Asian Games 2023: नेपाल की टीम ने ये क्या कर दिया, टूटे रोहित, युवराज और मिलर के रिकार्ड... ddnewsportal.com

Asian Games 2023: नेपाल की टीम ने ये क्या कर दिया, टूटे रोहित, युवराज और मिलर के रिकार्ड... ddnewsportal.com

Asian Games 2023: नेपाल की टीम ने ये क्या कर दिया, टूटे रोहित, युवराज और मिलर के रिकार्ड...

एशियन गेम्स 2023 में नेपाल ने इतिहास दर्ज कर दिया। टीम ने टी20 में ऐसा कारनामा कर दिया जिसकी कल्पना भी नही की जा सकती। वैसे तो नेपाल टीम का उज्जवल भविष्य के संकेत उस समय ही नजर आ गये थे जब एशिया कप में भारत के खिलाफ टीम ने गजब का प्रदर्शन कर खेल प्रेमियों का दिल जीत लिया था, लेकिन अब जो हुआ वो अविश्वसनीय जैसा है, लेकिन ऐसा हुआ है। 
एशियन गेम्स में नेपाल और मंगोलिया के खिलाफ ग्रुप ए का एक अहम मुकाबला खेला गया। जिसमे नेपाल की टीम ने टी20I क्रिकेट में एक ऐसा कारनामा कर डाला हैं जो अभी तक किसी भी टीम ने नहीं किया हैं। मैच में मंगोलिया के कप्तान लवसनज़ुंडुई एर्डेनेबुलगन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। जिसके बाद नेपाल की बल्लेबाजी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला।


मैच में नेपाल के सलामी बल्लेबाज कुशल भुरटेल और विकेटकीपर आसिफ शेख ने पारी की शुरुआत की लेकिन ये दोनों ही बल्लेबाज 66 रनों पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कुशल मल्ला ने सिर्फ 50 गेंदों पर 8 चौके और 12 छक्कों की मदद से नाबाद 137 रनों की पारी खेली। मल्ला के आलावा कप्तान रोहित पौडेल ने 27 गेंदों पर दो चौके और 6 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए। नेपाल की बल्लेबाजी के दौरान सबसे आकर्षक पारी दीपेन्द्र सिंह ऐरे की रही। उन्होंने सिर्फ 10 गेंदों पर 8 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 52 रन बनाये। जिसकी मदद से नेपाल ने सिर्फ 20 ओवरों में 314/3 रन बनाए। जवाब में मंगोलियाई टीम 41 रन पर ढेर हो गई और नेपाल ने यह मैच 275 रन के विशाल रिकार्ड अंतर से जीत लिया। 

टूटे ये अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड-

नेपाल की टीम ने एशियन गेम्स 2023 के दौरान मंगोलिया के खिलाफ खेले मैच में कई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। दरअसल नेपाल की टीम टी20I में सबसे अधिक 314 रन बनाने वाली टीम बन गयी हैं। नेपाल से पहले अफगानिस्तान की टीम ने आयरलैंड के खिलाफ 278/3 का स्कोर बनाया था।
इसके आलावा टी20I क्रिकेट में सबसे तेज शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी टूट गया हैं। मैच में कुशल मल्ला ने सिर्फ 34 गेंदों में शतक जड़ा और डेविड मिलर, रोहित शर्मा और सुदेश विक्रमशेखर को पीछे छोड़ दिया हैं, इन तीनों ही खिलाड़ियों ने 35 गेंदों पर शतक जड़ा था।
इसके साथ ही नेपाल के बल्लेबाज दीपेन्द्र सिंह मैच में युवराज सिंह का 15 साल पुराना सबसे तेज अर्द्धशतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ दिया हैं। नेपाली बल्लेबाज ने मैच में सिर्फ 9 गेंदों पर में अर्द्धशतक लगाया। इससे पहले युवराज सिंह ने 12 गेंदों पर में अर्द्धशतक लगाया था।