29 लाख को राहत---- 10 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा- ddnewsportal.com

29 लाख को राहत---- 10 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा- ddnewsportal.com

29 लाख को राहत.......

10 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा

CM अलर्ट मोड पर, जल्द 14 ऑक्सीजन प्लांट, मुफ्त राशन, मीडिया से रहें बेहतर तालमेल, साईबर सेल की एडवाइजरी, बैंक अब 2 बजे तक, नईं बंदिशों का असर, मौसम करेगा परेशान, बुजुर्ग दंपत्ति की हत्या, सिरमौर मे पुलिस महानिरीक्षक, भाजपा की हेल्पलाइन और..........

1- शिमला- नई ओपीडी मे 500 कोविड मरीजों को रखने की क्षमता- मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इन्दिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय, शिमला का दौरा कर नई ओपीडी की प्रगति के बारे में जानकारी हासिल की। इस ओपीडी का उपयोग कोविड-19 मरीजों के ईलाज के लिए किया जाएगा। इसके उपरांत, मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नई ओपीडी में लगभग 500 कोविड मरीजों को रखने की क्षमता होगी। उन्होंने कहा कि ट्रामा वार्ड का कार्य भी पूरा होने वाला है और विपरित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल भी कोविड मरीजों के ईलाज के लिए किया जा सकता है। जय राम ठाकुर ने लोगों से राज्य में इस महामारी

से लड़ने के लिए अपना पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया। उन्होंन कहा कि लोगों को राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई मानक संचालन प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में टीकाकरण की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। राज्य को वैक्सीन निर्माताओं से दवाई का कोटा प्राप्त होते ही 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के चरण की शुरूआत की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आईजीएमसी शिमला के निकट स्मार्ट सिटी परियोजना के अन्तर्गत 32 करोड़ रुपये की लागत से बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस पार्किंग में लगभग 500 वाहनों को पार्क करने की क्षमता होगी और इसकी क्षमता 800 वाहनों तक बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस स्मार्ट कार पार्किंग से न केवल मरीजों और उनके सहायकों बल्कि चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को भी पर्याप्त पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी, आईजीएमसी के प्रधानाचार्य डाॅ. रजनीश पठानिया, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. जनक राज और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

2- विभिन्न अस्पतालों में स्थापित किए जा रहे हैं 14 पीएसए आॅक्सीजन संयंत्र।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश के लिए 14 और पीएसए आॅक्सीजन संयंत्र स्वीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि इन आॅक्सीजन प्लांट को नागरिक अस्पताल पालमपुर, क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी, नागरिक अस्पताल घुमारवीं, डाॅ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर, आयुर्वेदिक अस्पताल रिकांगपिओ, नागरिक अस्पताल रत्ती, नागरिक अस्पताल रामपुर, डाॅ. वाई.एस. परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन, नागरिक अस्पताल सराहन, क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला, क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला, श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नेरचैक और आईजीएमसी शिमला में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन संयंत्रों का कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाएगा।
जय राम ठाकुर ने कहा आक्सीजन संयंत्रों की सुविधा मिलने से इन मेडिकल काॅलेजों और अस्पतालों में दाखिल मरीजों को निर्बाध आॅक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्य को 75 हजार पीपीई किट्स एवं 75 हजार एन-95 मास्क उपलब्ध करवाए हैं जो मंगलवार सायं तक शिमला पहुंच जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 3670 बिस्तरे उपलब्ध हैं जिनमें से 1819 पर मरीज दाखिल हैं। राज्य में लगभग 244 आईसीयू बिस्तर और 1804 आॅक्सीजनयुक्त बिस्तर हैं जिनमें से 349 बिस्तर अभी खाली हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार बिस्तरों की क्षमता को लगातार बढ़ा रही है। अस्थाई अस्पतालों के कार्य में तेजी लाकर अगले कुछ दिनों में बिस्तरों की क्षमता को 1100 तक बढ़ाया जाएगा। सोलन, मण्डी और ऊना जिला के पंडोगा में 200-200 बिस्तरों की अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी जबकि कांगड़ा जिला के परौर में 500 बिस्तरों की अतिरिक्त व्यवस्था की जा रही है। नालागढ़ में 60 बिस्तरों, ऊना जिला के पलकवाह में 100 बिस्तरों, आईजीएमसी शिमला में 23 बिस्तरों और टांडा में 66 बिस्तरों की सुविधा वाले मेक शिफ्ट अस्पताल पहले ही शुरू हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल काॅलेज नेरचैक में अगले दो दिनों में 100 बिस्तरों की क्षमता वाला अस्थाई अस्पताल तैयार हो जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 मरीजों को हेल्थ किट उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है। इस किट में काड़ा, च्यवनप्राश, फेस मास्क, सेनिटाइजर, थर्मामीटर, मल्टी विटामीन की गोलियां और आयूष इम्यूनिटी बुस्टर शामिल होंगे।

