Paonta Sahib: कॉलेज में बताया, गणित विषय में कैसे करें PG एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: कॉलेज में बताया, गणित विषय में कैसे करें PG एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: कॉलेज में बताया, गणित विषय में कैसे करें PG एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी...

पाँवटा साहिब के श्री गुरु गोविन्द सिंह जी राजकीय महाविद्यालय में रसायन विज्ञान विभाग से अमिता जोशी एवं डॉक्टर पूजा भाटी तथा राजकीय महाविद्यालय एलुमनाई एसोसिएशन से प्रोफेसर दीपा चौहान के तत्वाधान में विज्ञान संकाय के सभी छात्र छात्राओं के लिए "गणित विषय में पी जी एंट्रेंस एग्जाम  की तैयारी" विषय पर दो दिवसीय  कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यवाहक प्राचार्य डॉक्टर रितु पंत ने की। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती माँ की वंदना से हुई। कार्यवाहक प्राचार्य डॉक्टर ऋतू पंत के औपचारिक स्वागत के बाद 9 सितम्बर को ऑफलाइन मोड में गणित विभाग से विभागाध्यक्ष प्रोफेसर तनु चंदेल ने विद्यार्थियों को "गणित विषय में उच्च शिक्षा कैसे प्राप्त की जाए” विषय पर जानकारी दी तथा अमिता जोशी ने विज्ञान से जुड़े सभी पी जी के एंट्रेंस एग्जाम के बारे में बताया। 
10 सितम्बर 2023 को इस कार्यक्रम के ऑनलाइन सेशन में मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय के पूर्व छात्र एवं वर्तमान में पंजाब यूनिवर्सिटी के छात्र विनीत गोयल ने शिरकत की। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ अपने पंजाब यूनिवर्सिटी में चयन की प्रक्रिया के पीछे के सभी संघर्षों को सांझा किया और प्रोफेसर तनु चंदेल के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। 


अपने ऑनलाइन सेशन में लगभग 30 विद्यार्थियों की एंट्रेंस एग्जाम, कोचिंग एवं पुस्तकों से जुड़ी विभिन्न शंकाओं का समाधान किया। प्रथम वर्ष से अयान तोमर, पलक, द्वितीय वर्ष से कविता ने फिजिक्स तथा गणित विषय की तैयारी से जुड़े अपने सभी प्रश्न पूछे। इसके अतिरिक्त विनीत ने छात्रों को प्रथम वर्ष से ही धीरे धीरे आनंद के साथ एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने की

सलाह दी तथा अच्छी उच्च संस्थाओं जैसे बी एच यू, जे एन यू,, टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ फंडामेंटल रिसर्च में जाने के लिए प्रेरित किया। गणित विषय में कौन सी पुस्तकें सर्वाधिक उपयोगी हैं तथा उन्हें कैसे प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे कई प्रश्नों के सरल उत्तर देकर विनीत ने न केवल छात्रों अपितु अपने शिक्षकों को भी संतुष्ट किया।  विनीत गोयल का मानना था कि गणित विषय में विदेशी लेखकों की पुस्तकों को पढ़ने की आदत यदि छात्र प्रथम वर्ष से डाल लेता है तो उसके लिए किसी भी एंट्रेंस एग्जाम को निकालना संभव है। 
कार्यक्रम के अंत में डॉक्टर रितु पंत ने अपने विचार सभी के साथ सांझा करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को विनीत गोयल से प्रेरणा लेनी चाहिए तथा अपने परिवार की परिस्तिथियों को समझते हुए सही निर्णय लेकर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिये। प्रोफेसर दीपा चौहान ने एलुमनाई एसोसिएशन की तरफ से और डॉक्टर पूजा भाटी ने रसायन विज्ञान की तरफ से विनीत गोयल का धन्यवाद किया।  राष्ट्र गान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।