ऊर्जा मंत्री की घोषणाएं....... 02 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

ऊर्जा मंत्री की घोषणाएं.......  02 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

ऊर्जा मंत्री की घोषणाएं.......

02 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

सीएम के डीसी-एसपी को निर्देश, कांग्रेस का हल्ला बेवजह, नड्डा आयेंगे, एएसपी फिर CM सिक्योरिटी में, 5 से न्यायालय नियमित, मुनाफा बढाओ, सीएंडवी अध्यापक संघ की मांग, शिमला से पंहुची टीम, पैराग्लाईडिंग पर लगेगी रोक, करोडों की घोषणाएं और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(हिमाचल)

1- पर्यटकों की बढ़ती भीड़ नियंत्रित करने को डीसी-एसपी को सीएम के निर्देश।

देश के समतल व निचले इलाकों में गर्मी काफी बढ़ रही है। यही कारण है कि सैलानी का हिमाचल प्रदेश की ओर रुख कर रहे हैं। इसीलिए प्रदेश में पर्यटकों की बढ़ती भीड़ नियंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी जिलों के उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी कर दिए हैं।

पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटकों को लेकर जारी कोविड प्रोटोकाल का शत-प्रतिशत पालन कराने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं। यह भी कहा गया है कि जहां भीड़ ज्यादा इकट्ठा होती है, वहां व्यवस्था की जाए। होटल, रेस्तरां और होम स्टे में संबंधित विभाग की ओर से जारी एसओपी की अनुपालना सुनिश्चित कराने को कहा गया है। कहा कि प्रदेश में अब कोरोना के मामलों और रिकवर होने वालों की संख्या लगभग बराबर है। फिर भी सतर्कता से ही सुरक्षित रहा जा सकता है। कोविड के नए डेल्टा प्लस वैरियंट को लेकर उन्होंने कहा कि सिर्फ एक मामला सामने आया है, जो मई महीने का था। फिलहाल कुछ और भी सैंपल भेजे गए हैं। इनकी रिपोर्ट आनी है। सरकार ने तीसरी लहर को लेकर सभी जरूरी कदम उठा लिए हैं। सरकार इससे पूरी तरह से निपटने के लिए तैयार है। वहीं, प्रदेश में लगातार बढ़ रहे रसाई गैस, पेट्रोल-डीजल के  दाम पर मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार के सार्थक प्रयासों की वजह से महंगाई नियंत्रण में है। बढ़ते दामों पर सरकार नजर बनाए है। जरूरत के अनुसार फैसले लिए जाएंगे। फिलहाल, सरकार इसपर कोई कदम नही उठा रही है। 

2- ऑनलाइन परीक्षा पर सीएम ने कांग्रेस को घेरा।

युवा कांग्रेस की ओर से प्रदेश भर में ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने के लिए किए जा रहे आंदोलन पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस को ही निशाने पर लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आंदोलन करना न करना कांग्रेस का अपना

विचार है। लेकिन सच तो यह है कि कोरोना संकट काल में कांग्रेस कहीं नहीं दिखी। रस्मी तौर पर कुछ जगह दिखे, लेकिन दो करोड़ की सामग्री कहीं ढूंढे नहीं मिल रही, जिसे कांग्रेस ने दो छोटी गाड़ियों में मंगाकर बांटने का दावा किया। प्रदेश ही नहीं देश में भी कोई अब कांग्रेस पर विश्वास नहीं करता। इसलिए उनके कहने करने से कोई दिक्कत नहीं है। सरकार समर्पित भाव से प्रदेश हित में काम कर रही है और आगे भी करेगी। उन्होंने कहा कि कि कांग्रेस सिर्फ बेवजह हो हल्ला करती है। क्योंकि उनके पास सरकार के खिलाफ कोई मुद्दा ही नही है।

3- जेपी नड्डा आयेंगे हिमाचल के दौरे पर।

हिमाचल प्रदेश भाजपा ने दो विधानसभा और एक लोकसभा क्षेत्र के लिए प्रस्तावित उप चुनाव के लिए सियासी हलचल तेज कर दी है। कुछ दिन पूर्व केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी हिमाचल आए और करोडों की घोषणा कर गये।

उसके बाद पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह और महासचिव संगठन बीएल संतोष भी प्रदेश मे बैठकें कर गये। अब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा हिमाचल आ रहे हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि 4 जुलाई को राष्ट्रीय अध्यक्ष बिलासपुर आएंगे और 5 को मनाली से अटल टनल रोहतांग होते हुए सिस्सू जाएंगे। इसके बाद वह कुल्लू में पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। पांच को कुल्लू के शास्त्रीनगर में रुकेंगे और 6 जुलाई को वह भुंतर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। सूत्रों की मानें तो इस दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष मुख्यमंत्री सहित संगठन के पदाधिकारियों से चुनाव और संगठन से संबंधित चर्चा करेंगे।

