कल से बड़ा अभियान....... 20 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कल से बड़ा अभियान.......  20 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कल से बड़ा अभियान.......

20 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

नितिन गड़करी आयेंगे हिमाचल, हर दिन 60 हजार को वैक्सीन, प्री-बोर्ड के अंक, लक्षण वालों को अलग कमरे, भर्तियों का अंबार, वीकेंड पैक, कल येलो अलर्ट और.......कोविड/जनसंपर्क विभाग का बुलेटिन।


(हिमाचल)

1- केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी 23 से हिमाचल दौरे पर, करेंगे एनएच प्रोजेक्ट्स के शिलान्यास।

केंद्र की भाजपा नीत सरकार मे भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 23 जून से हिमाचल के दौरे पर आ रहे हैं। श्री गड़करी जिला कुल्लू के पांच दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह मनाली से प्रदेश के कई नेशनल हाईवे

सहित अन्य प्रोजेक्टों का शिलान्यास भी करेंगे। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक परिवार के साथ आ रहे गडकरी 24 जून को अटल टनल रोहतांग का निरीक्षण करेंगे और जनजातीय जिला लाहौल की हसीन वादियों को भी निहारेंगे। इसी दिन उनकी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ बैठक होगी और प्रदेश के लंबित पड़े कई प्रोजेक्टों पर चर्चा होगी। नितिन गडकरी 23 जून को भुंतर हवाई अड्डे पर उतरेंगे। यहां से वह सीधे होटल के लिए रवाना होंगे। अगले दिन सुबह 9:30 बजे मनाली से अटल टनल रोहतांग के निरीक्षण के लिए जाएंगे। इसके बाद वह होटल में आकर कई नेशनल हाईवे प्रोजेक्टों आदि का शिलान्यास करेंगे। 25 ओर 26 जून के दिन को रिजर्व रखा गया है। 27 जून की सुबह वह भुुंतर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

2- अब हर दिन 60 हजार लोगों को वैक्सीन।

सरकार कल यानि सोमवार से वैक्सीनेशन कार्यक्रम को व्यापक स्तर पर चलायेगी। प्रदेश सरकार ने हिमाचल में प्रतिदिन 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। केंद्र सरकार हिमाचल को फ्री वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। 21 जून यानि सोमवार से यह कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा अब स्कूलों, कॉलेजों, दफ्तरों और पंचायत

घरों में वैक्सीन सेंटर बनाए जाएंगे। सरकार प्रदेश में एक हजार और वैक्सीनेशन सेंटर बनाने जा रही है। वैक्सीन अभियान को लेकर स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने मेडिकल कालेजों के प्रधानाचार्यों, सीएमओ, बीएमओ को ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए कहा है। सरकार ने 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को अक्तूबर तक वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा है। टीकाकरण की नई नीति के तहत वैक्सीन लगाने के लिए लाभार्थियों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। श्रेणी-ए में पहली खुराक के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लाभार्थी, इसी आयु वर्ग के कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पात्र सभी लाभार्थी, सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता, जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को बी-श्रेणी में रखा गया है। अक्तूबर तक 18 साल से ऊपर सभी लोगों को दोनों डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि हिमाचल में प्रतिदिन 60 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा है। अक्तूबर तक 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जानी है। इसके लिए बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन ड्राईव चलेगी। 

3- जमा दो के परिणाम के फार्मूले मे प्री बोर्ड के अंक भी शामिल।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जमा दो कक्षा का परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए अपना फार्मूला तैयार कर लिया है। पांच बिंदुओं पर आधारित सीबीएसई के फार्मूले में बोर्ड ने तीन नए बिंदु शामिल किए हैं। अप्रैल में हुई अंग्रेजी विषय की परीक्षा सहित फर्स्ट और सेकेंड टर्म की परीक्षाओं के अंक