3- आधुनिक तकनीकों और सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग पर दें अधिक बल। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और पहलों के समुचित एवं व्यापक प्रसार के लिए आधुनिक तकनीकों और सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग पर अधिक बल दिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज  वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विभाग के अधिकारियों को नवाचार सोच को अपनाना चाहिए और सकारात्मक, सफलता और विकासात्मक गतिविधियों पर आधारित खबरों को मीडिया तक पहुंचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को मीडियाकर्मियों के साथ व्यक्तिगत सम्पर्क बनाए रखने चाहिए। विभाग को प्रिंट और इलैक्ट्राॅनिक मीडिया के लिए अलग से कहानियां तैयार करने के लिए कार्ययोजना बनानी चाहिए ताकि पर्याप्त कवरेज मिल सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 संकट ने मीडिया के परिदृश्य को काफी बदल दिया है इसलिए जन सम्पर्क व्यवसायियों को मीडिया की आवश्यकता के अनुसार स्वयं को बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि मीडिया में आने वाली तथ्यविहीन खबरों का तुरन्त खण्डन करने पर विशेष बल देना चाहिए। जिला लोक सम्पर्क अधिकारियों को भी अपने जिले की नकारात्मक खबरों को निदेशालय के साथ-साथ सम्बन्धित जिले के मंत्रियों के संज्ञान में लाना चाहिए। जय राम ठाकुर ने कहा कि विकासात्मक लेख लिखवाने के लिए प्रसिद्ध लेखकों और श्रेष्ठ पेशेवरों की सहायता लेनी चाहिए जिन्हें प्रिंट मीडिया में प्रकाशित किया जा सकता है। इसी प्रकार, इलैक्ट्राॅनिक मीडिया के लिए भी विकासात्मक कहानियां तैयार की जा सकतीं हैं ताकि इन्हें सही परिपे्रक्ष्य में उजागर किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौरान मीडिया की ओर से पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब के लिए एक बेहतर तंत्र विकसित किया जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य मुख्यालय, क्षेत्रीय, जिला और उप-मण्डल स्तर पर बेहतर तालमेल स्थापित करने के लिए उचित प्रणाली विकसित की जानी चाहिए ताकि विभिन्न मीडिया के माध्यमों से विभिन्न प्रकार की खबरों की गहनता से समीक्षा कर सामूहिक मीडिया रणनीति तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारियों को विभिन्न मीडिया समूहों के सम्पादकों और वरिष्ठ पत्रकारों के साथ सम्पर्क बनाए रखना चाहिए। जय राम ठाकुर ने कहा कि पीआर पेशेवरों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें विभिन्न विभागों से पर्याप्त सकारात्मक समाचार मिलें ताकि सोशल और प्रिंट मीडिया में इनका उपयोग किया जा सके। सकारात्मक समाचारों के उचित प्रचार के लिए स्थानीय एमएम चैनलों, कम्यूनिटी रेडियो या अन्य मीडिया मंचों का प्रभावी उपयोग भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौरान पीआर पेशेवरों की भूमिका कई गुणा बढ़ गई है क्योंकि उन्हें जनता के मन में विश्वास जगाने के लिए सरकार और सरकारी संस्थाओं की सकारात्मक छवि बनाने पर कार्य करना होगा।
इस मौके पर जय राम ठाकुर ने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की बुकलेट ‘होम आइसोलेशन’ भी जारी की जिसमें होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के लिए जानकारी प्रदान की गई है कि इस दौरान किन बातों की सावधानी रखनी है और वे अपना बचाव कैसे कर सकते हैं। निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क हरबसं सिंह ब्रसकोन ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन के संबंध में विभाग द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तृत प्रस्तुति दी। विभाग के अधिकारियों ने सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के बेहतर प्रचार-प्रसार के लिए उठाए गए कदमों की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डाॅ. राम लाल मारकण्डा, स्वास्थ मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूचना एवं जन सम्पर्क जे.सी. शर्मा, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