4- बहुचर्चित थप्पड़ कांड के बाद बृजेश सूद फिर सीएम सिक्योरिटी में।

हिमाचल प्रदेश पुलिस बल की छवि देश विदेश मे दागदार करने वाले बहुचर्चित थप्पड़ कांड के बाद हटाए गए बृजेश सूद को सरकार ने फिर से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री सुरक्षा लगा दिया है। शुक्रवार को सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। गोर हो कि केंद्रीय मंत्री नितिन

गडकरी के कुल्लू दौरे के दौरान भुंतर एयरपोर्ट के बाद बृजेश सूद को एसपी गौरव सिंह ने थप्पड़ मार दिया था। इसके बाद मुख्यमंत्री के पीएसओ रहे बलवंत सिंह ने एसपी को लातें मारी थीं। इसका वीडियो वायरल होने पर सरकार ने पहले तीनों को अलग-अलग जगह अटैच कर दिया। इसके अगले दिन प्रारंभिक जांच के आधार पर गौरव सिंह और बलवंत सिंह को निलंबित कर बृजेश सूद को पुलिस मुख्यालय से अटैच कर दिया था। मंगलवार को डीजीपी संजय कुंडू ने तकनीकी कमेटी और डीआईजी सेंट्रल रेंज मंडी मधुसूदन की जांच रिपोर्ट के आधार पर घटना पर विस्तृत जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप दी थी। फिलहाल, उस जांच रिपोर्ट पर अभी मुख्यमंत्री कार्यालय ही अध्ययन कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि अध्ययन करने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय जांच को लेकर निर्णय करेगा और उसके बाद ही गृह विभाग या पुलिस मुख्यालय की जांच को लेकर भूमिका तय होगी। उधर, मुख्यमंत्री ने कहा है कि वीडियो साक्ष्य के आधार पर इस कांड में फंसे एसपी गौरव सिंह और उनके पीएसओ बलवंत सिंह पर कार्रवाई की जाएगी।

5- पांच जुलाई से न्यायालयों का होगा नियमित संचालन।

हिमाचल प्रदेश मे उच्च न्यायालय और अधीनस्थ न्यायालयों का 5 जुलाई से नियमित संचालन शुरू हो जाएगा। हाईकोर्ट की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के अनुसार संचालन वर्चुअल व फिजिकल तरीके से करने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय प्रदेश में कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए लिया गया है। अधिसूचना में यह भी स्पष्ट किया गया है कि अदालतों के नियमित रूप से खुलने के दौरान कोरोना से जुड़े सुरक्षा मानकों का अनिवार्यता से पालन करना होगा। 

6- राजेन्द्र गर्ग ने नागरिक आपूर्ति निगम का मुनाफा बढ़ाने के लिए कदम उठाने के दिए निर्देश।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश के प्रत्येक स्थान पर खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित करने में नागरिक आपूर्ति निगम की सराहना करते हुए कहा कि पारदर्शी कार्यप्रणाली के परिणामस्वरूप निगम की स्वच्छ छवि बनी है। वह आज यहां

खाद्य आपूर्ति विभाग और निगम की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत उत्पादों की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाना चाहिए और उचित उत्पाद दरें रखने के साथ-साथ निगम का कारोबार बढ़ाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। राजिंद्र गर्ग ने निगम के अधिकारियों को नागरिक आपूर्ति व्यवस्था को मजबूत करने के निर्देश दिए और कहा कि परिचालन लागत को कम करने के लिए रणनीति तैयार की जानी चाहिए ताकि निगम लाभ अर्जित करने वाली संस्था बन सके। उन्होंने मांग आदेश समय पर उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये ताकि हर माह की 10 तारीख तक राज्य के गोदामों में खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अधिक से अधिक अस्पतालों में नागरिक आपूर्ति की नई दुकानें खोलने के भी प्रयास किए जाने चाहिए। प्रबंध निदेशक नागरिक आपूर्ति निगम ललित जैन ने निगम के कार्यों से सम्बन्धित प्रस्तुति दी और आय बढ़ाने के लिए राज्य नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा किए जा रहे विभिन्न नए प्रयासों और उपक्रमों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि निगम ने ऊर्जा साधनों से सम्बन्धित उत्पादों की आपूर्ति के लिए कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया है। इसके अतिरिक्त, अगरबत्ती व धूप के साथ-साथ अग्निशमन उपकरणों व सहायक सामग्री, विभिन्न प्रकार के फर्नीचर का सामान और कीटाणुनाशक उपकरणों की आपूर्ति के लिए एजेंसियों तथा विक्रेताओं को भी सूचीबद्ध किया गया है। बैठक में सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले सी पालरासु, कार्यकारी निदेशक नागरिक आपूर्ति निगम डाॅ. तनुजा जोशी, सहित विभाग एवं निगम के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