भी वार्षिक परिणाम में शामिल किए जाएंगे। इसके अलावा सीबीएसई की ओर से तय इंटरनल असेसमेंट, प्रेक्टिकल/प्रोजेक्ट वर्क, दसवीं और जमा एक कक्षा की परफार्मेंस सहित 12वीं के प्री बोर्ड के अंकों को शामिल किया जाएगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष और सचिव ने मनाली जाकर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के साथ इस प्रस्ताव को साझा किया। अगले सप्ताह इस बाबत अधिसूचना जारी की जाएगी। पहले दसवीं कक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। इसके बाद बारहवीं कक्षा का परिणाम निकाला जाएगा। गोर हो कि सीबीएसई ने बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट में 12वीं कक्षा के अंक निर्धारित करने का फार्मूला बताया था। सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश में भी इस फार्मूले पर मंथन शुरू हो गया था। इसी कड़ी में शनिवार को स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से मनाली जाकर शिक्षा मंत्री को इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई। बोर्ड अध्यक्ष सुरेश सोनी और सचिव अक्षय सूद ने बताया कि शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा परिणाम से संबधित व्यापक, वस्तुनिष्ठ और सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर ऐसा फार्मूला तैयार किया है, जिससे विद्यार्थियों का संपूर्ण मूल्यांकन सुनिश्चित हो। अंक निर्धारण से नाखुश विद्यार्थियों को परीक्षा का मौका मिलेगा  स्कूल शिक्षा बोर्ड के अंक निर्धारण के लिए तय फार्मूले से नाखुश रहने वाले विद्यार्थी आने वाले दिनों में हालात सामान्य होते ही परीक्षाएं दे सकेंगे। सीबीएसई की तर्ज पर स्कूल शिक्षा बोर्ड भी ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा देने का मौका देगा।

4- खांसी-जुखाम लक्षण वाले परीक्षार्थियों को अलग कमरे। 

हिमाचल प्रदेश में जुलाई से शुरू होने जा रही कॉलेज की परीक्षाओं के लिए विभाग ने प्रबंध करने शुरू कर दिये है।परीक्षा में बुखार, खांसी, जुकाम के लक्षण वाले विद्यार्थियों की अलग कमरों में बिठाकर परीक्षाएं ली जाएंगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने कोरोना संक्रमण से बचाव की एसओपी का पालन करने के निर्देश दिए हैं। हर परीक्षा केंद्र में वायरल पीड़ित विद्यार्थियों को बिठाने के लिए दो-दो कमरों को रिजर्व रखने के लिए कहा गया है। अगले सप्ताह से अंतिम वर्ष की परीक्षाओें के लिए कॉलेजों में सिटिंग प्लान बनाने का काम शुरू होगा। उच्च शिक्षा निदेशालय ने कॉलेज प्रिंसिपलों को परीक्षाओं के आयोजन के लिए सभी एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। परीक्षाओं के दौरान कॉलेज कैंपस में विद्यार्थियों और शिक्षकों व गैर शिक्षकों को तापमान जांचने के बाद ही प्रवेश मिलेगा। वैक्सीन लगा चुके शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा केंद्रों में लगेगी। वायरल से पीड़ित विद्यार्थियों को सामान्य विद्यार्थियों के साथ नहीं बिठाया जाएगा।

