SOS बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 226 परीक्षा केंद्र  ddnewsportal.com

SOS बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 226 परीक्षा केंद्र   ddnewsportal.com
प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार गूगल।

SOS बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 226 परीक्षा केंद्र 

निजी परीक्षा केंद्रों से इतना केंद्र सृजन शुल्क, पढ़ें, किस जिले में कितने सेंटर...

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड एसओएस यानि राज्य मुक्त विद्यालय की ओर से मार्च माह में संचालित की जाने वाली आठवीं, दसवीं व 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं प्रदेशभर के 226 परीक्षा केंद्रों में होंगी। जिला कांगड़ा में सबसे अधिक 61 परीक्षा केंद्रों का गठन किया गया है, जबकि जिला किन्नौर में सबसे कम दो परीक्षा केंद्र रहेंगे। इनमें से 81 परीक्षा केंद्र निजी, जबकि 145 परीक्षा केंद्र सरकार स्कूलों में संचालित होंगे। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड मार्च 2023 में आठवीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की एसओएस की परीक्षाएं लेगा।

इन परीक्षाओं के लिए शिक्षा बोर्ड ने शेड्यूल भी जारी कर दिया है। वहीं परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए शिक्षा बोर्ड ने प्रदेशभर में परीक्षा केंद्रों का गठन किया गया है। इन परीक्षा केंद्रों में बिलासपुर जिला में 10, चंबा में 16, हमीरपुर में 16, कांगड़ा में 61, किन्नौर में दो, कुल्लू में 11, लाहौल-स्पीति में तीन और मंडी जिला में 36 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा शिमला में 23, सिरमौर में 13, सोलन में 22 और ऊना जिला में 13 परीक्षा केंद्रों को स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बनाया है, ताकि अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए दूरदराज न जाना पड़े।
स्कूल शिक्षा बोर्ड की सचिव डॉ. मधु चौधरी ने बताया कि निजी परीक्षा केंद्रों से बोर्ड की ओर से निर्धारित केंद्र सृजन शुल्क लिया जाएगा। जिन निजी परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों की संख्या निर्धारित संख्या से कम है, उनसे कम परीक्षार्थी शुल्क 3,000 रुपये अतिरिक्त लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस शुल्क को अधिसूचना जारी होने के 15 दिनों के भीतर बोर्ड कार्यालय में जमा करवाना होगा।