Paonta Sahib- कोटड़ी ब्यास: सूरज और कोमल चुने स्टुडेंट ऑफ द ईयर ddnewsportal.com

Paonta Sahib- कोटड़ी ब्यास: सूरज और कोमल चुने स्टुडेंट ऑफ द ईयर  ddnewsportal.com

Paonta Sahib: सूरज और कोमल चुने स्टुडेंट ऑफ द ईयर 

शहीद कमलकांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटड़ी ब्यास में वार्षिक समारोह का भव्य आयोजन, लोक गायक अजय चौहान ने भी बिखेरे सुरों के रंग...

पाँवटा साहिब के ग्रामीण अंचल में स्थित शहीद कमलकांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटड़ी ब्यास में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का भव्य तरीके से आयोजन किया गया। इस आयोजन में अतिथि के रूप में जहां क्षेत्र की शख्सियतें पंहुची वहीं हिमाचली लोक गायक व नाटी सिरमौर वालिए फेम अजय चौहान ने भी कार्यक्रम को चार चांद लगाये। समारोह में जमा दो के सूरज और कोमल को स्टुडेंट ऑफ द ईयर के खितासे नवाजा गया। शैक्षणिक और खेलकूद सहित सामाजिक क्षेत्र में बेहतरीन प्रर्दशन करने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मान मिला। समारोह के शुरू होने पर स्कूल के प्रधानाचार्य अजय शर्मा ने स्कूल की रिपोर्ट सभी के समक्ष रखी। सबसे पहले उन्होने आए हुए अतिथियों का कार्यक्रम में पंहुचने पर उनका स्वागत किया।   

उन्होंने कहा कि समारोह के शुभ अवसर पर विद्यालय की रूपरेखा एवं उपलब्धियों को आपके समक्ष प्रस्तुत करते हुए स्वयं
को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। जिसका श्रेय इस विद्यालय में कार्यरत अध्यापकों, कर्मचारियों बच्चों एवं विद्यालय प्रबंधन समिति को जाता है। उन्होंने कहा कि कोटड़ी ब्यास ऐसी भूमि पर स्थित है जहां पर महा ऋषि वेदव्यास जी का प्राचीन मंदिर है। सन 1963 ईस्वी में राजकीय प्राथमिक विद्यालय कोटडी व्यास के रूप में स्थापित हुआ। 1979 ईस्वी में राजकीय प्राथमिक विद्यालय स्नोतर होकर राजकीय माध्यमिक विद्यालय बना। सन 2016 ईस्वी में राजकीय माध्यमिक विद्यालय स्नोतर होकर राजकीय उच्च विद्यालय बना तथा सन् 2022 में यह विद्यालय शहीद कमल
कांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटडी व्यास के रूप में स्थापित हुआ। यह विद्यालय गांव के बीचो-बीच माजरा गुलाब गढ़ रोड पंचायत घर के समीप डोबर खाला के किनारे स्थित है। डोबर खाला नदी बाता नदी की सहायक नदी है। विद्यालय में मध्यान भोजन की सुविधा बच्चों को प्रदान
की जाती है। विद्यालय में 13 अध्यापक तथा एक सेवादार कार्यरत है। छठी कक्षा से 12वीं कक्षा तक 141 विद्यार्थी विद्यालय में अध्ययनरत हैं। यहां के ग्राम वासियों का मुख्य कार्य कृषि है। इस क्षेत्र में रबी व खरीफ की फसलें उगाई जाती हैं और यहां की भूमि ज्यादातर सिंचित भूमि है। पूरे गांव में बिजली तथा पीने के पानी की पर्याप्त सुविधा है। कोटडी व्यास पंचायत में 2 प्राथमिक विद्यालय हैं। इस पंचायत में एक हेल्थ डिपार्टमेंट डिस्पेंसरी है। एक वेटरनरी हॉस्पिटल, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट गार्ड ऑफिस है। यह विद्यालय चारों तरफ शिवालिक पहाड़ियों से घिरा हुआ है जिसमें कि अधिकतर साल के पेड़ हैं।
वर्तमान समय में विद्यालय में कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक लगभग 141 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। आज हमें इन्हीं विद्यार्थियों की वजह से इस मंच पर एकत्रित होने का अवसर मिला है। विद्यालय में शिक्षकों एवं गैर शिक्षकों की स्थिति विद्यालय में प्रधानाचार्य के पद सहित 14 पद शिक्षकों के स्वीकृत हैं जिसमें 5 प्रवक्ता 4 प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक 4 पद c&v अध्यापक के पद हैं। तथा एक आईपी का पद विद्यालय में रिक्त है। विद्यालय में एक पद सेवादार का है। नए अपग्रेड हुए सभी विद्यालयों में विभाग की तरफ से 10 पद सृजित किए गए है, जो कि पोंटा विधानसभा में अपग्रेड हुए विद्यालयों में सृजित नहीं हुए हैं। विभाग से अनुरोध रहेगा कि वह जल्द से जल्द इन 4 पदों को नए विद्यालयों में सृजित करने में सहयोग प्रदान करे। ताकि बच्चों की पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके।

विद्यालय का परीक्षा परिणाम- 

विगत वर्षों की अपेक्षा इस शैक्षणिक सत्र में गृह परीक्षा बोर्ड परीक्षा परिणाम सराहनीय रहे हैं। इस वर्ष बोर्ड की कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम बोर्ड की परीक्षा परिणाम की तुलना में संतोषजनक पाया गया। जबकि कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक परीक्षा परिणाम 100% है। 9th कक्षा का भी परीक्षा परिणाम 100% रहा। Matriculation Board Merit में विद्यालय की दो मेधावी छात्राओं ने स्थान अर्जित किया है। जिनमे रूबी ने 158वां तथा पारुल ने 162वां स्थान हासिल किया। 

