Nose Picking Habit: बच्चे को है नाक में उंगली डालने की आदत तो ऐसे छुड़ाएं... ddnewsportal.com

Nose Picking Habit: बच्चे को है नाक में उंगली डालने की आदत तो ऐसे छुड़ाएं... ddnewsportal.com

Nose Picking Habit: बच्चे को है नाक में उंगली डालने की आदत तो ऐसे छुड़ाएं...

Nose Picking habit: बच्चों को कईं बार ऐसी कुछ आदतें लग जाती हैं, जिसकी वजह से पब्लिक प्लेस में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इन आदतों में से एक नाक में उंगली डालने की आदत भी है। एक बार यह आदत पड़ जाए, तो इसे छुड़ाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। पेरेंट्स कई कौशिशें करते हैं लेकिन हर बार निराशा हाथ लगती है। बच्चे पर जोर जबरदस्ती भी नही कर सकते। 


ऐसे में यदि आपके बच्चे को भी ऐसी कोई आदत लग गई है तो चिंता न करें। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ आसान तरीके बतायेंगे, जिससे आसानी से आपके बच्चे की यह आदत छूट सकती है।

क्यों पड़ जाती है नाक में उंगली डालने की आदत?

सबसे पहले सवाल यह उठता है कि आखिरकार आपके बच्चे को यह आदत क्यों पड़ गई है। इसलिए इस आदत की वजह जानना बहुत जरूरी है। ज्यादातर ऐसा किसी तरह की एलर्जी या इन्फेक्शन की वजह से होता है। दूसरा कई बार बच्चेे किसी की देखादेखी के चक्कर में भी ऐसा करने लगते हैं। तो उन्हें डांटने की बजाय समझाएं कि ये आदत खराब है।

बच्चों की नकल उतारें-

ये एक कारगर तरीका साबित हो सकता है बच्चों की इस आदत को छुड़ाने का। जब भी बच्चे नाक में उंगली डालें, तो आप भी ऐसा ही करें। इसे देखकर वो समझ सकेंगे कि ऐसा करना कितना गंदा लगता है। धीरे-धीरे वह अपनी इस आदत को छोड़ देंगे।

जेब में रखें रुमाल-

बच्चों को जेब में रुमाल रखने और इसका इस्तेमाल करने की आदत डालें, जिससे अगर उनके नाक से म्यूकस निकलें या सर्दी या जुकाम हो, तो वह नाक में उंगली डालने की जगह रुमाल का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही उन्हें हाथ भी साफ करने की आदत डलवाएं।

बच्चों को बिजी रखें-

इस बात को दिमाग से निकाल दें कि नाक में उंगली डालना किसी तरह की कोई बीमारी है। ये बस एक आदत है, जिससे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है। सबसे अच्छा तरीका इस आदत को छुड़ाने का है कि आप बच्चों को अलग-अलग तरह की एक्टिविटीज़ में बिजी रखें, फिर चाहे वो स्पोर्ट्स हो, क्रॉफ्ट, पेंटिंग या फिर कोई इंस्ट्रूमेंट्स को बजाना।