HP Weather Update: रेड अलर्ट के बीच प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का दौर, पढ़ें, कब तक बरसेगा अंबर... ddnewsportal.com

HP Weather Update: रेड अलर्ट के बीच प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का दौर, पढ़ें, कब तक बरसेगा अंबर... ddnewsportal.com

HP Weather Update: रेड अलर्ट के बीच प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का दौर, पढ़ें, कब तक बरसेगा अंबर... 

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों से बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है। रेड अलर्ट के बीच में शनिवार को प्रदेश में जमकर मेघ बरसे। रविवार को भी मौसम राहत देने के मूड़ में नही दिखा। बर्फबारी के कारण कुल्लू में एवलांच आया और सरवरी नाले में पार्किंग में खड़े आधा दर्जन वाहनों को क्षति पहुंची है। बर्फबारी के कारण लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चम्बा व कुल्लू जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ है। तेज हवाओं के साथ और गरज के साथ हुई

बौछारों के बाद प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी व बारिश हुई है। राज्य में ताजा हिमपात और बारिश के कारण दुश्वारियां बढ़ गई हैं। प्रदेश में 5 नैशनल हाईवे और 441 सड़कें बंद रहीं, जबकि 1015 बिजली ट्रांसफार्मर और 12 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं। प्रदेश के ऊंचाई वाले कई इलाकों में ब्लैक आऊट छाया हुआ है। सबसे अधिक लाहौल-स्पीति में 2 एनएच और 290 सड़कें बंद हैं, जबकि कुल्लू में 2 एनएच व 17 सड़कें बंद हैं। किन्नौर में एक एनएच और 56 सड़कें जबकि चम्बा में 58 सड़कें बंद चल रही हैं।


मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ राज्य में 5 मार्च से फिर सक्रिय होगा। आज रविवार को बर्फबारी व वर्षा का यैलो अलर्ट है, जबकि सोमवार व मंगलवार को मौसम साफ रहेगा। लेकिन 5 मार्च को सक्रिय हो रहे एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 6 मार्च को फिर से यैलो अलर्ट रहेगा। 8 मार्च से प्रदेश में मौसम साफ व शुष्क रहेगा।