बस ऑपरेटर यूनियन की अपील पर सोमवार को प्रदेश में निजी बसों के पहिये जाम रहे। राजधानी समेत तकरीबन सभी जिलों में निजी बस ऑपरेटरों की हड़ताल का मिलाजुला असर देखने को मिला। करीब 3500 रूटों पर निजी बसों का संचालन न होने से लोगों को परेशानी

का सामना करना पड़ा। हालांकि एचआरटीसी ने सवारियों के अनुसार अतिरिक्त बसों का संचालन कर राहत देने का प्रयास किया। हालांकि कईं स्थानों पर कुछ निजी बसें भी चली। उनका कहना था कि संकट के इस समय मे वह जनता को दिक्कत नहीं देना चाहते लेकिन अधिकतर बसों के पहिये थमे रहे। 
वहीं, जयराम सरकार ने हड़ताल के बीच पांच मई को मंत्रिमंडल की बैठक बुला ली है। साथ ही परिवहन विभाग के अधिकारियों ने भी बैठक बुलाए जाने का हवाला देते हुए फिर से हड़ताल वापस लेने की अपील की है। गोर हो कि निजी बस ऑपरेटर लंबे समय से सरकार से टोकन टैक्स, स्पेशल रोड टैक्स माफ करने और वर्किंग कैपिटल (ऑपरेटरों को सस्ता लोन) की घोषणा पूरा करने की मांग कर रहे है। 

2- मंदिर बंद पर देवता नाराज।

हिमाचल प्रदेश मे कोरोना के बेतहाशा बढ़ते मामलों के चलते सरकार ने कुछ बंदिशें लगाई है। इनमे प्रदेश के धार्मिक स्थलों को भी बंद करने के आदेश हैं। लेकिन कुल्लू मे सोमवार को जो घटित हुआ उसने अधिकारियों के होश उड़ा कर रख दिये हैं। यह पर मंदिर बंद करने नाराज देवता खुद ही नाराजगी जाहिर करने उपायुक्त कार्यालय पंहुच गये। 
देवताओं के मंदिर बंद रखने से नाराज बेंची पंचायत के मालीपथर के देवता शेला ब्रह्मा सोमवार को उपायुक्त के द्वार पहुंचे। उपायुक्त के पास पहुंचकर उन्होंने सरकार व प्रशासन के प्रति खासी नाराजगी जाहिर की। प्रशासन के द्वार देवता पहुंचने के बाद यहां मौजूद अधिकारियों के होश उड़ गए। देवता ने गूर के माध्यम से सख्त लहजे में कहा कि कोरोना में देवी-देवताओं के मंदिर बंद नहीं होने चाहिए। अगर देवताओं के मंदिर बंद रहे तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने को तैयार रहना होगा। कोरोना महामारी को भी हम सभी देवी-देवता दूर करेंगे। 

3- पर्याप्त बेड, ऑक्सीजन की भी नही कोई कमी।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के अस्पतालों में आॅक्सीजन और बिस्तरों की कोई कमी नहीं हैं और राज्य सरकार द्वारा दिन-प्रतिदिन आॅक्सीजन व बिस्तरों की संख्या को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों में 3346 बिस्तर उपलब्ध है। प्रवक्ता ने बताया कि कोविड के मामलों में हो रही अप्रत्याशित वृद्धि के दृष्टिगत राज्य सरकार विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था कर रही है। उन्होंने कहा कि कोविड मामलों में वृद्धि के प्रबंधन के लिए सरकार ने पिछले एक सप्ताह में विभिन्न कोविड समर्पित स्वास्थ्य संस्थानों, अस्पतालों और कोविड केंद्रों में बिस्तरों की क्षमता 1924 तक बढ़ाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न डीसीएचसी, डीसीएच और डीसीसी अस्पतालों में 21 अप्रैल, 2021 तक केवल 1422 बिस्तरे उपलब्ध थे जिन्हें अब बढ़ाकर 3346 कर दिया है। प्रदेश में आज कुल 1695 कोविड के मामलों में से 1185 रोगियों को आॅक्सीजन दी जा रही है और 48 लोग वेंटिलेटर पर उपचाराधीन है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य के अस्पतालों में प्रतिदिन आॅक्सीजन की उपलब्धता 53 मीट्रिक टन है जबकि खपत 23 मीट्रिक टन है। 

4- पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार की लाॅकडाउन की सलाह।

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शान्ता कुमार ने कहा है कि पूरे प्रदेश में कांगड़ा की स्थिति लगातार खराब हो रही है। लग रहा है अब लॉकडाउन लगाना ही चाहिए। शान्ता कुमार ने कहा कि देश और प्रदेश अति भयंकर दौर से गुजर रहा है। सबसे बड़ा दुर्भाग्य हिमाचल की राजनीति को भी कहीं कहीं कोरोना हो रहा है। कुछ विपक्षी देता आलोचना और कठोर भाषा का प्रयोग कर रहे है। कुछ नेता मिठे शब्दों में सुझाव दे रहे हैं - उनका धन्यवाद। एक नेता ने कहा सारे संकट के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जिम्मेवार है। एक नेता ने कहा सरकार झूठ बोल रही है। एक नेता ने कहा सरकार ने जनता को धोखा दिया है। इन शब्दों से प्रदेश का मनोबल टूटता है। आज की परिस्थिति में मनोबल को बनाये रखना सबसे जरूरी है। जहां सब्र टूट रहा है वहां कई नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और अनुराग ठाकुर सभी प्रयास कर रहे हैं। क्या नही कर रहे परन्तु एक बात सब याद रखें यह संकट मनुष्य इतिहास का सबसे बड़ा संकट है। कमियां रह रही है रहेगी भी। मुख्यमंत्री विचार कर ले और देर न करें। एक सुझाव है कि लॉकडाउन लगे तो रोज कमा कर खाने वालों की विशेष मदद अवश्य करें। मुख्यमंत्री इसी काम के लिए जनता से दान की अपील करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष में एक लाख रूपये पहले दिये है यदि लॉकडाउन में इस काम के लिए आवश्यकता हुई तो वह एक लाख रूपये और भेज देंगे।

5- कोरोना काल मे कमाऊ पूत बना आबकारी विभाग। 

राज्य के आबकारी एवं कराधान विभाग ने अप्रैल 2021 में 642 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र किया है जो पिछले वर्ष इसी अवधि में 76 करोड़ रुपये था। अप्रैल 2019 में 590 करोड़ रुपये की तुलना में विभाग ने अप्रैल 2021 में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह जानकारी देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में विभाग का शानदार प्रदर्शन जारी रहा, जिसके कारण पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान कोविड-19 से भारी व्यवधानों के बावजूद वित्तीय वर्ष 2020-21 में राजस्व संग्रह 4 प्रतिशत से अधिक हो गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग ने अप्रैल 2021 में 429 करोड़ रुपये का उच्चतम जीएसटी संग्रह किया जो अप्रैल 2020 और अप्रैल 2019 में क्रमशः 43 करोड़ रुपये और 333 करोड़ रुपये था। एक्साइज फंक्शन में अप्रैल 2021 में 142 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रह दर्ज किया गया जो अप्रैल 2020 और अप्रैल 2019 में क्रमशः 8 करोड़ रुपये व 155 करोड़ रुपये था। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग ने राज्य जीएसटी राजस्व संग्रहों को बढ़ाने के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्रों की पहचान की है, जिसके परिणामस्वरूप कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के बावजूद जीएसटी संग्रह में निरंतर वृद्धि हुई है। ई-वे बिल के भौतिक सत्यापन, जीएसटीआर3बी रिटर्न फाइलिंग का अनुपालन, देर से रिटर्न दाखिल करने पर ब्याज की वसूली, अयोग्य आईटीसी की वसूली, कर चोरी और गलत रिफंड से संबंधित मामलों की पहचान प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं।

