HP Weather Update: 21 दिन की हीटवेव से झुलस गया हिमाचल, 19 से राहत के आसार... ddnewsportal.com

HP Weather Update: 21 दिन की हीटवेव से झुलस गया हिमाचल, 19 से राहत के आसार...  ddnewsportal.com

HP Weather Update: 21 दिन की हीटवेव से झुलस गया हिमाचल, 19 से राहत के आसार...

हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष हुई गर्मी ने पिछले कई वर्षों के रिकार्ड तोड़ दिए हैं। गर्मियों में पर्यटकों की पसंदीदा जगह पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी लोगों सहित पर्यटकों को हीट वेव का प्रकोप झेलने को मिला है। इस वर्ष मई व जून सिर्फ दो माह में ही 21 दिन हीट वेव के गुजरे हैं, जिसमें शिमला से लेकर ऊना तक गर्मी से झुलस गया है। मई माह में जहां 11 दिन अत्यधिक गर्म रहे वहीं जून माह में 10 दिन हीट वेव चली है, जिससे लोगों का घरों से

बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। मई माह में 18, 19, 20, 21, 22, 26, 27, 28, 29, 30, 31 और जून माह में 1, 2, 3, 4, 5, 11, 12, 13, 14 व 15 तारीख को लू चली, जबकि आगामी तीन दिनों के लिए भी हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर व चम्बा को छोड़कर शेष 9 जिलों शिमला, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, कुल्लू, कांगड़ा, सिरमौर व मंडी में लू का प्रकोप रहा है।

18 जून से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग की मानें तो 18 जून से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे 19 जून से तीन दिनों तक सभी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना हैं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, कुल्लू, कांगड़ा, मंडी व सिरमौर जिलों में भीषण गर्मी का प्रकोप रहा, वहीं सुंदरनगर में 2 मिलीमीटर वर्षा हुई, जबकि भुंतर, मनाली व वांगतू में बूंदाबांदी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डा. सुरिंद्र पाल ने कहा कि 19 मई से वर्षा का स्पैल है और इसके साथ ही ही प्री मॉनसून की वर्षा होने का अनुमान है। फिलहाल आगामी तीन दिनों तक प्रदेश के 9 जिलों में हीट वेव चलेगी और उसके बाद वर्षा होने से गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।