HRTC News: HRTC कर्मियों की एडवांस में ही दिवाली, बस किराये को लेकर भी बड़ा फैसला... ddnewsportal.com

HRTC News: HRTC कर्मियों की एडवांस में ही दिवाली, बस किराये को लेकर भी बड़ा फैसला... ddnewsportal.com

HRTC News: HRTC कर्मियों की एडवांस में ही दिवाली, बस किराये को लेकर भी बड़ा फैसला...

हिमाचल प्रदेश में इस बार एचआरटीसी के कर्मचारियों की दिवाली से पहले ही सरकार ने बड़ी सौगात दे दी है। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में पर्यटन निगम के होटल होलीडे होम में हुई निदेशक मंडल की बैठक में कई अहम और बड़े निर्णय हुए। 
हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के निदेशक मंडल की बैठक में बस यात्रियों पर कोई अतिरिक्त बोझ न डालने का फैसला लिया है। न तो बस किराया बढ़ेगा न ही एचआरटीसी के रियायती कार्ड महंगे होंगे।
निदेशक मंडल ने निगम में 300 कंडक्टरों की भर्ती और दिवाली से पहले सभी 12,000 कर्मियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते के तौर पर तीन करोड़ जारी करने का निर्णय लिया है।  बैठक में फैसला लिया कि सितंबर 2023 तक अनुबंध काल पूरा करने वाले 400 कर्मी नियमित होंगे।


निगम कर्मियों की सेवानिवृत्ति पर लीव इन कैशमेंट के तहत भुगतान होगा। पहले चरण में 7.60 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। निगम के 7,000 कर्मियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा। करुणामूलक आधार पर भर्ती को भी निदेशक मंडल ने मंजूरी दी। एचआरटीसी की लगेज पाॅलिसी में कोई बदलाव नहीं होगा। सामान लाने और ले जाने के लिए बसों को कुरियर के तौर पर इस्तेमाल करने वालों को हर हाल में किराया देना होगा। यात्री अब 24 घंटे निगम की 1,100 हेल्पलाइन पर शिकायत कर सकेंगे। वोल्वो बसों में फीडबैक सेवा भी शुरू की गई है।
निगम की कमाई बढ़ाने के लिए निगरानी बढ़ाई जाएगी। क्षेत्रीय प्रबंधकों और मंडलीय प्रबंधकों का मासिक रिपोर्ट कार्ड बनेगा। खर्चे घटाओ, कमाई बढ़ाओ की नीति पर काम होगा। निगम के अधिकृत 99 ढाबों में साफ-सफाई, बैठने की व्यवस्था और शौचालयों की सुविधाएं जांचने के लिए फूड कमेटी निरीक्षण करेगी। बस अड्डों में जीपीएस के जरिये बसों की लोकेशन जांचने की सुविधा मिलेगी। जनजातीय क्षेत्रों में निगम कर्मी 3 साल से अधिक सेवाएं नहीं दे सकेंगे। निगम के बेड़े में 50 और वोल्वो जुड़ेंगी। निगम इन बसों की खरीद करेगा या वैट लीजिंग पर ली जाएंगी यह फैसला बाद में होगा।