चट्टान से चकनाचूर......   01 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

चट्टान से चकनाचूर......    01 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

चट्टान से चकनाचूर......  

01 अगस्त 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

नये हेलिकाॅप्टर से रेस्क्यू, हवाई सर्वे, कल से पाठशाला, कौल सिंह का तंज, बस पर गिरी चट्टान, मिंजर सम्पन्न, चाइल्ड लाईन की वर्किंग, एक परिवार निशाने पर, राॅड से वार और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।

(आज की तस्वीर) ओलंपिक मे कांस्य पदक विजैता (बैडमिंटन)

स्थानीय (सिरमौर)

1- वाह- वैदिका ने 96.1 तो प्रांजल ने 93.5 फीसदी अंक हासिल कर बढ़ाया गिरिपार का मान।

जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र की बेटियाँ प्रदेश के बाहर भी क्षेत्र का नाम रोशन कर रही है। क्षेत्र के मस्तभोज के शरली गांव की दो चचेरी बहनों ने सीबीएसई जमा दो के परीक्षा परिणाम मे अपनी काबिलियत का लोहा मनवा कर प्रदेश के बाहर भी अपने क्षेत्र को गौरवान्वित किया है। जानकारी के

मुताबिक शरली गांव की वैदिका चौहान पुत्री मोहन सिंह चौहान और उर्मिला देवी ने विकासनगर उत्तराखंड के द सैपियंस स्कूल से नाॅन मेडिकल मे 96.16% अंक लेकर स्कूल सहित अभिभावकों और गिरिपार क्षेत्र का मान बढ़ाया है। वहीं उनकी चचेरी बहन प्रांजल चौहान पुत्री प्रताप सिंह और विनिता देवी (वर्तमान पंचायत प्रधान शरली) ने केंद्रीय विद्यालय आईएमए देहरादून से जमा दो आर्टस मे 93.5% अंक हासिल किये हैं। दोनों मैधावी छात्राओं के अभिभावक तो बेटियों की इस उपलब्धि से खुश है ही साथ ही गिरिपार क्षेत्र का नाम रोशन करने पर क्षेत्र के लोगों ने भी इन्हे तथा इनके अभिभावकों को बधाई दी है।

2- चुनाव के लिए कमर कस लें कार्यकर्ता- सुखराम चौधरी।

पांवटा साहिब के राजपुर में आंजभोज ज़ोन के भारतीय जनता पार्टी के पाँच ग्राम केंद्रो के 20 बूथों के ग्राम केंद्रो का सम्मेलन सम्पन्न हुआ। सम्मेलन में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी,मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहें। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी कार्यकर्ता आगामी विधानसभा चुनावो के लिए कमर कस लें। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता केंद्र व प्रदेश की योजनाओं को जनता के मध्य

लेकर जायें, जिससे अधिक से अधिक लोगों को इन योजनाओं का फ़ायदा मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पेन्शन की उम्र 80 से घटा कर 70 की जिससे पाँवटा साहिब विधानसभा के लगभग 3700 से अधिक लोगों को प्रति माह 1500 रूपये की पेन्शन का लाभ मिला। प्रदेश सरकार ने 65 से 70 वर्ष की महिलाओं को प्रत्येक माह 1000 रूपये पेन्शन शुरू की। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना व प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना से हज़ारों लोग स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना व प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना से हज़ारों परिवार लाभान्वित हुए हैं। केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना, किसान सम्मान निधि, वन रैंक वन पेन्शन, प्रधानमंत्री योजना इत्यादि व प्रदेश सरकार की सहारा योजना, जनमंच, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, शगुन योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, श्रम कल्याण बोर्ड इत्यादि योजनाए कार्यकर्ताओं को बतायी। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाएँ हर वर्ग को लाभान्वित कर रही हैं। इन योजनाओं से आम व्यक्ति को लाभ हो रहा हैं। इन योजनाओं से पाँवटा विधानसभा के लगभग हर परिवार को लाभ मिला हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए आगामी विधानसभा के लिए तैयार रहने व जनता में जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निश्चित रूप से जयराम सरकार पुनः बनेगी। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं के दम पर भारतीय जनता पार्टी विधानसभा के चुनावों में उतरेगी व मिशन रिपीट का लक्ष्य पूर्ण करेगी। मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता ने सम्बोधित करते हुए कहा कि अपना बूथ सबसे मज़बूत व चुनाव प्रबंधन विषय पर विस्तार से कार्यकर्ताओं से चर्चा की। उन्होंने बूथ को मज़बूत करने हेतु 11 महत्वपूर्ण बिंदु कार्यकर्ताओं को बताये।उन्होंने कहा कि विधानसभा को जीतने के लिए हमें अपना-२ बूथ जीतना आवश्यक हैं। उन्होंने नारा देते हुए कहा कि बूथ जीतों विधानसभा जीतो।

