OPS- लाखों करेंगे विस का घेराव....... 03 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

OPS- लाखों करेंगे विस का घेराव.......  03 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

OPS- लाखों करेंगे विस का घेराव.......

03 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

मोदी के सामने हिमाचल का रिपोर्ट कार्ड
कड़ी निगरानी में पुलिस लिखित परीक्षा
तेरा-मेरा करीबी नही चलेगा: प्रतिभा 
स्काॅलरशिप को मांगे दस्तावेज
डिपुओं की तीन दालें महंगी
अब कमरऊ में होगी हाटी खुमल़ी 
प्रांजल ने CLAT परीक्षा की पास
अरिकेश जंग को प्रदेश में पद
कैबिनेट मंत्री आयेंगे शिलाई
अलर्ट: यमुना-बाता नदी से रहें दूर
मौसम- तीन दिन फिर येलो अलर्ट 

सिरमौर में आज 00 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) हैदराबाद में बोलते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर।

स्थानीय (सिरमौर)

1- कफोटा- मस्तभौज की प्रांजल चौहान ने देशभर में चमकाया गिरिपार का नाम, CLAT परीक्षा की पास।

जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र की बेटियाँ प्रदेश ही नही बल्कि देश में भी क्षेत्र व अपने अभिभावकों का नाम रोशन कर रही है। गिरिपार क्षेत्र के कफोटा नागरिक उपमंडल के मस्तभोज के शरली गांव की बेटी प्रांजल चौहान ने नेशनल लेवल पर CLAT की परीक्षा पास कर अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है। ऑल इंडिया लेवल पर होने वाले इस काॅमल लाॅ एडमिशन टेस्ट को क्वालिफाइ करने के बाद अब प्रांजल को नेशनल लाॅ युनिवर्सिटी शिमला मे दाखिला मिला है। उसकी कामयाबी पर क्षेत्र और गांव में खुशी की लहर

है। प्रांजल चौहान शरली पंचायत की प्रधान विनिता चौहान और प्रताप सिंह चौहान की बेटी है। लगभग एक लाख प्रतिभागियों ने उक्त परीक्षा के लिए आवेदन किया था जिनमे गिरिपार क्षेत्र की प्रांजल चौहान भी शामिल थी। और प्रांजल ने यह टेस्ट क्वालिफाइ कर साबित कर दिया है कि गिरिपार क्षेत्र की बेटियाँ हर फील्ड में कामयाब होने का माद्दा रखती है। गोर हो कि प्रांजल चौहान शुरू से ही होनहार छात्रा रही है। गत वर्ष सीबीएसई जमा दो के परीक्षा परिणाम मे अपनी काबिलियत का लोहा मनवा कर प्रांजल ने प्रदेश के बाहर भी अपने क्षेत्र को गौरवान्वित किया था। प्रांजल चौहान ने केंद्रीय विद्यालय आईएमए देहरादून से जमा दो आर्टस मे 93.5% अंक हासिल किये थे। उसके बाद उन्होंने अपने लक्ष्य के मुताबिक कानून क्षेत्र में जाने के लिए CLAT परीक्षा की तैयारियां की और अब इसे क्वालिफाइ कर आपने लक्ष्य की और कदम बढ़ा दिये है। प्रांजल ने बताया कि उनका लक्ष्य न्याय प्रणाली को सूचारू रूप से चलाने के लिए न्यायधीश बनने का है।

2- सोनिया भाटिया को रोटरी सखी पांवटा साहिब की कमान।

रोटरी पांवटा सखी की नई टीम का गठन हो गया है। अगले एक वर्ष के लिए सोनिया भाटिया को प्रधान चुना गया है। मीनाक्षी रहल सचिव और सपना खुराना को कोषाध्यक्ष बनाया गया है। रविवार देर शाम सखी का इन्स्टलेशन कार्यक्रम रखा गया। जिसमे बतौर चीफ़ गेस्ट मनीष जैन नाहन से असिस्टेंट गवर्नर ने शिरकत की। उन्होंने क्लब के द्वारा किए गए प्रॉजेक्ट की सराहना की और अगले वर्ष के लिए सहयोग देने का वादा किया। डॉक्टर नीना सबलोक ने पिछले वर्ष के प्रॉजेक्ट विस्तार से बताए और सोनिया भाटिया को बधाई दी और साथ ही विश्वास दिलाया कि हम सब मिल के रोटरी सखी को नए आयाम तक लेकर जाएँगे। सोनिया भाटिया की इस नई  टीम में २५ सदस्य है जिसने से ceremony में सचिव मीनाक्षी, अलका शर्मा, डॉक्टर हरलीन कौर, सपना खुराना, शीतल गुप्ता, रजनी कौर, अंजलि सिंघला,