5- वन विभाग मे भर्तियों का अंबार।

कोरोना महामारी के चलते लगातार टल रही वन रक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वन विभाग व वन विकास निगम में कुल 386 पदों को भरने के लिए पीसीसीएफ हॉफ की ओर से सभी वन मंडलों को भर्ती के लिए आवेदन मांगने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 6 जुलाई से 19 अगस्त तक सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही लिए जाएंगे। वन मुख्यालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार विभाग में 311 वन रक्षक की भर्ती के लिए 5 जुलाई को संबंधित जिले के मुख्य वन अरण्यपाल या वन अरण्यपाल प्रक्रिया और चयन के मापदंड के संबंध में विज्ञापन जारी करेंगे। वहीं, वन निगम के वन रक्षक  के 75 पदों के लिए निगम के निदेशक दक्षिण विज्ञापन रिलीज करेंगे। यह भर्ती राज्य स्तर पर होगी, जबकि वन विभाग में मंडल स्तर पर पद भरे जाएंगे।  कोविड के चलते शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) को भी हर मंडल के स्तर पर आयोजित कराया जाएगा। पहले प्रदेश में सिर्फ तीन स्थानों पर ही पीईटी प्रस्तावित था। 20 अगस्त से 8 सितंबर के बीच आवेदनों की छंटनी होगी और 9 से 20 सितंबर के बीच शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए सूचना दी जाएगी। 21 सितंबर से 20 अक्तूबर के बीच शारीरिक टेस्ट होंगे और 21 से 25 अक्तूबर के बीच सर्किल एडमिट कार्ड अपलोड करेंगे। 31 अक्तूबर को लिखित परीक्षा होगी। वहीं, 4 से 6 दिसंबर के बीच तीन दिन में मेरिट लिस्ट बनाकर अंतिम परिणाम जारी किए जाएंगे। पीसीसीएफ हॉफ डॉ. सविता ने बताया कि पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

किस मंडल मे कितने पद- 

मंडल बिलासपुर  में 30, चंबा मे 15, धर्मशाला मे 57, हमीरपुर मामे 37, कुल्लू मे 30, मंडी मे 35, नाहन मे 20, रामपुर मे 23, शिमला मे 24, सोलन मे 17, वन्यजीव शिमला मे 15, वन्यजीव धर्मशाला मे 3, जीएचएनपी शम्सी मे 5 और वन निगम मे 75 पद भरे जायेंगे।

6- वीकेंड पर सैलानियों से गुलजार हुआ हिमाचल।

कोरोना की बंदिशें हटने और कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने की शर्त खत्म करने के बाद हिमाचल मे पर्यटकों की संख्या मे भारी इजाफा हुआ है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के होटलों में वीकेंड पर सैलानियों का

सैलाब उमड़ आया है। शहर के होटलों में शनिवार को ऑक्यूपेंसी 70 से 90 फीसदी तक पहुंच गई। कुछ होटल 100 फीसदी पैक हो गए। अगले हफ्ते के वीकेंड के लिए अभी से कुछ होटलों में 50 फीसदी तक बुकिंग हो चुकी है। शनिवार को  शहर की सबसे बड़ी लिफ्ट कार पार्किंग दोपहर ढाई बजे पैक हो गई जिसके बाद संचालकों को एंट्री प्वाइंट चेन लगाकर बंद करना पड़ा। रिज मैदान और मालरोड पर सैलानियों की खूब चहलपहल रही। शिमला के अलावा सैलानियों ने मशोबरा, नालदेहरा, कुफरी और नारकंडा का भी रुख किया। 

7- उमंग फाउंडेशन के 20वें रक्तदान शिविर का आयोजन।

कोरोना महामारी के दौर में उमंग फाउंडेशन ने अपना 20वां रक्तदान शिविर शिमला ग्रामीण की मझीवड़ पंचायत से साथ मिलकर लगाया। शिविर में अनेक महिलाओं समेत 36 लोगों ने रक्तदान किया। उमंग फाउंडेशन के ट्रस्टी एवं शिविर के संयोजक विनोद योगाचार्य के अनुसार आईजीएमसी ब्लड बैंक की सहायता के लिए लगाए गए शिविर का उद्घाटन साहित्यकार नरेश देओग

