Relationship Tips: आगे बढ़ने से रोकता है अतीत का दर्द- ddnewsportal.com

Relationship Tips: आगे बढ़ने से रोकता है अतीत का दर्द- ddnewsportal.com
Photo Courtesy-Freepik

Relationship Tips: आगे बढ़ने से रोकता है अतीत का दर्द 

ब्रेकअप के बाद नही करना चाहिए एक्स को स्टाॅक, वर्ना हो सकते है ये नुकसान...

आज के दौर में रिश्ते बनाना जितना आसान है, उसे निभाना उतना ही मुश्किल है। एक रिश्ते को स्वस्थ और सम्मानजनक बनाए रखने के लिए उसमें विश्वास, संचार और सहमति होना बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार हालात ऐसे बन जाते हैं जिनकी वजह से कुछ रिश्ते टूट जाते हैं। ऐसे में कुछ लोग जहां सबकुछ भूल कर आगे बढ़ जाते हैं, तो वहीं कुछ लोग लाख कोशिशों के बाद भी उस रिश्ते से आगे नहीं बढ़ पाते। ऐसे में अपने एक्स के बारे में जानने के लिए कई बार लोग उन्हें स्टॉक करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके और आपके पूर्व साथी के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

● आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बतायेंगे कि क्यों नहीं करना चाहिए अपने एक्स को स्टॉक-

■ भावनात्मक रूप से कमजोर होते हैं-

यदि आप ब्रेकअप के बाद भी अपने एक्स को स्टॉक कर रहे हैं, तो यह आपको भावनात्मक रूप से अतीत से जोड़े रखता है और आपको आगे बढ़ने और नई खुशी पाने से रोकता है। उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल को लगातार चेक करने या उनको एक्टिविटी को फॉलो करने से आपके व्यक्तिगत विकास में बाधा आती है। साथ ही यह दुख, क्रोध या ईर्ष्या की भावनाओं को फिर से जगा सकता है।

■ निजता का सम्मान-

सभी को अपनी निजता का अधिकार है, जिसमें आपका एक्स भी शामिल है। ऐसे में उनकी गतिविधियों पर निगरानी रखना, जानकारी के लिए उनके दोस्तों या परिवार से संपर्क करना या उनके व्यक्तिगत स्थान पर जाना आदि उनके निजता के अधिकारों का उल्लंघन है। जरूरी सीमाओं का सम्मान करना परिपक्वता दिखाता है और दोनों व्यक्तियों को स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने की अनुमति देता है।

■ रिश्ता खत्म नहीं कर पाते-

अगर आप अपने एक्स को लगातार ब्रेकअप के बाद भी स्टॉक करते रहते हैं, तो इससे आप अपना रिश्ता खत्म नहीं कर पाते हैं। उनका पीछा करने से आपको वो क्लोजर नहीं मिलेगा, जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। इसकी वजह से आपको अधिक असमंजस और भावनात्मक उथल-पुथल महसूस हो सकती है।

■ आगे बढ़ना और नए अवसर-

अपने पूर्व साथी का पीछा करके, आप खुद को पूरी तरह से आगे बढ़ने से रोक रहे हैं और नए अवसरों को अस्वीकार कर रहे हैं। अतीत पर लगातार ध्यान केंद्रित करने से व्यक्तिगत विकास बाधित होता है और नए संबंध बनाने या नए हितों को आगे बढ़ाने की आपकी क्षमता में बाधा आ सकती है। अतीत में रहने के बजाय सकारात्मक प्रयासों में अपना समय और ऊर्जा निवेश करना अहम है।

■ आत्म-सम्मान और गरिमा-

किसी का पीछा करना आपके आत्म-सम्मान को नुकसान पहुंचा सकता है। अपना और दूसरों का सम्मान करते हुए अपनी भलाई और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। ऐसे में अपने एक्स पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय, खुद की देखभाल, व्यक्तिगत विकास और अपने लिए एक बेहतर जीवन बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।