नवदीप कौर सहोता, गुरप्रीत कौर, ममता सत्ती और अनन्या भाटिया आदि मौजूद रहे। इस मौके पर सोनिया भाटिया ने पास्ट प्रेजिडेंट रोटरी पांवटा सखी डॉ नीना सबलोक, उपस्थित सभी रोटेरियंस, अन्य सभी गणमान्यों का अभिनंदन और स्वागत किया। उन्होंने कहा कि उनसे पहले रोटरी पांवटा सखी की प्रेजिडेंट नीना सबलोक ने अपनी परियोजनाओं  और उनकी पूर्णता के बारे में विस्तार से बताया। इस वर्ष उन्हे रोटरी पांवटा सखी के प्रेसिडेंट का दायित्व मिला है, वह भी पूरी ऊर्जा के साथ उन परियोजनाओं को आगे बढ़ाते हुए, रोटरी पांवटा सखी के निर्धारित सेवा कार्यों को पूरा करेंगी।जिसमे सभी का सहयोग ज़रूरी है। उन्होंने अगले एक वर्ष के लक्ष्य भी बताए जिसमे गोद लिए गाँव नोरंगबाद में विकास के कार्य सोलर लाइट लगवाना सहित ट्रेफ़िक नियम का पालन जागरूकता, फ़्रंट वारियर्स के लिए मेडिकल सुविधा, यमुना नदी की स्वच्छता के लिए और हमारे रेगुलर प्रोजेक्ट जैसे ब्लड डोनेशन कैम्प, मेडिकल कैम्प, महिला के लिए वोकेशनल सेंटर ऐसे कार्य करने का प्रयास करेंगे और समाज को साथ लेकर विकास के कार्य पूरे करेंगे। 

3- PWD रेस्ट हाउस की पार्किंग में भी सुरक्षित नहीं वाहन, सीसीटीवी केमरे लगाने की मांग।

पांवटा साहिब में वीआईपी मूवमेंट का मुख्य केंद्र लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह की पार्किंग में भी वाहन सुरक्षित नहीं है। परिसर मे सीसीटीवी न होने के कारण यहां से कईं लोगों के हेलमेट चोरी हो चुके है। और अब तो शरारती तत्वों की हिम्मत इतनी हो चुकी है कि परिसर में खड़ी एक मोटरसाइकिल का शीशा तक तोड़ डाला। ऐसे में सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लाजिमी है। दरअसल, यह विश्राम गृह सीमांत गोबिंदघाट बैरियर से मात्र 100 मीटर की दूरी पर है। यहां पर आवागमन के कईं रास्ते हैं लेकिन परिसर मे सीसीटीवी तक नही है। यहां पर अक्सर वीआईपी मूवमेंट रहती है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री, अन्य राज्यों के मंत्री और जस्टिस सहित बड़ी हस्तियाँ यहां पर पंहुचती है। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से विश्राम गृह में तीसरी आंख का पहरा भी नहीं है। पिछले कुछ समय से यहां की पार्किंग से कईं हेल्मेट चोरी हुए। जिसमे लोनिवि के एक कर्मचारी और एक पत्रकार का हेल्मेट भी शामिल है। अब एक मीडिया कर्मी की मोटरसाइकिल का शीशा किसी ने तोड़ डाला। ऐसे मे रेस्ट हाउस के परिसर मे इस तरह की गतिविधियां बढ़ना चिंता का कारण है। लोगों का कहना है कि सुरक्षा के लिहाज से विभाग को यहां सीसीटीवी केमरे लगाने की ज़रूरत है। उधर, इस बारे लोनिवि मंडल पांवटा साहिब-1 के सहायक अभियंता दलीप कपूर ने बताया कि परिसर में सीसीटीवी केमरे लगाने के लिए प्रपोजल तैयार किया जाएगा और इसे अप्रूवल के लिए उच्चाधिकारियों को भेज दिया जाएगा। 