ने 40वीं बार रक्तदान करके किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत प्रधान श्रीमती मनोज वर्मा ने की और मतदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। मझीवड़ पंचायत का यह पहला रक्तदान शिविर था। इसमें जजैहड़, शील, गड़काहन, और मझीवड़ के युवक मंडल भी शामिल हुए। शिविर में जितेंद्र कुमार ने 75 वीं और अशोक शर्मा ने 21वीं बार रक्तदान किया। एक दंपति सुभाष चंद्र और हिमांशु देवी, पंचायत के उपप्रधान जितेंद्र ठाकुर, पूर्व प्रधान प्रेम प्रकाश, पूर्व प्रधान खेमराज ने भी रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में अनेक महिलाओं ने भागीदारी की जिन्हें रक्तदान के बारे में जागरूक किया। पहली बार रक्तदान करने वाली महिलाओं में मोनिका, इंदिरा, कमलेश शर्मा, और अभिलाषा शामिल थे। उमंग फाउंडेशन की ओर से अध्यक्ष अजय श्रीवास्तव, मोनिका नेगी, अभिषेक भागड़ा, सन्जू गांगटा, अनुराधा कश्यप, नरेंदर शर्मा, नीलम कंवर, तेजू नेगी और सुर्यांश शर्मा ने सहयोग किया। आईजीएमसी ब्लड बैंक की अधिकारी डाक्टर मेघना के नेतृत्व में टीम ने रक्त संग्रह किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जाने वाले शिविर बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इनसे हमें नए रक्तदाता मिलते हैं और जागरूकता भी फैलती है। 

8- मौसम अपडेट- कल बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट।

हिमाचल प्रदेश में कल यानि सोमवार को भी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में 26 जून तक बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर और लाहौल स्पीति में 22 से 24 जून तक मौसम साफ रहने की संभावना है। 25 और 26 जून को पूरे प्रदेश में बादल बरसने के आसार हैं। बीते दो दिनों से प्रदेश में मानसून कमजोर चल रहा है। आने वाले एक-दो दिनों में भी हल्की बारिश होने के आसार हैं। 25 जून से बारिश में तेजी आने की संभावना जताई गई है। 


स्थानीय (सिरमौर)

1- मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से बेसहारा लड़कियों को मिला सहारा।
 
हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा गरीब और बेसहारा कन्याओं के लिए चलाई गई मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जिला सिरमौर के बाल विकास विभाग को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 37,07,000 रुपए का बजट प्रदेश सरकार द्वारा प्राप्त हुआ जिसमें से अभी तक 60 लड़कियों की शादी के लिए 30,60,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है जो कुल बजट का 82 प्रतिशत है। जिला कार्यक्रम अधिकारी आर एस नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना द्वारा गरीब लड़कियों के विवाह के लिए 51000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जा रही है। यह योजना उन लड़कियों को राहत पहुंचा रही है जिनके माता पिता की मृत्यु हो चुकी हो अथवा शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से असमर्थता के कारण वह आजीविका कमाने में असमर्थ हों या परित्यक्त व तलाकशुदा महिलाएं, जिनकी वार्षिक आय 35000 रुपये से अधिक ना हो, उनकी बेटीयों के विवाह में यह योजना बेहद मददगार साबित हो रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एक पहल के रूप में राज्य के लोगों को लाभ पहुंचा रही है जिसमें वह लड़कियां अथवा महिलाएं, जो अनाथ हैं या जिनके माता-पिता अक्षम हैं, वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है। आवेदक लड़की अथवा महिला हिमाचल प्रदेश सरकार के किसी भी बाल विकास परियोजना अधिकारी या जिला कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय से संपर्क कर सकती हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़कियों को हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है। साथ ही लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक व लड़के की आयु 21 वर्ष (जिससे वह शादी कर रही ह) से अधिक होना अनिवार्य है। लड़की को आवेदन के समय उस व्यक्ति का नाम पता जिससे वह शादी कर रही है तथा विवाह निर्धारण साक्ष्य अर्थात आमंत्रण पत्र, पंचायत से प्रमाण पत्र आदि देना होगा। साथ में तहसीलदार से सत्यापित आय प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र, यदि पिता रोग या विकलांगता से ग्रस्त है तो सक्षम चिकित्सा अधिकारी का प्रमाण पत्र साथ लगाना होगा। आर एस नेगी ने बताया कि जमीनी स्तर पर आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को संबंधित सीडीपीओ या जिला कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय में सभी प्रमाण पत्रों के साथ आवेदन करना होता है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की लाभार्थी लखविन्द्र कौर निवासी एमसी कॉलोनी नाहन ने बताया कि उनके पति की मृत्यु तीन साल पहले हुई थी जिसके बाद परिवार की आर्थिक स्थिति खराब हो गई और बेटी की शादी के लिए पैसों की सहायता की आवश्यकता थी जो उन्हें मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से प्राप्त हुई। इसी तरह गांव शम्भुवाला की निवासी चरणजीत कौर ने बताया कि उनके पति की मृत्यु 14 वर्ष पहले हो गई थी जिसके बाद परिवार की पूरी जिम्मेवारी इनके उपर आ गई। आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण दो बेटियों की शादी के लिए पैसों की आवश्यकता थी जो उन्हें मुख्यमंत्री कन्यदान योजना से प्राप्त हुई। इस योजना के तहत मिली सहायता के लिए उन्होंने प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है।

