सरकार तक कोरोना....... 14 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

सरकार तक कोरोना.......  14 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
शिमला: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व मंत्री।

सरकार तक कोरोना.......

14 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

कैबिनेट डिसिजन डिटैल, होम आईसोलेशन पर जोर, मंत्री-नेता-अधिकारी चपेट मे, आपात लैंडिंग से खलबली, तीनों विकल्प दें सरकार, NSUI का प्रदर्शन, 71 जवान संक्रमित, 8 हजार भर्तियां, नवजात की मौत, नोचा शव, जानलेवा हमला, जंगल में लाहण और....... कोविड बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) मकर संक्रांति की शुभकामनाएँ।


स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर के शिलाई में कोरोना से 6 माह के नवजात की मौत।

आज सिरमौर जिला में कोरोना संक्रमण के 173 नए मामले आए हैं जबकि 26 लोगों ने संक्रमण को मात भी दी है। हर दिन मामलों में बढ़ौतरी सरकार और प्रशासन की चिंता भी बढ़ा रही है। लेकिन दुखद घटना यह है कि बीते दिन सिरमौर में 6 माह की एक नवजात बच्ची की कोविड से मौत हुई है। यह

बच्ची शिलाई के खड़काहं क्षेत्र की बताई गई है। जिसे बुखार के चलते परिजन पहले पांवटा साहिब लाए जहां से नाहन भेजा गया था। वहीं शिशु की मौत हुई। सीएमओ सिरमौर डाॅ संजीव सहगल ने पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि कि शिशु के परिवार को आईसोलेट कर नजर रखी जा रही है। जिले में एक्टिव केसों का आंकड़ा आज 840 पहुंच गया है। 

2- विकलांग व्यक्ति व गर्भवती महिला कर्मचारी करेंगे वर्कफ्राम होम: गौतम  

सिरमौर में विकलांग व्यक्तियों व गर्भवती महिला कर्मचारीयों को कार्यालय उपस्थिति से छूट दी गई, लेकिन घर से कार्य करनेें के लिए उपस्थित रहेंगे। यह आदेश जिला दण्डाधिकारी सिरमौर रामकुमार गौतम ने कोविड-19 को

लेकर जारी निर्देशों की निरन्तरता में आज जारी किये है। यह आदेश जिला सिरमौर में तुरन्त प्रभाव सेलागु कर दिए गये है, जो कि आगामी 24 जनवरी 2022 प्रातः 6ः00 बजे तक लागू रहेंगे। 

3- पांवटा के एनपीएस नारंग बने डाॅक्टर नारंग, मिली मानद उपाधि।

पांवटा साहिब के द स्कोलर्स होम स्कूल के निदेशक नरेन्द्र पाल सिंह नारंग के नाम के आगे अब डाॅक्टर लग गया है। एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के विश्व विद्यालय द्वारा उन्हे फिलोसफी में मानद डॉक्टर की उपाधि से नवाजा गया है। उनकी इस उपलब्धि पर पांवटा साहिब सहित सिरमौर के शिक्षाविद् और सामाजिक संगठनो ने खुशी व्यक्त कर उन्हे बधाई दी है। ब्लूप्रिंट विजन डक्यूमेंट के संयोजक अनिन्द्र सिंह नौटी कहते हैं कि यह बहुत हर्ष का विषय है कि पांवटा साहिब क्षेत्र की व्यापारिक, सामाजिक उर धार्मिक क्षेत्र की जानी

मानी हस्ती सरदार नरेंद्र पाल सिंह नारंग डायरेक्टर स्कॉलर्स होम, जिनका शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा नाम और मुकाम क्षेत्र में बना है, उनको शिक्षा के क्षेत्र में नए प्रयोग, उत्कृष्ट व्याख्यान और दर्शनशास्त्र पर जानकारी के आदान-प्रदान और इस तरह के अनैक सेमिनार का आयोजन करने पर एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के विश्व विद्यालय द्वारा मानद डॉक्टर की उपाधि से नवाजा गया है। इनके अपने स्कूल में भी दर्शन शास्त्र को लेकर आत्माधा के नाम से एक क्लब बनाया गया है जो फिलॉस्फी पर अध्यन और चर्चा के लिए छात्रों को उचित मंच प्रदान करेगा। यह पल हम सभी गौरांवित महसूस कराता है। अब से आपको डॉक्टर नरेंद्र पाल सिंह नारंग कह कर संबोधित किया जायेगा। 

