ट्रैक्टर पर दुल्हन....... 21 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

ट्रैक्टर पर दुल्हन.......  21 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

ट्रैक्टर पर दुल्हन.......

21 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

एक दिन मे एक लाख को टीका, करो योग रहो निरोग, योद्धा की विजय, आधुनिक बनेगी पंचायतें, परीक्षा शैड्यूल जारी, योग बनेगा शिक्षा का हिस्सा, डाॅक्टर पर संत का आशीर्वाद, निशुल्क हेल्प लाईन, तिरुपति ग्रूप का सहयोग और.......कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का बुलेटिन। 


(हिमाचल)

1- मुख्यमंत्री ने किया टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ, एक लाख लोगों को लगी वैक्सीन।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज टाउन हाॅल शिमला से प्रदेश में कोविड-19 प्रतिरक्षा टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर इलैक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब तक वैक्सीन की 27.45 लाख खुराकें लगाई जा चुकी है और प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में खुराकें उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के इस विशेष अभियान के अन्तर्गत 18 से 44 आयु वर्ग

के लोगों को प्रतिदिन लगभग एक लाख खुराकें लगाई जाएंगी। तीन दिवसीय इस विशेष अभियान के दौरान इस आयु वर्ग के लगभग तीन लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए निःशुल्क टीकाकरण उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। जय राम ठाकुर ने कहा कि इस विशेष अभियान के अन्तर्गत जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले के पांगी क्षेत्र और शिमला जिला के दुर्गम क्षेत्र डोडरा-क्वार में शत-प्रतिशत जनसंख्या को कवर करने के लिए प्रतिदिन टीकाकरण सत्र आयोजित करके आॅन-स्पाॅट सत्रों के माध्यम से 25 जून, 2021 तक वैक्सीन की कम से कम पहली खुराक लगाई जाएगी, जिसके लिए यदि आवश्यक हुआ तो रविवार और अन्य छुट्टियों के दिन भी आॅन-स्पाॅट टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए पंजीकरण की शर्त में छूट देने का भी निर्णय लिया है, लेकिन यह प्रक्रिया शहरी क्षेत्रों में लागू रहेगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मौके पर ही टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण करवाने की सुविधा मिलेगी। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, महापौर  नगर निगम शिमला सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेंद्र चैहान, उपायुक्त आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक मोहित चावला, आयुक्त शिमला नगर निगम अशीष कोहली सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। वहीं जानकारी के मुताबिक शाम साढ़े छह बजे तक स्वास्थ्य विभाग ने एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट हासिल कर लिया था। 

2- कोरोना महामारी की परीक्षा की घड़ी मे आशा की किरण बना योग: मुख्यमंत्री  

योग न केवल मानव को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है बल्कि यह शरीर और आत्मा के मध्य सन्तुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पीटरहाॅफ में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस-2021 के अवसर पर प्रदेश के आयुष विभाग द्वारा

वर्चुअल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस-2021, 'योगा फोर वैल बींग' विषय पर आधारित है, जो कि कोरोना महामारी के इस कठिन समय में बहुत प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी न केवल एक आपदा है, बल्कि इस महामारी ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाला है। कोरोना महामारी के प्रतिबन्धों और इससे हुई क्षति के कारण लोग अवसाद और चिन्ता से जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने अपनी वैबासइट पर बताया है कि योग लोगों को इस तरह के संकटों से निपटने में सहायक सिद्ध होता है। यह सन्देश लोगों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। जय राम ठाकुर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस का विचार वर्ष 2014 में सर्वप्रथम संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में प्रस्तावित किया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा था कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का अमूल्य उपहार है। उन्होंने योग के माध्यम से मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य का आहवान किया और उनकी इस पहल को 177 देशों का समर्थन मिला था, जो संयुक्त राष्ट्र के इस प्रकार के प्रस्ताव के लिए सह-प्रायोजकों की सबसे अधिक संख्या थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में योग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा की आयुष विभाग ने आर्ट आॅफ लिविग, योग भारती, विवेकानंद योग केंद्र आदि के सक्रिय सहयोग से इस वर्ष 14 मई को नए कार्यक्रम आयुष घर-द्वार का शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत कोरोना मरीजों और अन्य लोगों को वर्चुअल माध्यम से योग और प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर लोगों को वर्चुअल माध्यम से योग के प्रति प्रेरित करने के लिए आर्ट आफ लिविग के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर का आभार व्यक्त किया। 


