शिलाई मे अनशन....... 01 सितम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

शिलाई मे अनशन.......  01 सितम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
शिलाई: शिलाई विधानसभा क्षेत्र के प्रवेश द्वार सतौन मे सांकेतिक अनशन पर बैठे भारतीय किसान युनियन के पदाधिकारी।

शिलाई मे अनशन.......

01 सितम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

स्कूलों पर निर्णय, सिलेंडर फिर महंगा, विधायक दल की बैठक, कांग्रेस का प्रदर्शन, 17 शिक्षकों को सम्मान, खाद्य आयोग की वेबसाइट, 50 लाख की योजना, पहली अक्तूबर को चुनाव और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) The Leh-headquartered Fire and Fury Corps today celebrated its 22nd Raising Day. Corps Commander Lt Gen PK Menon laid a wreath at Leh War Memorial.

स्थानीय (सिरमौर)


1- किसानों की उपेक्षा पर शिलाई के सतौन मे सांकेतिक अनशन।

भारतीय किसान युनियन ने आज सिरमौर जिला के गिरिपार क्षेत्र के प्रवेश द्वार सतौन में सांकेतिक धरना व अनशन का आयोजन किया गया। जिसमें हाटी अधिकार मंच के अध्यक्ष व भाकियु जिला उपाध्यक्ष इंदर सिंह राणा सिंहपाल ने एक दिवसीय सांकेतिक अनशन रखा। संकेतिक अनशन व धरने का समर्थन करने के लिए भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनिंद्र

सिंह नॉटी एवं स्थानीय गिरीपार क्षेत्र के मंगल ठाकुर, शशि कपूर, सोहन सिंह, ज्ञान सिंह, दयाराम ठाकुर, सुमेर ठाकुर, सुरेंद्र सिंह ठाकुर, मुकेश ठाकुर, किन्नौर सिंह चौहान, सुरेश पुंडीर एवम क्षेत्र के कई अन्य लोगों ने भागीदारी दी। यह धरना व अनशन किसानों पर केंद्र सरकार द्वारा 9 महीने से आंदोलनरत किसानों की उपेक्षा व हाल ही में  हरियाणा सरकार द्वारा करनाल प्रोटेस्ट कर रहे किसानों पर हुए बर्बरता पूर्ण कार्रवाई व सिरमौर जिला के किसानों की लगातार हो रही अनदेखी के विरुद्ध किया गया। इस दौरान भाकियु प्रदेश अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी ने कहा कि यदि सरकारों ने किसानों के हित के कार्य नही किये तो इस प्रकार के धरने आगामी दिनों मे भी जारी रहेंगे। 

2- पड़ोसी राज्यों मे खुल सकते हैं तो हिमाचल में क्यों नहीं: निजी स्कूल संचालक

निजी स्कूलों के संगठन सिरमौर एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसाइटी ने हिमाचल प्रदेश सरकार से स्कूलों को खोले जाने की मांग की है। बुधवार को गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल सभागार में निजी स्कूलों के प्रमुखों ने एक पत्रकार वार्ता की जिसमे सभी ने एक स्वर में विद्यार्थियों की पढ़ाई की चिंता जताते हुए एसओपी के साथ स्कूल खोले जाने की मांग की है। गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या देवेंद्र कौर साहनी ने कहा कि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जानकार बुद्धिजीवी स्पष्ट कर चुके हैं कि घरों में रह कर

कोरोना का मुकाबला नहीं किया जा सकता। खुद प्रधानमंत्री भी कह चुके हैं कि हमे कोरोना के साथ रहकर आगे बढ़ना है। ऐसे मे स्कूलों को ज्यादा समय तक बंद रखना एक पीढ़ी के साथ अन्याय होगा। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और दिल्ली आदि राज्यों में यदि स्कूल ऑफलाइन शुरू हो सकते हैं तो हिमाचल मे क्यों नही। सरकार को इस दिशा मे अब कदम उठाना चाहिए। नई पीढ़ी को इस महामारी से लड़ने के लिए अनुशासित करने की आवश्यकता है। ऐसे में स्कूलों का खोला जाना अहम है। उन्होंने कहा कि यदि जल्द ही एजुकेशन सिस्टम अपनी पटरी पर न लौटा तो देश में ये जनरेशन कम समझ वाली होगी। सोसाइटी के महासचिव और विद्यापीठ स्कूल के प्रधानाचार्य एनएम वर्मा ने कहा कि कोरोना से हाई लोडेड पड़ोसी राज्यों में स्कूल खुल चुके हैं। वहां से कोई अशुभ समाचार नही मिलें है। ऐसे में हिमाचल प्रदेश सरकार को भी साहस का परिचय देते हुए स्कूल खोलने का निर्णय लेना चाहिए। द स्कॉलर्स होम स्कूल के निदेशक एनपीएस नारंग, दून वैली स्कूल से प्रधानाचार्या शिवानी पांडेय और न्यू क्रिसेंट स्कूल से एनए हाशमी ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए आवश्यक है कि विद्यार्थियों को सक्षम बनाया जाए। स्कूल ही बच्चों में अनुशासन की भावना पैदा कर सकते हैं। सभी स्कूल विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर कोरोना की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं। उन्होंने सरकार से मांग की है कि एसओपी के साथ सभी स्तर के स्कूल खोले जाएं। इस मौके पर लगभग एक दर्जन से अधिक निजी स्कूलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। 