4- भगवान जगन्नाथ के जयकारों से गूंज उठा नाहन, शान से निकली भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा।

जिला सिरमौर मुख्यालय के करीब 400 साल पुराने ऐतिहासिक शहर नाहन में आज भगवान जगन्नाथ की विशाल रथ यात्रा निकाली गई इस रथ यात्रा में हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। ऐतिहासिक चौगान मैदान नाहन से शुरू हुई विशाल रथ यात्रा पूरे शहर की परिक्रमा करते हुए वापिस ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर में पहुंची। इस दौरान पूरा शहर भगवान जगन्नाथ के जयकारों से गूंज उठा। भगवान श्री जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए यहां हर कोई उत्सुक नजर आया माना जाता है कि भगवान जगन्नाथ का रथ

खींचने से सभी की मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए जगन्नाथ रथ यात्रा समिति के अध्यक्ष प्रकाश बंसल ने बताया कि कोरोना के चलते पिछले 2 साल सिर्फ औपचारिकता ही निभाई गई मगर इस बार धूमधाम के साथ भगवान जगन्नाकथ रथ यात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने कहा कि इस रथ यात्रा में हजारों की संख्या में लोग देश व प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लेते है और हर साल यात्रा में पहुंचने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रथ यात्रा के दौरान पारंपरिक सिरमौरी वाद्ययंत्र भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनते है। यात्रा के दौरान शहर में विभिन्न स्थानों पर कई समाजसेवी संगठनों द्वारा यात्रा में पहुंचे लोगों के लिए खानपान की भी व्यवस्था की गई थी। हर साल निकलने वाली यात्रा का लोग बेसब्री से इंतजार करते है। खास बात यह भी है कि इस यात्रा में विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ शरीक होते है।

5- शिलाई- गिरिपार क्षेत्र के सबसे बड़े गांव कमरऊ में होगी हाटी खुमल़ी।

हाटी जनजातीय दर्जा देने की मांग को लेकर गिरिपार क्षेत्र में पिछले कुछ समय से थमा महा खुमल़ी का दौर फिर से शुरू होगा। इस बार की खुमल़ी में विशेष भी रहेगा। खुमली में जनजातीय दर्जा प्राप्त कर चुके पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के जोंसार बावर के लोगों को भी आमंत्रित किया जाएगा ताकि क्षेत्र में फैलाई जा रही भ्रांतियों को दूर किया जा सके। रविवार को शिलाई विधानसभा क्षेत्र के कफोटा उपमंडल के सबसे बड़े गांव कमरऊ में हाटी समीति तिलौरधार ब्लाॅक  की एक बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता युवा प्रधान मोहन सिंह ठाकुर ने की। बैठक में निर्णय लिया गया है कि गिरिपार क्षेत्र के सबसे बड़े गांव कमरऊ में 11जुलाई को हाटी खुमल़ी होगी हाटी। इसके लिए गिरिपार क्षेत्र के सभी वर्तमान तथा पूर्व जन प्रतिनिधियों को भी दिया जाएगा निमंत्रण, सभी वर्ग के हाटी एक मंच पर शामिल होंगे। इसमे जनजातीय क्षेत्र जोंसार बावर के लोगों को भी बुलाया जाएगा। इसके लिए कमरऊ गांव के मौजिज तथा युवाओं ने पूरी व्यवस्था बनाने की ली है। 11 बजे कमरऊ

पंचायत भवन में प्रधान मोहन सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में गांव के लोगों से हाटी मुद्दे तथा कमरऊ में 11 जुलाई को होने वाली हाटी खुमल़ी के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। इस अवसर पर हाटी केंद्रीय कार्यकारिणी के सचिव कुंदन सिंह शास्त्री, सुरजन सिंह कपूर अध्यक्ष ब्लाॅक यूनिट तिलौरधार, हाटी लोक संस्कृति उपसमिति के अध्यक्ष भाव सिंह कपूर, जगत सिंह तोमर शिक्षक एवं सदस्य हाटी समिति, पूर्व प्रधान मामराज ठाकुर, पूर्व प्रधान बहादुर सिंह तोमर, शुपाराम शर्मा पूर्व BDC सदस्य, खनन व्यवसाई खजान सिंह तोमर, सुरेन्द्र सिंह तोमर, अनिल तोमर, प्रेम सिंह तोमर, दिउड़ू राम ठाकुर, खजान सिंह शर्मा, कुलदीप सिंह ठाकुर सहित युवाओं ने बैठक में भाग लिया। हाटी खुमल़ी में हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा दिलाने में हुई प्रगति और भावी रणनीति पर चर्चा होगी। खुमल़ी में हाटी कला मंच के कलाकारों द्वारा लोक संस्कृति की झलक भी दिखाई जाएगी।