आर्ट आॅफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने राज्य में योग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि योग न केवल स्वस्थ और सुदृढ़ समाज के निर्माण में सहायता करता है, बल्कि सौहार्द को बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी-देवताओं की भूमि है और प्रदेश को स्वस्थ एवं समृद्ध राज्य बनाने के प्रयास जारी रखने चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने टीकाकरण अभियान में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने चिकित्सकों, अन्य पैरामेडिकल कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं का कोरोना महामारी के दौरान प्रतिबद्धता से कार्य करने के लिए आभार व्यक्त किया।

3- पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने फिर हराया कोरोना।

हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने दूसरी बार कोरोना को मात दी है। वह स्वस्थ हो गए हैं। लिहाजा उन्हें कोविड वार्ड से स्पेशल वार्ड शिफ्ट किया

गया है। आईजीएमसी के एमएस डॉ. जनक राज ने बताया कि स्पेशल वार्ड के कमरा नंबर 633 में उन्हें दाखिल किया गया है। वह अब काफी हद तक स्वस्थ हैं। उधर, विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मां भीमाकाली के आशीर्वाद से वीरभद्र सिंह स्वस्थ हुए हैं। जनता की दुआओं से वह जल्द पूरी तरह स्वस्थ होंगे। उन्होंने सभी शुभचिंतकों से निवेदन किया कि वह उनसे मिलने आईजीएमसी न आएं। 

4- शिक्षा का अनिवार्य हिस्सा बनाया जाएगा योग- शिक्षा मंत्री।

हीमाचल प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने योग को शिक्षा मे जोड़ने के संकेत दिए है। उन्होंने कहा है कि योग को शिक्षा व्यवस्था का अनिवार्य हिस्सा बनाया जाएगा। इससे योग के व्यापक प्रचार-प्रसार में मदद

मिलेगी और उच्च शिक्षित युवा योग साधकों के लिए शिक्षण संस्थानों में रोजगार के अवसर भी खुलेंगे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश योगासन खेल संघ की ओर से आयोजित 33 दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर के ऑनलाइन समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि मंत्री ने कहा कि योग के बिना मनुष्य के समग्र विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती। संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य सरकार ने 27 अप्रैल 2017 को उच्च शिक्षा विभाग में योग शिक्षकों के 60 पद सृजित किए थे। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बीए में योग अध्ययन को एक वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम भी तैयार कर लिया है। उन्होंने इस मामले में शिक्षा मंत्री से यथाशीघ्र कार्यवाही करने का अनुरोध किया।

5- नई पंचायतें दो माह मे बनेगी ई-पंचायत- वीरेन्द्र कंवर।

हिमाचल प्रदेश के पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि राज्य में सरकारी सेवाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए 412 नई पंचायतों को आगामी दो माह में ई-पंचायत के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।  राज्य में लोगों को घर-द्वार पर पंचायती राज सुविधाएं प्रदान करने के लिए फरवरी 2021 से अप्रैल 2021 तक नई पंचायतों का गठन किया गया था। उन्होंने बताया कि इनमें कुल 412 नई पंचायतों में से शिमला जिले की 51, कांगड़ा में 81, ऊना की 12, मंडी की 95, बिलासपुर की 25, चंबा की 26, हमीरपुर की 19, सोलन की 29, सिरमौर की 31, कुल्लू की 31, लाहौल स्पीति की 4 और किन्नौर जिला में 8 पंचायतों को 2.06 करोड़ रुपये की लागत से इंटरनेट आदि सुविधाएं प्रदान करके आगामी दो माह में ई-पंचायत के तौर पर विकसित किया जाएगा। कंवर ने बताया कि राज्य की 3226 ई-पंचायत में हार्डवेयर इंटरनेट तथा ढांचागत सुविधाएं प्रदान करने के लिए 40 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि नई 412 ई-पंचायतों के भवन निर्माण, मूलभूत सुविधाओं तथा ढांचागत विकास के लिए आगामी वर्षों में चरणबद्ध तरीके से 195 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।  राज्य में ई-पंचायत को प्रभावी तथा सफल संचालन को देशभर में अव्वल माना गया है तथा राज्य को ई-पंचायत प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए लगातार दो वर्ष 2020 तथा 2021 में भारत सरकार ने ई-पंचायत पुरस्कार से सम्मानित किया है। इस समय राज्य की 3226 ई पंचायतों की ग्राम पंचायत विकास योजना को वेबसाइट पर डाला गया है। सरकार ने शत प्रतिशत वित्तीय लेनदेन को ई-ग्राम स्वराज पब्लिक फाइनेंस मैनेजमैंट सिस्टम इंटरफेस के माध्यम से कार्यान्वित करने का फैसला किया है।