3- जानकारी ही साइबर अपराध से बचने का हथियार: डीएसपी

राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में साइबर सिक्योरिटी पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता व विशिष्ट अतिथि बीर बहादुर, सब डिविजनल पुलिस ऑफिसर, पाँवटा साहिब ने साइबर सिक्योरिटी व इसकी चुनौतियों से स्टाफ व विद्यार्थियों को अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि आज के इस दौर में साइबर अपराध से बचने के लिए जानकारी ही हमारा सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने विद्यार्थियों के माध्यम से सभी वर्ग के विद्यार्थियों एवं जनता का आह्वान किया कि वह नशे की लत से दूर रहें व इससे संबंधित जानकारी समाज में सांझा करें। इसी के साथ उन्होंने विद्यार्थियों एवं समाज की मदद से पांवटा साहिब को नशा मुक्त बनाने का आश्वासन दिया। समारोह के मुख्य अतिथि व महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ0 वीणा राठौर ने भी इस अवसर पर साइबर क्राईम से बचने के टिप्स दिये। इस अवसर पर कार्यशाला आयोजन समिति के  समन्वयक मनदीप सिंह ने उपस्थित अतिथियों व प्रतिभागियों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में आयोजन समिति के सदस्य प्रो0 स्वामीनाथ, प्रो0 जाहिद, प्रो0 रिंकू अग्रवाल व प्रो0 इंदर नेगी तथा सभी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

4- 50 लाख से वार्ड नंबर-13 मे स्थापित होगी सिंचाई योजना।

पांवटा साहिब के नगर परिषद के वार्ड न० 13 में नाबार्ड के माध्यम से लगभग 50 लाख से स्वीकृत सिंचाई योजना का बोरवेल स्थापित किया जाएगा। इस बोरवेल के लिए ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने भूमि पूजन कर इसका शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस योजना के लगने

से यहाँ की सैकड़ों बीघा की भूमि की सिंचाई होगी। जिससे किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब विकास के मामले मे तेजी से आखे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व मे प्रदेश के साथ साथ पांवटा साहिब भी विकास की नई गाथा लिख रहा है। जितना विकास कार्य इस कार्यकाल के तीन वर्ष मे पांवटा साहिब मे हुआ है उतना पिछले 15 वर्ष मे नही हो पाया। इस मौके पर वार्ड पार्षद सीमा चौधरी सहित, अधिषासी अभियन्ता जलशक्ति विभाग जगबीर वर्मा, सरिता ठाकुर, सुनील चौधरी आदि भी मौजूद रहे। 

5- युवा कांग्रेस ने राजपूर मे किया लोगों को जागरूक। 

पावंटा साहिब विधानसभा की गिरिपार क्षेत्र की राजपुर पंचायत में केंद्र और प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों को लेकर "घर घर कांग्रेस हर घर कांग्रेस" अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया

गया। यह कार्यक्रम युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मनीष ठाकुर की अगुवाई मे चल रहा है। आज इस अभियान में युवा नेता रितेश मेहता, अजय तोमर, नितेश मेहता, गीता राम, लक्की, सुमित आदि उपस्थित रहे।

6- लेखक विवेक आत्रेय ने बताये सफलता के सात सूत्र।

पांवटा साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय की करियर गाइडेंस एवं प्लेसमेंट सेल द्वारा प्रसिद्ध लेखक, सलाहकार एवं जाने माने टेड एक्स वक्ता विवेक आत्रेय (भूतपूर्व आई ए एस) के व्याख्यान का आयोजन