4- कोरोना काल मे ठगी का नया तरीका, रहें सावधान- राठौर

साईबर सेल ने आम जनता के लिए एडवाइजरी जारी कर आगाह किया है कि कोरोना काल मे साइबर क्रिमिनल ने ठगी का नया तरीका इजाद किया है जिसकी लोगों को जानकारी होनी चाहिए। ताकि वह ठगी से बचने सके।

साईबर सेल शिमला के एएसपी नरवीर सिंह राठौर ने प्रेस बयान जारी कर बताया है कि वर्तमान समय में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच लोगों को जो मुश्किल आ रही है उसका फायदा साइबर अपराधी उठाने का प्रयास कर रहे है। उसके बाद भी कोरोना महामारी के बीच अस्पतालों में बेड, ऑक्सिजन सिलिंडर और रेमडेसिविर इंजेक्शन के नाम पर लोगों से ठगी का प्रयास किया जा रहा है। लोगों को ठग सोशल साइट्स के जरिये अपना शिकार बना रहे है। 
कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच लोगों को अस्पतालों में बेड, रेमडेसिविर इंजेक्शन और ऑक्सिजन सिलिंडर की किल्लत से जुझना पड़ रहा है। जिसके लिए लोग सोशल साइट्स और एप्स पर मदद मांग रहे है। जिसका फायदा ठगों ने उठाना शुरू कर दिया है। प्राय यह देखने में आया है कि ठग गूगल पर अस्पतालों का फर्जी नंबर डालते और फिर कर्मचारी बनकर ठगी का खेल खेलते है और लोगों से एडवांस पेमेंट वसूल लेते है। इसके अलावा फर्जी बेवसाइट, ई—कॉमर्स प्लेटफार्म, सोशल मीडिया अकाउंट और ईमेल बनाते है, जिससे ये मेडिकल उत्पादों को बचने का दावा करते है। ठगों की तरफ से बैंक और यूपीआई के माध्यम से भुगतान कराया जाता है। स्वास्थ्य अधिकारी बनकर भी ठगी का शिकार बनाया जा सकता है। इसके इलावा (1)कविड कर्फ्यू के दौरान इ- पास प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा एप्प या वेबसाइट पर ही आवेदन करें(2) किसी भी यातायात साधन की आवश्यकता पड़ने पर गूगल पर दिए गये नम्बरों पर विश्वास न करे, केवलमात्र आप सरकार द्वारा बताये गये सहायता नम्बरों पर ही सम्पर्क करके सुविधाओं का लाभ उठाये।(3) कोरोना वायरस महामारी के वर्तमान के परिपेक्ष में आपदा प्रबंधन अधिनियम पुरे देश में लागू है जिसके तहत इसे व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा सकती है जो सरकार के आदेशो के सन्दर्भ में लोगो के बीच भ्रांतियाँ फैलाने का प्रयास करते है एवं कोविड-19 कर्फ्यू या लॉकडाउन के सन्दर्भ में भ्रांतियाँ एवं दुष्प्रचार करके लोगों की जान को खतरा उत्पन्न करते है। अत: लोगो से अनुरोध है कि सरकार के दिए गये निर्देशों का पालन करें और सरकार द्वारा दिए गये हेल्पलाइन नम्बरों पर ही सम्पर्क करें।
उन्होंने जनता से अनुरोध किया है कि इन ठगों से बचा जा सकता है यदि आप संदिग्ध ई—मेल, सोशल मेसेजिंग ऐप्स, गूगल आदि पर किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें। सोशल साइट्स से अस्पताल, मेडिकल व अन्य जरुरी सुविधा का नंबर लेते समय विशेष सावधानी बरतें। असत्यापित वेबसाइट से मिले कस्टमर केयर व पर्सनल नंबर से ठगी का शिकार हो सकते है। किसी की सत्यता की जांच के बिना एडवांस पेमेंट करने से बचें। इसके अलावा पैसे दान करने से पहले चैरिटी फंड की साख के बारे में जांच जरुर करें। आज के दौर में सोशल मीडिया पर अनजान व्यक्तियों से चैटिंग और अपरिचित नंबर के कॉल रिसीव नहीं करें। साइबर अपराधी किसी एप और दूसरे मोबाइल की मदद से वीडियो रिकॉर्ड करते हैं। व्हाट्सएप पर अगर, अपरिचित नंबर से चैटिंग के लिए मैसेज आता है तो उसका जवाब नहीं देना चाहिए। 
- आपके पास वीडियो कॉल आए तो अपना कैमरा ऑन न करें। 
- व्हाट्सएप प्राइवेसी में अपना अकाउंट सिर्फ कान्टेक्ट करके रखें। 
- फेसबुक पर आने वाले लाइव चैट के विज्ञापन से बचकर रहें। 
- वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल किया जाए तो पुलिस की सहायता लें। 
   