6- HPU- बी-एड के पहले और तीसरे सेमेस्टर का परीक्षा शैड्यूल जारी।

हिमाचल प्रदेश युनिवर्सिटी ने बीएड के पहले और तीसरे सेमेस्टर के लिए परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। एमएड और इक्डोल की वार्षिक प्रणाली में जनवरी बैच के प्रशिक्षुओं की परीक्षा की डेटशीट भी जारी कर दी है। बीएड की परीक्षाएं 7 जुलाई से शुरू होंगी और जुलाई अंत तक चलेंगी। इस बार कॉलेजों में एक जुलाई से शुरू होने वाली यूजी फाइनल ईयर की परीक्षाओं को देखते हुए विवि से संबद्ध सभी सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में ही परीक्षा केंद्र स्थापित करने की अनुमति मिल गई है। इससे ये परीक्षाएं पूरे कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए करवाई जाएंगी। बीएड और एमएड की परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में 75 परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इसमें करीब 16 हजार प्रशिक्षु परीक्षा देंगे। एक साथ शुरू हो रही यूजी और बीएड, एमएड की परीक्षाओं के चलते आवश्यक दूरी और संक्रमण से बचाव के पूरे बंदोबस्त के साथ परीक्षाएं संचालित करने के लिए विवि ने सभी केंद्रों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। बीएड और एमएड की परीक्षा का शेड्यूल विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रशिक्षुओं के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है।  इसे वे डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने बताया कि बीएड का परीक्षा शेड्यूल वेबसाइट पर उपलब्ध है। परीक्षार्थी अपने परीक्षा रोलनंबर भी डाउनलोड कर सकेंगे। बीएड के इन प्रशिक्षुओं की दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी लंबित हैं, जो जून माह में हो जानी चाहिए थी। पहले और तीसरे सेमेस्टर की पूर्व में 17 अप्रैल से होने वाली परीक्षाओं को कोरोना के केस बढ़ जाने के कारण विवि को स्थगित करना पड़ा था। विवि प्रशासन बीएड पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं निपटाने के बाद दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी आयोजित करेगा, मगर प्रशिक्षुओं की फाइनल टीचिंग प्रेक्टिस पर अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है। 

7- दुल्हन को ले आया ट्रेक्टर पर, शादी चर्चा मे।

जिला सिरमौर के पांवटा साहिब मे एक विवाह सोमवार को खूब चर्चा मे रहा। चर्चा का कारण दुल्हन के गाड़ी न बैठकर दुल्हे के साथ ट्रेक्टर पर बैठना रहा। पांवटा साहिब में एक युवक ने महंगी शादी व फिजूल खर्ची के खिलाफ ट्रैक्टर को ही सजाया और उसमें अपनी दुल्हन को ले आया। पांवटा साहिब के वार्ड नंबर 5 में रहने वाले गोल्डी पुत्र तपेंद्र सिंह कि शादी थी। उनकी नई दुल्हन निश प्रीत शिव कांडों की रहने वाली है। शादी के दौरान उन्होंने अपने ट्रैक्टर को सजा कर उस पर ही अपनी दुल्हन को घर लाने का फैसला किया। ट्रैक्टर पर दुल्हन लाने को लेकर परिवार ने भी अपनी सहमति दे दी। वहीं इस शादी की चर्चाएं अब चारों और हो रही है लोगों ने विशेष तौर पर ट्रैक्टर पर बैठी दुल्हन और दूल्हे के साथ फोटो भी खिंचवाई। इतनी साधारण तरीके से हुई विदाई में ट्रैक्टर भी चर्चा का केंद्र बना रहा। विशेष तौर पर इस कदम के लिए गोल्डी और उनके परिजनों की सराहना हो रही है। वहीं इस शादी ने नई पीढ़ी को सामाजिक संदेश भी दिया है कि शादियों पर अधिक खर्च करने से बेहतर है कि सीधे साधारण तरीके से शादी की जाए।