6- सिराज के बालीचौकी मे विकास को 14.36 करोड़ रुपये की आधारशिला।

राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला से वर्चुअल माध्यम से मण्डी जिला की सिराज विधान सभा क्षेत्र के बालीचैकी के लिए 14.36 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने खोलानाला खड्ड पर 1.67 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 25 मीटर स्पेन पुल, 1.56 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खोलानल के अतिरिक्त भवन, 1.55 करोड़ रुपये की लागत से पंजाई में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के भवन, 2.74 करोड़ रुपये की लागत से सोम नाचनी में बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने 1.46 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शारटी के विज्ञान प्रयोगशाला भवन और 78 लाख रुपये की लागत से बनने वाले आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी शिलान्यास किया। जय राम ठाकुर ने 30 लाख रुपये की लागत से बालीचैकी तहसील की ग्राम पंचायत मनी की जल आपूर्ति परियोजना शेगली के पुननिर्माण, 20 लाख रुपये की लागत से ग्राम पंचायत भनवास में जल आपूर्ति परियोजना सेेरी के पुननिर्माण और विस्तार, 79 लाख रुपये की लागत से ग्राम पंचायत सोम्गद में जल आपूर्ति परियोजना सोम्गद के पहले और दूसरे चरण के पुननिर्माण और विस्तार का भी शिलान्यास किया।

7- मंत्री परिवार सहित कोरोना पाॅजिटिव

हिमाचल प्रदेश की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी कोरोना पाॅजिटिव हुई है। उनकी और उनके परिवार की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने सोशल मीडिया जानकारी शेयर करते हुए लिखा कि "आज मैंने व मेरे परिवार ने कोविड महामारी के समान्य लक्षण होने के कारण अपने टेस्ट करवाए जिसमें हमारी रिपोर्ट पॉज़िटिव पाई गई। हालांकि हमारी सेहत बिलकुल सामान्य है फिर भी हमने अपने आप को घर में ही आइसोलेट कर लिया है। मेरी सभी लोगों से यह विनती है की जो भी लोग मेरे या मेरे परिवार के संपर्क में आए हैं वे अपना टेस्ट करवा लें ओर कोविड महामारी के नियमों का पालन करें।"


8- कोविड सेंटर को उद्योगपतियों की मदद।

कोरोना के मामले बढ़ने के साथ साथ जिला सिरमौर के उद्योगपति भी मदद को आगे आने लगे हैं। सोमवार को यूनाइटेड बिस्किट कालाअंब द्वारा

कोविड-19 सेंटर के लिए 50 पेटियां बिस्कुट जिला प्रशासन सिरमौर को प्रदान की गई l उपायुक्त सिरमौर द्वारा इस नेक कार्य के लिए उनका धन्यवाद किया तथा अन्य उद्योगपतियों से भी यथासंभव मदद करने का आह्वान किया। 

9- सिविल अब कोविड केयर अस्पताल। 

पांवटा साहिब का सिविल अस्पताल अब कोविड केयर अस्पताल के रूप में परिवर्तित किया गया है। यह बड़ा निर्णय पांवटा साहिब उपमंडल में बढ़ते कोरोना के मामले के चलते लिया गया है। इसके अतिरिक्त वन विभाग के भवन को कोविड वैक्सिनेशन सेंटर बनाया जाएगा। ओपीडी अस्पताल के पुराने भवन मे चलेगी। जानकारी के मुताबिक सोमवार को उपायुक्त सिरमौर ने पांवटा साहिब एसडीएम कार्यालयमे एक बैठक आयोजित की। इसमे ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी भी विशेष रूप से मौजूद रहे। इस बैठक मे चर्चा हुई कि पांवटा साहिब मे कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। इसलिए यहां के अस्पताल को कोविड केयर अस्पताल के रूप में परिवर्तित किया जाना चाहिए। बैठक में निर्णय लिया गया कि पांवटा साहिब सिविल अस्पताल को कोविड केयर अस्पताल बनाया जायेगा। इसमें करीब 50 बेड ऐसे तयार किए जा रहे हैं। जिसमें ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध हो। 