किया गया। विवेक आत्रेय 2017 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के पश्चात कई  विश्वविद्यालयों, सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी संस्थानों में विद्यार्थियों एवं अधिकारियों को प्रेरक व्याख्यान देते आ रहे हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्या डॉ0 वीना राठौर ने की। इस सत्र में 45 विद्यार्थियों ने भाग लिया। सत्र का समन्वयन डॉ0 दिपाली भण्डारी ने किया। अपने भाषण में विवेक आत्रेय ने जीवन में सफलता पाने एवं खुश रहने के सूत्रों के बारे में बात की। उन्होंने अपने संबोधन में विद्यार्थियों से कहा कि कोई भी व्यक्ति संपूर्ण नहीं होता लेकिन कोशिश से आप सफल हो सकते हैं। सफलता के सप्त सूत्रों में उन्होंने साहस, चरित्र, रचनात्मकता, शांतचित्तता, संतुष्टि, सहृदयता एवं प्रसन्नचित्तता के महत्व को विस्तार से समझाया। साथ ही संवाद के महत्व पर भी बल दिया। बच्चों के साथ परस्पर हम बात करते हुए उन्होंने अवंतिका, तनुजा एवं नेहा कश्यप द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दिया। समूह चित्र एवं धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि डॉ  वीना राठौर, स्त्रोत वक्ता विवेक आत्रेय, करियर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट सेल से डॉ0 दिपाली भंडारी, रिंकू अग्रवाल,  प्रो0 नंदनी कँवर,  प्रो0 सुनील एवं कुलदीप सिंह नेगी उपस्थित रहे।  प्रो0 रीना चौहान, डाॅ पुष्पा यादव, प्रो0 पूजा भाटी, डा0 जाहिद अली तथा डा0 किरण बाला ने भी कार्यक्रम के आयोजन में सहयोग दिया। इस अवसर पर डॉ मोहन सिंह नेगी प्रो0 राम लाल तोमर,  प्रो0 मन्दीप गांधी, प्रो0 धनमन्ती कण्डासी सहित सभी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

7- पांवटा साहिब मे कल 10 स्थानों पर होगा कॉविड-19 टीकाकरण।
  
खण्ड चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा साहिब में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए  2 सितंबर  को 10 स्थानों पर कॉविड -19 टीकाकरण  किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2 सितंबर को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल  पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, सत्संग भवन पांवटा साहिब, इ.एस.आइ. मालवा कोटन, मोबाइल टीम पांवटा साहिब -4, उप स्वास्थ्य केंद्र  शिवपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  कुंडियों, उप स्वास्थ्य केन्द्र पुरूवाला एस.जी., प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोलर  इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी मजदूर  एवं  जिन्होंने अभी  तक वैक्सीन नहीं लगवाई है वह इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी मजदूरों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील की।

8- एकल महिला संगठन ने मनाया श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव।

एकल अभियान के द्वारा संभाग दक्षिण हिमाचल भाग सिरमौर आंचल श्री रेणुका जी के अंतर्गत पड़ने वाले संच पांवटा व संच माजरा की महिलाओं के द्वारा जन्माष्टमी पर्व के एक दिन पश्चात एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन तारूवाला स्थित मंदिर प्रांगण में किया गया, जिसमें  समाजसेवी व सरल संस्कार वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष हेमंत शर्मा मुख्य अतिथि के तौर पर

उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम की प्रमुख प्रोमिला शर्मा सहित उपस्थित बहनों ने सर्वप्रथम मुख्य अतिथि का तिलक लगाकर स्वागत करते हुए कार्यक्रम को विधिवत रूप से प्रारम्भ किया गया। इस कार्यक्रम में छोटे छोटे बच्चों ने श्री कृष्ण जी की मनमोहक झांकियां प्रस्तुत की। कुछ बच्चों ने राधा कृष्ण का रूप धारण कर उपस्थित महिलाओं का मनोरंजन किया। प्रमुख भाग गतिविधि भाग सिरमौर  प्रमिला शर्मा ने बताया की सिरमौर जिला के अंतर्गत 1200 एकल विद्यालय चलाए जा रहे हैं, जिसमें महिलाएं गाव के छोटे बच्चों व युवाओ, बुजुर्गों को शिक्षा देते हुए अच्छे संस्कारों के प्रति संस्कारित करती हैं। उन्होंने कहा एकल अभियान के तहत प्रतिवर्ष इस तरह के आयोजन किए जाते हैं। मुख्य अतिथि समाजसेवी हेमंत शर्मा ने कहा कि एकल अभियान की बहनों के द्वारा जो कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं वह सराहनीय हैं और वह स्वयं भी अपने साथियों के साथ मिलकर ऐसे कार्यों में सदैव भी प्रथम पंक्ति में रहते हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि महिलाओं को सामाजिक हित में कार्य के लिए हर संभव मदद की जाएगी। इस मौके पर नगर पांवटा, माजरा संच की कुलजीत कौर, निर्मला देवी, मनजीत, स्नेहलता, निशी, सुनीता देवी, ममता, राधा, सहित लगभग सौ से अधिक महिलाएं उपस्थित रही।