3- नाहन से लापता युवक सढौरा मे मिला, परिजनों ने जताया सोशल मीडिया का आभार।

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन से लापता हुआ 17 साल का युवक हरियाणा के सढ़ौरा मे पुलिस को मिल गया है। परिजनों ने सोशल प्लेटफार्म का खबर शैयर करने के लिए आभार प्रकट किया है। दरअसल, युवक शनिवार को नैनाटिक्कर से एक निजी बस में सवार होकर शाम 6:30 बजे नाहन बस स्टैंड में पहुंचा था। लेकिन उसके बाद से युवक लापता हो गया।

युवक का नाम विनीत ठाकुर है जिसकी आयु 17 वर्ष है। विनीत के पिता बलदेव सिंह ने जब बस के परिचालक से बात की तो उन्हें पता चला कि युवक 6:30 पर नाहन बस स्टैंड में उतरा। पिता उसके बाद खुद भी बेटे की तलाश में नाहन पहुंच गए। पिता ने बताया कि बेटे की मानसिक हालत ठीक नहीं है, जिस कारण वह बिना बताए बस में चढ़कर नाहन आ गया। उन्होंने बेटे की तस्वीर पुलिस और सोशल मीडिया के माध्यम से शैयर करवाई और अपना फोन नंबर भी बताया। आज शाम करीब 7:30 बजे के आसपास परिजनों को पुलिस से सूचना मिली कि उनका बेटा सढ़ौरा पुलिस को मिल गया है। एस बार फिर सोशल मीडिया ने अपनी ताकत का अहसास करवाया है। 

4- चाइल्ड लाईन ने इस सप्ताह किया सात मामलों मे विजिट।

इस सप्ताह चाइल्ड लाइन सिरमौर की टीम द्वारा अलग अलग जगहों पर आउटरीच जिसमे टीम द्वारा बच्चो तथा अभिभावकों को चाइल्ड लाइन की सेवाओ, बाल विवाह, बाल श्रम, तथा बच्चो से भीख न मंगवाना इन सभी पर जागरूक किया गया। इस दौरान टीम द्वारा चार आउटरीच जो कि अँधेरी, कठीयोग, धमास, लुधियाना और नाहन बस स्टैंड में बच्चों तथा अभिभावकों को जागरूक किया गया। इस दौरान टीम द्वारा बच्चो के साथ एक गतिविधि की गई जो कि धमास के प्राइमरी स्कूल में टीम सदस्य रेणु बाला द्वारा की गई इस दौरान टीम ने बच्चों को अच्छा स्पर्श और बुरा स्पर्श, बाल विवाह और चाइल्ड लाइन की सेवाओं की विस्तार से जानकारी दी गई और बच्चो से योग और उन्हें हाथ धोने की प्रक्रिया भी बताई गयी। साथ ही उन्हें covid-19 की जानकारी भी गई। इस दौरान टीम सदस्य रेणु द्वारा स्कूल अध्यापकों को चाइल्ड लाइन का लोगो अपने स्कूल में लगवाने के लिए कहा गया जिसमे अध्यापको ने कहा कि यह एक बहुत अच्छी सेवा है हम इसका लोगो अपने