10- पत्रकारों को मास्क और हैंड सेनिटाईजर। 

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर रोटरी क्लब पांवटा साहिब ने पत्रकारों को मास्क व सैनेटाइजर प्रदान किये। रोटरी क्लब के अध्यक्ष अरविंद्र सिंह मारवाह द्वारा विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाते हुए पांवटा साहिब के पत्रकारों

को KN-95 मास्क ओर हैंड सेनिटाइजर वितरित किये। ताकि लोगों की सेवा कर रही प्रेस भी इस महामारी कोविड-19 से अपना बचाव कर सकें। इस अवसर पर प्रधान अरविंद्र सिंह मारवाह, इस प्रोजेक्ट के चेयरमैन रोटेरियन दमन कोहली और रोटेरियन विनय चंडालिया भी उपस्थित रहे।

क्राईम/एक्सीडेंट

1- लड़की से छीना बैग, दोनो युवक गिरफ्तार।  

चंडीगढ़ से पांवटा साहिब अपने घर को आ रही एक युवती से पांवटा साहिब के एक चोक पर दो युवकों ने बैग छीन लिया और फरार हो गये। शिकायत के बाद पुलिस ने कारवाई करते हुए दो आरोपियों को धर दबोचा है। पुलिस को दी गई शिकायत मे पांवटा साहिब की 23 वर्षिय युवती ने बताया है कि गत रविवार को वह चण्डीगढ से अपने घर पांवटा बस से आ रही थी तथा रात को बांगरण बाई पास उतरी और वहां से पैदल अपने घर जा रही थी। तो जब यह समय करीब 10.15 बजे रात BSNL चोक के पास पहुंची तो मस्जिद की और से एक मोटरसाईकिल आया जिस पर दो लडके सवार थे। जिन्होने इसके आगे मोटरसाईकिल लगाकर इसे रोका तथा मोटरसाईकिल पर पिछे बैठे लडके ने इसका पिट्ठु बेग जो इसने RIGHT SHOLDER पर लटकाया हुआ था को जबरन छीन लिया। जब इसने इनका विरोध किया तो इस दौरान इसकी RIGHT बाजु मे खरोंज आ गई परन्तु यह इसका बैग इससे छीन कर मोटरसाईकिल सहित भाग गये। इसने मोटरसाईकिल का नम्बर HP 17A-4003 पढ़ा। पिट्ठु बेग मे इसके कपडे तथा करीब 1200/- रुपये, आधार कार्ड और निजी सामान था। उसके बाद यह बहुत डर गई थी तथा घर जाकर यह बात किसी को नही बताई तथा। सोमवार सुबह सारी बात अपनी मम्मी को बताई। जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज किया और शाम तक दोनो आरोपी पुलिस गिरफ्त में थे। डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है।

2- बाता नदी से युवक का शव बरामद।

पांवटा साहिब की बाता नदी में 16 वर्षीय एक युवक का शव बरामद हुआ है। पुलिस ने शव को कब्जें में लेकर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शाम को बाता नदी में कुंडियों के समीप उक्त किशोर का शव बरामद होने की सूचना है। फिलहाल किशोर की शिनाख्त व मौत के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। किशोर की मौत डूबने से होने की आशंका जताई जा रही है। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंच कर शव को नदी से बाहर निकलकर शव को पोस्टमार्टम करवाने के लिए सिविल अस्पताल के लिए भेज दिया है। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक मृतक किशोर मिश्रवाला का रहने वाला बताया जा रहा है। डीएसपी बीर बहादुर सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया कि कि जांच जारी है।