6- अरिकेश जंग को युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव की कमान।

पांवटा साहिब के युवा नेता अरिकेश जंग को युवा कांग्रेस का प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया है। प्रदेश युवा कांग्रेस मे सचिव नियुक्त होने पर नवयुवक मंडल एकता की जंग ने युवा नेता अरिकेश जंग को बधाई दी है। वहीं बधाई देते हुए मंडल अध्यक्ष मासूम अली एवं सचिव रफीक अहमद सीनियर सदस्य खुर्शीद अली ने कहा कि जिस प्रकार से अरिकेश जंग युवाओं के लिए समाज में कार्य कर रहे हैं उनको इस प्रकार से कोई पद देकर सम्मानित करना पांवटा साहिब के लिए बड़ी खुशी की बात है। वह इस पद के लिए डिजर्व करते हैं।

हमेशा युवाओं के दुख सुख के साथी रहते हैं और खेलों के लिए हर युवा का पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में सहायता करते हैं। चाहे वह वॉलीबॉल टूर्नामेंट, क्रिकेट टूर्नामेंट हो या कबड्डी टूर्नामेंट हो। सब खिलाड़ियों को खेल के लिए समय-समय पर मदद करते रहते हैं। वहीं कल्ब ने इस नियुक्ति के लिए हाई कमान का भी धन्यवाद किया है। इस मौके पर क्लब संयोजक मोहब्बत अली, क्लब अध्यक्ष मासूम अली, सचिव रफीक अहमद, उपाध्यक्ष जावेद अली, कोषाध्यक्ष आलमगीर, सोनू, आशु, खुर्शीद अली, इस्लाम अली, फिरोज खान,माइकल, सोहीब अली, साजिद, इरफान, सहबाज, अरबाज, सोहेल, अरमान, आसिफ, समर आदि ने खुशी व्यक्त की है।

7- अलर्ट: यमुना और बाता नदी का बढ़ रहा जलस्तर, दूर रहने की चेतावनी।

हिमाचल प्रदेश में 3 दिन भारी से बरसात होने के कारण 2 जिलों में भारी बारिश तूफान में बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है, जिसके चलते पांवटा साहिब प्रशासन ने नदी नालों से दूर रहने की हिदायत दी है। हिमाचल प्रदेश के सीमांत क्षेत्र पांवटा साहिब में प्रशासन ने चेतावनी जारी की करते हुए नदी नाले के समीप ना जाने की हिदायत दी है ताकि कोई जानी खतरा ना हो, प्रशासन ने इस बारे में अलर्ट जारी कर दिया है। भारी बारिश के कारण बाता नदी एवं यमुना नदी उफान पर है इसके आसपास रहने वालों को खतरा हो सकता है। थोड़ी बारिश और होने से नदी में बाढ़ की स्थिति बन सकती है जिसके चलते प्रशासन ने सतर्कता बढ़ाई हुई है। एसडीएम पांवटा

विवेक महाजन ने व डीएसपी वीर बहादुर ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि किसी भी आपदा से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने आम जन मानस से अपील की है कि नदी नालों के समीप ना जाए और जो लोग रामपुर घाट में नदी के समीप रह रहे हैं वे सावधानी बरतें।
उन्होंने बताया की किसी भी आपदा से निपटने के लिए प्रशासन तैयार है गोताखोरों सहित जल निकासी की समस्या से निपटने के लिए विभिन्न विभागों को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने इस दौरान गुर्जर समुदाय लोगों से विशेष अपील की है कि नदी नालों से दूर रहें।