स्कूल में जरुर लगवायेंगे। इस सप्ताह चाइल्ड लाइन कार्यालय में एक बैठक का आयोजन भी किया गया जिसमे जिला कल्याण एवं परिभिक्षा अधिकारी विवेक अरोड़ा को बुलाया गया था | उनके द्वारा “मिलने वाली सभी सरकारी सुविधाओ के बारे में चाइल्ड लाइन टीम को विस्तार से बताया गया”और कहा गया की यदि आप BPL परिवार, किन्नर तथा वृद्ध महिला जिसकी पेंशन न लगी हो को देखते है तो आप उन्हें इन सभी सरकारी सुविधाओ के बारे में जानकारी दे ताकि वह इन सुविधाओ से वंचित न रहे और सरकारी सुविधाओ का लाभ उठा सके। इस सप्ताह चाइल्ड लाइन के पास कुल नौं मामले प्राप्त हुए जिसमे से टीम द्वारा सात मामलो में विज़िट किया गया।
सप्ताह की सबसे ख़ास खबर यह है कि दिनांक 26-07-2021 को चाइल्ड लाइन टीम को बाल विवाह का मामला प्राप्त हुआ जिसमे कॉलर द्वारा सूचित किया गया था कि एक बच्ची जिसकी आयु 16 वर्ष है वह राजबन किसी लड़के के साथ शादी के मकसद से चली गई है। टीम द्वारा दिनांक 28-07-2021 को बच्ची की माता और राजबन पुलिस के साथ चाइल्ड लाइन काउंसलर अंजना और सदस्य रामलाल द्वारा लड़के के घर का विजिट किया परन्तु लड़का और लड़की दोनों घर से फरार ही गये। उसके बाद टीम द्वारा बच्ची की माता को नाहन DSP से मिलवाया गया जहाँ पर बच्ची की माता द्वारा अपनी बेटी की गुमशुदगी की एप्लिकेशन दी गयी जिसको DSP द्वारा संगडाह थाने को मार्क किया गया। आगे की कार्यवाही इसमें पुलिस द्वारा की जा रही है। वहीं, दिनांक 30-07-2021 को चाइल्ड लाइन को बाल शोषण का मामला प्राप्त हुआ। जिसमे गुप्त रूप से सुचना मिली थी की पांवटा साहिब में एक 13 वर्षीय नाबालिक के साथ बहुत लोगों द्वारा योंन शोषण किया गया | मामले के आते ही चाइल्ड लाइन टीम सदस्य रामलाल चौहान द्वारा पुलिस अधिक्षक को पत्र दिया और पुलिस सहयता के साथ बच्चे के घर का दौरा किया गया (जहाँ पर बच्चा रह रहा था)। टीम को बच्चा अपने घर पर मिला टीम द्वारा मामले में बच्चे की काउन्सलिंग की गई जिसमें पीड़ित बच्चे द्वारा आप बीती सुनाई। बच्चे ने बताया की मेरे साथ सब्जी मंडी के पल्लेदारों ने मेरा बाल शोषण किया है और इसी के साथ मुझे मारने की भी धमकी दी गई की यदि तूने किसी और को बताया तो हम आपको गोली मार देंगे। टीम सदस्य राम लाल चौहान द्वारा मामले मे FIR के लिए पत्र पुलिस थाना पांवटा साहिब को दिया। पुलिस द्वारा मामले में FIR की गई और इसी दिन मामले में पांच आरोपी को मौके से हिरासत में लिया गया। टीम सदस्य राम लाल चौहान द्वारा पुलिस के साथ सिविल अस्पताल पांवटा साहिब मेडिकल जाँच के लिए गए जिसमें डॉक्टर द्वारा एक्सपोर्ट फोरेंसिक जाँच के लिए मेडिकल कॉलेज नाहन के लिए रेफर किया जिसमे दिनांक 31-07-2021 को मामले में डॉक्टर द्वारा स्पेशल बोर्ड बिठाया गया और बच्चे का मेडिकल किया गया। इसी दिन शाम बच्चे का 164 का ब्यान भी पांवटा साहिब में करवाया गया। मामले में पुलिस कार्यवाही कर रही है और बाकि के आरोपियों को जल्दी से जल्दी हिरासत में लेने का आश्वासन दिया है। बच्चा अपने पिता और नानी के पास सुरक्षित है। दिनांक 31-07-2021 को चाइल्ड लाइन को मामला प्राप्त हुआ कि नाहन दिल्ली गेट के सामने मोमो शॉप पर एक महिला अपने बच्चो के साथ भीख मांग रही है। इसमें बच्चा भी ढोलक बजा कर लोगो से पेसे मांग रहा है। टीम द्वारा मामले में विजिट किया गया और बच्चो को उनकी माता के साथ रेस्क्यू किया गया तथा बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया। जहां पर उनकी काउंसलिंग की गई और बच्चो को उनकी माता को सौंपा गया और उन्हें दोबारा से दिनांक 02-08-2021 को पेश होने बाल कल्याण समिति में पेश होने बुलाया गया। इस मामले में पंचायत प्रधान मलवाली और पौंटा SHO को भी सूचना दी गई है।

