हिमाचल अनलाॅक के संकेत...... 26 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

हिमाचल अनलाॅक के संकेत......  26 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
फाईल फोटो- जय राम ठाकुर, मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश।

हिमाचल अनलाॅक के संकेत......

26 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

व्यापारियों का ध्यान, अनलाॅक के सीएम के संकेत, प्रधान-पंचों की ड्यूटी, जमा दो की परीक्षा, शराब ठेकेदारों पर मेहरबानी, कल टीकाकरण, भजन मिटायेंगे तनाव..........और कोविड बुलेटिन।

1- जीवन धारा मोबाइल हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों द्वारा किए गए 3366 कोविड टेस्ट।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि जीवन धारा हेल्थ एडं वेलनेस केद्रों के माध्यम से प्रदेश के दूर दराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। यह स्वास्थ्य सुविधा प्रदेश के जिला चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन तथा सिरमौर में प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि कोविड महामारी के दृष्टिगत प्रदेश के उपरोक्त 7 जिलों में 11 मई,

2021 से इस सुविधा के माध्यम से आरएटी सैंपलिंग की जा रही हैं। इन जिलों में 23 मई, 2021 तक 3366 सैंपल लिए गए, जिनमें से 395 लोगों के सैंपल कोविड-19 पाॅजीटिव पाए गए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि जिला चंबा में 208 सैंपल लिए गए, जिनमें 39 पाॅजिटिव, कांगड़ा में 967 सैंपलों में से 194, कुल्लू में 408 में से 30, मंडी में 755 में से 32, शिमला में 620 में से 70, सोलन में 343 में से 22 तथा सिरमौर में 65 में से 8 सैंपल पाॅजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के आरंभ होने से लेकर अब तक इस सुविधा के माध्यम से 2 लाख से अधिक सैंपल लिए जा चके हैं। उन्होंने लोगों से इस सुविधा के माध्यम से टेस्ट करवाने के लिए आगे आने का आग्रह किया है ताकि इस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोेका जा सके।


2- मुख्यमंत्री से व्यापार मण्डल के प्रतिनिधिमण्डल ने की भेंट, 31 के बाद अनलाॅक के लिए संकेत।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से हिमाचल प्रदेश व्यापार मण्डल के प्रतिनिधिमण्डल ने अध्यक्ष सुमेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में भेंट की तथा उन्हें व्यापार मण्डल की विभिन्न मांगों से अवगत करवाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में लागू किए गए कोरोना कर्फ्यू के कारण व्यापारी समुदाय को पेश आ रही परेशानियों के प्रति संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 के मामलों में आई तेजी के दृष्टिगत राज्य तथा प्रदेशवासियों के व्यापक हितों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा इस

माह की 31 तारीख तक पूरे प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। जय राम ठाकुर ने कहा कि गत कुछ दिनों के दौरान कोविड-19 के मामलों की संख्या में काफी गिरावट दर्ज की गई है, इसलिए प्रदेश सरकार इस माह की 31 तारीख के बाद धीरे-धीरे तथा चरणबद्ध ढंग से अनलाॅक की प्रक्रिया पर विचार कर सकती है, बशर्ते कोविड-19 के मामलों में निरंतर कमी आए। मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में प्रदेश सरकार को भरपूर सहयोग प्रदान करने के लिए व्यापार मण्डल के सदस्यों का आभार व्यक्त किया। हिमाचल प्रदेश व्यापार मण्डल के महासचिव राकेश कैलाश तथा राजेश महिन्दू्र, महापाल सरपाल, सुरेश बजाज, कुशाल जैन, अनुज गुप्ता, परम कौशल, सुरेन्द्र, विशाल मोहन, सुफल सूद, राजेश खन्ना, सचिन शर्मा, अजय ठाकुर तथा हेमन्त भी इस अवसर पर मौजूद रहे। 