8- हिमाचल प्रदेश आम आदमी पार्टी की बदलाव यात्रा शिलाई विधानसभा में 4 जुलाई को।

आम आदमी पार्टी ने शिमला संसदीय क्षेत्र में 27 जून से "बदलाव यात्रा " आरम्भ की हैं जो कई विधानसभाओ से गुजरती हुई 4 जुलाई को शिलाई विधानसभा के रोनहाट से आरम्भ होगी। आम आदमी पार्टी के शिलाई के वरिष्ठ नेता अतर कपूर ने मिडिया को प्रेस नॉट जारी कर के अवगत कराया कि आम आदमी पार्टी की बदलाव यात्रा शिलाई विधानसभा में रोनहाट से शुरू होगी और शिलाई, टिम्बी, कफोटा, कमरऊ व सतौन  में खत्म होगी। बदलाव यात्रा का आम आदमी पार्टी हिमाचल के प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर व प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष ठाकुर नेतृत्व कर रहे है। इस यात्रा का उदेश्य शिलाई कि जनता को आम आदमी पार्टी कि नीतियों व दिल्ली के विकास मॉडल को आम जन मानस तक पहुंचाना हैं। यह यात्रा  सुबह 6 बजे प्रभात फेरी मुख्य बाजार से शिव मंदिर रोनहाट, 10 बजे से रोड शो/ पदयात्रा/संवाद मुख्य बाजार शिलाई, 12.30 से 2 रोड शो/पदयात्रा / जन संवाद मख्य बाजार टिम्बी, 3 बजे रोड शो/पदयात्रा/ जन संवाद मुख्य बाजार कफोटा, 5 बजे  रोड शो /पदयात्रा/जन संवाद मुख्य बाजार सतौन में हो कर आगे पांवटा साहिब विधानसभा में जाएगी।

9- कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर 4 जुलाई को एक दिवसीय सिरमौर दौरे पर।

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कवर 04 जुलाई को सिरमौर दौरे पर होंगे। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने बताया कि वीरेंद्र कंवर 04 जुलाई को सुबह 11 बजे शिलाई विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत जरवा जूनेली में बैठक हॉल का उद्घाटन करेंगे। इसके उपरांत ग्रामीण विकास मंत्री जरवा जुनेली में ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन कर लोगों को संबोधित करेंगे।

(हिमाचल)

1- मुख्यमंत्री ने हैदराबाद में रखा हिमाचल का रिपोर्ट कार्ड।

भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की शनिवार से हैदराबाद में शुरू हुई 2 दिवसीय बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश सरकार का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया। पार्टी सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री की तरफ से बैठक में सरकार की तरफ से करवाए गए कार्यों को लेकर प्रस्तुति दी गई, जिसमें प्रदेश सरकार के साथ केंद्र सरकार की योजनाओं का विशेष उल्लेख किया गया। कोविड-19 टीकाकरण के अलावा जिन क्षेत्रों में हिमाचल का प्रदर्शन श्रेष्ठ रहा, उसका भी उल्लेख किया गया। इसी तरह केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं के जनता तक पहुंचे लाभ और भविष्य की योजनाओं पर भी प्रकाश डाला गया यानी सभी मंत्रियों के विभागों की प्रमुख उपलब्धियों का

विशेष तौर पर उल्लेख किया गया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप की ओर से संगठन के कार्यों की जानकारी दी गई। इसमें अब तक आयोजित केंद्रीय नेताओं के कार्यक्रमों एवं संगठन की अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई। राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप के अलावा प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सह प्रभारी संजय टंडन और प्रदेश महामंत्री संगठन पवन राणा भी भाग ले रहे हैं। सूत्रों के अनुसार बैठक में इस साल के अंत में होने वाले हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा के चुनावों को लेकर भी रणनीति बनी ताकि सत्ता में वापसी हो सके। गोर हो कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और 19 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता भाग ले रहे हैं। 

