चांद पर प्लाॅट ....... 27 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

चांद पर प्लाॅट .......  27 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का कुशलक्षेम पूछने जाते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर।

चांद पर प्लाॅट .......

27 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

पेट पर फायर, अगले महिने तेल महंगा, बेटे की हसरत पूरी, कोविड सुविधाओं मे बढ़ौतरी, घर-द्वार 70 एंबुलेंस, परियोजनाएं समय पर करो पूरी, कैसे हैं पूर्व मुख्यमंत्री, हिमाचल मे सिरमौर फर्स्ट इच्छा शक्ति मे जीत, कैसी नशामुक्ति और.........कोविड बुलेटिन।

1- बेटे के लिए चाँद पर खरीदी जमीन।

छोटे मे हम अक्सर एक गाना सुना करते थे कि" चलो दिलदार चलो चांद के पार चलो"। उस समय सुनकर लगता था कि क्या कभी चांद पर भी जाने का मौका मिलेगा। फिर यह सपना भी पूरा होने लगा। और अब तो लोग जमीन तक खरीद रहे हैं। इसमे हिमाचल प्रदेश का भी एक परिवार शुमार हो गया है जिसने अपने बेटे के जन्म दिन पर चांद पर जमीन खरीद कर तौहफा दिया है। हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के हरोली क्षेत्र के एक परिवार ने अपने बच्चे की हसरत पूरी करने के लिए चांद पर जमीन खरीद ली है। उन्होंने यह तोहफा

बच्चे को उसके सातवें जन्मदिन पर बुधवार को दिया। उन्होंने अमेरिका की एक एजेंसी से करीब साढे़ तीन लाख में चार एकड़ का प्लॉट का खरीदा है। बच्चे की इच्छा पूरी करने के लिए अभिभावकों ने ऐसा किया है। वहीं, अमेरिका की एजेंसी ने भी चांद पर जमीन खरीदने संबंधी दस्तावेज भेज दिए हैं। जानकारी के मुताबिक हरोली से एक परिवार ने अपने बेटे गिरीक कपूर के नाम पर चांद पर चार एकड़ जमीन का प्लॉट खरीदा है। परिजनों ने बताया कि बेटे के सातवें जन्मदिन पर बुधवार को उसे यह तोहफा दिया। गिरीक के पिता संजू कपूर ने बताया कि उनका बेटा बड़ा होकर अंतरिक्ष यात्री बनना चाहता है। इसी सपने को पूरा करने और उसका मनोबल को बढ़ाने के लिए चांद पर जमीन खरीदी है। अमेरिका की एक संस्था चांद पर जमीन खरीदने को प्लॉट मुहैया करवाती है। गिरीक की माता वंदना कपूर ने बताया कि इससे पहले भी अमेरिका की उक्त संस्था के माध्यम से लोग चांद पर जमीन खरीद चुके हैं। उक्त परिवार ने चांद पर दो अलग-अलग जगह दो-दो एकड़ के प्लॉट लिए हैं। दस्तावेजों के अनुसार एक प्लॉट बे साइड व दूसरा प्लॉट लेक ऑफ ड्रीम पर खरीदा है। बता दें कि संजू कपूर व्यवसायी परिवार से संबंध रखते हैं। उनके बेटे का सपना चांद पर जाने का है। इस सपने को पंख लगाने के लिए ही गिरीक के सातवें जन्मदिन पर उसके माता पिता ने चांद पर जमीन खरीदकर यह तोहफा दिया।

2- कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोविड स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ौतरी।