3- प्रधान-पंच घर पंहुचायेंगे सस्ता राशन।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण होम आइसोलेट मरीजों को घर पर ही सरकारी डिपुओं का सस्ता राशन मिलेगा। इसके लिए पंचायत प्रधान और संबंधित वार्ड का पंच सस्ता राशन घर पहुंचाने की व्यवस्था करेंगे। जिन घरों में कोरोना मरीज आइसोलेट हैं, उनके परिवार के सदस्यों को भी डिपुओं में नहीं आने की हिदायत है। संक्रमण न फैले इसके चलते यह फैसला लिया गया है। कोरोना मरीज ठीक होने के बाद भी करीब 15 दिन तक राशन लेने डिपुओं में नहीं आएंगे। दरअसल, प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या अभी 20 हजार से अधिक है। इनमें से दो हजार के करीब मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि अन्य घरों में आइसोलेट हैं। जिला कांगड़ा, मंडी, ऊना, शिमला में कोरोना के ज्यादा मामले हैं। इन जिलों में कई परिवारों के सभी लोग होम आइसोलेट हैं। महीना खत्म होने को आ गया है, लेकिन लोग राशन लेने नहीं आ रहे हैं। सरकार को जानकारी मिली है कि ज्यादातर लोगों ने इसलिए भी दूरी बनाई है, क्योंकि वे कोरोना पॉजिटिव है। इसलिए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश में होम आइसोलेट कोरोना मरीजों को उनके घर पर ही डिपुओं का सस्ता राशन मिलेगा। संबंधित पंचायत प्रधान और वार्ड पंच को राशन पहुंचने की व्यवस्था करनी होगी। इस बारे में आदेश जारी किए गए हैं।

4- 15 जून के बाद हो सकती है जमा दो की परीक्षा।

आने वाले दिनों मे कोरोना के मामलों मे गिरावट आती है तो जमा दो के बचे हुए पेपर हो सकते है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र भेजकर स्पष्ट किया है कि प्रदेश में कोविड के मामलों की संख्या यूं ही घटती रही तो स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा के बचे हुए पेपर 15 जून के बाद कराने की स्थिति में होगा। राज्य के शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने कहा कि पत्र में कहा गया है कि 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल और अंग्रेजी की परीक्षा 13 अप्रैल से पहले करवाई जा चुकी है। कोविड के केस बढ़ने के कारण परीक्षा स्थगित करनी पड़ी। प्रदेश में अब कोविड केस लगातार घट रहे हैं। परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम छोटा करने पर भी होने लगा मंथन किया जाने लगा है। इसके अलावा प्रमुख विषयों की ही परीक्षा करवाने पर भी विचार चल रहा है। कोविड 19 के कारण छात्रों पर मानसिक दबाव भी पड़ा है। राज्य सरकार अंतिम फैसला 1 जून को होने वाली बैठक में ले सकती है। इसके बाद छात्रों को पेपरों की तैयारी के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा। सीबीएसई बारहवीं के छात्रों की मेन विषयों की परीक्षा कराने पर भी विचार कर रहा है। इन पेपरों के आधार पर अन्य पेपरों के अंक देने पर बात पर जोर दिया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में कुल 1.10 लाख छात्र और छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा देनी है। इसके लिए बोर्ड ने कुल 1750 परीक्षा केंद्र भी बना रखे हैं। यदि स्थिति बेहतर होती है तो परीक्षा करवाई छा सकती है। 

