Paonta Sahib: दिल्ली के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करेंगे विद्यार्थी  ddnewsportal.com

Paonta Sahib: दिल्ली के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करेंगे विद्यार्थी  ddnewsportal.com

Paonta Sahib: दिल्ली के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करेंगे विद्यार्थी 

एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत पाँवटा साहिब से सोलन-सिरमौर के स्टूडेंट्स हुए रवाना 

हिमाचल प्रदेश के सीमांत नगर पाँवटा साहिब से सोलन और सिरमौर जिला के विद्यार्थी दिल्ली के लिए रवाना हुए है। ये विद्यार्थी वहां पर भारत व हिमाचल सरकार के संयुक्त तत्वाधान में समग्र शिक्षा अभियान के तहत  एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान में स्टूडेंट एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत भ्रमण करेंगे। हिमाचल प्रदेश के राज्य प्रोजेक्ट निदेशक ( समग्र शिक्षा) राजेश शर्मा ने भ्रमण करने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत विद्यार्थी दिल्ली के विभिन्न

ऐतिहासिक स्थानों का भ्रमण करेंगे। राज्य समन्वयक समग्र शिक्षा रेणु बाला विद्यार्थियों को दिल्ली में गाइड करेंगी। नाहन डाइट के प्रोजेक्ट ऑफिसर राजीव ठाकुर ने बताया इस तरह के स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम विद्यार्थियों के मानसिक विकास और शैक्षणिक विकास में योगदान देते हैं और हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य के बच्चे बाहर जाकर बहुत कुछ सीखते हैं और अपने संस्कृति से भी दूसरे लोगों को अवगत कराते हैं। एक भारत श्रेष्ठ भारत प्रोग्राम की नाहन डाइट की जिला कोऑर्डिनेटर मोनिका वालिया ने बताया कि जिला सोलन और जिला सिरमौर के लगभग 18 बच्चे  जिनमे वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या पांवटा साहिब, कोटडी व्यास, सतोन, पड़दूनी, नारग और उनके साथ एस्कॉर्ट टीचर्स दिल्ली भ्रमण पर जा रहे हैं। 

पांवटा ब्लॉक के समग्र शिक्षा अभियान के परियोजना अधिकारी डॉक्टर दीर्घायु प्रसाद तथा कोटडी व्यास विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय शर्मा ने जाने वाले विद्यार्थियों के दल को हरी झंडी देकर रवाना किया और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर पांवटा ब्लॉक के बीआरसी सुरेश शर्मा,  बीआरसी माजरा अजय गुप्ता, कोटडी व्यास विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता चतर सिंह, कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पाँवटा साहिब की जीव विज्ञान प्रवक्ता प्रतिभा पांडे आदि उपस्थित रहे।