अब एंट्री कोविड पास से-- 07 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अब एंट्री कोविड पास से--  07 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

अब एंट्री कोविड पास से.......

07 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

एंट्री की व्यवस्था चेंज, बाजार से परहेज, खाकी अलर्ट, टीकाकरण जरूरी, CM माल रोड़ पर, पांच किलो अनाज, दानवीर, ऑक्सीजन प्लांट मे मंत्री और........

1- हिमाचल मे एंट्री के लिए अब कोविड ई-पास।
 
यदि आज रात के बाद आपने हिमाचल प्रदेश मे आना है तो जान लें कि एंट्री की व्यवस्था बदल गई है। पहले मात्र रजिस्ट्रेशन से हिमाचल आया जा सकता अंत लेकिन आज रात से नयी व्यवस्था लागू हो जाएगी जिसके तहत अब हिमाचल मे कोविड पास के जरिये ही आया जा सकेगा। जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए अब कोविड पास अनिवार्य कर दिया गया है। इससे पहले सिर्फ पंजीकरण की ही व्यवस्था थी। अब प्रदेश में डीसी के स्तर पर कोविड पास की अनुमति दी जाएगी। लोगों को ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। संबंधित जिले के डीसी उसे अप्रूव करेंगे। दरअसल, शुक्रवार को सुबह से ही सोशल मीडिया मे एक पोस्ट वायरल हुई जिसमे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के नाम से आवेदन कर ई-पास बनवाया गया था। ई-पास चंडीगढ़ के सेक्टर 17 से शिमला के लिए बनवाया गया। इस पर पुलिस ने भी संज्ञान लिया और मामला दर्ज किया। लेकिन जांच पर पता चला कि यह रजिस्ट्रेशन एक निजी इलेक्ट्रॉनिक चैनल ने व्यवस्था जांचने के लिए किया और व्यवस्था की पोल खोल दी कि हिमाचल मे एंट्री की व्यवस्था ऐसी है कि कोई भी फेक आईडी से आ सकता है। सरकार ने भी इस खामी पर संज्ञान लिया और रजिस्ट्रेशन की जगह अब कोविड ई पास से प्रदेश मे एंट्री की व्यवस्था शुरू कर दी है। गोर हो कि पिछले दस दिनों मे करीब एक लाख, 01 हजार 222 लोग हिमाचल मे आ चुके हैं। व्यवस्था की खामी देखते हुए सरकार ने अब एंट्री के लिए कोविड ई पास के जरिये कर दी है। जिन्होंने पहले रजिस्ट्रेशन किया है वो आज रात 12 बजे से पहले आ सकते हैं। रात 12 बजे के बाद कोविड ई पास की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। 

2- बाजार मे सन्नाटा, आवाजाही कम।

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते हिमाचल प्रदेश सरकार ने आज से कोरोना कर्फ्यू लगाया है। हालांकि बाजार को शाम छह बजे तक खुला रखा है लेकिन लगातार बढ़ रहे संक्रमण से सहमे लोग खुद भी बाजार से दूरी रखते देखे जा रहे है। कोरोना कर्फ्यू के पहले दिन ज्यादातर बाजारों में सन्नाटा देखने को मिला। कुछ शहरों को छोड़कर ज्यादातर जगह लोग न के बराबर दिखे। निजी और सरकारी वाहनों की आवाजाही सामान्य से कम ही दिखी। हालांकि निजी वाहनों पर कोई पाबंदी नहीं है। लंबी दूरी की बसें भी खाली ही इक्का-दुक्का सवारियों के साथ सड़कों पर दौड़ी। कोविड के बढ़ते संक्रमण के बीच लगाए कोरोना कर्फ्यू के चलते प्रदेशभर में लोग कम ही घरों से निकले। विभिन्न सीमांत जिलों के अलावा जिलों की सीमाओं पर पुलिस ने नाके लगा दिए थे। राजधानी शिमला समेत तमाम शहरों में पुलिस निजी वाहनों और सरकारी बसों में 50 फीसदी सवारियों के नियम का पालन कराती रही। सीमांत जिलों मे पुलिस एलर्ट मोड पर रही। सिरमौर मे एसपी खुशहाल शर्मा ने स्वयं भी सीमांत बैरियर का दौरा किया। पांवटा साहिब के गोबिन्दघाट और बहराल बैरियर पर पंहुचकर पुलिस जवानों का उत्साह बढ़ाया। ऐसे ही समाचार अन्य जिलों से भी मिले हैं। 

3- पांच सूत्रीय रणनीति में टीकाकरण अभिन्न अंग।

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार की कोविड-19 महामारी के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में सरकार की 5 सूत्रीय रणनीति परीक्षण, ट्रेसिंग, उपचार, कोविड अनुरूप व्यवहार और टीकाकरण में टीकाकरण एक अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि 80919 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, 51656 फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 1490686 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। उन्होंने

