Paonta Sahib- गिरिपार में हुए विकास से बौखलाहट में है तथाकथित दावेदार ddnewsportal.com

Paonta Sahib- गिरिपार में हुए विकास से बौखलाहट में है तथाकथित दावेदार  ddnewsportal.com

Paonta Sahib- गिरिपार में हुए विकास से बौखलाहट में है तथाकथित दावेदार 

क्षेत्र में एक ही दिन में 2 उप-तहसीलों व PWD सब डिवीजन का लोकार्पण सहित करोड़ों रूपये की ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने दी सौगात, आभार जताने जुटी भारी जनता।

पाँवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के गिरिपार में इस कार्यकाल में विकास के बड़े तोहफे मिले हैं। हालांकि कईं विकासात्मक कार्य क्षेत्र में हुए हैं लेकिन एक ही दिन में क्षेत्र को 2 उप तहसील और लोनिवि का सब डिवीजन के उद्घाटन ने कुछ तथाकथित दावेदारों में बौखलाहट ला दी है। जिससे उनका बैकफुट पर आना लाज़िमी है। बता दें कि गत दिवस हिमाचल प्रदेश के बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने अपने पांवटा साहिब विधानसभा प्रवास के दौरान उप-तहसील राजपुर तथा उप-तहसील खोड़ोवाला का उदघाटन किया। उन्होंने खोड़ोवाला में लोक निर्माण विभाग के उप-मंडल का उदघाटन किया तथा

राजपुर में प्राथमिक पाठशाला से नव स्तरोन्नत राजकीय माध्यमिक पाठशाला का शुभारंभ भी किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने 3.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले खोड़ोवाला से संपर्क मार्ग पंचायत घर गोरखूवाला का भूमि पूजन किया और ग्राम पंचायत भाटांवाली में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र, किशनपुरा का उदघाटन भी किया। इस अवसर पर सुख राम चौधरी ने कहा कि राजपुर और खोडोवाला में दो नई उप तहसीलें खोली गई है, जिससे राजपुर उप तहसील से आंजभोज क्षेत्र की 11 पंचायतों के 4 हजार परिवारों के 17000 लोग तथा खोडोवाला उप तहसील से 10 पंचायतों के 6 हजार परिवारों के 26000 लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पांवटा साहिब तहसील के अंतर्गत मौजूदा पटवार वृत्तों के पुनर्गठन को मंजूरी प्रदान की गई। क्षेत्र के लोगों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से देवी नगर, गोंदपुर, छछेती, पातलियों, बैकूं, शमशेरपुर, मानपुर देवरा, खोदरी, मोहकमपुर नवादा, बनौर और दंडन में 11 नए पटवार वृत्त के अतिरिक्त राजपुरा और भाटावाली में दो नए कानूनगो वृत तथा राजपुर और खोडोवाला में दो नई उप तहसीलें खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। इससे पांवटा साहिब तहसील में कुल 23 पटवार वृत और 4 कानूनगो वृत हो गए हैं। उन्होंने कहा कि पहले लोगों को छोटे-छोटे कामों के लिए भी दूर जाना पडता था परन्तु अब उन्हें अपने क्षेत्र में ही सब सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि भाटांवाली में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी के खुलने से ग्राम पंचायत भाटांवाली क्षेत्र के करीब 5000 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इस स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक तैनात किया जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी।  


सुख राम चौधरी ने कहा कि खोडोवाला में लोक निर्माण विभाग का उप-मंडल खुलने से आंजभोज और गिरिपार क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे। पांवटा साहिब विधान सभा क्षेत्र में शिक्षण संस्थानों के विस्तार का जिक्र करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मानपुरा देवडा, निहालगढ़ और अजौली में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों टोका नगला, पुरूवाला, जमनीवाला, किल्लौर में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने सहित विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की गई। 10 राजकीय माध्यमिक विद्यालय को स्तरोन्नत कर राजकीय उच्च विद्यालय किया गया है तथा 05 राजकीय उच्च विद्यालय को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत किया गाय है। उन्होंने बताया कि 05 राजकीय प्राथमिक पाठशाला को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत किया गया। इसके अतिरिक्त 03 नए राजकीय प्राथमिक पाठशालाएँ खोली जा रही हैं। ऊर्जा मंत्री ने किशनपुरा क्षेत्र के सभी महिला मंडलों को 21-21 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के उददेश्य से पांवटा साहिब निर्वाचन क्षेत्र में 679 स्वयं सहायता समूहों को 11-11 हजार रुपये प्रति स्वयं सहायता समूह के हिसाब से 74.69 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि जब-जब प्रदेश में भाजपा सरकार बनी हैं तब-तब आंजभोज क्षेत्र में विकास हुआ है। वर्तमान प्रदेश सरकार विकास करने के लिए जानी जाती है और विकास के दम पर ही भाजपा प्रदेश में पुनः सरकार बनायेगी। इस अवसर पर उप मंडल अधिकरी विवेक महाजन, जिला आयुष अधिकारी डॉo राजन, एसडीएएमओ डॉo जसप्रीत कौर, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, अधिशाषी अभियंता विधुत बोर्ड अजय चौधरी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग के.एल. चौधरी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग शिलाई पी.के. उप्रेती , खण्ड विकास अधिकारी रवि प्रकाश जोशी, पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पाँवटा साहिब चरणजीत चौधरी, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य देवेन्द्र चौधरी, सचिव OBC मोर्चा हिमाचल प्रदेश सुभाष चौधरी, जिला भाजपा उपाध्यक्ष दिनेश नेगी, महामंत्री पांवटा भाजपा मंडल देवराज चौहान, पूर्व पंचायत समिति अध्यक्ष रमेश तोमर, पूर्व जिला परिषद सदस्य अजय मेहता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।