10 हजार स्कूलों में अमृत महोत्सव कार्यक्रम की बनी रूप-रेखा ddnewsportal.com

10 हजार स्कूलों में अमृत महोत्सव कार्यक्रम की बनी रूप-रेखा  ddnewsportal.com
Logo from Google

10 हजार स्कूलों में अमृत महोत्सव कार्यक्रम की बनी रूप-रेखा

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ सिरमौर की हुई ऑनलाइन बैठक, हर घर तिरंगा अभियान को भी किया जाएगा प्रोत्साहित।

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ हिमाचल प्रांत जिला सिरमौर स्वतंत्रता अमृत महोत्सव आयोजन समिति की ऑनलाइन बैठक आयोजन समिति के संयोजक डॉ मनोज शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में भारत वर्ष के स्वतंत्रता प्राप्ति के उपरांत 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य पर स्वतंत्रता अमृत महोत्सव आयोजन के विषय में चर्चा की गई।
सम्पूर्ण भारत वर्ष में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की प्रेरणा से देश भर के लगभग सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं। इसके अंतर्गत हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ भी हिमाचल प्रदेश में लगभग दस हजार विद्यालयों में 1 अगस्त को यह कार्यक्रम आयोजित करेगा। स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी वीरगति प्राप्त सेनानियों, स्वतंत्रता सेनानियों और वीरगति प्राप्त सैनिकों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। स्वंतत्रता प्राप्ति के उपरांत भारत की सेना द्वारा लड़े गए युद्धों में वीरगति को प्राप्त सैनिकों के प्रति भी पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इसके अलावा स्वतंत्रता सेनानियों, वीरगति प्राप्त सैनिकों के परिजनों को संबंधित विद्यालय में बुलाकर उन्हें स्वतंत्रता अमृत महोत्सव आयोजन समिति के द्वारा सम्मानित किया जाएगा। साथ ही उनके जीवन वृत पर प्रकाश भी डाला जाएगा।
इस अवसर पर विद्यालय का स्टाफ, विद्यालय प्रबंधन समिति के लोग और समाज के प्रतिष्ठित लोग भाग लेंगे।
स्वतंत्रता अमृत महोत्सव आयोजन समिति जिला सिरमौर के संयोजक डॉ मनोज शर्मा ने बताया कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए खंड स्तर पर आयोजन समितियों का गठन किया गया है। जिन विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं उनके लिए प्रभारियों की नियुक्ति खंड स्तर पर की जाएगी।
अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ हिमाचल प्रांत जिला

सिरमौर के अध्यक्ष विजय कंवर ने कार्यक्रम के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि पूरे देश में जिन विद्यालयों में यह कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं उन विद्यालयों को भारत मां का एक चित्र भेंट किया जाएगा और हर घर तिरंगा, हर छत तिरंगा, हर कार्यालय तिरंगा अभियान के अंतर्गत 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच हर विद्यालय और कार्यालय में भी राष्ट्रीय ध्वज फहराने हेतु प्रेरित किया जाएगा। विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति गीत और कविताओं के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों तथा वीरगति को प्राप्त सैनिकों को याद किया जाएगा। उन्होंने जिला सिरमौर की सम्पूर्ण शिक्षक शक्ति से आग्रह किया है कि इस पुनीत कार्य में विभाग का हर संभव सहयोग करें। बैठक में स्वतंत्रता अमृत महोत्सव आयोजन समिति के सह संयोजक प्रवीण झांब, कोषाध्यक्ष एवं प्रांत अंकेक्षक डॉक्टर मोही राम चौहान, जिला के पूर्व संरक्षक भोलेश्वर, जिला मंत्री माम राज चौधरी सहित सभी खंडों के खंड अध्यक्ष,संयोजक एवं प्रभारी उपस्थित रहे।