UGC-NET परीक्षा का शैड्यूल हुआ जारी ddnewsportal.com

UGC-NET परीक्षा का शैड्यूल हुआ जारी  ddnewsportal.com

UGC-NET परीक्षा का शैड्यूल हुआ जारी

पढ़ें, कब होंगे एग्जाम, कितने परीक्षा केंद्र और फीस अब कितनी...

UGC-NET यानि विश्व विद्यालय अनुदान आयोग-नैशनल एलिजिबिलिटी टैस्ट (नैट) का शैड्यूल जारी कर दिया गया है। नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एनटीए) द्वारा जारी शैड्यूल के मुताबिक यह परीक्षा 13 से 22 जून तक आयोजित की जाएगी। यह कम्प्यूटर बेस्ड टैस्ट (सीबीटी) होगा। यूजीसी नैट विश्वविद्यालयों और काॅलेजों में सहायक प्रोफैसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के पद के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित होता है।

जारी शैड्यूल के अनुसार 83 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीदवार 31 मई को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 1 जून को रात 11.50 बजे तक उम्मीदवार ऑनलाइन फीस जमा करवा सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को 2 व 3 मई को रात 11.50 बजे तक ऑनलाइन फॉर्म में करैक्शन करने का मौका दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र की घोषणा जून के पहले सप्ताह में और एडमिट कार्ड जून माह के दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश में यूजीसी-नैट के लिए परीक्षा केंद्र चम्बा, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर व ऊना जिलों में स्थापित होंगे। हालांकि देश भर में एनटीए ने 398 परीक्षा केंद्रों की सूची जारी की है।

■ फीस में 50 रुपए का हुआ इजाफा-

यूजीसी-नैट के लिए एनटीए ने फीस में इस बार 50 रुपए का इजाफा किया है। इसके तहत जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को अब 1100 रुपए की बजाय 1150 रुपए फीस देनी होगी। इसके

अलावा ईडब्ल्यूएस, ओबीसी और एनसीएल की फीस 500 से बढ़ाकर 550 रुपए रखी गई है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजैंडर को अब 275 रुपए की बजाय 325 रुपए फीस देनी होगी।

■ 2 शिफ्टों में होगा यूजीसी-नैट जून 2023-

यूजीसी-नैट जून 2023 दो शिफ्टों में होगा। परीक्षा 3-3 घंटे की होगी। पहला सत्र सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक आयोजित होगा। पहले पेपर में 100 अंक होंगे, दूसरे पेपर में ऑब्जैक्टिव टाइप के प्रश्न होंगे जो पूरे 200 नंबर का होगा। सभी प्रश्नों को सॉल्व करना अनिवार्य होगा और प्रत्येक प्रश्न 2 नंबर का होगा। पेपर अंग्रेजी और हिन्दी मीडियम में होगा।