Himachal Good News: अब 2 मिनट में होगा रेस्क्यू ऑपरेशन ddnewsportal.com

Himachal Good News: अब 2 मिनट में होगा रेस्क्यू ऑपरेशन ddnewsportal.com

Himachal Good News: अब 2 मिनट में होगा रेस्क्यू ऑपरेशन 

हिमाचल पुलिस को मिले जान बचाने वाले ये अत्याधुनिक उपकरण, जल्द सभी रेंज तक होंगे उपलब्ध...

हिमाचल प्रदेश में अब सड़क दुर्घटना के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन को मात्र दो से तीन मिनट में सफल बनाया जा सकेगा। क्योंकि अब जो अत्याधुनिक उपकरण पुलिस विभाग को मिल रहे हैं उनके मुताबिक हादसे के दौरान गाड़ियों के भीतर फंसे लोगों को तुरंत बाहर निकाला जा सकेगा।

हिमाचल प्रदेश पुलिस के ट्रैफिक टूरिस्ट एवं रेलवे विभाग द्वारा सड़क वाहन हादसों में तुरंत एवं प्रभावी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के लिए 5 हाइड्रॉलिक कटर एवं स्प्रेडर की खरीद की गई है। ये अत्याधुनिक उपकरण सभी पुलिस रेंज को दिए जाएंगे ताकि ताकि उसका उपयोग उन पुलिस रेंज के अंतर्गत जिलों में हो रहे सड़क वाहन दुर्घटनाओं में तुरंत मौका पर वाहन के अंदर वह वाहन के नीचे फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला जा सके एवं उनकी जान बचाई जा सके। इस के माध्यम से 2 मिनट से भी कम समय में किसी भी वाहन के अंदर प्रवेश किया जा सकता है एवं वाहन के नीचे फंसे हुए व्यक्ति को बाहर निकालकर उसकी जान बचाई जा सकती है। इसी कारण इस उपकरण को जॉंज ऑफ लाइफ (Jaws of life) भी कहा जाता है क्योंकि इसका उपयोग पीड़ित एवं घायल व्यक्तियों की जान बचाने के लिए सकारात्मक रूप में किया जा सकता है।

ऐसे मामलों में बचाव दल अक्सर वाहन से घायल एवं पीड़ित व्यक्ति को निकालने के लिए गोलाकार आरी का इस्तेमाल करते थे, लेकिन इनमें कई कमियां थीं। आरी चिंगारी पैदा कर सकती है , जिससे आग लग सकती है, तेज आवाज हो सकती है, पीड़ित(ओं) को तनाव हो सकता है और अक्सर धीरे-धीरे कट सकता है। वैकल्पिक रूप से, बचावकर्मी क्राउबार या हॉलिगन बार के साथ वाहन के दरवाजों को खोलने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन  पीड़ितों को और अधिक घायल कर सकता है। इसकी  तुलना में, हाइड्रोलिक स्प्रेडर-कटर शांत, तेज, मजबूत और अधिक बहुमुखी हैं। ये  वाहन को काट सकते हैं, खोल सकते हैं और उठा भी सकते हैं। यह बचाव उपकरणों के कार्यों पुश, पुल, कट और स्प्रेड का कार्य हो तुरंत कर सकता है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ट्रेफिक टूरिस्ट रेलवे नरवीर सिंह राठौर ने बताया कि इस उपकरण के सड़क वाहन दुर्घटना स्थल पर मौजूद होने पर 2 मिनट से भी कम समय में वाहन के अंदर व नीचे फंसे हुए घायल एवं पीड़ित व्यक्ति को सुरक्षित निकाला जा सकता है। यह उपकरण जान बचाने में काफी उपयोगी सिद्ध हो सकते है।