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर ज्यादा घातक है। प्रदेश में कोविड-19 का पहला मामला लगभग 15 माह पहले सामने आया था। राज्य सरकार द्वारा इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए समय पर उठाए गए कदमों के फलस्वरूप 23 फरवरी, 2021 को राज्य में केवल 200 सक्रिय मामले रह गए थे। पहली लहर के दौरान राज्य में 58403 पाॅजिटिव मामले और 982 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई थीं। इसकी तुलना में अब तक दूसरी लहर के दौरान 125944 पाॅजिटिव मामले और 1935 लोगों की मृत्यु दर्ज हो चुकी हैं। प्रदेश सरकार द्वारा दूसरी लहर के दौरान आवश्यकता के अनुसार अधोसंरचना तथा विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाया गया है। प्रदेश में टेस्टिंग, आइसोलेशन तथा उपचार पर बल दिया जा रहा है। पहली लहर के दौरान कुल 10 लाख 63 हजार 922 टेस्ट के मुकाबले दूसरी लहर आने के बाद अब तक 8 लाख 895 टेस्ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में इस संक्रमण से बचाव के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 18 लाख 77 हजार 950 लोगों को कोविशील्ड की पहली खुराक दी जा चुकी है। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में कोविड समर्पित स्वास्थ्य संस्थानों की संख्या में वृद्धि की हैं। प्रदेश में एक मार्च, 2021 को 11 ऐसे संस्थान थे, जिनमें 440 बिस्तर तथा 32 आईसीयू बिस्तर उपलब्ध थे, जबकि वर्तमान में प्रदेश में 56 कोविड समर्पित स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 3860 बिस्तर तथा 291 आईसीयू बिस्तरों की सुविधा प्रदान की जा रही हैं।

3- प्रदेश में घर द्वार पर कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिए 70 एम्बुलेंस कार्यशील।

हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में सरकारी क्षेत्र द्वारा घर द्वार पर कोविड-19 नमूनों की जांच के लिए 70 एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र द्वारा हाई रिस्क ग्रुप जैसे वृद्धजन और अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीज जो अस्पताल नहीं पहुंच सकते हैं, उनके लिए घर में जांच की सुविधा सुनिश्चित की जा रही हैं। प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में पहले से ही निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में रैपिड एंटीजन टैस्ट की दरें अधिसूचित कर दी गई हैं। निजी अस्पतालों और उनके चिन्हित एकत्रित केन्द्रों में रैपिड एंटीजन टैस्ट के लिए 300 रुपये प्रति नमूना की अधिकतम दर तय की गई है और यदि घर से नमूना लिया जाता है तो इसके लिए अधिकतम 550 रुपये प्रति नमूने की दर रखी गई हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी संक्रामक महामारी से निपटने का मौलिक सिद्धांत शुरूआती चरण में संक्रमण का पता लगाना, आइसोलेट, उपचार, मामलों का प्रबन्धन और नए मामलों को रोकना है। ऐहतियात सबसे अच्छी रणनीति है, जो जांच पर निर्भर करती है।

4- अपनी कार्यशैली में नवाचार को बढ़ावा दे औद्योगिक विकास निगमः उद्योग मंत्री

हिमाचल प्रदेश सरकार के उद्योग एवं परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस अवसर पर निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार भी उपस्थित थे। इस दौरान  बिक्रम सिंह ने अधिकारियों को निगम द्वारा कार्यान्वित की जा रही सभी परियोजनाओं को समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश के साथ औद्योगिक विकास निगम को अपनी कार्यशैली में नवाचार को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उद्योग मंत्री ने कहा कि जिन निर्माणाधीन परियोजनाओं का कार्य शीघ्र पूर्ण होने वाला है, उनको प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाना चाहिए। यह प्रयास किए जाने चाहिए कि विकासात्मक कार्यों में देरी न हो ताकि लोगों को समय पर सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होंने अधिकारियों को सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यों को भी प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। बिक्रम सिंह ने निगम के विपणन विंग को सशक्त करने तथा इसकी गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विपणन के लिए नई क्रियाविधि विकसित की जानी चाहिए तथा उपभोक्ताओं की जरूरत के अनुसार प्रभावी तरीके से कार्य सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने ऊना जिला में विभिन्न स्थानों पर लैंड बैंक तैयार करने के बारे में भी दिशा-निर्देश दिए। बैठक में 226 परियोजनाओं के कार्य की समीक्षा की गई। निगम के अधिकारियों ने अवगत करवाया कि वित्त वर्ष 2020-2021 में औद्योगिक विकास निगम का अनुमानित लाभ 7.48 करोड़ रुपये होने की संभावना है। इस अवसर पर निगम के प्रबन्ध निदेशक हंस राज चैहान और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