5- "मुख्यमंत्री आवास योजना’’ से साकार हुआ मल्ली देवी का अपने आशियाने का सपना"।

हिमाचल प्रदेश सरकार सभी वर्गो के संतुलित व समान विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में निरंतर आगे बढते हुए गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों के विकास व उत्थान के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की गई हैं। इन योजनाओं में से एक प्रमुख योजना है ’मुख्यमंत्री आवास योजना’ जिसका मुख्य उद्देश्य समाज के गरीब, कमजोर व कम आय वर्ग के आवासहीन लोगों को रहने के लिए अपना घर उपलब्ध करवाना है। एपीआरओ राजगढ़ ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे ही गरीब, आवासहीन एवं जरूरतमंद मल्ली देवी, जो कि जिला सिरमौर के उपमंडल राजगढ़ के भाट का सयाना गांव की निवासी हैं, भी शामिल है। मल्ली देवी का कहना है कि उनके घर की दशा खराब होने और छत टूट-फूट जाने के कारण बारिश का पानी अन्दर आने से बहुत ही परेशानी हो रही थी। उन्होंने ने बताया कि गर्मी के मौसम में तो जैसे-तैसे दिन दिन निकल जाता था, लेकिन मौसम खराब होने पर खासकर बरसात व सर्दियों के मौसम में छत से पानी टपकने के कारण रहना मुश्किल हो जाता था। उन्होंने बताया कि घर की माली हालत भी इतनी अच्छी नहीं है कि वह मकान बना सके। मल्ली देवी ने बताया कि इसी दौरान उन्हें ग्राम पंचायत प्रधान ने बताया कि गरीब एवं जरूरतमंत आवासहीन लोगों, जिनके पास रहने के लिए उपयुक्त मकान नहीं है, को मकान निर्माण करने हेतु धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ’मुख्यमंत्री आवास योजना’ आरम्भ की गई है। इस योजना के बारे में पता चलने पर उन्होंने ’मुख्यमंत्री आवास योजना’ के तहत आवास बनाने के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए ग्राम पंचायत में अर्जी दी। ग्राम पंचायत द्वारा उनकी आवास की जरूरत को देखते हुए आवेदन को अनुमोदित करने के पश्चात् स्वीकृति के लिए खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय राजगढ़ भेजा गया। इसके बाद विभाग द्वारा मकान निर्माण के लिए 1.50 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा मकान निर्माण के लिए राशि उपलब्ध करने के अतिरिक्त 95 दिनों तक मनरेगा में काम भी दिया गया। मल्ली देवी ने बताया कि उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि उनका पक्के मकान का सपना पूरा होगा, लेकिन प्रदेश सरकार की गरीब, आवासहीन, निर्धन एवं आय रहित लोगों के लिए आवास उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आरम्भ की गई ’मुख्यमंत्री आवास योजना’ ने उनके आशियाने के सपने को साकार किया है। उन्होंने बताया कि वह अपने इस आशियाने में परिवार सहित हंसी-खुशी के साथ आराम से रह रहीं हैं। उन्होंने गांव के गरीब व जरूरतमंद आवासहीन लोगों को आवास उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। खण्ड विकास अधिकारी अरविंद गुलेरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत गरीब, निर्धन व निम्न आय वर्ग के लोगों को आवास बनाने के लिए 1.50 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है और इसके अतिरिक्त उन्हें 95 दिन मनरेगा में काम भी दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए ग्राम सभा द्वारा पात्र लोगों का चयन किया जाता है। उन्होंने पंचायत प्रधानों व पंचायत जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि मुख्यमंत्री आवास योजना के बारे में लोगों को जागरूक करें ताकि सरकार चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंच सके।  

6- पुरूवाला का एक परिवार जल शक्ति विभाग की प्रताड़ना का शिकार।

पांवटा साहिब के गिरिपार क्षेत्र की सालवाला पंचायत के गांव पुरुवाला वार्ड नंबर छह में एक परिवार जल शक्ति विभाग की प्रताड़ना का शिकार हो रहा हैं। रविवार को पत्रकारों को समस्या से अवगत करवाते हुए अच्छर सिंह ने बताया कि वह पिछले 6 माह से पीने के पानी की गम्भीर समस्या से जूझ रहा

