Paonta Sahib: हिमाचल का सबसे बड़ा एयर लिफ्ट रेस्क्यू ऑपरेशन - एयर लिफ्ट किए पांच मजदूर ddnewsportal.com

Paonta Sahib: हिमाचल का सबसे बड़ा एयर लिफ्ट रेस्क्यू ऑपरेशन - एयर लिफ्ट किए पांच मजदूर ddnewsportal.com

Paonta Sahib: हिमाचल का सबसे बड़ा एयर लिफ्ट रेस्क्यू ऑपरेशन 

गिरि नदी में फंसे 5 मजदूरों को सेना के हेलीकॉप्टर से किया रेस्क्यू, चार दिन से फंसे थे टापू पर

पांवटा साहिब में इस बार के बरसात के सीजन का सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन को अन्जाम दिया गया। यहां के राजबन के समीप गिरी नदी के टापू में फंसे 5 मजदूरों को सेना के हेलिकॉप्टर से एयर लिफ्ट कर रेस्क्यू किया गया। सभी मजदूर स्वस्थ है और अस्पताल में एहतियात के तौर पर एडमिट किया गया है। 
जानकारी के मुताबिक यह मजदूर एक निर्माणाधीन क्रशर में काम करते थे। रात को यह कंस्ट्रक्शन साइट पर बने हुए लेबर रूम में सो रहे थे। सुबह जब उन्होंने देखा तो यह चारों और से पानी से गिरे हुए थे। पांचों के 5 मजदूर पिछले 4 दिनों से इसी टापू पर फंसे हुए थे। प्रशासन को जब इन मजदूरों के बारे में जानकारी मिली थी तो वह मौके पर दल बल के साथ पहुंच गए थे। प्रशासन के द्वारा एनडीआरएफ सहित अन्य तमाम विकल्पों पर भी ध्यान केंद्रित किया हुआ है। इन सभी मजदूरों के साथ फोन पर संपर्क भी हो रहे हैं। 


आज सुबह एक मजदूर की तबीयत बिगड़ी थी जिसे ड्रोन के माध्यम से दवाइयां आदि पहुंचा दी गई थी। यही, नहीं ड्रोन के ही माध्यम से इनको खाने पीने की वस्तुएं भी पहुंचाई गई है।
मंगलवार को पहले राफ्ट टीम बुलाई गई, राफ्ट में तीन कर्मी नदी पार कर टापू पर पंहुचे, लेकिन नदी का तेज बहाव देख सहमे मजदूर राफ्ट में बैठने से मना कर गये। अंत में प्रशासन ने सेना के हेलीकॉप्टर को बुलाया। एयर लिफ्ट करने के लिए सेना का हेलीकॉप्टर से मुआयना कर गया। कुछ ही क्षण बाद इन पांचों मजदूरों को टापू से बाहर निकालने की जुगत लगाई गई। सेना हेलीकॉप्टर ने कुछ ही मिनट बाद सभी को एयर लिफ्ट किया। 
एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा, तहसीलदार ऋषभ शर्मा, डीएसपी मानवेंद्र ठाकुर अपने दल बल के साथ मौके पर ही डटे हुए थे। NDRF के साथ प्रशासन पूरे सहयोग के साथ बचाव के हर जरिए पर गहनता से लगा रहा।


उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि गिरी नदी के बीच टापू पर फंसे 5 लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है। इनमें से एक व्यक्ति के बुखार से पीड़ित होने की सूचना मिलने पर हिमालय सर्वेइंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड पांवटा साहिब की मदद से ड्रोन से दवाएं गिराई गईं। हेलीकॉप्टर से लोगों को निकाला एयरलिफ्ट किया गया। उन्होंने बताया कि हेलीकाप्टर की सेवाएं फर्स्ट पैरा नाहन की ओर से उपलब्ध करवाई गई हैं।