Shimla: लंबे समय से BRCC पद पर सेवाएं दे रहे शिक्षक अब करेंगे ये काम... ddnewsportal.com

Shimla: लंबे समय से BRCC पद पर सेवाएं दे रहे शिक्षक अब करेंगे ये काम...  ddnewsportal.com
Demo Pic

Shimla: लंबे समय से बीआरसीसी पद पर सेवाएं दे रहे शिक्षक अब करेंगे ये काम...

उपनिदेशकों और जिला परियोजना अधिकारियों को आदेश जारी।

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में लंबे समय से बीआरसीसी यानि खंड स्रोत केंद्र समन्वयक के पद पर सेवाएं दे रहे जेबीटी और टीजीटी शिक्षकों को अब शीघ्र ही अपने पैतृक कैडर में लौटकर स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ाना होगा। कई मुख्य केंद्रीय शिक्षक के पद पर पदोन्नत हो चुके हैं, लेकिन कई अभी तक बीआरसीसी के पद पर ही डटे हैं। जबकि, प्राइमरी में जेबीटी और अपर प्राइमरी में टीजीटी को बीआरसीसी नियुक्ति करने के नियम हैं। हिमाचल प्रदेश सामग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक ने 09 फरवरी 2023 को सूबे के सभी जिलों के प्रारंभिक शिक्षा विभाग के उपनिदेशकों और जिला परियोजना अधिकारियों को इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिए हैं।
इन आदेशों के तहत उपनिदेशकों और जिला परियोजना अधिकारियों को 10 सितंबर 2018 को जारी प्रदेश सरकार के पॉलिसी दिशा-निर्देशों के पर नियुक्तियां करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य परियोजना निदेशक ने कहा कि जिन शिक्षा खंडों के तहत बीआरसीसी ने तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है, उन पदों को भी डाइट जिला परियोजना निदेशक के माध्यम से भरने के लिए प्रकाशित किया जाएगा। ताकि इच्छुक शिक्षक इन पदों के लिए आवेदन कर सकें। सभी पात्र अभ्यर्थियों को

बीआरसीसी के साक्षात्कार के लिए बुलाया जाए। जिला परियोजना अधिकारी (एसएसए) और शिक्षा उपनिदेशक की अध्यक्षता वाली कमेटी के माध्यम से इन पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाए। पॉलिसी में निर्धारित शर्तों को पूरा करते हुए साक्षात्कार में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर बीआरसीसी की नियुक्तियां हों। जिन बीआरसीसी ने तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है, उन्हें नई नियुक्ति होने के बाद उनके पैतृक कैडर एवं विभाग में तत्काल प्रभाव से वापस भेजा जाए। जहां पर बीआरसीसी का तीन साल का कार्यकाल पूरा होने का है, वहां पर करीब दो माह पूर्व ही बीआरसीसी की नई नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू की जाए, ताकि समय पर खाली पदों को भरा जा सके। प्रशासनिक और किन्ही अन्य कारणों से बीआरसीसी का पद छोड़ने पर इन खाली पदों को भी समय पर भरा जाए। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना अधिकारी ने शिक्षा विभाग के सचिव, प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक, सामग्री शिक्षा के वित्त नियंत्रक और प्रदेश के सभी शिक्षा खंड अधिकारियों को इस बारे में सूचना भेज दी है।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन।