Paonta Sahib: होटल इंडस्ट्री में चमक रहा पाँवटा साहिब का सितारा विभांषु, पढ़ें उपलब्धियाँ... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: होटल इंडस्ट्री में चमक रहा पाँवटा साहिब का सितारा विभांषु, पढ़ें उपलब्धियाँ... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: होटल इंडस्ट्री में चमक रहा पाँवटा साहिब का सितारा विभांषु, पढ़ें उपलब्धियाँ...

मेहमाननवाज़ी में बाॅलीवुड सेलिब्रिटीज अक्षय कुमार, सोनाक्षी सिन्हा, भारती सिंह और कपिल शर्मा आदि के साथ भी कर चुका है काम

वह अभी मात्र 25 वर्ष का है लेकिन इस छोटी आयु में भी होटल इन्डस्ट्री में उसका नाम बड़े शान से लिया जाता है। बात पाँवटा साहिब के होनहार युवा विभांषु उपाध्याय की हो रही है, जो आज होटल इन्डस्ट्री में एक जाना माना चेहरा बन चुका है। वैसे तो देवभूमि में मेहमाननवाज़ी लोगों के खून में बसी हुई है लेकिन इस हुनर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाकर नाम और पैसा कमाने का जज्बा विभांषु ने दिखाया है। जो अन्य युवाओं के लिए भी एक मिसाल है। 
विभांषु उपाध्याय ने एक मध्यम परिवार में एक साहित्यकार और पत्रकार के घर में 1999 में पाँवटा साहिब में जन्म लिया। अपनी मेहनत लगन और कठिन परिश्रम के साथ साथ बचपन से ही अपने जीवन का एक टारगेट बनाकर आरम्भिक शिक्षा दीक्षा सरस्वती विद्या मन्दिर पांवटा साहिब से की। उसके बाद 9वीं और 10वीं सरस्वती विद्या मन्दिर शिमला से ग्रहण की। उसके बाद 11वीं और 12वीं की पढाई डीएवी स्कूल पाँवटा साहिब से की और उसके बाद अपने दम पर अपना भविष्य के सपनो को साकार करने के लिये चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी में बीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर कैम्पस प्लेसमेट में ही पहले ही चरण में विभाषु को हायर कर लिया गया।


पहले तो चण्डीगढ में ही लगभग एक वर्ष होटल इन्डस्ट्री मे काम किया और उसके बाद एक सवाल के जवाब ने ही विभांषु की जीवन में ऐसा मोड़ आया कि मुम्बई की केवाईसी कम्पनी ने वासु को हायर कर लिया। इसी दौरान विभांषु की माता का अनायास हृदय गति रूक जाने के कारण निधन हो गया और बिन मां के बेटे का बेटा अपने जीवन के लक्ष्य से विमुख नही हुआ। अपने बुजुर्ग पिता और अपनी बहिन का बेहतरीन तरीके से ध्यान भी रखा और वर्तमान समय में विभांषु जहां वह चाहता था जो उसके जीवन का लक्ष्य था उसे हासिल कर लिया।
विभांषु केवाईसी कम्पनी में बतौर मैनेजर नियुक्त हो चुका है। विभांशु को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की शादिया करवाने का बेहतरीन कौशल है। विभांषु पांच सितारा होटल से कम स्तर की शादियां नही करवाता। देश के बडे 5 और 7 सितारा होटल के प्रबंधको से वासु के निजी ताल्लुकात है। और किसी भी शादी में मैनेजमेन्ट स्टाफ से किसी भी प्रकार की शिकायत का मौका भी नही मिलने देता।
चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी में पढाई के दौरान भी अपने शौक और पढाई के साथ साथ वासु ने 60 से अधिक आयोजन सफलता पूर्वक करवाने में अपने कौशल का परिचय भी दिया जिससे खुश होकर यूनिवर्सिटी प्रबन्धन ने उसकी फीस में भी कटौती कर दी। यूनिवर्सिटी में बॉलीवुड के 60 से अधिक सेलिब्रिटीज के साथ काम भी किया जो सभी वासु की हास्पीटेलिटी देखकर खुश भी हुए जिसमें भारती सिंह, कपिल शर्मा, अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा जैसे नाम शामिल है।


वर्तमान में वासु को कई विदेशी कम्पनियां हायर करने के लिए लगातार सम्पर्क साधने का प्रयास कर रही है। किन्तु वह वर्तमान कम्पनी को ही अपना माता पिता मानता है। काम के समय वासु तीन से चार दिन तक लगातार सोता नही जब तक शादी पूर्णतया निपट ना जाए। अभी तक के एक वर्ष के कार्यकाल में वासु एक सौ से अधिक हवाई यात्राऐं भी कर चुका है। इसके साथ साथ बैंकॉक, दुबई, कनाडा, थाईलैण्ड आदि देशों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कई डेस्टीनेशन मैरिज भी करवा चुका है।
अभी हाल ही में विभांषु के बढते कदमो को देखते हुए चण्डीगढ यूनिवर्सिटी ने विभांषु का प्रोफाइल और चित्र भी मांगा कि उनका पढाया हुआ छात्र आज यूनिवर्सिटी का नाम रोशन कर रहा है। और अपनी बेवसाइट पर डाल यह बता दिया है कि यूनिवर्सिटी से निकला हुआ बालक आज किस मुकाम पर है ताकि आने वाले छात्रों को वासु से प्रेरणा मिले।
विभांषु ने बताया कि वह इन सब बातो का श्रेय  यूनिवर्सिटी के सभी स्टाफ और प्राध्यापको को देते हैं। साथ ही अपनी माता का भी आशीर्वाद बताया है कि मेरी मां आज भी मेरे साथ है और पिता का सदैव सहयोग भी रहा है। उसकी मुख्य गाइड उसकी बहिन आंचल है जो समय समय पर उसे डांट फटकार कर सही निर्णय लेने के लिये प्रेरित करती रहती है। वासु का कहना है कि "मै सभी उन बड़ों के चरणो में अपना शतशत नमन करता हूं जो समय समय पर मुझे आशीर्वाद के साथ साथ सही दिशा निर्देशन करने में कोई कसर नही छोड़ते।"