हैं। घर मे लगे नलों में पेयजल उपलब्ध नहीं हो पा रहा हैं। वार्ड में एक हैंडपंप भी लगा है। लेकिन मोटर व बिजली कनेक्शन न लग पाने से यह भी बंद पड़ा है। उन्होंने बताया कि साथ लगती पंचायत गोरखुवाला में बीते फरवरी माह में इस परिवार ने विभाग के अलावा जनमंच, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन व जल शक्ति विभाग के कार्यालयों में अपनी पेयजल समस्या बताई थी। उसके बावजूद भी इनकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। मजबूरन इस परिवार को मीडिया के समक्ष अपना दुखड़ा रोना पड़ रहा हैं। वहीं, मजदूर व कांग्रेस नेता प्रदीप चौहान भी इस दौरान मौजूद थे, उन्होंने कहा कि अगर इन परिवारों को शीघ्र पानी नहीं मिला तो वह विभाग के कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन करेंगे।


क्राईम/एक्सीडेंट

1- घास काटने से रोकने पर लोहे की राॅड से लहू-लुहान कर दिया बुजुर्ग। 

नरेन्द्र कुमार पुत्र रामचन्द्र निवासी गांव भारापुर, डाकघर धौलाकुआँ, तहसील पांवटा-साहिब उम्र 50 साल के ब्यान पर पंजीकृत थाना हुआ है कि वह उपरोक्त पते का रहने वाला है तथा वर्तमान में ग्राम पंचायत धौलाकुआँ के वार्ड न0 3 से सदस्य है। आज दिन मे करीब 1:50 बजे दिन में अपने घर के साथ खड़ा था तथा मेरे चाचा फूल सिंह S/O मनसा राम निवासी भारापुर मेरे घर के आगे अपने खेत में गये थे। इनके खेत के साथ ही दूसरे खेत में भजन सिंह व कमलेन्द्र घास काट रहे थे। फूल सिंह ने उन्हें घास काटने से मना

किया, तो भजन सिंह व कमलेन्द्र दोनों पूत्र लाल सिंह निवासी भारापूर, फूल सिंह के खेत में आये तथा फूल सिंह को लोहे की रॉड से मारना शुरु किया। जिस पर मैने आवाज लगाकर दोनों को मारपीट न करने बारा कहा तथा मैं व अन्य गाँव वाले उन्हें मारपीट से छुड़ाने के लिए खेत में गए। हमें देखकर भजन सिंह व कमलेन्द्र मौके से भाग गए। इनकी मारपीट से फूल सिंह को सिर में व मुहँ में काफी चोटे आई है। जिन्हें हम मौके से उठा कर सड़क तक लाये तथा उन्हें उनके बेटे लखविन्द्र के साथ ईलाज हेतु पांवटा अस्पताल भेजा। भजन सिंह व कमलेन्द्र उपरोक्त ने रॉड से सिर में व शरीर के अन्य भाग पर प्रहार करके फूल सिंह को जान से मारने का प्रयत्न किया है। दोनों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। ब्यान उपरोक्त व हालात मौका से जुर्म u/s 307, 34 IPC का वकूह में आना पाया जा रहा है। अभियोग की तफतीश स0उ0नि0 राजपाल चौहान अमल मे ला रहै है। डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने खुद भी मौके का दौरा किया। उन्होंने बताया कि दोनो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले मे आगामी कारवाई की जा रही है। 

2- शराब के नशे मे युवक ने नदी मे लगा दी छलांग। 

शराब के नशे मे एक युवक ने पांवटा साहिब की यमुना नदी में छलांग लगा दी। हालांकि मौके पर प्रशासन द्वारा तैनात गोताखोर मौजूद थे और उन्होंने युवक को बाहर निकाल लिया। जानकारी के मुताबिक नगर के वार्ड नंबर 5 के रहने वाले 22 वर्षिय एक युवक ने उफनती नदी में छलांग लगा दी। मामला प्यार का बताया जा रहा है और इस युवक ने शराब भी पी रखी थी। गोताखोर पंकज मन्नू और प्रदीप ने युवक को बहाल निकालकर बचाया और पुलिस के हवाले कर दिया।


(हिमाचल)

1- हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किये गर्भवती महिला सहित 18 लोग।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश के नए हेलीकाॅप्टर को लाहौल घाटी में फंसे लोगों को राहत प्रदान करने के लिए तैनात किया है। मुख्यमंत्री ने बाढ़ से पांच दिनों तक सड़क मार्ग बंद होने के कारण लाहौल घाटी में फंसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के लिए अधिकारियों को घाटी में हेलीकाॅप्टर तैनात करने के निर्देश दिए। इस प्रकार