7- प्रारूप विद्युत वाहन नीति को अन्तिम रूप देने के लिए बैठक आयोजित।

नीति आयोग द्वारा राॅकी माउंटेन इंस्टीट्यूट आॅफ कैलिफोर्निया के सहयोग से हिमाचल प्रदेश के लिए प्रारूप विद्युत वाहन नीति को अन्तिम रूप देने के लिए आज हितधारकों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक आयोजित की गई। अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग, परिवहन, श्रम व रोजगार राम सुभग सिंह ने प्रस्तावित विद्युत वाहन नीति के लिए नीति आयोग द्वारा प्रस्तावित विभिन्न हस्तक्षेपों का जायजा लिया। उन्होंने परिवहन विभाग को इस उद्यम से जुड़े विभिन्न उद्यमियों की सिफारिशों को सम्मिलित कर प्रारूप नीति को शीघ्र अन्तिम रूप देने के निर्देश दिए। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि प्रारूप नीति अगस्त माह में राज्य सरकार के अनुमोदन के लिए प्रस्तुत की जाएगी। ईवी सेगमेंट के सभी प्रमुख उद्यमियों ने बैठक में भाग लिया और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्य में विद्युत वाहन नीति के कार्यान्वयन में विभिन्न चुनौतियों के बारे में अपनी टिप्णियां प्रस्तुत कीं। प्रो. राजन कपूर ने बैठक में आईआईटी मण्डी द्वारा विद्युत वाहन, विशेष रूप से तिपहिया वाहन सेगमेंट में किए गए नवोन्मेष कार्य के बारे में अवगत करवाया। सचिव राज्य परिवहन प्राधिकरण घनश्याम चन्द ने प्रारूप नीति के बारे में विस्तृत प्रस्तुति दी। निदेशक परिवहन अनुपम कश्यप, प्रबन्ध निदेशक हिमाचल पथ परिवहन निगम संदीप कुमार तथा राज्य सरकार के विभिन्न हितधारक विभागों के प्रतिनिधि वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल हुए। नीति आयोग की ओर से सलाहकार सुधेन्दू सिन्हा ने बैठक में हिस्सा लिया। महेन्द्रा एण्ड महेन्द्रा, टाटा आॅटोमोबाइल, अमेजन, फ्लिपकार्ट, हीरो इलैक्ट्रिक, ईवीएस मोटर्ज, स्विगी, ओला और बजाज आॅटोमोबाइल्ज के प्रतिनिधियों ने भी बैठक में हिस्सा लिया।

8- जल्द जारी करो सीएंडवी अध्यापक संघ ने शास्त्री अध्यापकों की बैचवाइज भर्ती का परिणाम।

हिमाचल प्रदेश सीएंडवी अध्यापक संघ ने शास्त्री अध्यापकों की बैचवाइज भर्ती का परिणाम जल्द जारी करने की मांग की है। संघ ने उच्च शिक्षा निदेशालय में फाइलें मंगवाने का विरोध किया है। संघ ने कहा है कि शिक्षकों का नियुक्ति प्राधिकारी जिला उपनिदेशक होता है, ऐसे में फाइलें शिमला मंगवाना गलत है। सीएंडवी अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष चमनलाल शर्मा ने बताया कि प्रदेश में प्रारंभिक शिक्षा विभाग में शास्त्री अध्यापकों के 1182 पदों को भरने की स्वीकृति सरकार ने दी है। इन पदों को भरने के बारे में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 20 फरवरी 2020 को अधिसूचना जारी कर जिला उपनिदेशकों को आदेश किए थे। इसमें 591 पद बैचवाइज तथा 591 पद कमीशन से भरने को कहा गया। 22 मार्च 2020 को कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन लगा और भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी। फरवरी 2021 में प्रदेश के सभी जिलों में शास्त्री पद की बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया दोबारा शुरू हुई। कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से बैचवाइज भर्ती का रिजल्ट तैयार नहीं हो सका। अब सभी जिलों में शास्त्री पद का रिजल्ट लगभग तैयार हो चुका है। इसी बीच उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपशिक्षा निदेशकों को शास्त्री अध्यापकों की बैचवाइज भर्ती का परिणाम मंजूरी लेने के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय भेजने के निर्देश दे दिए हैं। संघ के अध्यक्ष चमन लाल शर्मा ने कहा कि ऐसा आजतक कभी भी नही हुआ है। सीएंडवी अध्यापकों का नियुक्ति प्राधिकारी जिले का उपनिदेशक होता है। फिर शिमला फाइल मंगवाने का कोई औचित्य नही बनता। एक तो पहले ही शास्त्री की भर्ती प्रक्रिया में डेढ़ साल लग गया है और अब इसे और आगे लटकाया जा रहा है। संघ ने कहा कि अगर शास्त्री भर्ती प्रक्रिया की फाइल शिमला मंगवाई जाती है तो संघ इसका कड़ा विरोध करेगा। उन्होंने 15 जुलाई तक परिणाम जारी करने की मांग की है।