कहा कि राज्य में वर्तमान समय में कोविशिल्ड का टीका लगाया जा रहा है। प्रवक्ता ने बताया कि यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और केवल कुछ सावधानियां अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि यदि कोविड वेैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद किसी प्रकार को कोई रिएक्शन हुआ हो तो आप कोविड वेक्सीन न लगवाएं। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली महिलाओं को वैक्सीन न लगवाने का परामर्श दिया जाता है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी से ठीक होने वाले, अस्पताल में कोविड संक्रमण के दौरान प्लाजमा थेरेपी लेने वाले मरीजों या गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को बीमारी से ठीक होने के 4 से 8 सप्ताह तक वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। यह टीका हमेशा अस्पताल में ही लगवाया जाना चाहिए। प्रवक्ता ने बताया कि वे लोग जिनकी कोविड हिस्ट्री है, इम्यूनिटी कम है, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर, गुर्दे और फेफड़ों की बीमारी से ग्रस्त है, वे भी इस वैक्सीन को लगवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगवाने के बाद इन्जेक्शन लगाए गए स्थान पर दर्द, सिरदर्द, थकान, बुखार, ठंड लगना आदि आम बात है, जिससे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने सभी पात्र लोगों से आग्रह किया कि वे आगे आकर शीघ्र अति शीघ्र कोविड वैक्सीन लगवाएं। उन्होंने बताया कि यह पाया गया है कि कोरोना वैेक्सीन लगवाने केे बाद भी यदि कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो जाता है तो उसकी गंभीरता कम रहती है। उन्होंने सभी व्यक्तियों से अपील की है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ले ली है वह अपनी दूसरी खुराक, पहली खुराक के 6 से 8 सप्ताह के बाद लें ताकि प्रभावी प्रतिरक्षा का स्तर विकसित हो सके।

4- मुख्यमंत्री ने लिया कोरोना कर्फ्यू की स्थिति का जायजा।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कोविड-19 मामलों में वृद्धि के दृष्टिगत राज्य में लगाए गए कोरोना कर्फ्यू के उचित कार्यान्वयन की जानकारी हासिल करने के लिए माल रोड शिमला का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की आपूर्ति का कार्य करने वाले कुछ दुकानदारों से बातचीत भी की और कोरोना कर्फ्यू के बारे में उनके विचार जानें। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज और उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

5- मुख्यमंत्री कोविड फंड में 31.47 लाख रुपये का अंशदान।

बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ इन्डस्ट्रीज एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमण्डल ने अध्यक्ष संजय खुराना की अध्यक्षता में आज यहां मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से भेंट कर मुख्यमंत्री कोविड फंड में 31.47 लाख रुपये का चैक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस पुनीत कार्य के लिए योगदानकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह योगदान समाज के परोपकारी और सम्पन्न वर्ग के लोगों को इस फंड में उदारतापूर्वक दान देने के लिए प्रेरित करेगा जो संकट के समय में जरूरतमंदों और गरीब लोगों की मदद के लिए उपयोग किया जा सकेगा।

6- सिरमौर में लाभार्थियों को मुफ्त मिलेगा पांच किलो अनाज।

जिला सिरमौर में कोरोना महामारी के चलते प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत एन०एफ०एस०ए० के लाभार्थियों को राहत प्रदान करने के लिए उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज वितरित किया जा रहा है। यह अनाज मई व जून माह 2021 के लिए मुफ्त वितरित किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत लाभार्थी को दो किलो चावल व तीन किलो गेहूं मुफ्त दिया जाएगा। जिला के लाभार्थी संबंधित उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से प्रति मास प्राप्त किए जाने वाले राशन के साथ अतिरिक्त पांच किलो अनाज इस योजना के अन्तर्गत प्राप्त कर सकते हैं।

7- ऊर्जा मंत्री ऑक्सीजन प्लांट मे।

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने शुक्रवार को
पाँवटा साहिब के सतीवाला स्थित ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां पर ऑक्सीजन उत्पादन की व्यवस्था जांची और उत्पादन बढ़ाने को भी कहा। उन्होंने प्लांट संचालक श्याम लाल गर्ग को

आश्वस्त किया कि प्लांट को बिजली की लगातार आपूर्ति रहेगी ताकि ऑक्सीजन उत्पादन प्रभावित न हो। इसके साथ ही ऊर्जा मंत्री ने पाँवटा सिविल अस्पताल को ऑक्सीजन सिलेंडर के नये दस रेगुलेटर दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने जनता से भी आह्वान किया कि दो गज की दूरी बनाएँ रखे ओर हाथों को बार बार साफ़ करें।

8- आग लगने से जिंदा जला युवक।

मकान में आग लगने से युवक की जिंदा जलकर मौत हो गई है। जबकि माता पिता बाल-बाल बच गए हैं। घटना हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सुंदरनगर के महादेव की है। सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी। बताया जा रहा है कि राजेंद्र कुमार अपने माता पिता को निचले भवन में छोड़कर ऊपर की मंजिल में सोने चला गया। ऊपरी मंजिल लकड़ी की थी। रात को लोगों ने ऊपरी मंजिल से धुआं निकलते देखा और एकत्रित हो गए। माता पिता को निचली मंजिल से सुरक्षित निकाल लिया गया। लेकिन राजेंद्र कुमार की जलकर मौत हो गई है।

9- शाम 7 बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-