4- भूस्खलन से मानल-कांटी-मश्वा सड़क बंद, ग्रामीण परेशान।

पांवटा साहिब के गिरिपार क्षेत्र की मानल-कांटी-मश्वा सड़क मार्ग पर भूस्खलन होने से बंद हो गया है। जिस कारण तीन पंचायतों के ग्रामीणों को पैदल ही सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। लेकिन हैरानी की बात है कि लोक निर्माण विभाग के पास सड़क खोलने के लिए मशीन ही नहीं है। जिस कारण देर शाम तक भी लोक निर्माण विभाग ने सड़क खोलने के लिए मशीन ही नहीं भेजी है। सड़क बंद होने से परिवहन निगम व निजी बसें आधे रास्ते ही सवारियों को उतारकर वापिस सतौन के लिए आ गई है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को सुबह करीब 10 बजे मानल-कांटी मश्वा सड़क पर ढाब पिपली मांग के पास भूस्खलन होने से बड़ी बड़ी चट्टानें सड़क पर गिर गई। जिस कारण सड़क पूरी तरह से बंद हो गई। इस सड़क से कांटी मशवा, कोड़गा व सखोली पंचायत के दर्जनों गांव जुड़ते हैं। कांटी मशवा पंचायत के प्रधान काहन सिंह कंवर, उपप्रधान प्रदीप सिंह, अमित कंवर, निशांत कुंवर, अजय सिंह, रणबीर कपूर, राजेंद्र सिंह आदि ने बताया कि शुक्रवार सुबह सड़क पर भूस्खलन होने से सड़क पूरी तरह से बंद हो गई थी। जिसकी सूचना लोक निर्माण विभाग सतौन के अधिकारियों को दे दी गई थी लेकिन विभाग के अधिकारियों ने देर शाम तक भी सड़क खोलने के लिए कोई प्रयास नहीं किए। जिस कारण कोड़गा, सखोली के लिए चलने वाली परिवहन निगम

की बस व कांटी मश्वा की निजी बस सवारियों को आधे रास्ते में ही उतार कर वापिस सतौन की तरफ चली गई। जिस कारण तीनों पंचायतों के ग्रामीणों को पैदल 15 से 20 किलोमीटर अपने घर तक पहुंचना पड़ा। ग्रामीणों ने कहा कि एक तरफ सरकार विकास के बड़े-बड़े दावे करती है दूसरी तरफ विभाग के पास सड़क खोलने के लिए मशीनें तक नहीं है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के ग्रामीणों ने कई बार सड़क की खस्ताहाल को लेकर विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया है लेकिन बावजूद उसके भी लोक निर्माण विभाग गंभीर नहीं है। उधर लोक निर्माण विभाग सतौन के सहायक अभियंता योगेश शर्मा ने बताया कि सड़क बंद होने की सूचना मिलते ही निजी जेसीबी मशीन मंगवाई जा रही है तथा देर रात तक सड़क को यातायात के लिए खोल दिया जायेगा।

5- राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में कल इन 6 स्थानों पर लगाया जाएगा बूस्टर डोज।

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड ड़ॉ. अजय देओल ने जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों के लिए 15 जनवरी 2022 को 6 स्थानों पर इस महामारी से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों जिनकी दूसरी डोज को नौ माह हो चुके हो, वह व्यक्ति

बूस्टर डोज लगवाने के पात्र होंगे। उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज लगवाने के लिए लाभार्थियों के पास दूसरी डोज के टीकाकरण के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर के अलावा फोटो युक्त पहचान पत्र टीकाकरण स्थल पर लाना अनिवर्य होगा। उन्होंने बताया 15 जनवरी 2022 को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखूवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, उप स्वास्थ्य केंद्र गोज्जर, आईआरबीएन-6 धौलाकुंआ इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी।

6- कल 15 से 18 आयु वर्ग के लिए राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में 04 स्थानों पर होगा टीकाकरण 

खण्ड चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड  में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए 15 जनवरी 2022 को 04 स्थानों पर कॉविड -19  टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया 15 जनवरी 2022 को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में राजकीय बालक

वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तारूवाला, स्कॉलर होम पांवटा, दून वेली स्कूल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कफोटा इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष की आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने कहा कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र जिसमें आयु दर्शाई गई हो अपने साथ ज़रुर लाएं।

क्राइम/एक्सीडेंट 

1- लैबोरेट कंपनी के कर्मी पर जानलेवा हमला। 

पांवटा साहिब के नारीवाला स्थित फार्मा कंपनी लैबोरेट फार्मास्यूटिकल्स के कर्मी पर तेजधार हथियार से हमला करने का मामला प्रकाश में आया है। यहां पर गेट के बाहर ही कुछ युवकों ने ऑपरेटर के साथ मारपीट की जिससे उसे गंभीर चोटें आई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक हादसे में पीड़ित अनुराग शुक्ला ने पुलिस को बताया कि वो लैबोरेट कंपनी के नारीवाला में ऑपरेटर का काम करता है।

गत 12 जनवरी को उसकी नाइट शिफ्ट थी। जैसे ही वो कंपनी के गेट पर पहुंचा तो विवेक व उसके साथियों ने गेट में प्रवेश करने से पहले ही उसका रास्ता रोक दिया। और तेजधार हथियार से उस पर हमला कर दिया। हमले में उसके सिर व गर्दन में चोटें आई हैं। साथ ही गुप्तांग से खून बह रहा है। पीड़ित ने कहा कि आरोपी विवेक उसको जान से मार देना चाहता था तथा उसने राजबन पुलिस चौकी में विवेक और साथियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की मांग की है। डीएसपी बीर बहादुर ने पुष्टि करते हुए कहा कि पुलिस ने भादसं की धारा 341, 323, 506 व 34 के तहत मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है।

2- वन विभाग ने जंगल में नष्ट की 800 लीटर लाहण।

पांवटा साहिब में वन विभाग की टीम ने अवैध शराब के खिलाफ जंगलों में छापेमारी कर तीन भट्टियों सहित 800 लीटर कच्ची लाहण को नष्ट किया है। हालांकि हर बार की तरह इस बार भी माफिया फरार हो गये। मिली जानकारी के मुताबिक वन विभाग को गुप्त सूचना मिली कि श्री रेणुका जी वन मंडल के जांझली बीट के जंगलों में बड़ी मात्रा में अवैध शराब तैयार की जा रही है।

सूचना मिलते ही पांवटा साहिब के डीएफओ व श्री रेणुका जी वन मंडल का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे कुनाल अंग्रीश ने टीम गठित कर सतौन के साथ लगते जांझली के जंगल में छापेमारी की। छापेमारी के दौरान तीन भट्टियों सहित 800 लीटर लाहन नष्ट किया गया। डीएफओ ने बताया कि वन विभाग की टीम ने सतौन के साथ लगते जांझली जंगल में अवैध शराब बनाने के खिलाफ छापेमारी की है। विभाग की यह कारवाई आगें भी जारी रहेंगी।

3- पांवटा साहिब में संदिग्ध परिस्थितियों में मिला शव, जानवरों ने नोच...

पांवटा साहिब के पुरूवाला पुलिस थाना के अंतर्गत पुलिस सहायता कक्ष रामपुरघाट के तहत आने वाली नहर के साथ लगते कमरे में एक व्यक्ति का शव मिला है। शव को जानवरों द्वारा नोचा गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक पुलिस सहायता कक्ष रामपुरघाट पुलिस को फोन से सूचना मिली कि रामपुरघाट में एक व्यक्ति मृत अवस्था में पड़ा है, जिसके मुंह को किसी जानवर ने नोंच रखा है। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची। मौके पर मौजूद राजेन्द्र सिंह पुत्र फतेह सिंह निवासी रामपुरघाट ने बताया कि आज जब यह नहर के साथ से गुजर रहा था तो इसे मंदिर के कमरों से बदबू आई तो यह तथा श्यामलाल ने कमरे में जाकर देखा तो वहां एक व्यक्ति मृत अवस्था में पड़ा मिला। जिसके मुंह को किसी जानवर ने एक तरफ से खाया हुआ प्रतीत हो रहा था। मृतक का नाम लक्ष्मण बताया, लेकिन इसका पता मालूम नही। लक्ष्मण शराब का सेवन करता था और अक्सर शराब के नशे में धुत्त होकर नहर के साथ बने कमरों में पड़ा रहता था। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। डीएसपी बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की।