8- दिव्य हिमाचल समूह ने मुख्यमंत्री कोविड फंड में अंशदान किया।

दिव्य हिमाचल के ब्यूरो प्रमुख मस्तराम डलैल ने दिव्य हिमाचल समूह की ओर से मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को मुख्यमंत्री कोविड फंड के लिए एक

लाख रुपये का चैक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस पुनीत कार्य के लिए दिव्य हिमाचल समूह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह का अंशदान संकट के समय गरीबों एवं जरूरतमंदों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। समूह के विशेष संवाददाता शकील कुरैशी भी इस अवसर पर मौजूद रहे।


स्थानीय (सिरमौर)

1- श्री सत्यानंद गोधाम ने डाॅ रोहताश नांगिया को दिया सम्मान।

पांवटा साहिब के बहराल स्थित श्री सत्यानंद गोधाम के अध्यक्ष श्री श्री 108 श्री सत्यानंद जी महाराज ने शहर के सुप्रसिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक डाॅ. रोहताश नांगिया को सम्मानित किया। यह सम्मान उन्हें कोरोना काल में मुफ्त जीवनरक्षक दवाऐं देकर लाखों ज़िंदगीयां बचाने और हमारे गोसदन में सड़कों से लाई दर्जनों गोमाता की विभिन्न बीमारियों के लिए निशुल्क दवाऐं उपलब्ध

कराने के लिए उनके क्लीनिक पर प्रदान किया गया। उन्हे गुरू महाराज ने टोपी, स्मृति चिन्ह और देसी गाय का शुद्ध A2 देसी घी देकर सम्मान दिया। इस मौके पर श्री सत्यानंद जी महाराज ने कहा कि विपदा में भी जो मानवता की निशुल्क और निस्वार्थ सेवा करें ऐसे चिकित्सक मिलना आज मुश्किल है। इन्होंने लोगों की तो निशुल्क सेवा की ही है साथ साथ गोशाला में भी बीमार गोवंश के लिए इन्होंने निशुल्क दवा प्रदान की है। इसलिए वह गुरू महाराज ब्रह्मलीन श्री श्री 1008 श्री पूर्णानंद जी महाराज गुरासां धोलीढांग की तरफ से भी और अपनी तरफ से भी और मां जगदंबा की कृपा से आशीर्वाद देते हैं कि ये इसी तरह मानवजाति की सेवा करते रहें। 
वहीं गोशाला समीति के महासचिव व संचालक सचिन ओबराॅय ने कहा कि डाॅ. रोहताश नांगिया ने कोरोना काल मे लाखों लोगों की निशुल्क जान बचाई है। ऐसी शख्सियत को सम्मान देना गर्व की बात है। इसके साथ ही गोशाला समीति के सदस्य व शिक्षाविद् अजय शर्मा ने भी डाॅ नांगिया की सेवाओं की सराहना की और सरकारी स्तर पर उनके शोध को मंच प्रदान करने की मांग की। डाक्टर रोहताश नांगिया ने इस सम्मान के लिए आभार जताया और कहा कि इस प्रकार के सम्मान सेवा क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते है। इस मौके पर जोगिंदर सिंह, शशिपाल चौधरी, मीना ओबराॅय आदि गोशाला समीति के सदस्य भी मौजूद रहे।

