Sirmour: पाँवटा क्षेत्र के घने जंगल अवैध शराब के अड्डे, 6 लाख कीमत से अधिक की लाहन की नष्ट, पढ़ें किसने की छापामारी... ddnewsportal.com

Sirmour: पाँवटा क्षेत्र के घने जंगल अवैध शराब के अड्डे, 6 लाख कीमत से अधिक की लाहन की नष्ट, पढ़ें किसने की छापामारी... ddnewsportal.com

Sirmour: पाँवटा क्षेत्र के घने जंगल अवैध शराब के अड्डे, 6 लाख कीमत से अधिक की लाहन की नष्ट, पढ़ें किसने की छापामारी...

जिला सिरमौर के दून पाँवटा साहिब क्षेत्र के घने जंगल अवैध शराब के अड्डे बन रहे है। इन जंगलो में व्यापक पैमाने पर अवैध कच्ची शराब का कारोबार किया जाता है। पुलिस व वन विभाग की लगातार कार्रवाई के बावजूद भी इन पर लगाम नही लग रही है। अब कर एंव आबकारी विभाग ने इन पर बड़ी कार्रवाई कर लाखों की कीमत की अवैध शराब नष्ट की है। 
जानकारी के मुताबिक उपायुक्त राज्य कर एवं आबकारी सिरमौर हिमांशु आर. पंवर ने जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि 18 अक्तूबर 2023 को जिला के पाँवटा क्षेत्र के टोका नगला नामक स्थान पर अलग-अलग जगहों से करीब 20500 लीटर अवैध शराब (लाहन) पकड़ी गई है जिसकी कीमत लगभग 6.15 लाख रुपये बनती है। हिमांशु पंवार ने बताया कि अवैध शराब पकड़ने के लिए आयुक्त हि.प्र. राज्य कर एवं आबकारी डा. यूनुस खान के निर्देश पर एक टीम का गठन किया गया था। इस टीम में संदीप अत्री एसीएसटीआई (अबकारी), एएसटीईओ (अबकारी) भूपेंद्र सिंह, एएसटीईओ सतौन सन्नी वर्मा, एएसटीईओ पांवटा-1 धनीराम, एएसटीईओ पांवटा-2 राम पाल अदि की टीम द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर अवैध शराब की भट्टियां व उनसे जुड़े लोगों को पकड़ने हेतु पांवटा क्षेत्र के टोका नगला स्थान पर घने जंगलों में करीब 5 किलोमीटर अंदर तक ट्रैकिंग करने के उपरांत यह सफलता प्राप्त हुई है। 


उन्होंने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर अवैध शराब निकालने के लिये चल रही तीन भटिटयों का पता चला जो दूर-दूर स्थित थीं। पहले स्थान पर आग पर रखे गए ड्रमों और फर्मेंटेशन के लिए रखे के अन्य ड्रमों और तालाबों में रखी गई लाहन का पता चला। यहां पकड़े गये लाहन की अनुमानित मात्रा 7000 लीटर है। पहली भट्टी से लगभग 1 किलोमीटर दूर दूसरी भट्टी पर लगभग 4000 लीटर लाहन पकड़ी गई। इसके बाद टीम को तीसरी चालू भट्टी का पता चला जो सबसे बड़ी थी। यहां भी लाहन को अलग-अलग ड्रमों व तालाबों में आग पर फर्मेंटेशन के लिए रखा गया था। यहां पकड़े गये लाहन की अनुमानित मात्रा 9500 लीटर है। पकड़ी सारी शराब (लाहन) को विधिवत वीडियोग्राफी के उपरांत मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। 
हिमांशु पंवर ने बताया कि यह सभी भटिटयां घने जंगलों में नदी के किनारे स्थित थीं और उन तक पहुंचना आसान नहीं था। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी शराब तस्करों और अवैध कारोबार करने वालों पर सख्ती बरती जाएगी।