2- ऊर्जा मंत्री हर मोर्चे पर विफल- किरनेश जंग

पांवटा साहिब के पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग ने कहा कि ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी हर मोर्चे पर विफल साबित हुए हैं। वह विधानसभा की डोबरी सालवाला पंचायत मे कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। पाँवटा साहिब विधानसभा के अंतर्गत सालवाला पंचायत मे एक बैठक का आयोजन

मंडल अध्यक्ष अश्वनी शर्मा की अध्यक्षता मे हुआ जिसमें पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग विशेष रूप से उपस्थित रहे। बैठक मे भगानी ज़ोन प्रभारी व कांग्रेस मज़दूर नेता प्रदीप चौहान ने ग्रामवासी व कांग्रेस कार्यकर्ताओं सहित सड़क, पानी की समस्या से चौधरी किरनेश जंग को अवगत करवाया जिसके लिए कुछ दिन पूर्व एक बैठक मे ग्राम वासियो ने प्रदीप चौहान को बताया था। पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग ने बैठक मे सभी से विस्तार पूर्वक चर्चा की एवं समस्या के निवारण हेतु शीघ्र ही उचित कदम उठाने के लिए भरोसा दिलाया। बैठक के दौरान चौधरी किरनेश जंग ने पाँवटा साहिब विधायक व मौजूदा ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी की विफलता से सभी को अवगत करवाया। जिसमें बढ़ती महंगाई, घरेलू गेस, पेट्रोल, डीज़ल, बिजली की महँगी दरे, बसों का किराया, अस्पताल की चरमराई व्यवस्था, नशे का बढ़ता चलन, सड़कों की दुर्दशा, मुख्य चर्चा का विषय रहे। बैठक के बाद चौधरी किरनेश जंग ने हाल ही मे कुछ सड़क दुर्घटनाओं मे चोटिल हुए नौजवानो से मुलाक़ात की व उनका हाल जाना एवं किसी भी तरह की मदद का भरोसा दिलाया। तत्पश्चात् कोरोना महामारी के कारण प्राण त्याग चुके दो व्यक्तियों के परिवार से मिल कर ढ़ाढस बँधाया व संवेदना प्रकट की व दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। इस मौक़े पर मंडल अध्यक्ष अश्वनी शर्मा, भगानी ज़ोन अध्यक्ष व कांग्रेस मज़दूर नेता प्रदीप चौहान, सुजाता शर्मा, अत्तर सिंह, पिंकु चौधरी, सैना देवी, सुखा धीमान, दीप चंद प्रधान, जोगिंदर सिंह, मुंशी राम कपूर, खत्री राम, जीत आदि ग्राम वासी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