9- पैराग्लाईडिंग पर 15 जुलाई से लगेगी रोक।

हिमाचल प्रदेश मे कोविड के बाद अब साहसिक खेल पैराग्लाइडिंग पर मौसम की मार पड़ने वाली है। करीब डेढ़ माह बाद शुरू हुई उड़ानों पर अब 15 जुलाई से फिर प्रतिबंध लग जाएगा। मानसून को देखते हुए 15 जुलाई से 15 सितंबर तक इन साहसिक गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक रहती है। कोरोना काल की मार से जूझ रही पैराग्लाइडिंग उड़ानों पर एक बार फिर से अब मौसम की मार पड़ने वाली है। पर्यटन विभाग इन साहसिक गतिविधियों

पर 15 जुलाई से 15 सितंबर तक पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है, मानसून को देखते हुए पर्यटकों और पायलटों की जान को जोखिम में न डाला जा सके, इसके चलते पर्यटन विभाग हर वर्ष 15 जुलाई से लेकर 15 सितंबर तक इन साहसिक गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगा देता है। गौर रहे कि इससे पहले कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों के कारण इन उड़ानों पर रोक लगाई थी। वहीं अब प्रदेश में पर्यटकों के आने पर कोई भी पाबंदी नहीं है, लेकिन बरसात का मौसम शुरू होते ही पर्यटन विभाग पैराग्लाइडिंग पर रोक लगा देगा, जिसका असर पायलटों पर पड़ेगा। वहीं, धर्मशाला एडवेंचर स्पोर्ट्स क्लब के प्रधान विजय इंद्रकर्ण ने कहा कि कोरोना काल में पहले ही पायलटों पर मार पड़ी है। वहीं अब पर्यटन गतिविधियां शुरू होने के बाद पैराग्लाइडिंग को भी कुछ पंख लगे हैं। इस बार 15 जुलाई से इन साहसिक खेल गतिविधियों पर रोक न लगे, इसके लिए प्रदेश सरकार को लिखा जाएगा। प्रदेश सरकार से मांग की जाएगी कि जब तक बरसात पूरी तरह से उतर नहीं आती है, तब तक पैराग्लाइडिंग पर रोक न लगाई जाए। उधर, जिला पर्यटन अधिकरी सुनयैना शर्मा ने कहा कि सरकार की गाइड लाइन के चलते हर वर्ष 15 जुलाई से लेकर 15 सितंबर तक साहसिक गतिविधियों को बंद रखा जाता है। इस वर्ष भी 15 जुलाई से प्रदेश भर में इन साहसिक गतिविधियों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। 

10- यशवंत सिंह ने ली राज्य विद्युत नियामन आयोग के सदस्य की शपथ।

पूर्व प्रधान सचिव विधि यशवंत सिंह ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की उपस्थिति में आज यहां हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत नियामन आयोग के

सदस्य (विधि) के रूप में शपथ ग्रहण की। मुख्य सचिव अनिल खाची इस अवसर पर उपस्थित थे।


स्थानीय (सिरमौर)

1- शिलाई सड़क हादसा- रोड सेफ्टी सेल शिमला से दुर्घटना सम्भावित सड़कों का जायजा लेने सिरमौर पहुंचे अधिकारी।
 
सिरमौर जिला के उपमंडल शिलाई के कोटी उतरउ सड़क मार्ग में गत दिनों हुए पिकअप दुर्घटना के बाद प्रदेश सरकार ने संज्ञान लेते हुए, रोड सेफ्टी सेल शिमला से अधिकारियों की टीम को सिरमौर भेजने के आदेश के बाद, आज रोड सेफ्टी सेल के अधिकारी अधिशाषी अभियन्ता रोजिफ शेफ व पुलिस

