Himachal News: ऐसा हेलीपोर्ट जहां एक साथ पार्क हो सकेंगे तीन हेलिकॉप्टर  ddnewsportal.com

Himachal News: ऐसा हेलीपोर्ट जहां एक साथ पार्क हो सकेंगे तीन हेलिकॉप्टर  ddnewsportal.com

Himachal News: ऐसा हेलीपोर्ट जहां एक साथ पार्क हो सकेंगे तीन हेलिकॉप्टर 

हिमाचल प्रदेश के अब इस जिले में कवायद शुरू, सीएम ने पवन हंस के डीजीएम से कहा ये...

गत भाजपा सरकार में मंडी में एयरपोर्ट बनाने की कवायद चली और परियोजना के लिए केंद्र सरकार से बजट की मांग भी की गई। भाजपा सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का शिव धाम सहित एयरपोर्ट ड्रीम प्रोजेक्ट था। लेकिन सरकार बदली तो बहुत कुछ बदल गया। अब हवाई योजनाएं मंडी के बजाय हमीरपुर की तरफ शिफ्ट होने लगी है। जाहिर है कि जिस जिले का सीएम होगा वहां पर विकास को और ऊंचे नजरिये से देखा जाएगा। इसीलिए अब सीएम के गृह जिला हमीरपुर मे हेलीपोर्ट की कवायद शुरू हो गई है। और वह भी ऐसा हेलीपोर्ट जहां एक समय में तीन-तीन हेलिकॉप्टर पार्क हो सके।

मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पवन हंस कंपनी के डीजीएम एस.पी. चौहान के साथ नादौन के सेरा विश्राम-गृह में आयोजित बैठक में हमीरपुर के जसकोट में प्रस्तावित हेलीपोर्ट परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है और यहां एक हैंगरयुक्त हेलीपोर्ट का निर्माण किया जाएगा जहां एक समय में तीन हेलीकॉप्टर पार्क किए जा सकेंगे। पवन हंस कंपनी इस परियोजना के लिए आवश्यक सलाह प्रदान कर रही है और प्रदेश सरकार इसके लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त भूमि का प्रबंध करेगी। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हवाई संपर्क सेवा को सुदृढ़ करने तथा पर्यटकों को

आवागमन की बेहतर सुविधा के दृष्टिगत प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में हेलीपोर्ट विकसित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है और राज्य की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में इस क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। 
एसपी चौहान ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि कंपनी द्वारा आगामी 15 दिनों में ओएलआर रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी और शीघ्र ही कंपनी के पायलटों का एक दल प्रस्तावित स्थल का दौरा भी करेगा। कंपनी ने यह भी आश्वस्त किया कि हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट अप्रैल माह के अंत तक तैयार कर ली जाएगी।