3- फिर दो बेसहारा को पवन ने दिलवाया आसरा।

सहायता संकल्प सोसाइटी सिरमौर असल समाजसेवा की परिचायक बन रही है। कुछ दिन पूर्व सड़क पर बेसहारा घूम रहे तीन विक्षिप्त को राजस्थान के भरतपुर आश्रम पंहुचाने के बाद अब फिर दो बेसहारा लोगों को सोसाइटी के प्रयासों से छत मिल गई है।जिला सिरमौर मुख्यालय नाहन और गुरू की नगरी पांवटा साहिब मे दो व्यक्ति तकरीबन पिछले एक-डेढ़ साल से सड़क

पर पड़े थे और उनकी देखरेख करने वाला कोई नहीं था। एक व्यक्ति नाहन के दिल्ली गेट के पास था तो दूसरा व्यक्ति पांवटा के रामपुरघाट स्थित डेंटल कॉलेज के समीप सड़क के किनारे दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर था। हजारों लोग दिनभर इनके सामने से गुजरते थे मगर किसी का दिल नहीं पसीजा और लाखों लोगों में से एक ने भी इनकी दुर्दशा की ओर ध्यान नहीं दिया। लेकिन सूचना मिलते ही सहायता संकल्प सोसाइटी सिरमौर के संचालक पवन बोहरा ने इन्हें सड़क से उठाकर राजस्थान के भरतपुर स्थित अपना घर आश्रम में पहुंचाकर इनकी जान बचाई। जहां ऐसे हज़ारों लोगों के खाने-पीने व रहने से लेकर पूर्ण ईलाज व मानसिक तनाव दूर करने की सभी सुविधाऐं उपलब्ध हैं। सामाजिक संस्था सहायता संकल्प सोसायटी के संचालक पवन बोहरा जब इनके बारे सूचना मिली तो वे देर रात ही तुरंत इनके संरक्षण के लिए पहुंच गए। पवन ने बताया कि जब उनकी टीम मौके पर पहुंची और इन से बातचीत करने की कोशिश की तो इन दोनों ने कोई भी जवाब नहीं दिया ना ही अपना कोई पता बताया। दोनों सड़क किनारे बहुत ही दयनीय हालत में बेसुध से पड़े थे। कपड़ों के हाल व शक्ल से दोनों ही बीमार और मानसिक रोगी प्रतीत हुए जोकि कई महीनों से न ही नहाए हों और न ठीक से भरपेट कुछ खाया हो। लंबे बाल, बड़े-बड़े नाखून, बदबूदार कपड़े दयनीय हालत और मानसिक असंतुलन की स्थिती देखकर जहां ये लोग आम आदमी की घृणा के पात्र बने हुए थे वहीं इनके लिए मसीहा बनकर पहुंचे पवन ने इन्हें गले लगाया। पुलिस वेरिफिकेशन के बाद पवन ने इन्हें नहलाया, साफ कपड़े दिए, बाल-नाखून इत्यादि काटे, अच्छा साफ खाना दिया और इन्हें गाड़ी में बैठाकर अपना घर आश्रम भरतपुर, राजस्थान छोड़कर आए। इस बाबत पवन ने बताया कि वे अबतक दर्जनों मानसिक रोगियों को भरतपुर आश्रम छोड़कर आए हैं जहां इस तरह के हज़ारों लोगों का भरण पोषण व ईलाज किया जा रहा है। परिजन मिलने तक व पूर्ण ईलाज होने तक इन दोनों का जीवन भी वहां आराम से सभी सुख सुविधाओं के बीच बीतेगा। पवन बोहरा ने बताया कि इस कार्य में सहयोग के लिए उनकी संस्था इंडियन इंटरनेशनल सिलेंडर्स उद्योग के संचालक अरुण गोयल का धन्यवाद करती है जोकि सदैव इस प्रकार के सामाजिक कार्यों में उनका सहयोग करते रहते हैं।