वैज्ञानिक उपलब्धियां-

इस विद्यालय के विद्यार्थियों ने जूनियर व सीनियर वर्ग में चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस, गतिविधि कॉर्नर, मैथमेटिक्स ओलंपियाड में राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पांवटा साहिब में खंड स्तरीय प्रतियोगिता मे भाग लिया तथा क्विज कंपटीशन में जूनियर वर्ग में विद्यार्थियों ने तृतीय स्थान भी अर्जित किया और बच्चों काप्रदर्शन बहुत ही सराहनीय रहा। हिम्मोत्थान सोसाइटी के द्वारा बच्चों को वाटर टेस्टिंग के बारे में भी समय-समय पर जानकारी दी गई जिससे पानी की शुद्धता का पता बच्चों को ज्ञात हुआ। साथ ही बच्चों को जल संरक्षण थीम पर पेंटिंग प्रतियोगिताएं भी करवाई गई व हिम्मोत्थान के माध्यम से बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। स्काउट एंड गाइड युवा छात्राओं में अनुशासन के प्रति निष्ठा एवं सम्मान पैदा करने के लिए विद्यालय में स्काउट एंड गाइड की इकाई स्थापित की गई है। रोटरी क्लब की इंटरेक्ट स्टूडेंट्स विंग के अंतर्गत "उड़ान इंटरेक्ट क्लब "का गठन भी विद्यालय में किया गया। प्रदेश एवं केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न छात्रवृत्तियां भी विद्यार्थियों को प्रदान की जाती हैं। सरकार की तरफ से cwsn विद्यार्थी दीक्षा कक्षा दसवीं को एस्कॉर्ट अलाउंस भी सरकार की तरफ से प्रदान किया जाता है। सरकार की तरफ से विभिन्न छात्रवृत्ति आ विद्यालय को प्राप्त होती हैं
1) प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप उन बच्चों के लिए जो अनक्लीन ऑक्यूपेशन से संबंध रखते हैं
2) प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप उन बच्चों के लिए जो SC/ST/OBC
3) IRDP स्कॉलरशिप
4) प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप उन बच्चों के लिए जो Minority
से संबंध रखते है।
5) मेरिट स्कॉलरशिप

राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता-

राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में शहीद कमल कांत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के 22 बच्चों ने भाग लिया। अंडर-14 गर्ल्स हैंडबॉल खेलकूद प्रतियोगिता में विद्यालय की 9 लड़कियों ने भाग लिया जो कि जिला मंडी के सरकाघाट में संपन्न हुई। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता योगा जो कि इस साल धर्मशाला में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में विद्यालय की 3 छात्राओं ने भाग लिया। कृतिका 7th, प्रीतिका 8th, अंशिका 7th जिला सिरमौर ने इस प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया। तीनों ही छात्राएं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटड़ी व्यास से संबंधित हैं। अंशिका का चयन नेशनल लेवल के लिए भी हुआ। अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिताओं में रूबी कक्षा 10+1 ने बिलासपुर में टेबल टेनिस में भाग लिया। अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिताओं में ही सोलन में नालागढ़ में स्नेहा कक्षा दसवीं ने हैंडबॉल प्रतियोगिता में जिला सिरमौर टीम का प्रतिनिधित्व किया। राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में ही लड़कों की खेलकूद प्रतियोगिताओं में ऊना के सलोह हैंडबॉल प्रतियोगिता में हर्ष 9th आर्यन 7th व प्रदीप 8th ने भाग लिया। अंडर-14 खेलकूद प्रतियोगिता जो की धर्मशाला में संपन्न हुई, जूडो स्पर्धा में हर्ष 9th ने कांस्य पदक प्राप्त किया। अंडर-19 राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में हैंडबॉल प्रतियोगिता में पीयूष डंगवाल कक्षा 10th ने सरकाघाट जिला मंडी में भाग लिया। ओपन हैंडबॉल स्टेट सीनियर स्टेट टूर्नामेंट जो कि सोलन में संपन्न हुआ उसमें भी पियूष डंगवाल ने हैंडबॉल प्रतियोगिता में भाग लिया। राष्ट्रीय स्तर विद्यालय की छात्रा अंशिका कक्षा 7th का चुनाव योगा में राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता के लिए भी हुआ। यह प्रतियोगिता अप्रैल माह में होगी और अंशिका हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगी।
हर्षित हर्ष कक्षा का भी हैंडबॉल में राष्ट्रीय स्तर पर चयन हुआ है और यह प्रतियोगिता अप्रैल माह में आयोजित होगी। हर्ष भी है कि स्कूल हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व नेशनल स्तर पर करेगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि चौधरी किरनेश जंग भूतपूर्व विधायक पॉवटा दून एवं विशिष्ट अतिथि रजनीश बंसल चेयरमैन हिमालयन ग्रुप ऑफ़ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस काला आम्ब सिरमौर सहित कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण अजय चौहान नाटी स्टार जिला सिरमौर निवासी (नाटी सिरमौर वालिए), स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान सुरेश चौधरी, विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष मान सिंह सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस मौके पर विद्यार्थियों ने एक के बाद एक रंगारंग प्रस्तुति देकर सभी को आनंदित किया  साथ ही कार्यक्रम के आकर्षण अजय चौहान ने भी अपने गीतो की प्रस्तुति देकर अतिथियों और पांडाल में मौजूद लोगों को झूमने पर बिवश किया। 

जन सहयोग में ये शामिल-