(हिमाचल)

1- हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय- 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में स्वर्ण जयंती ऊर्जा नीति-2021 को स्वीकृति प्रदान की गई। इस नीति के अन्तर्गत स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा विकास की परिकल्पना की गई है और विशेष तौर पर पन विद्युत, सौर ऊर्जा और अन्य हरित ऊर्जा स्रोतों के तीव्र दोहन से वर्ष 2030 तक 10 हजार मेगावाट अतिरिक्त ऊर्जा उत्पादन किया जाएगा। इस नीति में हरित ऊर्जा स्रोतों के तीव्र विकास के लिए चार सूत्रीय योजना के अन्तर्गत राज्य, संयुक्त, केन्द्रीय और निजी क्षेत्र की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इस नीति का उद्देश्य राज्य में पर्याप्त और

प्रभावशाली पारेषण (ट्रांसमिशन) नेटवर्क स्थापित करने के लिए ट्रांसमिशन मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा जिससे जल और सौर ऊर्जा परियोजनाओं की योजना और समयबद्ध क्रियान्वयन में सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इस नीति में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों जैसे सौर, पवन, बायोमास और अन्य गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के दोहन पर विशेष बल दिया गया है।

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश स्वर्ण जयंती खेल नीति-2021 को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की। इस नीति के अन्तर्गत उच्च गुणवत्ता की खेल अधोसंरचना के विकास, रख-रखाव और उपयोग पर विशेष बल दिया गया है। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक एवं निजी भागीदारी को प्रोत्साहन देते हुए खेल अधोसंरचना के निर्माण, शैक्षणिक संस्थानों से समन्वय स्थापित करते हुए खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने और उच्च मानकों के साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशिक्षण, प्रोत्साहन और समर्थन दिया जाएगा। इस नीति का उद्देश्य खेलों के दूरगामी विकास के दृष्टिगत प्रशिक्षण में वैज्ञानिक अनुसंधान को शामिल करना और खेल प्रतिभाओं की पहचान और उन्हें सम्मान देना तथा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले महिला एवं पुरूष खिलाड़ियों को पुरस्कृत करना है।

मंत्रिमंडल ने तृतीय श्रेणी की सीधी भर्ती में 15 अंकों की मूल्याकंन प्रक्रिया समाप्त कर लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के महत्त्व में बढ़ोतरी कर इसे 85 से बढ़ाकर 100 अंक करने का भी निर्णय लिया ताकि भर्ती प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता लाई जा सके।

मंत्रिमंडल ने कोरोना महामारी के दृष्टिगत ट्रांसपोटर्स को राहत प्रदान करते हुए विभिन्न श्रेणी के वाहनों के टोकन टैक्स, स्पेशल रोड टैक्स (एसआरटी) और यात्री कर में शत-प्रतिशत छूट देने अथवा माफ करने को कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की। बैठक में एक अगस्त, 2020 से 30 जून, 2021 तक की अवधि के लिए यात्री वाहनों, टैक्सी, मैक्सी, ऑटो और अनुबंध पर यात्री बसों, संस्थागत बसों के बकाया 50 प्रतिशत टोकन टैक्स को माफ करने तथा कॉन्ट्रेक्ट कैरेज बसों का शत-प्रतिशत टोकन टैक्स और यात्री वाहनों का एसआरटी माफ करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई, 2021 से 30 नवम्बर, 2021 की अवधि के लिए यात्री वाहनों, कॉन्ट्रेक्ट कैरेज और संस्थागत बसों के शत-प्रतिशत टोकन टैक्स और यात्री वाहनों के एसआरटी को माफ करने का भी निर्णय लिया। बैठक में कॉन्ट्रेक्ट कैरेज और संस्थागत बसों के 1 अप्रैल, 2020 से 30 नवम्बर, 2021 की अवधि के शत-प्रतिशत यात्री कर को माफ करने का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के धर्मपुर में लोक निर्माण विभाग का नया वृत्त खोलने और इसके लिए आवश्यक पदों के सृजन और भर्ती को भी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के शाहपुर में लोक निर्माण विभाग का नया मंडल और दाड़िनी में उप-मंडल खोलने और इन कार्यालयों के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक पदों के सृजन और भर्ती को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने राज्य कर एवं आबकारी विभाग के पुनर्गठन को अनुमति प्रदान की। विभाग द्वारा वित्त विभाग के साथ परामर्श और पुनर्गठन प्रस्ताव के तादात्म्य में चरणबद्ध ढंग से विभिन्न पदों का सृजन और उन्हें भरा जाएगा।

मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी में जल शक्ति विभाग, उप-मण्डल टीहरा के डरवाड़ के अन्तर्गत नया अनुभाग खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन व भरने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में जिला मण्डी में जल शक्ति विभाग, उप-मण्डल केलोधार के अन्तर्गत केलोधार में नया अनुभाग खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन व भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने राजस्व विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 108 पदों को अनुबन्ध आधार पर भरने की मंजूरी प्रदान की।

बैठक में उद्योग विभाग में रेशम निरीक्षक के 42 पदों को अनुबन्ध आधार भरने का निर्णय लिया गया।

बैठक में मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों को भरने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमण्डल ने राजस्व विभाग में अनुबन्ध आधार पर सांख्यिकी सहायक के तीन पदों को भरने का निर्णय लिया।

बैठक में लाहौल-स्पिति जिला में गत वर्ष 27 से 30 जुलाई तक भारी बारिश के कारण कृषि एवं बागवानी को हुए नुकसान से प्रभावित किसानों को राहत प्रदान करने की अनुमति प्रदान की गई। किसानों को 25 से 50 प्रतिशत नुकसान के लिए 2000 रुपये प्रति बीघा, 50 से 75 प्रतिशत तक नुकसान के

लिए 2500 रुपये प्रति बीघा और कृषि एवं बागवानी फसलों को 75 प्रतिशत से अधिक नुकसान के लिए 3000 रुपये प्रति बीघा प्रदान किए जाएंगे। भू-स्खलन/बाढ़/हिमस्खलन के कारण भूमि को हुए नुकसान के लिए किसानों को 3000 रुपये प्रति बीघा और कृषि व बागवानी भूमि से गाद निकालने के लिए 1000 रुपये प्रति बीघा प्रदान किए जाएंगे।

मंत्रिमंडल के समक्ष प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति और कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने की तैयारियों के बारे में प्रस्तुति दी गई।

मंत्रिमण्डल ने आमजन की सुविधा के लिए स्वीकृत मापदण्डों में छूट देते हुए न्यू शिमला के सेक्टर 6 में लायंस क्लब और हाऊसिंग ब्लॉक 46 के मध्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के निर्माण की योजना को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने जिला कुल्लू के चमारला गांव का नाम बदलकर धाराबाग और जिला हमीरपुर के चमारकड़ का नाम धनेड़-1 और जिला शिमला के बन्दूर का नाम विक्तादी करने को मंजूरी दी।

2- हल्के और बिना लक्षण वाले कोविड-19 मरीज डॉक्टर की सलाह पर होम आइसोलेशन के लिए पात्र।

हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार हल्के और बिना लक्षण वाले कोविड-19 मरीज डॉक्टर की सलाह पर होम आइसोलेशन के लिए पात्र हैं। रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, गुर्दे आदि की बीमारी से पीड़ित व 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को डॉक्टर की ओर से उचित मूल्यांकन के बाद ही होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, एचआईवी, प्रत्यारोपण, कैंसर रोगियों को होम आइसोलेशन के लिए अनुशंसित नहीं किए जाते हैं,लेकिन इलाज करने वाले डॉक्टर द्वारा उचित मूल्यांकन के बाद ही उन्हें होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी। होम आइसोलेशन में कोविड मरीजों को अलग कमरे में रहना होगा।
होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को बार-बार साबुन और पानी से कम से कम 40 सेकंड तक हाथ धोना चाहिए या अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर से साफ करना चाहिए। मरीज घर के अन्य लोगों के साथ बर्तन सहित व्यक्तिगत सामान साझा नहीं करेंगे। होम आइसोलेशन में मरीजों को पल्स