5- नई आबकारी नीति, शराब ठेकेदारों पर मेहरबान सरकार।

गत दिनों कैबिनेट की बैठक मे प्रदेश सरकार ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दी है। लेकिन इसमे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सरकार शराब ठेकेदारों पर ज्यादा मेहरबान है। क्योंकि इसके तहत जहां अब शराब ठेकेदार अतिरिक्त कोटा उठा सकता है वहीं निर्धारित मूल्य से अधिक दाम पर बेचने पर भी अब जुर्माने की राशि पहले से आधी कर दी है। मंत्रिमंडल की ओर से मंजूर की गई वित्त वर्ष 2021-22 की आबकारी नीति के लागू होने पर सूबे के शराब ठेकेदार एक व्यक्ति को चार से अधिक शराब की बोतल बेच सकेंगे। हालांकि शराब का एक से दूसरे स्थान पर परिवहन करने वालों को चार से अधिक बोतल ले जाने के लिए किसी साथी की जरूरत पड़ेगी अन्यथा उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। शराब ठेकेदारों की सुझावों को ध्यान में रखते हुए नई शराब नीति में यह नया प्रावधान किया गया है। पहले शराब की चार से अधिक बोतल लेकर एक से दूसरे स्थान पर जाने वालों के साथ साथ पुलिस शराब ठेकेदार पर भी कार्रवाई करती थी। चूंकि दुकान में आने वाला व्यक्ति साथ में कितने लोग लेकर आया है, यह दुकानदार के लिए पता करना संभव नहीं है। साथ ही इस नियम की वजह से शराब की बिक्री व राजस्व में फर्क पड़ रहा था। इसी वजह से अब खरीददार को ही यह सुनिश्चित करने की व्यवस्था की गई है वह चार से अधिक बोतल लेकर जाने के लिए साथ में एक व्यक्ति रखे। दरअसल, नियम में यह है कि व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए एक व्यक्ति अधिकतम शराब की चार बोतल लेकर एक से दूसरे स्थान पर जा सकता है। नीति में इसके अलावा प्रदेश में बिकने वाली वाइन की भी एमआरपी तय करने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा स्कॉच जैसी विदेशी शराब को अब प्रदेश या उसके बाहर के किसी भी कस्टम बांडेड वेयरहाउस से खरीद सकेंगे। साथ ही देशी शराब का ठेकेदार अब कुछ फीस चुकाकर विदेशी या अंग्रेजी शराब का कोटा भी उठा सकेगा। साथ ही बिक्री की सीमा को भी खत्म कर दिया है। अब अगर कोई निर्धारित कोटे से ज्यादा शराब बेचना चाहता है तो उसे  उसके लिए फीस जमा करनी होगी।
बात यही नही थमी है, तय मूल्य से ज्यादा दाम पर शराब बेचने पर लगने वाले जुर्माने को नई नीति में घटा दिया गया है। नई व्यवस्था के तहत अब अगर कोई शराब वेंडर एमआरपी से ज्यादा दाम पर शराब बेचता मिलेगा तो उसके खिलाफ पचास हजार की बजाय पच्चीस हजार रुपये का जुर्माना ही लगेगा।

6- राज्य मे कल 21,235 लोगों का किया जाएगा टीकाकरण।

हिमाचल प्रदेश में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए 27 मई, 2021 को 21,235 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डाॅ. निपुण जिंदल ने आज यहां कहा कि इसके लिए पूरे राज्य में 214 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 27 मई, 2021 को टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवाने तथा सत्र् बुक करने के लिए पूरे प्रदेश में कोविन पोर्टल पर 25 मई को आॅन-लाइन स्लाॅट जारी किए गए थे। उन्होंने सभी लोगों से असुविधा और अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही टीकाकरण केन्द्रों में आने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से टीकाकरण केंद्रों में कोविड अनुरूप व्यवहार

का पालन करने का भी आग्रह किया है। डाॅ. निपुण जिंदल ने कहा कि 27 मई, 2021 को जिला बिलासपुर में 12 सत्र के लिए 1200 लोगों, जिला चम्बा में 16 सत्र के लिए 1520 लोगों, जिला हमीरपुर में 13 सत्र के लिए 1300 लोगों, जिला कांगड़ा में 46 सत्र के लिए 4,600 लोगों, जिला किन्नौर में 3 सत्र के लिए 300 लोगों ने पंजीकरण करवाया है। जिला कुल्लू में 14 सत्र के लिए 1400 लोगों, जिला लाहौल-स्पीति में 1 सत्र के लिए 20 लोगों ने, जिला मण्डी में 31 सत्र के लिए 3098 लोगों ने, जिला शिमला में 27 सत्र के लिए 2699 लोगों ने, जिला सिरमौर में 17 सत्र के लिए 1700 लोगों ने, जिला सोलन में 18 सत्र के लिए 1798 लोगों ने और जिला ऊना में 16 सत्र के लिए 1600 लोगों ने पंजीकरण करवाया है।
उन्होंने कहा कि केवल उन्हीं लोगों का टीकाकरण किया जाएगा, जिन्होंने पहले से ही कोविन पोर्टल में अपना शेड्यूल बुक किया है। इस आयु वर्ग के लिए अगला टीकाकरण 31 मई, 2021 को किया जाएगा जिसके लिए बुकिंग 29 मई, 2021 को कोविन पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी। मिशन निदेशक ने कहा कि प्रदेश में लोगों को केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गई कुल 23 लाख 06 हजार 478 डोज लगाई गई है जिसमें 18 लाख 70 हजार 977 पहली डोज और 4 लाख 35 हजार 501 दूसरी डोज शामिल हैं।