5- मुख्यमंत्री ने जाना पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का कुशलक्षेम।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गुरूवार को इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का कुशलक्षेम जाना। मुख्यमंत्री ने वीरभद्र सिंह के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। इस दौरान उनके साथ शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, प्रधानाचार्य आईजीएमसी डा. रजनीश पठानिया, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. जनक राज और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। 

6- डिपु मे जून से सरसों तेल 57 रूपये महंगा, रिफाइंड नही मिलेगा।

जून से आम आदमी पर मंहगाई की मार पड़ने वाली है। एक तो हिमाचल प्रदेश के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को जून में रिफाइंड तेल नहीं मिलेगा। दूसरा उसके बदले उपभोक्ताओं को सरसों का तेल मिलेगा और वह भी 57 रूपये मंहगा। हालांकि रिफाइंड के बदले दो लीटर सरसों तेल ही दिया जाएगा। खाद्य आपूर्ति निगम ने रिफाइंड तेल का टेंडर नहीं किया है। विभाग ने इसकी जानकारी पहले ही दे दी है। सरसों का तेल एपीएल उपभोक्ताओं को 160 और बीपीएल को 155 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा। गोर हो कि हिमाचल में साढ़े 18 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता हैं। इनमें 12.50 लाख एपीएल और 4.45 लाख बीपीएल उपभोक्ता हैं। सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। सरकार उपभोक्ताओं को एक लीटर रिफाइंड और एक लीटर सरसों तेल उपलब्ध कराती है। बताया जा रहा है कि रिफाइंड तेल के दाम में भारी उछाल आया है। इसके चलते अगले महीने दो लीटर सरसों तेल ही देने का फैसला लिया गया है। 
वहीं, राशन डिपुओं पर मिल रहे सरसों तेल की गुणवत्ता पर उपभोक्ताओं ने सवाल उठाए हैं। लोगों ने इसके रंग के साथ-साथ स्वाद को लेकर सरकार से टेस्टिंग की मांग उठाई है। लोगों का आरोप है कि अनुदान पर मिलने वाले अनाज में तेल का दाम बढ़ा दिया, लेकिन गुणवत्ता नहीं सुधारी। 

7- हिमाचल का पहला पोस्ट कोविड केयर सेंटर सिरमौर मे।
 
जिला सिरमौर के नाहन में हिमाचल का पहला पोस्ट कोविड केयर सेंटर बन गया है। गुरूवार को इस सेंटर का शुभारंभ उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने किया। नाहन स्थित एसएफडीए हॉल में पोस्ट कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ करने के उपरान्त डॉ परुथी बताया कि जिला प्रशासन ने आयुष विभाग और डॉ वाई एस परमार मेडिकल कॉलेज प्रशासन के साथ मिलकर

