रिफाइंड-घी में फिर लगा महंगाई का तड़का ddnewsportal.com

रिफाइंड-घी में फिर लगा महंगाई का तड़का ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

रिफाइंड-घी में फिर लगा महंगाई का तड़का 

20 से 30 रूपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गये दाम, दूध की कीमत भी बढ़ी...

ये तो तय था कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच महंगाई बढ़नी ही है लेकिन इसका असर इतनी जल्दी शुरू हो जाएगा ये शायद ही किसी ने सोंचा होगा। उक्त युद्ध को चले अभी एक सप्ताह भी पूरा नहीं हुआ है कि महंगाई ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। बाजार में खाद्य तेल रिफाइंड 20 और वनस्पति घी के दाम में 30 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गए हैं। रिफाइंड तेल का एक लीटर का पैक जो पहले 130 रुपये में था, अब नई दरों के बाद 150 में बिक रहा है। वहीं वनस्पति घी का एक किलो का पैक जो

140 से 170 रुपये में बिक रहा है। बताया यह जा रहा है कि रिफाइंड व घी में इस्तेमाल होने वाला पाम आयल इंडोनेशिया और मलेशिया से आता है जबकि सूरजमुखी का तेल यूक्रेन से आता है। इससे निर्धन और मध्यम वर्ग पर महंगाई की मार पड़ी है। 
वहीं, हिमाचल प्रदेश में वेरका कंपनी का पैकेट बंद दूध आज यानि एक मार्च मंगलवार से दो रुपये महंगा मिलेगा। कंपनी ने आधा लीटर से छह लीटर तक के पैकेट के दामों में दो रुपये का इजाफा किया है। वेरका का स्टैंडर्ड आधा लीटर दूध अब 27 के बजाय 29 रुपये में मिलेगा। टोंड मिल्क 25 के बजाय 27 रुपये, डीटीएम 23 के बजाय 24 रुपये और फुल क्रीम दूध 30 के बजाय 32 रुपये में आधा लीटर मिलेगा। इसके साथ ही स्टैंडर्ड एक लीटर दूध 55 के बजाय 57 रुपये, फुल क्रीम एक लीटर दूध 61 के बजाय 63 रुपये, स्टैंडर्ड डेढ़ लीटर 80 के बजाय 82 रुपये, स्टैंडर्ड छह लीटर 316 के बजाय 318 रुपये, फुल क्रीम छह लीटर 355 के बजाय 357 रुपये में मिलेगा।