पहाड़ से बरसी आफत में गांव करना पड़ा खाली ddnewsportal.com

पहाड़ से बरसी आफत में गांव करना पड़ा खाली ddnewsportal.com

पहाड़ से बरसी आफत में गांव करना पड़ा खाली

प्रदेश मे खराब मौसम बन रहा मुसीबत, 20 घरों पर मंडराया नुकसान का खतरा

हिमाचल प्रदेश मे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिगड़े मौसम के मिजाज लोगों पर भारी पड़ने लगे है। पहाडों मे भूस्खलन होने से आफत गांव की तरफ आने लगी है जिससे लोगों को अपनी जान बचाने को गांव खाली करने पड़ रहे है। राज्य के जिला कुल्लू में भारी बारिश से जिंदौड़ पंचायत के नागचा गांव के ऊपर जंगल में भूस्खलन हुआ है, जिसके कारण नागचा गांव के 20 घरों को नुक्सान होने का खतरा बना हुआ है, ऐसे में गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने घरों को छोड़ कर दूसरी जगह शरण ली है। जानकारी के मुताबिक बीती शाम

को पहाड़ी से भूस्खलन हुआ, जिसमें पत्थर, मिट्टी व पेड़ टूट कर गांव के आसपास पहुंच गए। पहाड़ी से अभी भी भूस्खलन होने का खतरा बना हुआ है। गनीमत यह रही कि इस भूस्खलन के कारण कोई जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ है। जिंदौड़ पंचायत प्रधान हीरा लाल ठाकुर ने कहा कि नागचा गांव में इसी जगह पर 7 महीने पहले भी भूस्खलन हुआ था, जिस पर प्रशासन की टीम ने मौके का दौरा भी किया था तथा भू-वैज्ञानिकों की टीम भी मौके पर पहुंची थी, परंतु उसके बाद प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिससे एक बार फिर से भूस्खलन की घटना हुई है। गांव के 20 घरों को नुक्सान के खतरे को देखते हुए खाली करवाया गया है। उन्होंने प्रशासन से भूस्खलन को रोकने के लिए उचित कदम उठाने की मांग की है।
उधर, डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिंदौड़ पंचायत के नागचा गांव में भूस्खलन हुआ है, लेकिन किसी प्रकार का कोई जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ है। एसडीएम को मौका करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल लोगों को सुरक्षित स्थानों में शिफ्ट किया गया है। भारी बारिश से कई जगह पर भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं और कई ग्रामीण सड़कें भी बंद हुई हैं।