Road Safety: सड़क सुरक्षा पर शिलाई-कफोटा कॉलेज में हुए जागरूकता कार्यक्रम ddnewsportal.com

Road Safety: सड़क सुरक्षा पर शिलाई-कफोटा कॉलेज में हुए जागरूकता कार्यक्रम  ddnewsportal.com

Road Safety: सड़क सुरक्षा पर शिलाई-कफोटा कॉलेज में हुए जागरूकता कार्यक्रम, विद्यार्थियों को दिया ये संदेश...

सड़क सुरक्षा की अहमियत आज के बच्चे भी समझें ताकि आने वाले समय में जब वह वाहन चलायें तो उन्हें नियमों की जानकारी हो। इसी उद्देश्य से गिरिपार क्षेत्र के डिग्री काॅलेज में भी लखातार रोढ सेफ्टी को लेकर अवेयरनेस कार्यक्रम होते रहते हैं। इसी कड़ी में क्षेत्र के शिलाई और कफोटा महाविद्यालय में सड़क सुरक्षा पर जागरूकता शिविर आयोजित हुए। 


रोड सेफ्टी क्लब, राजकीय महाविद्यालय कफोटा द्वारा सड़क सुरक्षा एवं सड़क दुर्घटनाओं में दुर्घटनाग्रस्त हुए लोगों को फर्स्ट एड देने संबंधी विषयों पर आयुर्वैदिक मेडिकल ऑफिसर, डॉ मनोरमा के द्वारा एक व्याख्यान आयोजित करवाया गया। डॉक्टर मनोरमा ने सड़क सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला एवं दुर्घटना की स्थिति में दुर्घटनाग्रस्त लोगों को फर्स्ट एड देने की तकनीक का भी अभ्यास करवाया।  इस मौके पर महाविद्यालय के सभी छात्र, स्टाफ, कोऑर्डिनेटर रोड सेफ्टी क्लब एवं महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ राजेश त्रेहन उपस्थित रहे।


इसी तरह राजकीय महाविद्यालय शिलाई ने भी एक सड़क सुरक्षा जागरूकता व्याख्यान का आयोजन किया, जिसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को सुरक्षित सड़क अभ्यासों के बारे में शिक्षित करना और यातायात नियमों और विनियमों का पालन करने का महत्व समझाना था। यह व्याख्यान पुलिस विभाग की दो महिला कॉन्स्टेबल, सुश्री मेघा और किरण द्वारा संचालित किया गया था, जो इस घटना के लिए संसाधन व्यक्तियों के रूप में कार्य किया। व्याख्यान का मुख्य उद्देश्य उपस्थित लोगों के बीच सड़क सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था, जिससे सड़क दुर्घटनाओं, चोटों, और मौतों को कम किया जा सके। इस घटना में छात्र, शिक्षक, और कर्मचारी जी.सी. शिलाई उपस्थित थे। लगभग 270 व्यक्तियों ने व्याख्यान में भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य, डॉ जे आर कश्यप द्वारा दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ हुई, जिसमें संसाधन व्यक्ति और कॉलेज कर्मचारी शामिल थे।

व्याख्यान में विभिन्न पहलुओं पर ध्यान दिया, जिसमें यातायात नियम और विनियम, सड़क के संकेतों का महत्व, नशे की दुर्घटना जागरूकता, पैदल यात्री सुरक्षा, वाहन रखरखाव का महत्व, और आपातकालीन प्रतिक्रिया शामिल हैं। बी.ए प्रथम वर्ष की छात्रा, सुश्री रंजना, ने भी आज के व्याख्यान के विषय पर अपने विचार साझा किए। इवेंट एक शपथ ग्रहण समारोह के साथ समाप्त हुआ, जिसमें उपस्थित लोगों का वादा किया गया कि वे सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करेंगे और सुरक्षित अभ्यासों को बढ़ावा देंगे। कार्यक्रम का संचालन, डॉ। संसार चंद, रोड सेफ्टी क्लब जी.सी. शिल्लाई के संयोजक,  प्रोफेसर राम लाल और प्रोफेसर रीना देवी द्वारा किया गया। सभी ने व्याख्यान का आनंद लिया और छात्रों द्वारा सड़क सुरक्षा के उपर नारे लगाये गए। यह एक अंतर्क्रियात्मक सत्र था जिसमें छात्र संसाधन व्यक्तियों से सवाल पूछे और सड़क सुरक्षा के विभिन्न मुद्दों पर अपने अनुभव साझा किए।