5- कल से बैंक मे लेन-देन 1 बजे तक, एटीएम.... 

हिमाचल प्रदेश में कल यानि मंगलवार से सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक ही लेनदेन का काम होगा और दो बजे बैंक बंद हो जाएंगे। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने कोरोना कर्फ्यू के नए नियमों के चलते यह निर्णय लिया है। सोमवार को समिति ने सभी बैंक अधिकारियों और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की। बैठक में निर्णय लिया गया कि मंगलवार से शाम 4:00 बजे की बजाय अब 2:00 बजे तक बैंक खुलेंगे। ग्राहकों को दी जाने वाले सेवा सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक मिलेगी। 31 मई तक हर शनिवार को बैंक बंद रखे जाएंगे। बैंक में मास्क पहनकर न आने वाले और उचित दूरी बनाकर अपनी बारी का इंतजार न करने वाले ग्राहकों को सेवाएं नहीं दी जाएंगी। बैंकों की ओर से स्थापित आधार सेंटर भी 31 मई तक बंद करने का फैसला लिया गया है। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने सभी बैंकों को एटीएम में पर्याप्त नकदी रखने को कहा है। समय-समय पर एटीएम को जांचने के लिए भी कहा गया है ताकि नकदी के अभाव में आम जनता को परेशानियों का सामना न करने पड़े। बैंक प्रबंधनों को सिर्फ पचास फीसदी स्टाफ को ही बुलाने के लिए कहा गया है। 

6- डिपुओं मे पंहुचा 7 लाख गरीब परिवारों का निशुल्क राशन।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच हिमाचल प्रदेश के 7 लाख गरीब परिवारों को राशन डिपुओं में 5 किलो प्रति व्यक्ति निशुल्क राशन मिलेगा। राशन की सप्लाई डिपुओं में भेज दी गई है। इसी सप्ताह से लोग राशन ले सकेंगे। यह राशन डिपो में मिलने वाले अन्य राशन से अलग मिलेगा। गरीब राशनकार्ड उपभोक्ताओं को मुफ्त राशन दो महिने यानी जून महीने तक मिलेगा। वर्तमान में प्रदेश में साढ़े 18 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता हैं। इनमें गरीब राशनकार्ड परिवारों की संख्या करीब सात लाख है। 
सदस्यों की संख्या की बात करें तो यह आंकड़ा करीब 29 लाख है। इन लोगों को 5 किलो राशन मुफ्त मिलेगा। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग का कहना है कि 5 किलो राशन में से 3 किलो आटा और 2 किलो चावल दिया जाएगा। बीते साल 2020 में लॉकडाउन के चलते यह योजना शुरू की गई थी।
इस बार इसमें दाल शामिल नहीं की गई है। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक आरके गौतम ने बताया कि गरीबों के लिए मुफ्त राशन का कोटा डिपो में भेज दिया है। गरीबों को 5 किलो मुफ्त राशन मिलेगा।  