उप-अधीक्षक अमर सिंह नाहन पहुंचे। रोड सेफ्टी सेल के अधिकारी सहित आरटीओ सिरमौर सोना चौहान, राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारी व पुलिस विभाग की टीम ने आज नाहन-पांवटा उच्च मार्ग का निरीक्षण किया। यह टीम सिरमौर की सभी सड़कों व ब्लैक स्पॉट का जायजा लेगी और दुर्घटना के कारणों का पता लगाएगी। आरटीओ सोना चौहान ने बताया कि नाहन से पांवटा सड़क का निरीक्षण करने के बाद पाया गया कि इस सड़क पर अधिकतर दुर्घटनाओं का कारण ओवर स्पीड है। इस सड़क पर मुख्यतः सभी गाड़ियां 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से चलती पाई गई। जबकि हिमाचल के सभी एक्सप्रेस-वे पर अधिकतम स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटा घोषित की गई है। उन्होंने बताया कि इस समय जिला में कुल 18 ब्लैक स्पॉट है और 129 दुर्घटना संभावित क्षेत्र है। इन 129 दुर्घटना सम्भावित स्थानों में से 22 राष्ट्रीय उच्च मार्ग व 107 अन्य सड़कों पर है। उन्होंने बताया कि जिला के सभी 18 ब्लैक स्पॉट को ठीक करने के टेंडर लग चुके हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जनवरी 2021 में स्पीड लिमिट के बोर्ड लगाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त दुर्घटना साइन बोर्ड लगाने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी को आदेश भी जारी कर दिए गए है।

2- ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने आंजभोज मे लगाई घोषणाओं की झड़ी।

हिमाचल प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने आज पावंटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के आंजभोंज क्षेत्र का दौरा कर करोड़ों रुपये की घोषणाएं की। सबसे पहले उन्होंने लगभग 08 करोड़ 07 लाख रूपये की लागत से बन

रहे भरली महाविद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को कॉलेज में जल्द से जल्द बिजली, पानी व फर्नीचर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए और फर्नीचर उपलब्ध करवाने के लिए 40 लाख रूपये की घोषणा की। इसके अतिरिक्त महाविद्यालय में बिजली व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने के लिए अलग से ट्रांसफार्मर स्थापित करने की घोषणा भी की। इस मौके पर उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इस कॉलेज का उद्घाटन कर आंजभोंज की जनता को समर्पित किया जाएगा और नघेता वरिष्ठ विद्यालय में चल रही कक्षाओं को स्थानांतरित किया जाएगा ताकि आंजभोंज क्षेत्र के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए अन्य क्षेत्रों में जाने की आवश्यकता न पड़े। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि आंजभोंज क्षेत्र की सभी 11 पंचायतों में पीने के पानी की स्थाई निवारण के लिए तीन बड़ी योजनाओं के तहत 52.80 करोड़ रूपये व्यय किए जा रहे है। इसके अतिरिक्त सामुदायिक भवन टौंरू के ऊपर शेड के लिए 4.5 लाख रूपये, सामुदायिक भवन डांडा के लिए 4.5 लाख रूपये जबकि टौरू पंचायत में बन रहे खेल मैदान के लिए 3 लाख रूपये, नघेता वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के भवन निर्माण के लिए 60 लाख व महिला मण्डल भवन के नवीनीकरण के लिए 50 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होेंने मौके पर इस क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए राजपुरा में बिजली के बिल जमा करने की सुविधा शुरू करने के आदेश दिए। इससे पहले स्थानीय लोगों को पुरूवाला में बिजली बिल जमा करवाने जाना पड़ता था। ऊर्जा मंत्री ने आंजभोंज में बिजली, पानी, सडक, रास्ता निर्माण सिंचाई से संबंधित जनसमस्याओं को सुना और अधिकतम शिकायतों का निपटारा किया। उन्होंने बताया कि आज प्राप्त हुई बिजली बोर्ड से संबंधित सभी मांगों और शिकायतों को 6 माह के भीतर पूरा किया गया। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने पहली बार इस क्षेत्र का दौरा किया था तब यहां सड़कों की हालात खराब थी और नदियों पर पुल भी नही थे। उनके कार्यकाल के दौरान इस क्षेत्र का काफी विकास हुआ है और इस क्षेत्र के लोगों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकता रही है। उन्होंने बताया कि डिलिमिटेशन का फायदा इस क्षेत्र के लोगों को पांवटा साहिब से जुड़कर मिला है जोकि पूर्व में शिलाई विधानसभा क्षेत्र के एक दूर कोने में था। आज यह क्षेत्र विकास की नई ऊचाईयां छू रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सांसद निधि व विधायक निधि बंद होने के बाद भी जयराम सरकार ने विकास में कोई कमी आने नहीं दी है।