30 बेड के पोस्ट कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की है जिसमें से 20 बेड जिला परिषद भवन के एसएफडीए हॉल में व 10 बेड की सुविधा डॉ वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज में होगी। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना मरीज की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद उसके शरीर के कई अंग सही प्रकार से कार्य नहीं कर पाते हैं। इस पोस्ट कोविड केयर सेंटर में ऐसे मरीजों को रखा जाएगा जिन्हें इलाज की आवश्यकता होगी और मरीज जल्द से जल्द स्वास्थ्य हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि पोस्ट कोविड केयर सेंटर को आयुष विभाग व रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पोस्ट कोविड केयर सेंटर में वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज की क्लीनिकल कमेटी द्वारा रेफर किए गए मरीजों को ही भर्ती किया जाएगा। रेफर किए गए व्यक्ति के पास आरटी पीसीआर व रैट की नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त मरीज के पास छाती की एक्सरे रिपोर्ट और ब्लड रिपोर्ट अवश्य होनी चाहिए और  ऐसे मरीज, जिन्हे ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है, उन्हें इस पोस्ट कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा। डॉ परुथी ने बताया कि पोस्ट कोविड केयर सेंटर में भर्ती करने से पहले व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच की जाएगी और उसे 1 सप्ताह तक पोस्ट कोविड-19 सेंटर में रखा जाएगा जहां पर मरीज को दिनचर्या में योग प्राणायाम, प्रोनींग व मेडिटेशन सिखाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, सभी मरीजों के दैनिक आधार पर पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, तापमान, ऑक्सीजन लेवल चेक किया जाएगा। केंद्र में भर्ती लोगों को भोजन व फल उपलब्ध करवाने के साथ दिन में दो बार उचित परामर्श दिया जायेगा। मरीजों के मनोरंजन के लिए म्यूजिक सिस्टम की व्यवस्था भी की गई है। स्वास्थ्य लाभ लेने वाले लोगों को एक किट भी उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें होम आइसोलेशन की पुस्तिका, दो एन95 मास्क, सेनिटाइजर व ड्राइंग किट शामिल है।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर प्रियंका वर्मा, सहायक आयुक्त प्रियंका चंद्रा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ राजेंद्र देव, डॉ नरेश चौहान, डॉ मंजू शर्मा, डॉ प्रमोद पारेख, डॉ शरद, डॉ जयदीप, डॉ रेनू, डॉ ममता जैन सहित विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

8- इच्छा शक्ति हैं तो सब संभव।

कहते हैं कि इंसान के अंदर इच्छा शक्ति है तो चिकित्सकों की मदद से वह किसी भी उम्र मे बड़ी से बड़ी बीमारी को मात दे सकता है। ऐसा ही एक ताजा उदाहरण 102 वर्षिय महिला ने कोरोना को हराकर पेश किया है। हिमाचल प्रदेश के आईजीएमसी शिमला में कोरोना को मात देकर 102 साल की बुजुर्ग महिला गुरुवार को घर लौट गईं। आईजीएमसी के कॉलेज प्राचार्य डॉ. रजनीश पठानिया और एमएस डॉ. जनकराज महिला को गेट तक छोड़ने आए। किन्नौर जिले के भावानगर निचार की रहने वाली धर्मदासी (102) शिमला में परिजनों के साथ रहती हैं। कुछ दिन पहले कोरोना के लक्षण दिखने पर उन्हें आईजीएमसी लाया गया था। 14 मई को बुजुर्ग महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बताया जा रहा है कि बुजुर्ग महिला को सांस की तकलीफ, सिर दर्द और बुखार भी था। वीरवार को महिला का बेटे आरएस नेगी उन्हें लेकर घर लौट गए। आरएस नेगी ने डॉक्टरों, स्टाफ नर्स ऑफ अन्य कर्मचारियों का धन्यवाद किया है। 

स्थानीय (सिरमौर)

1- भूतपूर्व सैनिक संगठन ने शहीद शेर सिंह को किया नमन।

पांवटा साहिब मे अमर शहीद के पैतृक गांव सूरजपुर स्थित शहीद स्मारक पर भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा साहिब व शिलाई क्षेत्र तथा परिवार के सदस्यों ने कोरोना महामारी के संकट की इस विकट घड़ी में भी सरकार व प्रशासन द्वारा जारी कोरोना गाईडलाइन का पालन करते हुए उन्हे श्रद्धासुमन अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इससे पूर्व परिवार के सदस्यों ने शहीद

