HP Education News: जनवरी से बदलेगा इस विषय की पढ़ाई का तरीका, 750 स्कूलों में शुरु होगी नई तकनीक... ddnewsportal.com

HP Education News: जनवरी से बदलेगा इस विषय की पढ़ाई का तरीका, 750 स्कूलों में शुरु होगी नई तकनीक... ddnewsportal.com

HP Education News: जनवरी से बदलेगा इस विषय की पढ़ाई का तरीका, 750 स्कूलों में शुरु होगी नई तकनीक...

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को विज्ञान विषय नई तकनीक से पढ़ाया जाएगा। समग्र शिक्षा ने संपर्क संस्था के सहयोग से संपर्क साइंस डिवाइस लांच की है। इसके माध्यम से स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा के छात्र विज्ञान विषय पढ़ेंगे। अभी राज्य के 3 जिलों के 400 स्कूलों में यह योजना शुरू की गई और अगले वर्ष यानि जनवरी 2024 में इसे राज्य के 5 जिलों के 750 स्कूलों में शुरू किया जाएगा। अभी जिला हमीरपुर, सोलन और शिमला के  चिन्हित स्कूलों में छात्र इस तकनीक से पढ़ रहे हैं। यह सैट टॉप बॉक्स जैसा एक डिवाइस है, जो टी.वी. या एल.ई.डी. से कनैक्ट किया जा सकता है।


इसे चलाने के लिए इंटरनैट की आवश्यकता नहीं होगी। इसमें एन.सी.ई.आर.टी. और एस.सी.ई.आर.टी. के सिलेबस के मुताबिक कंटैंट डाले गए हैं। लैसन प्लान, कॉन्सैप्ट वीडियो, वर्कशीट व लाइव प्रैक्टीकल इस डिवाइस में मौजूद हैं, जो कनैक्ट करने पर टी.वी. या एल.ई.डी. की स्क्रीन पर दिखाए जा सकेंगे। इसमें लैब में पै्रक्टीकल करते हुए वीडियो भी उपलब्ध हैं। ऐसे में छात्रों को लैब में प्रैक्टीकल करने में भी आसानी होगी। छात्र इस

दौरान जो कुछ सीखेंगे, उसे वे वर्क शीट में उतार सकेंगे। साथ ही इसमें मल्टीपल च्वाइस प्रश्र भी होंगे। ऐसे में छात्र इसके जरिए अपना आकलन भी कर पाएंगे। इस डिवाइस से छात्रों को कैसे पढ़ाना है, इस बारे उक्त 3 जिलों के शिक्षकों को ट्रेङ्क्षनग दे दी गई है और 5 जिलों के शिक्षकों को ट्रेनिंग प्रस्तावित है।
इसके अलावा शिक्षक सहायक चैटबोट्स को भी शुरू किया जा रहा है। ये चैटबोट्स स्विफ्ट चैट एप पर उपलब्ध हैं। छात्र आॢटफिशियल इंटैलीजैंट्स की मदद से व्हाट्सएप की तरह इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके जरिए छात्र कभी भी कहीं से भी और किसी भी फोन से अब तक पढ़ाए गए पाठ का अभ्यास कर सकते हैं। यह एक क्विज आधारित होगा, जिसमें वीडियो भी होगी। इसका इस्तेमाल शिक्षक लैसन पढ़ाने के लिए करेंगे।