2- OPS की मांग को लेकर निकलेगी पैंशन संकल्प यात्रा: ठाकुर

सरकार के खिलाफ प्रदेश के कई जिलों में प्रदर्शन के बाद रविवार को विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा बिलासपुर में पैंशन संकल्प रैली निकाली गई। इस पैंशन संकल्प रैली का आगाज किन्नौर जिले में किया गया, जिसके बाद चंबा, हमीरपुर, सोलन व कांगड़ा में इसका आयोजन किया और अब ये रैली बिलासपुर में निकाली गई। इसके बाद मंडी व ऊना जिला में कर्मचारी एकजुट होकर पैंशन संकल्प यात्रा निकालेंगे और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से पुरानी पैंशन बहाल करने की मांग करेंगे। रविवार को नगर परिषद ग्राऊंड से शुरू हुई पैंशन संकल्प रैली डीसी कार्यालय तक गई जहां नई पैंशन योजना कर्मचारी महासंघ बिलासपुर के पदाधिकारियों व सदस्यों ने पुरानी पैंशन बहाली को लेकर जमकर नारेबाजी की और सरकार से जल्द से जल्द पुरानी पैंशन बहाल करने की मांग की। इस दौरान महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने कहा कि 2015 से कर्मचारियों की विभिन्न मांगों को लेकर यह संगठन काम कर रहा है और मेडिकल रिवर्समेंट, ग्रेजुएटी, डैथ एंड डिसेबिलिटी सम्बंधित 2009 अधिसूचना की मांगों को संघर्ष के आधार पर ही पूरा किया गया है और इसी तरह पुरानी पैंशन बहाली की मांग को लेकर भी कर्मचारी लगातार प्रयासरत हैं मगर प्रदेश सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा पुरानी पैंशन बहाली को लेकर कमेटी का तो गठन किया गया मगर आज तक कोई भी बैठक इस संदर्भ में नहीं हुई। नई पैंशन कर्मचारी महासंघ द्वारा एक महीने का समय दिया गया था बावजूद इसके अभी तक कोई ठोस कदम इस दिशा में नहीं उठाया गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही पुरानी पैंशन बहाल नहीं की गई तो आगमी विधानसभा मानसून सत्र के दौरान लाखों की संख्या कर्मचारी शिमला का रुख करेंगे और विधानसभा का घेराव करेंगे।

3- कड़ी निगरानी में हुई पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा।

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा रविवार सुबह प्रदेश भर में बनाए गए 81 परीक्षा केंद्रों पर हुई। दो बार रद्द होने के बाद इस बार सीसीटीवी और जैमर की कड़ी निगरानी में यह परीक्षा आयोजित की गई। कांस्टेबलों के 1,334 पदों के लिए करीब 75,687 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। अभ्यर्थी दो घंटे पहले ही सुबह 9:00 बजे परीक्षा केंद्र में पहुंचना शुरू हो गए थे। राहत की बात यह है कि सरकारी बसों में अभ्यर्थियों का किराया नहीं लेने का फैसला लिया गया है। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पहले सभी अभ्यर्थियों की चेकिंग की गई। कई जगह अभ्यर्थियों के जूते और जैकेट उतारकर चेकिंग के बाद ही प्रवेश मिला। टोपी-कैप, बेल्ट, जैकेट, पर्स, मोबाइल फोन, घड़ी व किसी भी तरह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा केंद्र के बाहर रखवाए गए।

इसके अलावा बैग व पानी की बोतल भी परीक्षा केंद्र में ले जाने की मनाही रही। हिमाचल पुलिस ने गड़बड़ी रोकने के लिए रेंज के अनुसार पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई थी। इनमें पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष एडीजीपी अभिषेक त्रिवेदी, आईजी प्रशासन एवं कल्याण डीके यादव, डीआईजी इंटेलिजेंस संतोष पटियाल, पीटीसी डरोह के प्रिंसिपल विमल गुप्ता, आईजी साउथ रेंज पीडी प्रसाद, डीआईजी सेंट्रल रेंज मंडी मधु सूदन और डीआईजी नार्थ रेंज धर्मशाला सुमेधा द्विवेदी शामिल हैं। वहीं, पेपर लीक मामले में फंसे 116 आरोपी अभ्यर्थी परीक्षा में नहीं दे पाए। पुलिस ने व्यवस्था की है कि अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था हो। परीक्षार्थियों को 2 जुलाई को परीक्षा स्थल पहुंचने और 3 जुलाई को वापसी के लिए प्रवेश पत्र दिखाकर इस सुविधा का लाभ दिया गया था।