4- भाजपा सरकार मे नशे का गढ़ बन रहा पांवटा- युवा कांग्रेस।

कांग्रेस के युवा नेता अरिकेश जंग और प्रदीप चौहान ने कहा कि भाजपा की सरकार मे पांवटा साहिब नशे का गढ़ बन गया है। आए दिन न ए ईए मामले उजागर हो रहे हैं। जिससे युवाओं का भविष्य बरबाद हो रहा है। पाँवटा साहिब विधानसभा के अंतर्गत नवादा पंचायत में एक बैठक का आयोजन कांग्रेस युवा नेता प्रदीप चौहान की अध्यक्षता में हुआ। बैठक मे युवा कांग्रेस

नेता चौधरी अरिकेश जंग विशेष रूप से उपस्थित रहे। बैठक के दौरान युवा नेताओं ने उपस्थित युवाओं से नशे से दूर रहने का आह्वान किया एवं पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग द्वारा किए जा रहे सहायता कार्य एवं पूर्व कांग्रेस कार्यकाल मे किए गये अनेको विकास कार्यों से अवगत करवाया। साथ ही भाजपा सरकार व पाँवटा साहिब से विधायक एवं मौजूदा सरकार मे ऊर्जा मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में बढ़ रहे नशे के कारोबार, अस्पताल की अव्यवस्था, बेरोज़गारी, बिजली, पानी, पेट्रोल, डीज़ल, घरेलू समान की बढ़ती महंगाई की समस्या के बारे मे चर्चा की। बैठक मे मौजूद ग्रामवासियों व युवाओं ने कांग्रेस पार्टी व पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग के साथ चलने का प्रण लिया व आगामी चुनावों में कांग्रेस पार्टी के पक्ष में मतदान करने हेतु वचन दिया। इस मौक़े पर युवा नेता चौधरी अरिकेश जंग, मज़दूर नेता व भंगानी ज़ोन अध्यक्ष प्रदीप चौहान, मंडल युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष मोहब्बत अली, भांटावाली पंचायत प्रधान राकेश चौधरी, सोशल मीडिया कांग्रेस मुस्सविर अंसारी सहित अनेको कांग्रेस कार्यकर्ता व पंचायत के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

5- रोटरी पांवटा ने DGP को दिया सम्मान।

रोटरी क्लब पांवटा साहिब द्वारा हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू के पांवटा साहिब आगमन पर उनसे मुलाकात की तथा उन्हें सराहनीय कार्यों के लिए टोकन ऑफ लव के रूप में ट्रॉफी, गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब की फोटो फ्रेम एवं पौधा देकर सम्मानित किया। रोटरी प्रेजिडेंट अरविंद्र सिंह

मारवाह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश पुलिस महा निदेशक संजय कुंडू के कुशल प्रशासनिक दिशा निर्देशों व सही मार्गदर्शन के कारण भयानक महामारी कोविड-19 के दौरान भी प्रदेश में कानून व्यवस्था को सर्वोचत्ता बनाए रखने तथा पुलिस विभाग द्वारा जनहित एवं सामाजिक कार्य में अति सराहनीय कार्य हुए हैं, जिनके लिए  रोटरी क्लब पांवटा साहिब द्वारा
प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू के कार्यों की सराहना करती है। पुलिस महानिदेशक के सफल प्रयासों के लिए सभी रोटरी क्लब के सदस्यों द्वारा
उनका धन्यवाद व आभार प्रकट किया गया। उनके साथ आए आईजी, एसपी सिरमौर और एएसपी सिरमौर को भी रोटरी द्वारा सम्मान दिया गया। इस अवसर पर उपस्थित रोटेरियन सुरेश गर्ग, रोटेरियन सुमेश वर्मा, रोटेरियन दमन कोहली, रोटेरियन गुरप्रीत  सिंह, रोटेरियन अमिताभ शर्मा, रोटेरियन गुरदीप सिंह के सहयोग के लिए प्रधान ने उनका भी आभार प्रकट किया।