3- सूखा- पीपलीवाला पंचायत मे खेतों मे पड़ गई दरारें।

पांवटा साहिब विधानसभा के पीपलीवाला पंचायत मे फसलों पर सूखे की मार पड़ी है। यहां पर बारिश न होने से धान की फसलें सूखे की चपैट मे आ गई है। टयूबबैल से भी पानी नही आ रहा है और इंद्रदेव भी नाराज बैठे हैं। ऐसे मे किसानों की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। किसानों ने सरकार से फसल

का बीमा करवाने और बंद पड़े टयूबबैल मे जलशक्ति विभाग से मोटरें डलवाने की मांग की है। स्थानीय किसान और इंटक जिला सिरमौर के अध्यक्ष सुभाष शर्मा सहित शब्बीर, नीलू, यामीन, राजेश, राजेन्द्र, भूपेन्द्र, शरीफ, रेशम, लेखराज, देवेन्द्र और मोहित आदि ने बताया कि पिछले करीब 15 दिन से बारिश नही हो रही। ऐसे मे जिन किसानों के पास टयूबबैल नही है उन किसानों की फसल पानी न मिलने के कारण खत्म होने की कगार पर है। जहां पर बरसात के दौरान खेत मे इतना पानी होता था कि खेत मे नही जा सकते थे वहां बिन पानी खेतोंए सूखे के कारण दरारें पड़ गई है। भू-जल का स्तर इतना कम हो गया है कि जिन किसानों के पास अपने टयूबबैल हैं उसमे भी बहुत कम पानी आ रहा है जिससे खेतों की सिंचाई ठीक ढंग से नही हो रही है। कुछ टयूबबैल मोटर न होने के कारण बंद पड़े हैं। छोटे और सीमांत किसान इस सूखे की मार ज्यादा झेल रहे है। यदि कुछ दिन और बारिश न हुई तो धान की फसल पूरी तरह से चौपट हो जाएगी। उन्होंने सरकार से किसानों का बीमा करवाने की मांग की है ताकि किसानों को उनके नुक्सान का मुआवजा मिल सके। साथ ही कुछ बंद पड़े टयूबबैल मे मोटरें डलवाने की जलशक्ति विभाग से मांग की है। 

4- ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी को भी नही नजर आ रही छात्रों की समस्याएँ- किरनेश जंग

NSUI सिरमौर द्वारा प्रदेश भर के लाखों छात्रों के भविष्य के लिए की जा रही क्रमिक भूख हड़ताल में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं एवं छात्रों के समर्थन में पावँटा साहिब पूर्व विधायक एवं कांग्रेस नेता चौधरी किरनेश जंग पहुंचे। इस

दौरान पूर्व विधायक किरनेश जंग ने एनएसयूआई कार्यकर्ताओं से मुलाक़ात की तथा उनकी समस्याओं को सुना। इस मौके पर पांवटा साहिब के पूर्व विधायक व वरिष्ट कांग्रेस नेता किरनेश जंग ने कहां कि प्रदेश सरकार को अपना अहंकार भूल कर छात्रों की मांगो को मानना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हे दुख होता है कि ये सरकार को छात्रों की समस्या नही दिख रही है व छात्रों की जान को  जोखिम में डाल कर परीक्षाएं करवा रही है और साथ ही म प्रदेश में बिना ननीति  के यह सरकार कार्य कर रही है जो कि चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार का छात्रों के प्रति यही तानाशाही रवैया रहा तो छात्र वर्ग इन्हें 2022 में बाहर का रास्ता दिखायेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हर तरह से छात्रों के समर्थन में छात्र वर्ग के साथ है। पांवटा के पूर्व विधायक ने सरकार के साथ साथ प्रशासन के रवैये पर भी सवाल खड़े किए तथा कहा कि प्रशासन को एनएसयूआई छात्रों की छात्र हितैषी मांगों को सुनना चाहिए तथा भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों से मुलाकात करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि एनएसयूआई के छात्रों ने प्रदेश भर के लाखों छात्रों के भविष्य के लिए भूख हड़ताल शुरू की है। अगर सरकार छात्रों की मांगों को पूरा नही करेगी तो प्रदेश के छात्र जो कि भारत के नागरिक होने के नाते मताधिकार की शक्ति भी रखते है व युवा मतशक्ति प्रदेश की बीजेपी सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंकेंगी। उन्होंने उर्जा मंत्री पर तंज कसते हुए कहा कि मंत्री सरकार की मस्ती में लीन है, उन्हें सिरमौर के छात्रों की आवाज़ को मुख्यमंत्री के समक्ष उठाना चाहिए लेकिन उन्हें सिरमौर व पांवटा साहिब के युवा छात्रों के भविष्य से कोई सरोकार नहीं है। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर कांग्रेस व पावँटा कांग्रेस एनएसयूआई की छात्रहितैषी मांगों के साथ खड़ी है तथा छात्रों की मांगों का समर्थन करती है।