7- परौर मे भजन दूर करेंगे मानसिक तनाव।

हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े कोविड मेकशिफ्ट अस्पताल परौर में मरीजों का मानसिक तनाव दूर करने को उपचार के साथ प्रवचन और भजन सुनाए जा रहे हैं। हर वार्ड में दो-दो एलईडी टीवी के साथ म्यूजिक सिस्टम लगाया गया है। 24 मई को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऑनलाइन परौर में कोविड मेकशिफ्ट अस्पताल का लोकार्पण किया था। 25 मई को यहां नौ संक्रमित भर्ती किए गए। आरंभिक चरण में इसमें ऑक्सीजन सहित 256 बेड की व्यवस्था की गई है। हर वार्ड में गर्म और ठंडे पानी के लिए वाटर डिस्पेंसर, हर वार्ड में सीसीटीवी, इंटरकॉम टेलीफोन सुविधा उपलब्ध है। राधा स्वामी सत्संग भवन के सेवक मरीजों और स्टाफ के लिए शुद्ध घी में तैयार भोजन उपलब्ध करवा रहे हैं। तीमारदारों के ठहरने के लिए भी संस्थान में जगह निर्धारित की गई है। पूरे संस्थान को वाई-फाई सुविधा से जोड़ा गया है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि मेकशिफ्ट कोविड अस्पताल का निर्माण 15 दिन में पूरा किया गया है। रोगियों को हरसंभव सुविधा देने के लिए सार्थक कदम उठाए हैं। गत वर्ष भी राधा स्वामी सत्संग भवन परौर का परिसर कोविड केयर सेंटर के रूप में इस्तेमाल किया गया था। अगर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो यहां एक हजार बेड की व्यवस्था की जा सकती है। सभी बिस्तरों पर पाइप से ऑक्सीजन उपलब्ध है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

स्थानीय (सिरमौर)

1- लोगों को मिल रहा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ - डॉ परुथी

जिला सिरमौर में कोरोना कर्फ्यू के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत 39113 राशन कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ मिल रहा है। योजना के तहत जिला के 186674 लोगों को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज निशुल्क दिया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने बताया कि योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को मई व जून 2021 के लिए 1127 मीट्रिक टन गेहूं व आटा तथा 749 मीट्रिक टन चावल आवंटित किया गया है।

उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना कर्फ्यू के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत लाभार्थियों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज निशुल्क दिया जा रहा है जिसमें 2 किलो चावल और 3 किलो आटा शामिल है। उन्होंने बताया कि पात्र लाभार्थी संबंधित उचित मूल्य की दुकान से प्रतिमाह प्राप्त किए जाने वाले राशन के अतिरिक्त 5 किलो अनाज प्रति व्यक्ति प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशों के अनुसार जिला में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने तथा लोगों को समय पर इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने सभी पात्र लाभार्थियों से योजना का भरपूर लाभ उठाने का आग्रह किया है।

2- संयुक्त किसान मोर्चा ने हरिपुर टोहाना मे किया प्रदर्शन।

देशव्यापी काला दिवस के मौके पर पांवटा साहिब के हरिपुर टोहाना मे भी किसानों ने प्रदर्शन कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। यहां पर पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग, कांग्रेस जिला महा सचिव व किसान नेता

हरप्रीत सिंह रतन, हिमाचल किसान सभा के जिला सचिव गुरविंद्र सिंह ने संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले प्रदर्शन के दौरान कहा कि तीनों काले कानूनों को वापिस न लेने से केंद्र सरकार की किसानों के प्रति नियत जगजाहिर हो गई है। पिछले छह माह से किसान नये कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं लेकिन केंद्र सरकार के कानों में जूं तक नही रेंग रही। 