7- नई बंदिशों के चलते मिला-जुला रहा असर।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू की नई बंदिशें आज से लागू हुई। प्रदेश के सीमावर्ती नाकों और जिलों के नाकों पर पुलिस का कड़ा पहरा लग गया है, ताकि कोई भी व्यक्ति नियमों का उल्लंघन न कर सके। पुलिस ने सड़कों पर नाकाबंदी कर रखी है। आवाजाही करने वालों से पूछताछ की जा रही है। लोगों को पहचान पत्र दिखाने के बाद ही गंतव्य की ओर जाने दिया जा रहा है। उधर, कर्फ्यू के चलते सोमवार को बाजार में जहां लोगों की चहल-पहल कम देखने को मिली वहीं कईं जगह वाहन खूब दौड़े। सिरमौर के पांवटा साहिब मे बाजार मे एक बार काफी भीड़ उमड़ी। ज्यादातर लोग अपने वाहनों से बाजार पंहुचे जिससे एक बार रश हो गया। हालांकि पुलिस मुश्तैद दिखी और तय समय पर जरूरी सामान की दुकानों को बंद करवाया गया। यहां के बहराल और गोबिंद घाट बैरियर पर पुलिस अलर्ट मोड पर रही और बिना पास के किसी को भी प्रवेश नही करने दिया गया। 

8- मौसम- 16 तक मौसम खराब रहने के आसार।

हिमाचल प्रदेश मे आगामी 16 मई तक मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय 10 जिलों में मंगलवार से भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। 11 से 13 मई तक इन जिलों के अधिकांश क्षेत्रों में बादल बरसने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रशासन से भी सतर्क रहने की अपील की है। पूरे प्रदेश में 16 मई तक मौसम खराब रहने की संभावना है। इस दौरान उच्च पर्वतीय जिलों में बर्फबारी के आसार भी हैं। सोमवार को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम लगभग साफ रहा। 

स्थानीय-

1- पांवटा भाजपा ने जारी की हेल्पलाइन।

पांवटा साहिब भाजपा ने कोरोना काल मे मदद के लिए हेल्पलाइन जारी की है। समस्या के दौरान लोग जारी नंबर पर फोन कर मदद मांग सकते हैं। भाजपा ने कहा है कि पाँवटा विधानसभा में अगर कोई भी व्यक्ति या परिवार कोरोना से संक्रमित होने के कारण स्वयं भोजन का इंतज़ाम करने में असमर्थ है, तो कृपया नीचे दिए गए नम्बरों पर सम्पर्क करें।

पाँवटा नगर परिषद क्षेत्र मे:

1.अरविंद गुप्ता 94180-25080
2.अनिल सैनी   94180-87626
3.नीरज गोयल  94180-86231

पाँवटा विधानसभा के ग्राम क्षेत्रों के लिए:

1.चरणजीत चौधरी 97361-52106
2.हितेंद्र कुमार        94180-90253
3.देवराज चौहान     82197-58566
4.राहुल चौधरी        98169-50490 

भाजपा का कहना है कि जनता की हर सम्भव सहायता की जायेगी।

2- पुलिस महानिरीक्षक जांचेंगे सिरमौर के सभी 18 सीमावर्ती नाके।

पुलिस महानिरीक्षक, दक्षिणी खण्ड़ (शिमला), हिमांशु मिश्रा (भा0पु0से0), जिला सिरमौर के तीन दिवसीय दौरे पर है। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक, खुशहाल शर्मा पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर के साथ जिला सिरमौर की अन्तर्राजीय सीमाओं पर स्थापित सभी 18 नाकास्थलों का दौरा करेगें। उन्होने इस दौरे की शुरूआत में 09 मई रविवार को उत्तराखण्ड़ की सीमा पर स्थापित नाकास्थल मीनस का दौरा कर की तथा उन्होने नाकास्थल पर तैनात पुलिस जवानों का कुशलक्षेम जाना और उनके रहने एवं खाने-पीने की व्यवस्था का जायजा भी लिया। उन्होने नाकास्थल पर तैनात पुलिस जवानों