ऑक्सीमीटर से रक्त ऑक्सीजन स्तर, बैठने की स्थिति में श्वसन दर, सामान्य रूप से सांस लेने और पूरे एक मिनट में ली गई सांसों की संख्या की गणना करनी चाहिए। देखभाल करने वाले और मरीज दोनों को एन-95 मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। देखभाल करने वाले घर पर कोविड रोगी की देखभाल करते समय कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए।
सरकार के अनुसार होम आइसोलेशन में मरीज की निगरानी के लिए राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की निगरानी में संबंधित जिला प्रशासन जिम्मेदार होगा। मरीज या केयर गिवर अपने स्वास्थ्य की निगरानी करते रहेंगे। यदि बुखार में सुधार नहीं हो रहा और तीन दिनों से अधिक होने पर बुखार 100 डिग्री फारेनहाइट से अधिक, सांस लेने में कठिनाई और ऑक्सीजन सैचुरेशन दर 93 फीसदी से कम होने की स्थिति में तुरंत चिकित्सा सलाह लेने की आवश्यकता है। अगर सीने में लगातार दर्द/दबाव महसूस होता है, मानसिक भ्रम होता है या गंभीर थकान होती है और मासपेशियों में दर्द होता है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। कोरोना मरीजों का स्वास्थ्य कैसा है, स्वास्थ्य कर्मचारी जिला प्रशासन को इसकी सुबह-शाम रिपोर्ट देंगे। डॉक्टरों की सलाह के बाद ही मरीज आइसोलेट होंगे। लोगों को चिकित्सा सुविधा देने के लिए सरकार ने सब सेंटर खोलने का फैसला लिया है। इसमें स्वास्थ्य कर्मचारियों की तैनाती होगी। यह लोगों को कोरोना की जानकारी से अवगत कराएंगे। 

3- सरकार तक कोरोना- शिक्षा मंत्री गोविन्द ठाकुर सहित सीएम के ओएसडी कोरोना पाॅजिटिव,  

भाजपा सह प्रभारी टंडन और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भी आए चपैट में।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर जोर पकड़ने लगी है। अब कोरोना सीएम ऑफिस तक भी पंहुच गया है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर सहित मुख्यमंत्री के ओएसडी महेन्द्र धर्माणी कोरोना पाॅजिटिव पाए गये हैं।

ऐसे मे सरकार की चिंता बढ़नी लाजिमी है। इसके साथ साथ भाजपा प्रदेश सह प्रभारी संजय टंडन और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप भी कोरोना की चपेट मे आए है। सरकार के मंत्री और पार्टी के बड़े पदाधिकारियों के कोविड पाॅजिटिव होने से संक्रमण की चेन बढ़ सकती है। ऐसे मे एहतियात बरतने की ज्यादा ज़रूरत हो गई है। 

4- मंडी- भारतीय सेना के दो हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के जोगिंद्रनगर में शुक्रवार को भारतीय सेना की 9 कोर के दो हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग हुई। जिससे एक बार अफरातफरी का माहौल बन गया। एथलेटिक सेंटर खेल मैदान में दो हेलिकॉप्टर के लैंड होने से पहले प्रशासन या पुलिस को भी जानकारी नहीं थी। बताया जा रहा है कि एक हेलिकॉप्टर में तकनीकी खामी आ गई थी, जबकि दूसरा रेस्क्यू करने के चलते थोड़ी देर में लैंड हुआ। पायलटों ने उतरकर हेलिकॉप्टर को चेक किया और करीब 30 मिनट बाद पठानकोट की ओर रवाना हो गए। इस मैदान में दिनभर खिलाड़ी अभ्यास करते हैं, लेकिन लैंडिंग के समय मैदान खाली था। हेलिकॉप्टर की आवाज सुनकर बड़ी संख्या में लोग वहां एकत्रित हो गए। भीड़ को देखते हुए पुलिस की टीम भी मौके पर

