हिमाचल: डिपुओं में सरसों का तेल हुआ महंगा ddnewsportal.com

हिमाचल: डिपुओं में सरसों का तेल हुआ महंगा ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

हिमाचल: डिपुओं में सरसों का तेल हुआ महंगा 

इसी माह से बढ़ी कीमतें लागू, जानियें APL और NFSA के नये दाम...

सरकार बदली तो कई सारी चीजों में भी बदलाव देखने को मिले। पहले भाजपा सरकार द्वारा अंतिम वर्ष में खोले गये संस्थान डिनोटिफाई हुए। फिर डीजल पर सरकार ने वैट बढ़ा दिया। रोना बस खजाने खाली होने का। 
जो भी हो, सरकार के फैसलों की मार तो आम आदमी पर ही पड़ती है। अब डिपु में मिलने वाले सरसों के तेल के दाम बढ़ गये हैं। 
हिमाचल प्रदेश के राशन डिपुओं में अब उपभोक्ताओं को सरसों तेल नौ रुपये महंगा मिलेगा। खाद्य आपूर्ति निगम की ओर से बढ़ी हुई कीमतें इसी माह से लागू कर दी हैं। यही नहीं पीओएस मशीनों में भी बढ़ी हुई कीमतों को अपडेट कर दिया गया है। जिसके बाद एपीएल परिवारों को 142 और एनएफएसए को 132 रुपये प्रति लीटर सरसों तेल मिलेगा। जिससे राशन कार्डधरकों की जेब पर अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है। गौर रहे कि एपीएल धारकों को 133 रुपये और  एनएफएसए कार्ड धारकों को 123 रुपये प्रति लीटर सरसों का तेल मिलता था।

चुनाव के बीच रेट को कम किया गया था। लेकिन अब नई सरकार बनते ही खाद्य आपूर्ति निगम की ओर से चुपचाप सरसों तेल के दाम बढ़ा दिए हैं। प्रदेश में 18 लाख से अधिक राशन कार्डधारक हैं। जिन्हें महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। वहीं, वर्तमान में भी लोगों को बढ़े हुए दाम पर ही सरसों तेल दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि तेल के दाम टेंडर पर निर्धारित होते हैं। जो हर माह बढ़ते-घटते हैं। लेकिन बीते दिनों चुनावों से पहले इसके दाम कम हुए थे। जो अब सरकार की ओर से फिर बढ़ा दिए गए हैं। उधर, खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नरेंद्र धीमान ने बताया कि राशन डिपुओं में आने वाले राशन और तेल के दाम ऑनलाइन अपडेट होते हैं। जिसका पता पीओएस मशीनों में ही लग पाता है।