3- पांवटा साहिब मे बीकेयु ने मनाया काला दिवस।

भारतीय किसान यूनियन हिमाचल प्रदेश तथा फाइट फॉर फॉर्मर राइट कमेटी ने संयुक्त रूप से पांवटा साहिब के कई गांव तथा मुख्य शहर में काला दिवस मनाया। भारतीय किसान युनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी ने कहा कि दिल्ली किसान आंदोलन के 6 माह पूरे होने पर तथा केंद्र सरकार द्वारा कॉर्पोरेट घरानों की कठपुतली बनते हुए किसानों के खिलाफ तन काले कानून लाए तथा जो चरणबद्ध तरीके से देश के सार्वजनिक उपक्रम बेचे जा

रहे हैं उसके विरोध में यह काला दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सुबह के समय बहराल गांव में भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने सभा का आयोजन किया पांवटा साहिब के के कई अलग-अलग गांवों तथा हिस्सों में स्थानीय स्तर पर विरोध किया गया। इसके बाद सभी अनाज मंडी पहुंचा सामने एकत्रित हुए तथा इसके उपरांत गुरु गोविंद सिंह बद्रीपुर चौक के आसपास काले झंडे तथा बैनर लगाई गये। सभी ने सरकार तथा अदानी अंबानी के विरोध में जबरदस्त नारेबाजी की तथा यह प्रण लिया के किसान जब तक तीनों काले कृषि कानून वापस नहीं होते ना पीछे हटेंगे ना झुकेंगे ना डरेंगे सरकार जितना चाहे दमन कर ले लेकिन यह आंदोलन पाँवटा साहिब हिमाचल प्रदेश तथा भारतवर्ष में जारी रहेगा। इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष अनिंदर सिंह नॉटी, गुरजीत सिंह नंबरदार, चरणजीत सिंह जैलदार, कैप्टन जगत सिंह, जसविंदर सिंह बिलिंग, संदीप बत्रा, गुरनाम सिंह बंगा, परमजीत सिंह, साजिद हाशमी, परमिंदर सिंह ढिल्लों, जुल्फिकार अली रावत, शौकत अली, अरशद रम्मी, लाडी सैनी, गुरविंदर सिंह, कुलविंदर सिंह, हाकम सिंह, कीर्तन सिंह सहित भारतीय किसान यूनियन तथा फाइट फॉर फार्मर कमेटी के पदाधिकारी शामिल रहे।

4- सिरमौर में कल इन 17 स्थानों पर किया जाएगा कोरोना टीकाकरण।

जिला सिरमौर में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कल 17 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण आयोजित किया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ के के पराशर ने बताया कि धगेडा स्वास्थ्य खंड के तहत डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय महाविद्यालय नाहन, जिला आयुर्वेदिक अस्पताल, लोक निर्माण विभाग कार्यालय, एचएससी काला अम्ब और प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र जमटा में टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार, राजपुरा स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन तथा प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र कमरउ में कोरोना टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पच्छाद स्वास्थ्य खण्ड के तहत सिविल अस्पताल राजगढ़, सिविल अस्पताल सराहां, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र धामला और प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र नारग में टीकाकरण किया जाएगा। संगड़ाह स्वास्थ्य खंड के तहत प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र गत्ताधार और प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र चाडना तथा शिलाई स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल शिलाई में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना आवश्यक है। बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण नही किया जाएगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति को पंजीकरण पूर्ण होने का एसएमएस टीकाकरण केंद्र पर दिखाना होगा और पंजीकरण के लिए इस्तेमाल किया दस्तावेज मूल रूप से दिखाना होगा। ऑनसाइट पंजीकरण की व्यवस्था फिलहाल उपलब्ध नही होगी।