पहुंची और व्यवस्था को संभाला। वैसे तो शहर के ढेलू के डोहग हेलीपैड में ही हेलिकॉप्टर लैंड होते हैं। जिसकी जानकारी दमकल विभाग और प्रशासन को भी दी जाती है, लेकिन यहां हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग की सूचना किसी को नहीं थी। इसलिए क्षेत्र में हड़कंप मच गया। हालांकि हेलिकॉप्टर की लैंडिंग का मामला सुरक्षा से भी जुड़ा हुआ बताया जा रहा है और कई बार अभ्यास के दौरान भी आपात लैंडिंग होती है। पायलटों ने भी कोई जानकारी साझा नहीं की। जोगिंद्रनगर पुलिस थाना प्रभारी प्रीतम जरियाल ने बताया कि उन्हें जैसे ही जानकारी मिली, तभी सुरक्षा के चलते पुलिस टीम को मौके पर रवाना किया गया। डॉ. विशाल शर्मा, एसडीएम ने कहा कि ऐसी जानकारी मिली है कि तकनीकी खराबी के चलते सेना की 9 कोर के दो हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग हुई थी। हालांकि प्रशासन को इसकी सूचना नहीं मिली थी। करीब 30 मिनट बाद दोनों हेलिकॉप्टर पठानकोट की ओर रवाना हो गए।

5- हिमाचल प्रदेश भी कर्मचारियों को दें तीनो विकल्प: अश्वनी

हिमाचल प्रदेश के अढाई लाख कर्मचारियों का नेतृत्व कर रहे हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अश्वनी ठाकुर ने कहा हैं कि सरकार को दो बार पत्र भेजा गया है। इसमें कहा है कि जब पंजाब ने तीन विकल्प दिए हैं तो फिर हिमाचल दो विकल्प क्यों दिए हैं। इसलिए हिमाचल के कर्मचारियों को भी तीनों विकल्प दिए जाएं। हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ पहले ही लिखित रूप में दे चुका है कि कर्मचारियों के समक्ष तीन विकल्प रखे जाएं। जो कर्मचारी पसंद करे उसे लागू करें। पंजाब सरकार ने अपने कर्मचारियों को तीन विकल्प दिए हैं। इनमें से एक विकल्प चुनकर पंजाब सरकार ने अपने कर्मचारियों को देने को कहा है ताकि उसी

आधार पर वहां के कर्मचारियों को वित्तीय लाभ दिया जा सके। इन तीन विकल्प में 2.25 फीसदी, 2.50 फीसदी या 15 फीसदी वेतन वृद्धि अपनाने का विकल्प सरकार ने चुनने को दिया है। हिमाचल सरकार की जारी अधिसूचना में तय संशोधित वेतनमान से उखड़े सरकारी कर्मचारी बुरी तरह से उखड़े हुए हैं, क्योंकि सिर्फ दो विकल्प दिए हैं। प्रदेश के सरकारी कर्मचारी संगठनों से जुड़े कर्मचारी दलील दे रहे हैं कि जब पंजाब सरकार के बराबर हिमाचल के कर्मचारियों को पहले भी वेतन दिया जाता रहा है तो इस बार तीन के बदले सिर्फ दो विकल्प ही क्यों दिए गए। जब प्रदेश सरकार कर्मचारियों पंजाब के बराबर वेतन देती रही है तो अब भेदभाव क्यों किया जा रहा है। 

6- एनएसयूआई का कुलपति कार्यालय के बाहर प्रदर्शन।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) से 3 छात्र नेताओं को निष्कासित किए जाने के विरोध में एनएसयूआई ने शुक्रवार को कुलपति कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के माध्यम से एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन ने संगठन के 3 छात्र नेताओं का निष्कासन वापस लेने की मांग की। प्रदर्शन के समय विश्वविद्यालय परिसर में प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए थे और कुलपति कार्यालय का गेट भी बंद रखा गया। इसके अलावा कुलपति कार्यालय के बाहर सुरक्षा कर्मी भी तैनात रहे। एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष छत्तर सिंह ठाकुर ने कहा कि एनएसयूआई के छात्र नेता विश्वविद्यालय के कुलपति को विद्यार्थी हित से जुड़ी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपने गए थे और इसके बाद बिना किसी कारण बताओ नोटिस के विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन 3 छात्र नेताओं को विश्वविद्यालय से निष्कासित