2- तिरूपति ग्रूप की तरफ से पांवटा को जल्द मिलेगा सुसज्जित पार्क।

पांवटा साहिब को जल्द ही एक आधुनिक और सुसज्जित पार्क मिलने वाला है। पांवटा साहिब की जानी माने तिरूपति ग्रूप द्वारा देईजी साहिबा मंदिर परिसर की खाली पड़ी जमीन पर भव्य पार्क का निर्माण करवाया जाएगा। सोमवार को पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन ने अधिकारियों के साथ प्रसिद्ध देईजी साहिबा मंदिर परिसर में पार्क बनाने को लेकर एसडीएम

विवेक महाजन ने मौके का जायजा लिया। दरअसल, पांवटा साहिब के देईजी साहिबा मंदिर परिसर में खाली जगह पर पार्क बनाने के लिए प्रशासन प्रपोजल तैयार कर रहा है। बताया जा रहा है पांवटा साहिब की दवा निर्माता तिरूपति कंपनी लाखों रूपये की लागत से पार्क बनाने के लिए प्रशासन को प्रपोजल दिया है। जिसके बाद सोमवार को पांवटा साहिब के एसडीएम ने सोमवार को अधिकारियों के साथ मौके का जायजा लिया गया। एसडीएम ने बताया की देईजी मंदिर प्राचीन मंदिर है तथा इसकी सुंदरता के लिए खाली जगह में पार्क बनाने की योजना चल रही है। इस पार्क के बनने से शहर की सुंदरता बढ़ेगी तथा मंदिर परिसर में सफाई व्यवस्था भी दुरूस्त रहेगी। पार्क बनाने के लिए दवा निर्माता तिरूपति कंपनी ने प्रपोजल भेजा है। जिसके लिए आगामी कारवाई शुरू की जा रही है। इस मौके पर तिरूपति कंपनी चेयरमैन व डायरेक्टर अशोक गोयल, तहसीलदार वेदप्रकाश अग्निहोत्री, आरपी तिवारी, विकास वालिया, अनिल शर्मा आदि मौजूद रहे।

3- अपनी जीवन शैली मे उतारें योग- शिवानी

सम्भाग दक्षिण हिमाचल, भाग सिरमौर एकल अभियान के द्वारा विश्व योग दिवस मनाया गया। भाग सिरमौर मे आयुष मंत्रालय के साथ एकल अभियान ने यह कार्यक्रम आयोजित किया। यह समस्त ग्राम मे मनाया गया जिसमे ग्राम के सभी लोगो ने भाग लिया। यह कार्यक्रम सिरमौर भाग मे हर संच, केंद्र और अंचल और भाग पर भी मनाया। पांवटा साहिब मे इस कार्यक्रम मे नगर की माताएं, बहनो और बच्चों ने भी मनाया। इसमें प्रमुख वक्ता भाजपा महिला मोर्चा सिरमौर की अध्यक्षा शिवानी वर्मा रही। उन्होंने योग के बारे मे जानकारी दी कि योग हमारे लिए कितना जरूरी है। इसे हमें अपने जीवन शैली मे उतारना चाहिए ताकि हम रोगों से निरोग हो सके। इसमें सिरमौर भाग से भाग गतिविधि प्रमुख प्रोमिला शर्मा भी रही और साथ मे सोनिका शर्मा भी और पांवटा साहिब नगर से कृष्णा धीमान, अनिता गर्ग, स्नेहदत्ता और भी माताएं और बहने रही।

4- छात्राओं ने किये प्राणायाम, वृक्षासन, धनुरासन, सर्वांगासन और शीर्षासन।

राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पांवटा साहिब की एनएसएस यूनिट द्वारा ऑनलाइन योग दिवस मनाया गया। कोविड-19 पैंडेमिक को देखते हुए सभी स्वयंसेवियों ने घर पर ही योग किया और स्वस्थ

रहने का संदेश दिया। वॉलिंटियर तानिया चौहान, आकांक्षा, अंजलि, मोनिका, रूपल, कोमल, जानवी आदि ने प्राणायाम, वृक्षासन, धनुरासन, सर्वांगासन, शीर्षासन आदि करके दिखाएं। प्रधानाचार्य डॉक्टर दीर्घायु किमोठी ने बताया कि योग को हमारे जीवन का अभिन्न अंग बनाना है और जो काम छात्राएं विद्यालय में कर रही हैं वह विद्यालय छोड़ने के बाद भी जारी रखने हैं। घर-घर में योग को पहुंचाना है और 'करें योग रहे निरोग' का संदेश सत्य करके दिखाना है। इस अवसर पर विद्यालय परिवार का समस्त स्टाफ एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित रहे।