से प्रदेश में प्रवेश कर रहे व्यक्तियों के आवागमन की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी हासिल की। पुलिस महानिरीक्षक ने नाका डयूटी पर तैनात पुलिस जवानों को अपनी निजी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरी चौकसी एवं सावधानी के साथ डियूटी करने एवं कोरोना महामारी से बचाव के लिए डियूटी के दौरान सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करने बारे निर्दिशित किया। पुलिस महानिरीक्षक ने एसपी सिरमौर से जवानों को आवश्यक सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता के बारे में भी विस्तारपूर्वक चर्चा की, जिस पर पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर ने उन्हे आश्वस्त किया कि डियूटी पर तैनात सभी पुलिस जवानों की सुरक्षा को मध्यनजर रखते हुए उन्हे सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरण प्राथमिकता के आधार उपलब्ध करवाए जा रहे हैं और साथ ही साथ नाका पर तैनात पुलिस जवानों को सेल्फी स्टिक भी उपलब्ध करवाई गई हैं। ताकि डियूटी पर तैनात पुलिस जवान जिला में प्रवेश कर रहे लोगों से उचित दूरी रखते हुए उनके कोविड़ पास एवं अन्य दस्तावेजो की जांच कर सकें। इसके उपरान्त पुलिस महानिरीक्षक ने पुलिस सहायता कक्ष कफोटा का दौरा भी किया और पुलिस सहायता कक्ष की कार्यप्रणाली को ओर अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके उपरान्त पुलिस महानिरीक्षक ने पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर के साथ जोंग, किल्लौड़, खोदरी माजरी, यमुना ब्रिज, बहराल, हरिपुर खोल, सुकेती, काला आम्ब इत्यादि नाकास्थलों का दौरा भी किया हैं। गौरतलब है कि जिला सिरमौर की उत्तराखण्ड़ एवं हरियाणा राज्य के साथ लगने वाली सभी 18 अन्तर्राजीय सीमाओं (मीनस, जोंग, किल्लौड़, खोदरी माजरी, यमुनाब्रीज, बहराल, पल्होड़ी, लोहगढ़, हरिपुर खोल, सुकेती रोड़ काला आम्ब, काला आम्ब चौक, नजदीक रूचिरा फैक्ट्री त्रिलोकपुर रोड़, नजदीक साबू सिलैण्ड़र फैक्ट्री त्रिलोकपुर रोड़, उज्जल माजरी, भांगवाली, कौलांवालाभुड़, धमेशा एवं महल प्रीतनगर) को कोरोना कर्फ्यू के चलते हुए सील किया गया हैं ताकि हिमाचल प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी कोरोना महामारी के सन्दर्भ में कर्फ्यू से सम्बधित निर्देशों की सख्ती से पालना की जा सके। वर्तमान में उपरोक्त सभी 18 नाकास्थलों पर 102 पुलिस जवान तथा 44 गृह रक्षकों की तैनाती की गई है। पुलिस महानिरीक्षक अपने तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान जिला सिरमौर के सभी 18 अन्तर्राजीय नाका स्थलों का दौरा करते हुए वर्तमान स्थिति का जायजा लेगें। इसके अतिरिक्त वह नाका स्थलों पर तैनात पुलिस कर्मियों का मनोबल बढाने, उनके रहन-सहन एवं खाने-पीने की सुविधाओं का जायजा भी लेगें।
हिमांशु मिश्रा (भा0पु0से0), पुलिस महानिरीक्षक, दक्षिणी खण्ड़ ने जिला सिरमौर में कोरोना महामारी के बहुत तेजी से फैलने और महामारी के कारण प्रतिदिन बढ़ रही मृत्यु दर को लेकर अपनी चिन्ता जाहिर करते हुए सिरमौर की जनता से अपील की हैं कि सभी लोग सरकार एवं प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का सख्ती से पालन करें, अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें, मास्क पहनें, परस्पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें तथा कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम हेतू प्रशासन एवं पुलिस का सहयोग करें। साथ ही साथ उन्होने यह भी कहा कि कुछ लोग जानबूझकर कोरोना महामारी के सन्दर्भ में जारी नियमों/निर्देशों का उल्लंघन कर रहे हैं, जिस कारण पुलिस को समाज की सुरक्षा के लिए उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध सख्त कानूनी कदम उठाने पड़ रहे हैं, यदि भविष्य में कोई भी व्यक्ति कोरोना कर्फ्यू के नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही की जाऐगी। 
एसपी सिरमौर ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान सरकार एवं प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशो की अवहेलना करने पर जैसे मास्क न पहनना, सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करना, सार्वजनिक स्थान पर थूकना इत्यादि को लेकर हिमाचल पुलिस एक्ट के अन्तर्गत 4098 चालान कर के 25, 43,600/-रूपऐ जुर्माना वसूल किया हैं। इसके अतिरिक्त विवाह समारोह के दौरान नियमों की अवहेलना करने पर हिमाचल पुलिस एक्ट के अन्तर्गत 15 चालान कर के 63000/-रूपऐ जुर्माना वसूल किया हैं। साथ ही साथ कोरोना कर्फ्यू के दौरान नियमों की अवलेहना करते हुए दुकानें खोलने पर पांच दुकानदारों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 19000 रूपऐ जुर्माना किया हैं। विवाह समारोह इत्यादि की चैंकिग तथा कर्फ्यू नियमों की अनुपालना हेतू उपमण्ड़ल पुलिस अधिकारियों के नियन्त्रण में प्रत्येक थाना स्तर पर उड़नदस्तों का गठन किया गया है  और जिन्हे 24X7 सक्रिय रहते हुए नियमों की अवहेलना करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने हेतू निर्दिशित किया गया हैं।