करने के आदेश जारी कर दिए, जिसका एनएसयूआई विरोध करती है। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई साफ तौर पर एकतरफा कार्रवाई है। उन्होंने कहा कि बीते दिनों पूर्व विश्वविद्यालय में 2 छात्र गुटों के बीच हिंसक झड़प हुई थी और एसएफआई और विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर दराट, डंडे और रॉड से हमला किया था, लेकिन इस मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अगर निष्कासन के आदेशों को तुरंत वापस नहीं लेता है तो प्रदेश भर में प्रदर्शन किए जाएंगे। इस दौरान एनएसयूआई के विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष रजत भारद्वाज व संगठन महासचिव मनोज चौहान ने कहा कि विश्वविद्यालय के होस्टल व लाइब्रेरी खुली रखी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि होस्टलों में अभी भी 100 से अधिक विद्यार्थी रुके हुए हैं और इन विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए और प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद रास्ते बंद होने की स्थिति को देखते हुए इन्हें होस्टलों मेें रुकने की अनुमति मिलनी चाहिए।

7- शिमला पुलिस में एक साथ 71 जवान कोरोना संक्रमित।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना की रफ्तार का असर नजर आने लगा है। हर दिन बड़ी संख्या में कोरोना केस सामाने आ रहे हैं। अब प्रदेश की राजधानी शिमला में पुलिस विभाग का कहर बरपा है। शिमला पुलिस में एक साथ 71 जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिससे पुलिस विभाग की भी चिंता बढ़ गई है। यह चिंता इसलिए बढ़ना भी लाजिमी है क्योंकि पुलिस बल फ्रंटलाईन वारियर्स के तौर पर काम करते हैं। यहां बता दें कि हाल ही में एक कर्मचारी की कोविड से मौत हो चुकी है। प्रदेश में महामारी तीन गुना रफ्तार से फैल रही है। प्रदेश में अब तक एक्टिव मरीजों की संख्या 9529 के पार हो गई है। 

8- देश का भविष्य संवारने का शौंक है तो पढें ये खबर...

यदि आप उच्च शिक्षा प्राप्त है और आपको देश का भावी भविष्य बनाने का शौंक है तो यह खबर आपके काम की है। आर्मी पब्लिक स्कूलों में आर्मी वेलफेयर एजूकेशन सोसायटी के तहत शिक्षकों के आठ हजार पद भरे जाएंगे। इनके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। हिमाचल प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए सोलन और कांगड़ा जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अलग-अलग राज्यों में वर्तमान में 137 आर्मी पब्लिक स्कूल हैं। इनमें शिक्षकों के खाली पद आर्मी वेलफेयर एजूकेशन सोसायटी लिखित परीक्षा के आधार पर भरेगी। स्कूलों में पीजीटी विषय के अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, बॉयो टेक्नोलॉजी, सॉइकोलॉजी, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस, गृह विज्ञान और शारीरिक शिक्षा सहित 17 विषयों के पद भरे जाएंगे।
प्रशिक्षित कला स्नातक अर्थात टीजीटी में अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और बायोलॉजी सहित 10 विषयों में नियुक्तियां की जाएंगी। पीआरटी शिक्षक भी नियुक्त होंगे। पीजीटी पद के लिए स्नातकोत्तर में 50 फीसदी अंकों के साथ

बीएड होना अनिवार्य है। 
वहीं, टीजीटी पद के लिए स्नातक में 50 फीसदी अंक और बीएड अनिवार्य है। अभ्यर्थी सीटेट या टेट पास होने चाहिए। आयु सीमा 50 वर्ष से कम होनी चाहिए। पीआरटी शिक्षक के लिए बीएड या फिर दो वर्ष का डिप्लोमा तथा आयु सीमा फ्रेश अभ्यर्थी के लिए 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। सभी पदों के आवेदन के लिए फीस 385 रुपये निर्धारित की गई है।
अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड 10 फरवरी को जारी किए जाएंगे तथा 19 और 20 फरवरी को प्रारंभिक परीक्षा ली जाएगी। इसका परिणाम 28 फरवरी को निकलेगा। आर्मी वेलफेयर एजूकेशन सोसायटी ने प्रारंभिक परीक्षा के लिये देशभर में 70 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। अधिक जानकारी आर्मी वेलफेयर पब्लिक स्कूल की वेबसाइट www.awesindia.com से ली जा सकती है। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सिरमौर मे आज 173 मामले- 

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-