प्रदेश के नए हेलीकाॅप्टर की पहली सेवाएं परोपकारी कार्यों के लिए ली जा रही हैं। हेलीकाॅप्टर की दिन भर की उड़ानों से तांदी में फंसे सभी लोगों को कुल्लू पंहुचाया जाएगा। कुल्लू से यह लोग सार्वजनिक परिवहन द्वारा अपने-अपने गंतव्य तक पहुंचाए जाएंगे। वहीं, रविवार को प्रदेश के लाहौल स्पीति के उदयपुर में फंसे हुए लोगों को रेस्क्यू किया गया। हालांकि बाढ़ के कारण फंसे लोगों को बचाने के लिए सरकार मौसम के साफ होने का इंतजार कर रही थी। रविवार को मौसम साफ होने के बाद आज 18 लोगों को हैलीकॉप्टर के माध्यम से रेस्क्यू किया गया। जिसमें एक गर्भवती महिला भी शामिल रहीं। झूले से दोपहर तक 50 लोगों को रेस्क्यू करके बस के द्वारा मनाली पहुंचाया गया। राज्य सरकार के इस नए हैलीकॉप्टर की ये पहली फ्लाइट हुई जिसे लाहौल घाटी में रेस्क्यू ऑप्रेशन में उपयोग किया गया। उपायुक्त लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि आज 18 लोगों को इन फ्लाइट के जरिए तान्दी हैलिपैड पहुंचाया गया। प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार उदयपुर क्षेत्र में फंसे सभी लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है। उपमण्डलीय प्रशासन को हिदायत दी गई है कि विशेष तौर से ये जानकारी जुटाई जाए कि कोई ट्रेकर शेष तो नहीं जो अभी भी कहीं रुका तो नहीं। उन्होंने बताया कि उदयपुर क्षेत्र में मोबाईल कनेक्टिविटी भी बहाल हो गई है। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई को  21 ट्रेकरों की टीम के अलावा लगभग 45 अन्य लोगों को भी जोबरंग, लिंगर और रावा से होते हुए रेस्क्यू किया गया। वे सभी भी अपने गन्तव्य के लिए रवाना हो गए हैं। रेस्क्यू ऑप्रेशन के दौरान कैबिनेट मंत्री डॉ राम लाल मारकंडा भी मौजूद रहे।

2- बाढ़ पीड़ित इलाकों का सीएम ने किया हवाई सर्वेक्षण।

हिमाचल प्रदेश के लाहौल क्षेत्र के उदयपुर के कई इलाकों में बाढ़ से हुए भारी नुकसान का मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार सुबह हेलीकॉप्टर से हवाई सर्वे कर नुकसान का जायजा लिया। वहीं लाहौल में जगह-जगह फंसे लोगों

को निकालने के लिए सरकार का बड़ा हेलीकॉप्टर भी पहुंच गया है। हालांकि, घाटी में कई लोगों को रेस्क्यू कर निकाला गया है। बावजूद घाटी में 100 से अधिक लोग अभी भी फंसे हुए हैं। जिसमें कई पर्यटक शामिल है। डीसी लाहौल स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि लाहौल में फंसे लोगों को निकालने के लिए हेलीकॉप्टर पहुंच गया है और लोगों को निकाला जा रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गत सायं जिला मुख्यालय में लाहौल स्पीति के जिला स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की। उन्होंने अधिकारियों को प्रदेश सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड, कृषि एवं बागवानी विभाग से बाढ़ से हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट मांगी। उन्होंने वर्ष भर

पेयजल आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए आधुनिक वैज्ञानिक अध्ययनों पर आधारित समग्र एवं सतत् योजना तैयार करने के जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए। जय राम ठाकुर ने कहा कि अटल टनल रोहतांग के माध्यम से भूमिगत बिजली आपूर्ति केबल बिछाने के संबंध में सीमा सड़क संगठन से लंबित स्वीकृति संबंधी मामले पर चर्चा केे लिए जल्द ही बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह अति आवश्यक है क्योंकि थिरोट पावर हाउस ही बिजली का एकमात्र स्रोत है। उन्होंने अधिकारियों को स्पीति उपमंडल में हुई क्षति के संबंध में रिपोर्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बीआरओ कमांडेंट को उदयपुर क्षेत्र में मुख्य सड़क के जीर्णोद्धार के लिए समय सीमा सुनिश्चित करने को भी कहा।