स्मारक स्थल पर पूजा व यज्ञ करवाया। संगठन के सचिव नरेंद्र सिंह ठुंडू ने शहीद शेर सिंह के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। शहीद शेर सिंह 14वीं बटालियन जम्मू व कश्मीर राईफल्स रेजिमेंट के अंतर्गत ऑपरेशन रक्षक में 28 राष्ट्रीय राईफल के अधीन कश्मीर में तैनात थे। 27 मई 2003 को शेर सिंह पाकिस्तानी घुसपैठियों से लोहा लेते हुए वीरगति को प्राप्त हुए। उन्हें उनके अदम्य साहस व बहादुरी के लिए हमेशा याद रखा जाएगा। वर्तमान में शहीद शेर सिंह  के परिवार में उनकी माता सत्या देवी, धर्मपत्नी वीना व पुत्र पंकज और पुत्री रश्मि हैं। परिवार, गांव व क्षेत्र के सभी लोगों को शेर सिंह के बलिदान पर गर्व है। ऑपरेशन रक्षक में भारत माता की सीमाओं की रक्षा के लिए दिए गए उनके सर्वोच्च बलिदान को देश हमेशा याद रखेगा। इस मौके पर शहीद शेर सिंह के परिवार के सदस्यों सहित भूतपूर्व सैनिक संगठन पाँवटा-शिलाई से सचिव नरेन्द्र सिंह, मीडिया प्रभारी स्वर्णजीत सिंह, दीपू ठुंडू तथा तिरुपति फार्मा से प्लांट एमडी एवं एचआर जगदीश चंद व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

2- सिरमौर में आज 1504 लोगों को लगा कोरोना टीका।

जिला सिरमौर में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए गुरुवार को 17 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण आयोजित किया गया जिसमें 1504 लोगों को टीका लगया गया। जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ के के पराशर ने बताया कि धगेडा स्वास्थ्य खंड के तहत डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय महाविद्यालय नाहन, जिला आयुर्वेदिक अस्पताल, लोक निर्माण विभाग कार्यालय, एचएससी काला अम्ब और प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र जमटा में टीकाकरण किया गया जिसमें कुल 456 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। इसी प्रकार, राजपुरा स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन तथा प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र कमरउ में 448 लोगों को कोरोना टिका लगाया गया। उन्होंने बताया कि पच्छाद स्वास्थ्य खण्ड के तहत सिविल अस्पताल राजगढ़, सिविल अस्पताल सराहां, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र धामला और प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र नारग में 355 लोगों का टीकाकरण किया गया। संगड़ाह स्वास्थ्य खंड के तहत प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र गत्ताधार और प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र चाडना में 171 तथा शिलाई स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल शिलाई में 74 लोगों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने बताया कि 18 से 44 आयु वर्ग के लिए अब 31 मई को टीकाकरण किया जाएगा जिसके लिए 29 मई को दोपहर 2:30 बजे से 3 बजे के बीच कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद अपॉइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा। बिना अपॉइंटमेंट टिकाकरण नही किया जाएगा।

3- आर्ट ऑफ लिविंग दे रहा जीने की कला।

आयुष विभाग के सहयोग से आर्ट ऑफ लिविंग संगठन (सिरमौर चैप्टर) द्वारा कोविड रोगियों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए एक विशेष योग कालांश का आयोजन किया गया। एक घंटे का कालांश सुबह 8.30 बजे जिला सिरमौर से 100 प्रतिभागियों के साथ शुरू हुआ। इस कालांश में विभिन्न योग आसनों,

शक्तिशाली श्वास तकनीकों और ध्यान पर प्रकाश डाला गया। इसमे कम से कम 1,850 लोग, जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और जिला सिरमौर से हैं, उन्हें लगभग हर रोज जोड़ा जा रहा है और उन्हें योग और सांस लेने की तकनीक सिखाई जा रही है। यह जानकारी संस्था के सिरमौर चेप्टर के प्रतिनिधि सुमेश वर्मा ने प्रदान की। 

4- इस तरह कैसे नशा मुक्त होगा हिमाचल- प्रदीप।

एक तरफ तो सरकार हिमाचल को नशा मुक्त करने की बात कहती है और दूसरी तरफ ऐसी नीतियां बना रही है जिससे नशे को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा। सरकार की मंशा प्रदेश मे शराब के कारोबार को खुली छूट देना लगती है। यह बात जिला सिरमौर के मजदूर नेता प्रदीप चौहान ने कही। उन्होंने कहा कि सरकार बयान देती रहती है कि वह राज्य को नशा मुक्त करेगी। लेकिन दूसरी और जो नई आबकारी नीति को मंजूरी दी है उससे तो नशा बढ़ेगा ही। उन्होंने कहा कि नई आबकारी नीति के तहत अब एक व्यक्ति चार या उससे अधिक बोतलें भी खरीद सकता है। सिर्फ उसे ठेके के पास एक