5- पीजी काॅलेज पांवटा मे ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता।

अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के उपलक्ष्य पर श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब की NCC SW द्वारा YOGA PLEDGE, IDY QUIZ तथा योगा प्राणायाम की प्रस्तुति को Whatsapp group पर साँझा किया गया तथा ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। NCC Cadets ने अपने पोस्टर का व्याख्यान करते हुए योग पर अपने विचार प्रस्तुत किए। प्रो. भारती ने सभी को योग का महत्त्व  बताते हुए कहा

कि योग एक कला है जिससे जीवन को शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक रूप से संतुलित बनाया जा सकता है। प्राचार्या डॉ. वीणा राठौर ने योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बताते हुए सभी को  योग से जुड़ने के लिए प्रेरित किया तथा इस बात पर विशेष जोर डाला कि योग हमारी दिनचर्या का ही नहीं अपितु जीवन चर्या का हिस्सा होना चाहिए। अंत में उन्होंने परिणाम घोषित किये जिसमें प्रियंका चौहान (B.A 1st Year ) प्रथम, दिया पंवार (B.A 1st Year )   द्वितीय एवं सोनाली (B.A 1st Year ) तृतीय स्थान पर रहे। प्राचार्या डॉ. वीणा राठौर ने सभी प्रतियोगियों और स्टाफ को बधाई देते हुए उनकी सहरना की। कार्यक्रम में प्राचार्या, निर्णायक मंडल (प्रो. भारती, प्रो. दीपाली एवं प्रो. जाहिद मालिक) के साथ साथ प्रो. राम लाल तोमर, प्रो. विम्मी रानी, प्रो. धनमन्ति, प्रो. अरुण, प्रो. कमलेश, प्रो. रिंकू , प्रो. रेखा, प्रो. राजेश, प्रो. रविंदर एवं प्रो. पुष्पा यादव ने शामिल होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम के अंत में प्रो. पूजा भट्टी ने सभी का धन्यवाद किया।

6- निशुल्क कानूनी सहायता व सलाह के लिए 24 घंटे उपलब्ध है हेल्पलाइन - बसंत वर्मा

जिला सिरमौर में आम जनता को निशुल्क कानूनी सहायता व सलाह उपलब्ध करवाने के लिए राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नम्बर 15100 प्रतिदिन 24 घंटे कार्यशील है। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण, सिरमौर के सचिव बसंत वर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण कानूनी व न्यायिक सुविधाओं का अभाव संभव है, इसलिए हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण, शिमला द्वारा आम जनता की सुविधा के लिए निशुल्क कानूनी सहायता व सलाह के लिए हेल्पलाइन फोन नंबर जारी किए गए हैं। इन नम्बरों पर आमजन मुफ्त कानूनी सहायता व सलाह लेने के लिए संपर्क कर सकते है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण नाहन - 01702-224749, उप मंडलीय विधिक सेवाएं समिति नाहन, फ्रंट ऑफिस - 01702-222002, उप मंडलीय विधिक सेवाएं समिति, पावंटा - 01704-222479, उप मंडलीय विधिक सेवाएं समिति, शिलाई - 01704-278635 तथा उप मंडलीय विधिक सेवाएं समिति, राजगढ - 01799-220377 हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

7- नाहन में मनाया गया 7वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

7वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शिमला से ऑनलाइन माध्यम के द्वारा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने योग अभ्यास किया जिसमें जिला मुख्यालय नाहन से विधायक नाहन एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल, उपायुक्त सिरमौर डॉ0 आर0के0 परूथी, पुलिस अधीक्षक के0 सी0 शर्मा सहित अन्य लोगों ने भाग लिया। एसएफडीए हॉल, नाहन में आयुष विभाग