4- तेरा मेरा करीबी नहीं सर्वे होगा टिकट का आधार: प्रतिभा

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि पार्टी सर्वे करवा रही है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर ही टिकट आवंटन किया जाएगा। सक्षम और सर्वे में अव्वल रहने वाले को उम्मीदवार बनाया जाएगा। इसमें यह नहीं देखा जाएगा कि वह मेरा करीबी है या मेरा समर्थक है या किसी और का समर्थक है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि गुड़िया मामले को इतना तूल दिया जा रहा है। आंकड़े बयां करते हैं कि भाजपा सरकार के समय बच्चियों के साथ दुष्कर्म के मामले हुए हैं। प्रदेश सरकार न्याय दिलाने में असफल रही है। भाजपा सरकार ने इसके लिए किसी भी प्रकार की गाइडलाइन नहीं बनाई है। न ही महिला सुरक्षा के लिए कोई बड़े कदम उठाए हैं। महिला सुरक्षा उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए

प्राथमिकता के तौर पर गाइडलाइन तैयार की जाएंगी। कांग्रेस ने सदैव विकास के नाम पर चुनाव लड़ा है। वीरभद्र सिंह ने प्रदेश में एक समान विकास किया है और वह सब जनता के सामने है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि गुड़िया के असली हत्यारे अभी भी बाहर घूम रहे हैं। कांग्रेस सत्ता में आती है तो गुड़िया के परिवार से बात करेंगे। वह मामले की दोबारा जांच करवाना चाहते हैं तो कांग्रेस इस मामले की जांच शुरू करेगी। पालमपुर में पत्रकारों के सवालों के जवाब में प्रतिभा ने कहा कि गुड़िया मामले में उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है। उन्होंने कहा था कि छोटी सी गुड़िया के साथ यह घटना हुई है, जबकि उनकी बात को छोटी सी बात कहकर हो हल्ला मचाया गया। कांग्रेस के मुद्दे को भटकाने का प्रयास किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव में भी कारगिल पर उनके बयान को गलत दर्शाया गया था। घटना का पता चलते ही सबसे पहले वह ही गुड़िया के घर गई थीं। पूर्व मुख्यमंत्री ने ही इसकी जांच सीबीआई को सौंपी थी। उसके बाद भाजपा सरकार ने न जांच करवाई और न ही इसकी सीबीआई जांच का कुछ पता चला। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत की जा रहीं भर्तियों से देश में बेरोजगारी का आंकड़ा और बढ़ेगा।

5- Scholarship के लिए हिमाचल शिक्षा विभाग ने मांगे मेधावी विद्यार्थियों के दस्तावेज।

हिमाचल प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने स्कूलों से प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों के दस्तावेज मांगे हैं। विभाग ने स्कूल प्रमुखों से शैक्षणिक सत्र 2021-22 के मेधावी विद्यार्थियों के दस्तावेजों की सूची, बैंक खाता नंबर, आधार कार्ड जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को पढ़ाई में सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र

सरकार की ओर से प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति का भुगतान विद्यार्थी की उत्कृष्टता के आधार पर किया जाता है। जिसमें विद्यार्थियों के मैट्रिक स्तर पर प्राप्त किए अंकों को जोड़ा जाता है। उच्च शिक्षा विभाग के उपनिदेशक बीडी शर्मा का कहना है कि स्कूलों के मुख्याध्यापकों, प्रधानाचार्यों को मेधावी विद्यार्थियों की सूची बनाने, विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के सही दस्तावेज जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। 

6- अब डिपुओं में उपभोक्ताओं को जुलाई और अगस्त में तीन दालें मिलेंगी महंगी। 

हिमाचल प्रदेश के राशन डिपुओं में उपभोक्ताओं को जुलाई और अगस्त में तीन दालें महंगी मिलेंगी। मलका, चना और उड़द की दाल एक से पांच रुपये तक महंगी हो गई है। हालांकि मूंग दाल तीन से चार रुपये तक सस्ती मिलेगी। करदाताओं को मलका दाल के पुराने ही दाम चुकाने होंगे। दालों के दाम बढ़ने से प्रदेश के 19 लाख से ज्यादा राशन कार्ड उपभोक्ताओं को इस बार महंगाई का झटका लगेगा। सरकार की ओर से दालों की खरीद के लिए हाल ही में टेंडर करवाए गए हैं। दो माह तक यही रेट रहेंगे। दालों का नई कीमतों के