क्राइम 

1- राजगढ़ मे एक किलोग्राम से अधिक चरस बरामद।

पुलिस थाना राजगढ़ की पुलिस टीम हाब्बन रोड़ राजगढ़ पर कोरोना कर्फ्यू के नियमों के सन्दर्भ में गश्त के दौरान हनोली पुल पर आने-जाने वाले वाहनों को चैक कर रही थी तो समय करीब 12:15 बजे दिन एक व्यक्ति अपने हाथ में कैरी बैग लिए पैदल हाब्बन की ओर से  राजगढ़ की ओर आ रहा था तो मौका पर पुलिस को वावर्दी देखकर एकदम पीछे की ओर मुड़ा। जिस पर पुलिस टीम को उक्त व्यक्ति पर सन्देह हुआ और पुलिस टीम ने तुरन्त उस व्यक्ति को मौका पर काबू किया। उस व्यक्ति ने पुलिस को पूछताछ पर अपना

नाम व पता सन्दीप पुत्र इन्द्र सिंह निवासी गांव नेई-नेटी, डाकघर शरगांव, तहसील राजगढ़, जिला सिरमौर, बताया। उक्त व्यक्ति के द्वारा हाथ में उठाए कैरी बैग की मौका पर पुलिस ने तलाशी ली तो कैरी बैग के अन्दर से 1.030 कि0ग्रा0 चरस बरामद हुई। जिस पर उक्त व्यक्ति को पुलिस हिरासत में लेकर उसके विरूद्ध पुलिस थाना राजगढ़ में ND&PS अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं। 
 
2- अफीम और चूरापोस्त के साथ दो गिरफ्तार।

पुलिस चौकी हरिपुरधार की पुलिस टीम  ने रोहनाट रोड़ नजद ब्योंग कैंची पर नाकाबन्दी की हुई थी और नाकाबन्दी के दौरान समय 12:35 बजे रात रोहनाट की तरफ से एक Alto Car HP79-2328 मौका पर आई, जिसे चैकिंग हेतु रोका गया। उक्त कारम में चालक सहित दो व्यक्ति सवार थे। चालक ने पूछताछ पर अपना नाम रघुवीर सिंह निवासी गांव भटनोल, डाकघर काण्डो-भटनोल, तहसील शिलाई, जिला सिरमौर उम्र- 29 वर्ष तथा दूसरे व्यक्ति ने अपना नाम बलवीर सिंह निवासी गांव गैहल, डाकघर कोरग, उप तहसील हरिपुरधार, जिला सिरमौर उम्र-38 वर्ष बतलाया। कार की तलाशी के दौरान कार के अन्दर से एक बोरू के अन्दर अफीम के डोडे (चूरा पोस्त) 2.310 कि0 ग्रा0 बरामद हुए तथा बलवीर सिंह की शारारिक तलाशी के दौरान उसकी पहनी हुए पैन्ट की जेब से 63.22 ग्राम अफीम बरामद हुई। जिस पुर उक्त दोनों व्यक्तियों को पुलिस हिरासत में लेकर उनके विरूद्ध पुलिस थाना संगड़ाह में ND&PS अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं।

3- नियम तोड़ने वालों से 42 हजार रूपये जुर्माना।

हिमाचल प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी की रोकथाम हेतू लगाए हए कोरोना कर्फ्यू के नियमों की उल्लंघना करने पर उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध जिला सिरमौर पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए दिनांक 25.05.2021 को मास्क न पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने, इत्यादि पर हिमाचल पुलिस एक्ट के अन्तर्गत कुल 59 चालान करते हुए 34000/- रूपऐ जुर्माना किया गया। इसके अतिरिक्त प्रतिबन्धित समय में एक दुकानदार द्वारा दुकान खोलने को लेकर उसका हिमाचल पुलिस एक्त के अन्तर्गत चालान कर के 3000 रूपऐ का जुर्माना किया गया हैं। दिनांक 25-05-2021 को गांव राजपुरा में एक विवाह के आयोजन के दौरान उसके आयोजक द्वारा कोरोना कर्फ्यू के नियमों की अवलेहना करने पर हिमाचल पुलिस एक्ट के अन्तर्गत उसका भी चालान करते हुए 5000/रूपये का जुर्माना किया गया है। यह जानकारी एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने दी है।  

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-