की ओर से आयोजित सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग अभ्यास करनें के उपरान्त विधायक नाहन एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस भारतीय संस्कृति का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि जीवन में सकारात्मकता और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए योग को महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य योग के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के साथ लोगों को तनाव मुक्त करना भी है। योग, भारतीय ज्ञान की पांच हजार वर्ष पुरानी विरासत है, जिसके प्रणेता महर्षि पतंजलि को माना जाता है। योग साधना में जीवन शैली का पूर्ण सार समाहित किया गया है। डॉ0 बिंदल ने कहा कि हमारे देश के अनेक योगियों जिनमें स्वामी विवेकानंद, स्वामी श्रद्धा नन्द, बाबा रामदेव और श्री श्री रविशंकर ने दुनिया में योग का प्रचार-प्रसार करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ही योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है जिसके परिणाम स्वरूप 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में हर वर्ष मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व योग की महत्ता को समझ रहा है। जीवन किस प्रकार से जीना है, जीवन का ज्ञान, आयु का ज्ञान, योग के माध्यम से विश्व को पता चला है। आज न केवल भारत, अपितु विश्व के 145 देश योग की सीमाओं के अतंर्गत आ चुके हैं। उन्हांेने निरोगी जीवन यापन करने के लिए लोगों को योग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष चार पुरुषार्थों की प्राप्ति केवल स्वस्थ शरीर व स्वस्थ मन से हो सकती है। उन्होंने बताया कि हर साल योग दिवस अलग थीम के आधार पर मनाया जाता है। इस साल 2021 की थीम है ‘बी विद योग, बी एट होम’ होगी यानी ‘योग के साथ रहें, घर पर रहें। कार्यक्रम के दौरान डॉ0 बिंदल ने कोरोना से बच्चों के बचाव हेतु आयुष्मान् भव पुस्तिका का विमोचन भी किया। इस पुस्तिका को आयुष विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण व शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किया गया है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0के0के0पराशर, अधीक्षण अभियन्ता जल शक्ति विभाग जे0एस0 चौहान, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ0 राजेन्द्र देव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

8- आईआईएम सिरमौर मे ऑनलाइन पांच दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट सिरमौर मे 21-25 जून, 2021 से "डेटा एनालिटिक्स फॉर रिसर्च" पर पांच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (FDP) का आयोजन कर रहा है। FDP को AICTE ट्रेनिंग एंड लर्निंग (ATAL) अकादमी द्वारा प्रायोजित किया जा रहा है। कोविड 19 महामारी के कारण उत्पन्न संकट के कारण पूरे कार्यक्रम को आईआईएम सिरमौर द्वारा वर्चुअल टीचिंग लर्निंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन होस्ट किया जा रहा

है। एफडीपी का उद्घाटन एटीएएल अकादमी (एआईसीटीई) द्वारा संयुक्त रूप से 53 अन्य एफडीपी के साथ किया गया है, सभी एक ही दिन से शुरू हो रहे हैं। इस अनुकूलित कार्यक्रम के प्रतिभागियों में संकाय सदस्य, स्कूल शिक्षक, शोध छात्र, उद्योग पेशेवर शामिल हैं जो अपने शिक्षण, अनुसंधान और नौकरी के उद्देश्यों के लिए डेटा विश्लेषण का उपयोग करने में रुचि रखते हैं। सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य लक्षित प्रतिभागियों को सांख्यिकी की बुनियादी बातों के साथ-साथ उन्नत बहुभिन्नरूपी सांख्यिकीय तकनीकों से अवगत कराना है, जिसमें सांख्यिकीय सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों सत्रों पर जोर दिया गया है। प्रो. प्रदीप्ता  पात्रा (संकाय निर्णय विज्ञान, आईआईएम सिरमौर) और प्रो. विकास कुमार (संकाय विपणन प्रबंधन, आईआईएम सिरमौर) सत्र आयोजित करने के लिए प्राथमिक संसाधन व्यक्ति हैं। एफडीपी के अंतिम दिन तनाव प्रबंधन, खुशी, कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए समर्पित एक सत्र की भी योजना बनाई गई है। उचित शिक्षण सीखने के अनुभव को सुनिश्चित करने के लिए, एफडीपी प्रतिभागियों को एक ऑनलाइन परीक्षा भी देनी होगी और एफडीपी भागीदारी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एटीएएल अकादमी द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