5- पांवटा साहिब मे घर घर कांग्रेस-हर घर कांग्रेस।

पांवटा साहिब मे कांग्रेस हर घर पंहुचेगी और प्रदेश और केंद्र सरकार की कथित जन विरोधी नीतियों को लेकर आम जनता को जागरूक करेगी। पावंटा साहिब विधानसभा की फूलपुर पंचायत के बांगरन गांव से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मनीष ठाकुर के नेतृत्व में युवा कांग्रेस के साथियों के सहयोग से "घर घर कांग्रेस" हर घर कांग्रेस" अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान के

तहत केंद्र और प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों को लेकर आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। पूर्व अध्यक्ष मनीष ठाकुर ने कहा कि आज प्रदेश और देश के अंदर दोनों जगह भाजपा की सरकार है इन सरकारों की जनविरोधी नीतियों से देश का किसान, युवा, महिला, व्यापारी सभी वर्ग परेशान है। आज देश और प्रदेश में मंहगाई चरम सीमा पर पहुंच चुकी है।बेरोजगारों की लंबी लाइन आज प्रदेश में खड़ी हो चुकी है। कोरोना काल में सरकार के प्रबंधों की पोल खुल चुकी है।सरकार की नीतियां आज आम जन के खिलाफ है। आज प्रदेश के भीतर लोगों का भाजपा के खिलाफ गुस्सा बढ़ रहा है। आने वाले 2022 में प्रदेश के भीतर निश्चित रूप से कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ युवा कांग्रेस और कांग्रेस जन घर घर जाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास करेगी।

6- चुनाव मे महिला मोर्चा की रहेगी अहम् भूमिका- ऊर्जा मंत्री।

पांवटा साहिब के लोनिवि विश्राम गृह मे भाजपा महिला मोर्चा पांवटा साहिब मंडल की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक की अध्यक्षता मोर्चा अध्यक्षा पांवटा साहिब कृष्णा धीमान ने की। बैठक मे विशेष रूप से ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, पांवटा भाजपा मंडल प्रधान अरविंद गुप्ता, मोर्चा जिलाध्यक्षा शिवानी वर्मा, नगर परिषद चेयरपर्सन निर्मल कौर और बीडीसी चेयरमैन हितेन्द्र कुमार मौजूद रहे। बैठक को संबोधित करते हुए उर्जा मंत्री सुखराम

चौधरी ने कहा कि कि गत विधानसभा चुनाव की तरह इस बार भी आगामी विधानसभा चुनाव मे महिला मोर्चा की अहम भूमिका रहने वाली है। इसलिए सभी मिल जुलकर अभी से फील्ड मे डट जाएं। महिला मोर्चा द्वारा प्रत्येक बूथ पर 20 महिलाओं को जोड़ने का जो कार्य चल रहा है और संगठन की मजबूती पर चर्चा की गई। जिलाध्यक्षा शिवानी वर्मा ने कहा कि पांवटा साहिब मे भाजपा महिला मोर्चा संगठन को मजबूत करने की दिशा मे अच्छा कार्य कर रही है। अरविंद गुप्ता ने कहा कि विस्तारक योजना के दौरान मोर्चा को कोई भी दिक्कत आती है तो मंडल हमेशा उनके सहयोग के लिए खड़ा है। बैठक के दौरान आगामी दिनों मे ग्राम केंद्र प्रधान और विस्तारक योजना पर कार्य करने पर बल देने को कहा गया ताकि विधानसभा चुनाव तक पार्टी और सशक्त हो सके।

7- हिमाचल पैंशनर्स एसोसिएशन पांवटा की बैठक 4 जुलाई को।

हिमाचल पैंशनर्स एसोसिएशन पांवटा साहिब की बैठक पहले की तरह इस माह भी 4 जुलाई को 11 बजे विश्राम गृह में होगी। एसोसिएशन के अध्यक्ष डाॅ विपन कालिया ने सभी सदस्यों से आग्रह किया है कि वह बैठक मे जरूर आएं।

8- द स्काॅलर्स होम स्कूल मे टीकाकरण अभियान।

पांवटा साहिब के जामनीवाला रोड़ पर स्थित द स्कॉलर होम विद्यालय में बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हुए कोविड-19 से सुरक्षा हेतु विद्यालय प्रबंधन द्वारा टीकाकरण अभियान चलाया

