पैपर लीक होने के चलते सरकार ने लिया फैसला ddnewsportal.com

पैपर लीक होने के चलते सरकार ने लिया फैसला ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

बड़ी खबर- हिमाचल में पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा रद्द

अब दौबारा होगा रिटन, पैपर लीक होने के चलते सरकार ने लिया फैसला

हिमाचल प्रदेश में पुलिस की लिखित परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। अब इसी माह दौबारा से रिटन परीक्षा आयोजित होगी। सरकार ने पैपर लीक होने के चलते यह फैसला लिया है। शुक्रवार को मीडिया से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि 27 मार्च को पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा हुई थी। पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई है। पेपर लीक करने वाले आरोपी हरियाणा और दिल्ली से हैं। तीनों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
पेपर लीक की जांच के लिए एसआईटी बनाई गई है। डीआईजी मधुसूदन एसआईटी के प्रमुख होंगे। टीम जांच कर तथ्य जुटाएगी और उसके बाद

सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि पुलिस की भर्ती पारदर्शिता के साथ पूरी हो सके और किसी को अंगुली उठाने की गुंजाइश न रहे।
गोर हो कि प्रदेशभर में 27 मार्च को हुई पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा से पहले ही प्रश्नपत्र (पेपर) लीक हो गया था। तीन अभ्यर्थियों ने 6 से 8 लाख रुपये देकर प्रश्नपत्र और उसके उत्तर पा लिए थे। वे परीक्षा में अप्रत्याशित 70 अंकों के साथ पास हुए। माना जा रहा है कि पेपर किसी प्रिंटिंग प्रेस से लीक हुआ है। पेपर लीक करने वाले आरोपी हरियाणा और दिल्ली से हैं। उधर, तीनों अभ्यर्थी पुलिस हिरासत में हैं।
कांगड़ा पुलिस ने पेपर लीक की पुष्टि होने के बाद कांगड़ा के गगल थाने में गुरूवार देर रात आरोपियों के खिलाफ धारा 420 के तहत एफआईआर दर्ज कर ली है। एसपी कांगड़ा खुशहाल चंद शर्मा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और डीजीपी संजय कुंडू को देर रात ही पूरे मामले से अवगत करवा दिया है।

एसपी ने मामला दर्ज करने की पुष्टि की है। आरोपियों की धरपकड़ के लिए एसपी ने देर रात टीमें गठित कर हरियाणा और दिल्ली भेज दी हैं। एसपी ने बताया कि लिखित परीक्षा देने से पहले तीन युवाओं ने 6 से 8 लाख रुपये देकर प्रश्नपत्र पा लिया था। इन युवाओं को दलालों ने टाइप्ड उत्तर देकर उन्हें रटने के लिए कहा था। पैसे देकर उत्तर रटने की बात अभ्यर्थियों और अभिभावकों ने कबूली है। एसपी ने बताया कि अभ्यर्थियों ने ठाकुर कांशीराम स्कूल चैतड़ू में बनाए केंद्र में पेपर दिए थे। दलालों ने और कितनों को पेपर बेचे हैं, इसकी भी जांच तेज हो गई है।
मामला सामने आने के बाद सरकार की और से इस बारे कड़ा संज्ञान लिया है और लिखित परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। अब परीक्षा नये सिरे से होगी।