9- योग से दूर होते हैं हर रोग- बीएस सैनी

सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर गुरु नानक मिशन स्कूल पांवटा साहिब के बच्चों ने विभिन्न योगासन किये। बच्चों ने योग दिवस पर योग करने की शपथ ली और योग किया। स्कूल की तरफ से गूगल मीट पर बच्चों ने योग के भिन्न-भिन्न आसन किए और परिवार के सदस्यों को भी योग करने के लिए

प्रेरित किया। इसमौके पर स्कूल के डायरेक्टर बीएस सैनी और प्रिंसिपल देवेंद्र कौर साहनी ने बच्चों को योग करने के लिए प्रेरित किया और योग के विषय में बताया कि आज के समय में मनुष्य के जीवन में योग का कितना महत्व है। यह जो समय चला हुआ है, दुनिया में कोरोना महामारी फैली हुई है, इसमें हर किसी को एक दूसरे से दूरी बनाकर रहना पड़ता है और घर पर रहना पड़ रहा है। जिससे कि मनुष्य की दिनचर्या खराब हो रही है। इसके लिए योग बहुत ही उपयोगी है। मनुष्य को सुबह योग करना चाहिए ताकि उसका शरीर स्वस्थ रहें निरोग रहे। उन्होंने बच्चों को योग को अपनी दिनचर्या मे शामिल करने का आह्वान किया। 

10- द रोज ऑर्किड वर्ल्ड स्कूल मे वेबिनार से योग।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर द रोज़ ऑर्किड वर्ल्ड स्कूल, पांवटा साहिब द्वारा एक वेलनेस वेबिनार-कनेक्टिंग माइंड एंड बॉडी, का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के सभी अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों ने पूरे दिल से भाग लिया। संजीव धीमान, पीटीआई इस कार्यक्रम के प्रभारी थे। वेबिनार की संसाधन व्यक्ति आरती खेवाले, विभागाध्यक्ष शारीरिक शिक्षा एवं

खेल, महिला कला महाविद्यालय महाराष्ट्र ने हमारे दैनिक जीवन में योग करने के लाभों के बारे में बताया और महाराष्ट्र की राज्य योग चैंपियन सुश्री श्रावणी ने योग की विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि एनएमडी कॉलेज महाराष्ट्र के शारीरिक शिक्षा निदेशक परवीन शर्मा ने  अपने बहुमूल्य और उत्साहजनक विचार साझा किए। ललित शर्मा, निदेशक, अंजू अरोड़ा, निदेशक शिक्षाविद और ममता सैनी, प्रधानाचार्य ने स्कूल के माता-पिता और छात्रों को अपने दैनिक जीवन में योग अभ्यास को लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया।

11- 1-एचपी इंडिपेंडेंट NCC कम्पनी नहान ने मनाया योग दिवस।

योग दिवस के मौके पर 1-एचपी इंडिपेंडेंस एनसीसी कंपनी नाहन ने सिरमौर में अपनी सभी यूनिटों के साथ एनसीसी दिवस मनाया। कंपनी की सभी यूनिट ने मिलकर गूगल मैप पर योग किया। इस मौके पर कंपनी के कमांडिंग

ऑफिसर कर्नल जसवीर सिंह चीमा ने सभी को योग के बारे में अवगत कराया योग क्यों करना चाहिए। बच्चों ने भी इस योग दिवस पर बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और पिछले 4 दिनों से जो तैयारी चल रही थी बच्चों ने उसका प्रदर्शन किया। कर्नल चीमा ने कहा कि आज के समय में सभी को अपनी दिनचर्या में योगा को शामिल करना चाहिए ताकि मनुष्य निरोग रहे और एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकें। आज का जो समय चल रहा है पूरा विश्व करोना महामारी से जूझ रहा है उससे बचने का योग एक सही साधन है। स्वस्थ शरीर ही एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकता है। इस मौके पर कर्नल जसवीर सिंह चीमा ने युवाओं को नशे से भी दूर रहने का आह्वान किया और योग को अपनी जिंदगी में पूर्ण रूप से अपनाने का आह्वान किया। यह जानकारी गुरनाम सिंह ने प्रदान की।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन- 

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-