3- पांवटा के व्यवसायी के माता-पिता की हरियाणा मे हत्या।

पांवटा साहिब के व्यवसायी के माता-पिता की पड़ोसी राज्य हरियाणा के यमुनानगर में हत्या करने की सनसनीखेज घटना सामने आई है। मृतक दंपति घर में अकेले रहते थे। सूचना है कि बीती देर रात अचानक अज्ञात बदमाशों ने घर में घुस कर दंपति का गला दबाकर मार डाला। सुबह जब दंपति के परिवार वालों ने फोन किया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। जिसके बाद बुजुर्ग के बेटे घर पहुंचे। जब उन्होंने घर के अंदर जाकर देखा तो उनके पैरों के नीचे जमीन खिसक गई। कमरे में बुजुर्ग दंपति मरे पड़े थे। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलने के बाद मौके पर एसपी कमलदीप गोयल, थाना शहर पुलिस, सीआईए की टीमें पहुंची और उन्होंने जांच शुरू कर दी। पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। 80 वर्षीय ऋषि पाल और उनकी पत्नी 75 वर्षीय स्नेहलता घर पर अकेले की रहते थे। उनके बेटे पांवटा साहिब रहते है। मृतक ऋषिपाल बैंक से रिटायर कर्मचारी है। मृतक की बहू का कहना है कि रात को उनकी फोन पर बात हुई थी, लेकिन सुबह फोन नहीं उठाया। ये किसी जानकार का काम लगता है। क्योंकि वह वैसे किसी अनजान को घर में नहीं आने देते थे। उन्होंने कहा कि मेरी सास ने जो गहने पहने हुए थे वह भी गायब है, उनकी गला दबाकर हत्या की गई है। वहीं इस बारे एसपी कमलदीप गोयल ने बताया कि बुजुर्ग दंपति की हत्या हुई है। प्राथमिक जांच में यही लगता है कि ये तकिए से गला दबाकर की गई है। मामले मे आगामी कारवाई की जा रही है। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-