तहत प्रदेश में कोटा पहुंच चुका है। अब सरकार जिलों को सप्लाई भेजने की तैयारी में है। सिविल सप्लाई कारपोरेशन चंबा के क्षेत्रीय प्रबंधक यशपाल शर्मा ने बताया कि दालों के नए रेट निर्धारित हो गए हैं। जुलाई और अगस्त में नई कीमतों पर ही डिपुओं में दालें उपभोक्ताओं को दी जाएंगी। दूसरी ओर तय प्रक्रिया के अनुसार टेंडर के लिए कंपनियां न आने से डिपुओं में सरसों और रिफाइंड तेल इस बार देरी से मिलेगा।

जुलाई के दाम प्रतिकिलो- 

श्रेणी       मलका    चना    उड़द    मूंग
एपीएल     71         46     69      63
बीपीएल     61       36      59     53
करदाता    94       68      92      86

जून के दाम- 

श्रेणी      मलका    चना    उड़द    मूंग
एपीएल    70       43       64       66
बीपीएल    60      33       54      56
करदाता    94      65       88     90

7- मौसम अपडेट: बारिश से तबाही, तीन दिन का येलो अलर्ट।

हिमाचल प्रदेश में मानसून की दस्तक के बाद भारी बारिश से जगह-जगह भूस्खलन के मामले बढ़ने लगे हैं। भारी बरसात के चलते मटौर-शिमला हाईवे पर पुराना कांगड़ा के समीप रविवार सुबह भूस्खलन से यातायात अवरुद्ध हो गया। देखते ही देखते दोनों तरफ से लंबा जाम लग गया। वहीं दौलतपुर सुरंग के पास भी भूस्खलन से हाईवे बाधित रहा। पुराना कांगड़ा मार्ग पर करीब दो किमी लंबा जाम लग गया। जाम में फंसी बसों में बैठे लोग कांगड़ा तक पैदल ही पहुंच गए। करीब 11 बजे तक मार्ग बहाल हो पाया। मार्ग बहाल नहीं होने तक कांगड़ा से शिमला, दिल्ली आने-जाने वाले वाहनों को पुराना कांगड़ा के वैकल्पिक मार्ग से भेजा गया। वहीं, सिरमौर जिले के विकास खंड नाहन की

ग्राम पंचायत पंजाहल में रविवार सुबह मूसलाधार बारिश के बीच कच्चा मकान क्षतिग्रस्त हो गया। अब पीड़ित के पास रहने के लिए घर नहीं है। ग्रामीणों ने इस परिवार को अपने घर में पनाह दी है। संबंधित क्षेत्र के पटवारी को इसकी सूचना दे दी है। दो कमरों का घर क्षतिग्रस्त होने से राशन, फर्नीचर और अन्य सामान को भी नुकसान हुआ है। 
उधर, प्रदेश में 7 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 5 जुलाई के लिए भारी बारिश व अंधड़ चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। जबकि 6 व 7 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। पद नालों से दूर रहने की हिदायत दी गई है।

8- सिरमौर: बस व एक एम्बुलैंस के बीच जोरदार टक्कर में एंबुलेंस चालक घायल।

सिरमौर जिले में कालाअंब-पांवटा साहिब नैशनल हाईवे पर पंजाब रोडवेज की बस व एक एम्बुलैंस के बीच जोरदार टक्कर हो गई। हादसे में जहां एम्बुलैंस को काफी नुक्सान पहुंचा है वहीं उसके चालक को गंभीर चोटें आई हैं। जानकारी के मुताबिक मेडिकल कॉलेज अस्पताल नाहन की एक एंबुलैंस जब मरीज को पीजीआई चंडीगढ़ छोड़कर वापस लौट रही थी तो नैशनल

हाईवे कालाअंब-पांवटा साहिब मार्ग पर गऊशाला के नजदीक पंजाब रोडवेज की बस के साथ उसकी जोरदार टक्कर हो गई। हादसे में एंबुलैंस चालक गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल नाहन में भर्ती करवाया गया है। उधर, हादसे के बाद नैशनल हाईवे पर यातायात भी प्रभावित हुआ और मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। सूचना मिलते ही पुलिस थाना नाहन की टीम ने मौके पर पहुंच कर जांच शुरू कर दी है। यातायात को बहाल करवाया गया। 

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-