3- कल से खुल जायेंगें स्कूल, 10वीं से जमा दो के विद्यार्थियों की लगेंगी कक्षाएं।

हिमाचल प्रदेश मे कल यानि सोमवार से स्कूल शुरू हो जायेंगे। 10वीं से जमा दो तक के विद्यार्थियों की कक्षाएं स्कूल मे लगेंगी। इसके लिए विभाग की तैयारियां मुकम्मल हो गई है। दरअसल, बीते दिनों कैबिनेट की बैठक मे सरकार ने निर्णय लिया था कि दो अगस्त से 10वीं से जमा दो तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जायेंगे। इसके लिए स्कूलों में छात्रों को बिठाने को लेकर माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है। स्कूलों में कक्षाओं को सेनिटाइज करने का अभियान चल रहा है, ताकि छात्र बिना किसी खौफ के कक्षाओं में पढ़ाई कर सकें। छात्र कौन से गेट से आएंगे, कहां पर हाथ साफ करेंगे, छात्रों के डेस्क दूर-दूर लगाए गए हैं, ताकि कोई भी छात्र स्कूल में कोविड-19 महामारी की चपेट में ना आ सकें। इसके लिए स्कूलों के प्रत्येक कमरों को सेनिटाइज करने का अभियान जारी है। स्कूलों में पानी की टंकियों को भी साफ किया जा रहा है, ताकि छात्रों को साफ व स्वच्छ पानी पीने को मिल सकें। इसके अलावा स्कूल आने वाले छात्रों को भी स्कूल प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि वे स्कूल में लंच बॉक्स और पानी की बोतल साथ लेकर ही आएं। क्योंकि छात्रों को अब लंच टाइम में बाहर घूमने नहीं मिलेगा। छात्र सुबह नौ बजे स्कूल में एंटर करेंगे और शाम तीन बजे के उपरांत ही बाहर निकलेंगे।

4- सुपर सीएम महेन्द्र सिंह चला रहे सरकार- कौल सिंह।

पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कौल सिंह ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश की सरकार इस वक्त सुपर सीएम बनकर महेंद्र सिंह ठाकुर चला रहे हैं। रविवार को मंडी में आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने सीएम जयराम ठाकुर को अनुभवहीन बताते हुए महेंद्र सिंह ठाकुर को सुपर सीएम नोटिफाई करने का तंज कसा। उन्होंने कहा कि उपचुनावों को लेकर सीएम आधे-अधूरे विकास कार्यों के उदघाटन कर रहे हैं जो उनकी अनुभवहीनता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि सभी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर से दुखी हैं लेकिन वे इस बात को खुले तौर पर नहीं बोल पा रहे, क्योंकि ये सभी पार्टी के अनुशासन के साथ बंधे हुए हैं। कौल सिंह ठाकुर से जब कांग्रेस के कुछ नेताओं द्वारा सीएम पद को लेकर की जा रही दावेदारी को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि दावेदारी करने से कुछ नहीं होता, जो भी तय होगा वो पार्टी हाईकमान ही तय करेगी। उन्होंने कहा कि इस बार कांग्रेस पार्टी 50 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करके सत्ता में आएगी और पार्टी ही तय करेगी कि प्रदेश की बागडोर किसके हाथों में देनी है। कौल सिंह ठाकुर ने मंडी संसदीय सीट पर उपचुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी की तरफ से पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह के नाम की पैरवी की। उन्होंने कहा कि प्रतिभा सिंह सबसे बेहतरीन प्रत्याशी साबित होंगी और दिवंग्त सीएम वीरभद्र सिंह द्वारा किए गए कार्यों का उन्हें वोट के रूप में लाभ मिलेगा। उन्होंने फिर स्पष्ट किया कि वे उपचुनाव लड़ने के पक्ष में नहीं हैं लेकिन पार्टी हाईकमान आदेश करे तो फिर वे पीछे नहीं हटेंगे।