और आदमी खड़ा करना है। इस प्रकार की छूट से नशा बढ़ेगा। वहीं ठेकेदार को भी खुली छूट दे दी है कि वह जितना मर्जी कोटा रख सकता है। यही नही यदि ठेकेदार एमआरपी से अधिक दाम पर शराब बेचता है तो जुर्माने की राशि आधी कर दी है। पहले इसमे 50 हजार रूपये जुर्माना लगता था और अब सिर्फ 25 हजार रूपये ही लगेगा। जबकि होना ये चाहिए था कि जुर्माने की राशि बढाकर कम से कम एक लाख रूपये की जानी चाहिए थी। उन्होंने सवाल उठाया है कि आखिर सरकार शराब ठेकेदारों पर इतनी मेहरबानी क्यों दिखा रही है? और यदि सरकार राज्य को नशा मुक्त करना चाहती है तो प्रति व्यक्ति की शराब खरीद की लिमिट को क्यों बढ़ाया गया है। ये सरकार की दौहरी नीतियाँ है। कहना कुछ और करना कुछ। सरकार के इब तरह के निर्णय से प्रदेश मे नशा मुक्ति नही बल्कि नशे को बढावा मिलेगा। सरकार को फिर से एक भार अपने निर्णय पर विचार कर इसे वापिस लेना चाहिए। 

क्राइम/एक्सीडेंट

64 वर्षिय व्यक्ति ने खुद को मार दी गोली, मौत।

जिला सिरमौर के पुलिस थाना रेणुका जी के तहत एक व्यक्ति ने खुद को पेट पर गोली मारकर आत्म हत्या कर ली। पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है तथा मामले की जांच मे जुट गई है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस थाना रेणुका जी में सूचना प्राप्त हुई कि “तपेन्द्र नामक व्यक्ति ने अपने गांव दिभूरी टिक्कर में अपनी लाईसैन्सी बन्दूक से गोली मारकर आत्महत्या कर ली हैं”। उक्त सूचना पर उप निरीक्षक देवी सिंह, प्रभारी, पुलिस थाना रेणुका जी पुलिस टीम के साथ मौके पर पंहुचे तो गांव दिभूरी टिक्कर में तपेन्द्र सिंह पुत्र जगबन्धन सिंह निवासी गांव दभूरी टिक्कर, डाकघर थाना कसोगा, तहसील ददाहू, जिला सिरमौर, उम्र 64 साल का शव उसके कमरे में खून में लथपथ पड़ा हुआ पाया। मौका पर मृतक के परिजन हाजिर मिले, जिन्होने पुलिस को पूछताछ पर बताया कि मृतक तपेन्द्र सिंह पिछले दो-तीन दिनों से एल्कोहल ले रहा था और अपने कमरा में ही रहता था। मृतक ने गुरुवार को समय करीब 3:45/4 बजे दिन के बीच अपनी लाइसैन्सी बन्दूक से स्वंय को पेट में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक ने जिस लाइसैन्सी बन्दूक से स्वंय को गोली मारी, उक्त बन्दूक को लाईसैन्स सहित पुलिस द्वारा कब्जा में लिया गया हैं और साथ ही साथ मृतक के शव को भी कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतू डा0 वाईएस परमार मैडिकल कॉलेज नाहन लाया गया हैं, जहां मृतक के शव का पोस्टमार्टम करवाया जाऐगा। मौके पर पुलिस को कोई SUICIDE NOTE बरामद नहीं हुआ हैं। शक्ति सिंह, उपमण्ड़ल पुलिस अधिकारी, संगड़ाह ने भी घटनास्थल का दौरा किया। मृतक द्वारा आत्महत्या करने के सन्दर्भ में पुलिस थाना रेणुका जी में धारा 174 दण्ड़ प्रक्रिया संहिता के अन्तर्गत आगामी कार्यवाही की जा रही हैं। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने मामले की पुष्टि की है। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-