6- तिरूपति बालाजी की तरह बनाओ मां बालासुंदरी मंदिर की सुरक्षा योजना- DGP

संजय कुण्डू, पुलिस महानिदेशक, हिमाचल प्रदेश पुलिस ने जिला सिरमौर के प्रवास के दौरान पुलिस थाना काला आम्ब का निरीक्षण किया तथा बेहत्तर कानून व्यवस्था और यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक उचित दिशा-निर्देश जारी किए। पुलिस महानिदेशक ने पुलिस थाना काला आम्ब के क्षेत्राधिकार में माता बालासुन्दरी मन्दिर स्थित त्रिलोकपुर की सुरक्षा पर भी पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर और अन्य अधिकारियों के साथ विस्तारपूर्वक

चर्चा की और उन्होने पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर को निर्देश जारी किए कि माता बालासुन्दरी मन्दिर की सुरक्षा योजना तिरूपति बाला जी मन्दिर की तरह बनाई जाए ताकि माता बाला सुन्दरी मन्दिर में दर्शन हेतू आने वाले प्रत्येक श्रद्धालू को बेहतरीन पुलिस सुरक्षा उपलब्ध करवाई जा सके। साथ ही साथ उन्होने माता बाला सुन्दरी मन्दिर एवं मन्दिर परिसर त्रिलोकपुर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतू अधिक से अधिक CCTV कैमरे स्थापित करने के आदेश भी जारी किए। पुलिस महानिदेशक ने पुलिस थाना काला आम्ब के भ्रमण के दौरान काला आम्ब क्षेत्र में ट्रकों की पार्किंग के मुद्दे पर भी पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर और प्रभारी, पुलिस थाना काला आम्ब से विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होने इस मुद्दे पर उपायुक्त, जिला सिरमौर से मिलकर शीघ्र ही उचित स्थान पर अलग से ट्रको की पार्किंग की व्यवस्था करने के दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होने यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए INTELLIGENT TRAFFIC MANAGEMENT SYSTEM को जिला कुल्लू एवं सोलन की तरह जिला सिरमौर के काला आम्ब क्षेत्र में स्थापित करने के लिए पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर को निर्देश जारी किए ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके और Traffic Jam की समास्या से भी निजात मिल सके। पुलिस महानिदेशक ने जिला सिरमौर पुलिस द्वारा वर्ष 2021 में नशा से सम्बधित अपराधों पर ठोस कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में नशीली पदार्थों को जब्त में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए खुशहाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर और उनकी टीम की खूब सराहना की तथा साथ ही उन्होने जिला सिरमौर पुलिस द्वारा कोरोना महामारी के दौरान पूर्ण सजगता, तत्परता एवं ईमानदारी के साथ डियूटी करने के लिए तथा जिला सिरमौर में बेहत्तर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर और जिला सिरमौर पुलिस की पीठ भी थपथपाई और इसी प्रकार भविष्य में भी कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। 


क्राइम/एक्सीडेंट

7- कुटिया मे आगजनी से जिंदा जला बुजुर्ग साधू।

राष्ट्रीय राजमार्ग-03 कुल्लू-मनाली के तहत आने वाले वैष्णो माता मंदिर के समीप एक बुजुर्ग साधु की जिंदा जलकर मौत हो गई है। 78 साल का यह साधु काफी सालों से इस कुटिया में रह रहा था। रविवार दोपहर को अचानक कुटिया से आग की लपटें उठीं। लपटें देख आसपास के लोगों में अफरातफरी मच गई। आनन-फानन में सहायता के लिए दमकल को सूचित किया गया। लेकिन जब तक आग पर काबू पाया जाता, साधु की जलकर मौत हो चुकी थी। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। साधु की पहचान विष्णु दास निवासी जिला कांगड़ा के रूप में हुई है। कुटिया में धूना जलता रहता था। अग्निशमन विभाग में सब फायर ऑफिसर दुर्गा सिंह ने कहा कि आग की घटना में साधु की जलकर मौत हुई है। इसके साथ ही 50 हजार का सामान भी जला है। दमकल ने मौके पर पहुंचकर 50 लाख की संपत्ति को आग से बचाया है। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। 


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-