HP Board Exam News: प्राइवेट स्कूल के परीक्षा केंद्र में कुछ इस तरह हो रही थी नकल, बनाये 13 केस... ddnewsportal.com

HP Board Exam News: प्राइवेट स्कूल के परीक्षा केंद्र में कुछ इस तरह हो रही थी नकल, बनाये 13 केस...  ddnewsportal.com

HP Board Exam News: प्राइवेट स्कूल के परीक्षा केंद्र में कुछ इस तरह हो रही थी नकल, बनाये 13 केस...

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में नकल के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इंस्पैक्शन विंग की टीम ने शनिवार को एक ही सैंटर में नकल के 13 केस बनाए हैं। यह सैंटर प्राइवेट स्कूल में बनाया गया है। नकल के आरोपी विद्यार्थियों में 7 लड़कियां शामिल हैं। शनिवार को 10वीं कक्षा में विद्यार्थियों ने अंग्रेजी व

12वीं कक्षा में विद्यार्थियों ने हिंदी व उर्दू की परीक्षा दी। इंस्पैक्शन विंग की टीम ने शनिवार को 2 परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जिनमें एक सरकारी स्कूल व एक प्राइवेट स्कूल में बना था। तलाशी लेने पर करीब 13 परीक्षार्थियों से नकल की सामग्री बरामद की गई। उपनिदेशक निरीक्षण विंग प्रकाश चंद सुकेतिया ने इसकी पुष्टि की है। निरीक्षण विंग के निरीक्षण में सामने आ रहा है कि जो पर्चियां परीक्षार्थियों से बरामद हो रही हैं, उनमें अधिकतर फोटोस्टेट कॉपियां होती हैं। एक ही पर्ची की कई फोटोस्टेट कॉपियां मिल रही हैं।

■ परीक्षा हाॅल में मोबाइल व स्मार्ट घड़ियां-

टीम ने अब तक हुई परीक्षाओं में 30 से अधिक नकल के केस बनाए हैं। नकल के मामलों में कुछ परीक्षार्थियों से स्मार्ट फोन व स्मार्ट घड़ियां, जिनमें कैलकुलेटर की सुविधा है, बरामद की हैं। उक्त इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स को संबंधित परीक्षा केंद्र के अधीक्षक के पास जमा करवा दिया जाता है। गौर रहे कि परीक्षा केंद्र में इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने की अनुमति नहीं होती है।