5- खड़ी बस पर गिरी चट्टान, बाल-बाल बचे चालक-परिचालक।

हिमाचल प्रदेश मे आजकल भूस्खलन और चट्टानें खिसकने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब कुल्लू जिला की मणिकर्ण घाटी के छमाहण में बीती आधी रात को खड़ी हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस पर भारी चट्टान गिर गई, जिसमें बस के अंदर सोए ड्राइवर कंडक्टर बाल-बाल बच गए। जानकारी के मुताबिक बीती देर रात 1ः30 बजे मणिकरण के छमाहण में पहाड़ी से भारी चट्टान बस के अगले हिस्से पर गिरी, जिससे बस का इंजन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं इस बस के अंदर ड्राइवर जयसिंह और कंडक्टर नरेंद्र कुमार सोए हुए थे कि अचानक धड़ाम की आवाज घबराकर उठे। रात के अंधेरे में जान बचाने के लिए बस से बाहर निकले और उसके बाद इस हादसे की जानकारी प्रबंधन को दी। इस घटना में ड्राइवर जय सिंह के पैर में चोट आई है जिसको आधी रात को ही क्षेत्रीय स्तर कुल्लू इलाज के लिए पहुंचाया। कुल्लू डीके नारंग ने बताया कि बीती रात मनकर घाटी के समान मैं खड़ी बस पर भारी से भारी चट्टान गिरी जिससे ड्राइवर के पैर में भी चोट आई है और कंडक्टर सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि इस हादसे में बस का सारा इंजन क्षतिग्रस्त हो गया है जिसमें सात आठ लाख रुपए की नुकसान परिवहन विभाग को हुआ है।

6- ऊना मे खुलेगा देश का पहला गायों का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस।

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में देश का पहला गायों का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खुलेगा। इस सेंटर में सारे काम रोबोट करेगा। रोबोट गोबर उठाने, दूध निकालने से लेकर गायों की बीमारी के बारे भी जानकारी देगा। डेनमार्क की मदद से ऊना के बसाल में खुलने वाला यह सेंटर रोबोट से लैस होगा। केंद्र सरकार की 44 करोड़ की वित्तीय मदद से चलने वाले सेंटर के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) शीघ्र साइन होगा। बताया जा रहा है कि इस केंद्र के लिए

प्रदेश सरकार ने 10 हेक्टेयर जमीन का चयन कर लिया है। देश के पहले सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में रोबोट काम करेंगे। इन रोबोट की मदद से ही गायों का दूध निकाला जाएगा। दूध में कितना प्रोटीन-फैट है और गायों की किस तरह की पौष्टिक खुराक दी जाए, यह सारा आकलन रोबोट स्वयं करके देगा। खराब दूध को अलग कंटेनर में एकत्र किया जा सकेगा। गाय किस बीमारी से ग्रसित होने वाली है, यह रोबोट एक दिन पहले ही बता सकेंगे। सेंटर की सफाई भी रोबोट ही करेंगे। डेनमार्क पहले चरण में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए 200 उन्नत नस्ल की गायें देने के लिए राजी हो गया है। एमओयू साइन होने के बाद केंद्र का काम आरंभ कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि देश में आधुनिक तकनीक से डेयरी फार्म खोलने के लिए यह सेंटर मददगार होगा और साथ ही दुग्ध उत्पादन बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। उधर, पशुपालन निदेशक, हिमाचल प्रदेश डॉ. अजमेर सिंह डोगरा ने कहा कि देश के पहले सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए केंद्र सरकार शीघ्र ही डेनमार्क से एमओयू साइन करने वाली है। यह सेंटर देश में दुग्ध उत्पादन से जुड़े लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

7- मिंजर विसर्जन की रस्म के साथ मेले का समापन।

ऐतिहासिक मिंजर मेले का रविवार को रावी नदी में मिंजर विसर्जन की रस्म के साथ समापन हो गया। समापन समारोह में सदर विधायक पवन नैयर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इससे पहले अखंड चंडी पैलेस से शोभायात्रा निकाली गई, जो शहर के मुख्य बाजार से होती हुई मंजरी गार्डन पहुंची। कोविड-19 की वजह से शोभायात्रा में सिर्फ परंपराओं से जुड़े लोगों

सहित 100 लोग ही शामिल हुए। शोभायात्रा का नेतृत्व शहर के प्रमुख देवता भगवान रघुवीर ने किया। शोभायात्रा के दौरान नगर परिषद के तमाम वार्ड सील रहे जबकि दोपहर बारह बजे मुख्य बाजार भी बंद कर दिया गया। चार बजे के बाद अखंड चंडी से लेकर भरमौर चौक तक वाहनों की आवाजाही पर रोक रही। शोभायात्रा के मंजरी गार्डन पहुंचने पर लोक गायकों ने पारंपरिक कुंजड़ी मल्हार का गायन किया। मुख्य अतिथि ने मंत्रोच्चारण के बीच रावी नदी में नारियल व मिंजर प्रवाहित कर सुख-समृद्धि की कामना की। गोर हो कि कोरोना संक्रमण के चलते लगातार दूसरे साल भी एक सप्ताह तक चलने वाले मिंजर मेले की परंपराओं का ही निर्वहन हुआ। मेले में न तो दुकानें लगाई गईं और न ही सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन हुआ।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन- 

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-