Paonta Sahib: ठेकेदार ने बिगाड़ दी कॉलोनी की सूरत तो संवारने उतरे स्थानीय निवासी ddnewsportal.com

Paonta Sahib: ठेकेदार ने बिगाड़ दी कॉलोनी की सूरत तो संवारने उतरे स्थानीय निवासी ddnewsportal.com

Paonta Sahib: ठेकेदार ने बिगाड़ दी कॉलोनी की सूरत तो संवारने उतरे स्थानीय निवासी 

पाँवटा साहिब नगर परिषद क्षेत्र की फ्रेंड्स एनक्लेव कॉलोनी के वासियों ने पेश की मिसाल, जानिए, आखिरकार क्या है मामला, देखें वीडियो भी...

पांवटा साहिब नगर परिषद क्षेत्र में की कईं कॉलोनियों में बिना प्लानिंग के हो रहे कार्य का खामियाजा स्थानीय निवासियों को भुगतना पड़ रहा है। ठेकेदार गलियों की सूरत बिगाड़ कर निकल लेते हैं लेकिन दिक्कतें स्थानीय लोगों को झेलनी पड़ती है। ऐसा ही नगर के वार्ड नंबर-12 के अंतर्गत पड़ने वाली फ्रेंड्स एनक्लेव कॉलोनी के लोगों के साथ भी हुआ। 


दरअसल, पूरे पांवटा साहिब में विभिन्न विकासात्मक कार्य किए जा रहे हैं। इसी के अंतर्गत कई कॉलोनियों में पाइप लाइन बिछाने का कार्य भी किया जा रहा है। लेकिन दूरदर्शिता की कमी के कारण ठेकेदारों द्वारा बहुत ही बेतरतीब तरीके से धरा का उत्खनन किया जा रहा है और पूर्व में ही करोड़ों रुपए खर्च कर नगर परिषद ने जो टाइल्स बिछाए थे उन्हें जेसीबी मशीन से उखाड़ कर पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है।
इसी क्रम में शुभखेड़ा स्थित फ्रेंड्स एनक्लेव कॉलोनी में भी उत्खनन का कार्य किया गया और पानी के लिए जल शक्ति विभाग द्वारा पानी के पाइप बिछाए गए। स्थानीय लोगों के द्वारा प्रतिरोध करने के बावजूद भी ठेकेदार टाइलों को अत्यंत ही निष्ठुर होकर निकालने का काम कर रहे थे। पूछने पर कहने लगे कि इन टाइलों को बिछाने का ठेका भी उन्हीं को मिला है जिसे वे कर देंगे। जमीन तोड़ने के बाद लगभग डेढ़ महीना बीत गया लेकिन ठेकेदार या फिर प्रशासनिक अधिकारियों ने इन कॉलोनियों में खराब सड़क की कोई भी खबर नहीं ली जिसके कारण नागरिकों को आवागमन में बेहद कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
परेशान होकर फ्रेंड्स एनक्लेव कॉलोनी के लोगों ने यह तय किया कि छुट्टी वाले दिन कॉलोनी के सभी लोग श्रमदान कर टाइल्स को व्यवस्थित करेंगे और सड़क ठीक करने का कार्य स्वयं अपने हाथ में लेंगे। देश दिनेश को मिली जानकारी के मुताबिक प्रातः काल ही कॉलोनी के लोग, जिसमें वरिष्ठ सरकारी सेवानिवृत्त अधिकारियों के साथ ही साथ वर्तमान में कई बड़ी कंपनियों में बड़े पदों पर

कार्य करने वाले ऐसे अधिकारी स्वयं अपने हाथ में फावड़े, खुरपी, झाड़ू वगैरह लेकर निकल पड़े और अपनी कॉलोनी को उन्होंने साफ करने का बीड़ा उठाया। इस मुहिम के दौरान उन्होंने टाइलों को सड़क के किनारे ही दीवार के साथ व्यवस्थित रखा और गली की सफाई की। यदि समाजसेवा का जज्बा हो समाज के प्रति कर्तव्य बोध हो तो कोई भी कार्य कठिन नहीं होता है। फ्रेंड्स एनक्लेव कॉलोनी खेड़ा के लोगों ने समाज के लिए एक प्रेरक कार्य किया है। लेकिन इसके साथ ही साथ यह भी अपेक्षा की जाती है कि सरकार के द्वारा जब कोई परियोजना चलाई जाती है तो ठेकेदारों को हिदायत देनी चाहिए कि पूर्व से ही व्यवस्थित चीजों को बिना नुकसान पहुंचाए कार्य संपन्न करें। 


एक अनुमान के मुताबिक पूरे पाँवटा साहिब में टाइलों को उखाड़ने के कारण सरकारी खजाने को करोड़ों का नुकसान हुआ है। पाइप बिछाते समय यदि इन टाइल्स को आराम से निकाला गया होता तो इनका पुनः उपयोग हो सकता था। इस सफाई अभियान में कॉलोनी के वरिष्ठ आचार्य बृजभूषण शर्मा रिटायर्ड प्रिंसिपल सभी के प्रेरणा स्रोत रहे, उन्होंने भी अपने हाथों में झाड़ू गैंती लेकर 65 वर्ष की उम्र में भी कंधे से कंधा मिलाकर सफाई अभियान में भाग लिया। इसके साथ ही संजीव नागपाल, मैनकाइंड कंपनी के मैनेजर जितेंद्र सिंह, रिटायर्ड अधिकारी सिन्हा, सुधीर, वरिष्ठ अधिकारी रूपचंद राठौर, उद्योगपति गणेश, जियोन लाइफ साइंस में अधिकारी वैभव सूर्यवंशी, प्रोफेसर एन आर गोपाल, सरकारी अधिकारी खजान सिंह, पुलिस अधिकारी अरुण कुमार, कुलविंदर सिंह और बैंकर राजेश कुमार इत्यादि कई लोग प्रातः काल 8:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक श्रमदान किया और एक मिसाल पेश की।

देखें वीडियो-