गया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य विद्यालय के अध्यापकों को कोविड-19 के प्रभाव से सुरक्षित रखना था तथा यह सुनिश्चित करना था कि भविष्य में विद्यार्थी सुरक्षित व सुचारू रूप से विद्यालय आकर शिक्षा ग्रहण कर पाएं। विद्यालय प्रबंधक गुरमीत कौर नारंग ने भी इस अभियान के तहत टीकाकरण करवाया व अन्य अध्यापकगण व अन्य कर्मचारी वर्ग को भी इस हेतु प्रेरित किया। इस टीकाकरण अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा विद्यालय के अन्य अध्यापक गण सोनिया वालिया, ज्ञान सिंह व रोहित शर्मा ने अपनी सेवाएं दी। इस टीकाकरण अभियान में लगभग 65 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। जिसमे स्टाॅफ मैंबर और आसपास के लोग भी शामिल रहे। विद्यालय के निदेशक नरेन्द्र पाल सिंह नारंग, गुरमीत कौर, प्रधानाचार्या निशा परमार ने बीएमओ अजय देओल व उनकी टीम का आभार प्रकट किया।


क्राईम/एक्सीडेंट 

1- पंद्रह लीटर कच्ची लाहण बरामद।

पुलिस थाना  नाहन की पुलिस टीम ने गश्त के दौरान गुप्त सुचना के आधार पर  हुनर सिंह निवासी गांव मंदला डाकघर जमटा तहसील नाहन  के कब्जा से 15 लीटर लाहन / शराब बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। जिस पर उपरोक्त व्यक्ति के विरुद्ध  पुलिस थाना नाहन मे Excise Act के अंतर्गत  मामला पंजीकृत कर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है।

2- दड़ा सट्टा लगाने वाले दबोचे।

पुलिस थाना काला आम्ब की पुलिस टीम गश्त के दौरान खैरी बाजार में मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सुचना प्राप्त हुई कि रूचिरा कम्पनी गेट नं0 01 के पास नाई की दुकान के आगे सड़क सरेआम लोगों को पैसों पर दड़ा सट्टा खेलने के लिए प्रेरित कर रहा है। जिस पर पुलिस टीम द्वारा मौका पर दबिश देकर एक व्यक्ति को दड़ा सट्टा लगवाते हुये काबू किया। पूछताछ करने पर उस व्यक्ति अपना नाम संजीव कुमार, निवासी गाँव रठाली PO लाहड़पुर त0 बिलासपुर जिला यमुनानगर हरियाणा बताया। तलाशी के दौरान संजीव कुमार, उपरोक्त के कब्जे से दड़ा सट्टा की पर्चियों सहित कुल 6670 रुपये बरामद किए गए है। आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना काला आम्ब मे धारा 13A-3-67 जुआ अधिनियम के अंतर्गत मामला पंजीकृत कर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है। वहीं एक अन्य मामले मे पुलिस थाना काला आम्ब की पुलिस टीम गश्त के दौरान गाँव विक्रमबाग में मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सुचना प्राप्त हुई कि गाँव विक्रमबाग में दुकानदार श्रवण कुमार निवासी VPO विक्रमबाग तहसील नाहन जिला सिरमौर अपनी दुकान के सामने खड़ा होकर लोगों से एक रुपये के बदले 80 रुपये देने का लालच देकर दड़ा सट्टा लगाने के लिए प्रेरित कर रहा है। जिस पर पुलिस टीम द्वारा मौका पर दबिश देकर एक व्यक्ति को दड़ा सट्टा लगवाते हुये काबू किया तथा पुलिस टीम द्वारा उसकी तलाशी ली गयी। तलाशी के दौरान दुकानदार श्रवण कुमार उपरोक्त के कब्जे से दड़ा सट्टा की पर्चियों सहित कुल 1490 रुपये बरामद किए गए है। जिस पर आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना काला आम्ब मे धारा 13A-3-67 जुआ अधिनियम के अंतर्गत मामला पंजीकृत कर मामले में आगामी अन्वेषण जारी है।

3- मारपीट पर मामला दर्ज।

एक महिला निवासी गाँव क्यारदा तह0 पाँवटा साहिब ने पुलिस थाना माजरा में शिकायत दर्ज कारवाई कि दिनाँक 1-7-21 को समय करीब 2.30 बजे यह अपने बच्चे के साथ अन्दर कमरे में सोयी थी तो इसका जेठ इसके घर के बाहर आया और इसे गालियां देने लगा। जब इसने आरोपी से गालियां न देने को  कहा तो जेठ ने अपने हाथ मे ली हुई लोहे की पत्ती इसकी बाँयी बाजू पर व इसके बेटे कुलविन्द्र सिंह को मारी। जिससे इसे व इसके बेटे को चोटे आई है। जिस पर आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना माजरा में मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-