9- सिरमौर में प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह व पोषण माह का अभियान का हुआ शुभारंभ।

जिला सिरमौर में आज प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह व पोषण माह अभियान का शुभारंभ नाहन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान किया गया। यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र नेगी ने दी। इस अवसर पर राजेंद्र नेगी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ

वंदना योजना के अंतर्गत मजदूरी की क्षति के बदले गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओं को नकद राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान किया जाता है। ताकि महिला के पहले जीवित बच्चे के जन्म से पहले और बाद में पर्याप्त विश्राम मिल सके। उन्होंने बताया कि इस प्रोत्साहन राशि से गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार लाना योजना का मुख्य उद्देश्य है जिसके लिए गर्भवती महिलाएं एवं स्तनपान कराने वाली माताएं तीन किस्तों में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त पोषण माह अभियान के अंतर्गत आगामी एक माह के अंदर जिला में लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए पोषण रैली, एनीमिया शिविर, क्षेत्र सत्तरीय बैठक, साइकिल रैली, डायरिया अभियान, नुक्कड़ नाटक, प्रभात फेरी, पोषण मेला, स्कूलों में सुरक्षित पेयजल व स्वयं सहायता समूह की बैठके आयोजित कर पोषण कार्यशाला सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त पोषण अभियान माह के दौरान जिला में लोगों को स्तनपान संतुलित आहार रक्त अल्पता विकास की निगरानी विषय वस्तु पर लोगों को जागरूक किया जाएगा।
इस कार्यक्रम में जिला आयुर्वेदिक अधिकारी राजेंद्र देव व मेडिकल सुपरीटेंडेंट मेडिकल कॉलेज नाहन सहित स्थानीय महिलाएं उपस्थित रही।

10- सिरमौर मे स्कूल सुरक्षा विषय पर वर्चुअल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित।

जिला सिरमौर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा स्कूलसुरक्षा विषय पर वर्चुअल प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी तोमर ने की। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान 1000 से अधिक प्रतिभागियोंने भाग लिया। इस अवसर पर निदेशक

जोन फोर सॉल्यूशन नई दिल्ली के निदेशक नकुल कुमार तरुण, केंद्रीय सचिवालय अधिकारी आशीष कुमार पांडा, प्रशिक्षक डॉ इंद्रजीत, एसोसिएट प्रोफेसर अवधेश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से सभी प्रतिभागियों को स्कूल सुरक्षा व अपने आसपास के लोगों सेे संवेदनशील रहने व स्कूल प्रबंधको को आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अनुसार स्कूल की व्यवस्था को सुदृढ़ व सुरक्षित बनाए रखना तथा वर्तमान कोरोना महामारी में बच्चों को उचित मानक संचालन नियमों को अपनाने सहित विभिन्न आपदाओं के दौरान कैसे सुरक्षित रहें, इस बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर परजिला राजस्व अधिकारी नारायण सिंह चौहान, प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण समन्वयक राजनकुमार, दस्तावेज समन्वयक अरविंद चौहान व प्रधानाचार्य डाइट नाहन से ऋषि पाल शर्मा उप निदेशक उच्च शिक्षा दयाराम ने भी अपने अनुभव सांझा किए।

11- सिरमौर में पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव 1 अक्तूबर को।

राज्य चुनाव आयोग के आदेशों के बाद पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के द्वितीय चरण में सिरमौर में प्रधान के 1 पद, उपप्रधान के 2 पद व 2 वार्ड सदस्यों का चुनाव 1 अक्टूबर 2021 को निर्धारित किया गया है यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने

दी। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर के नाहन पंचायत समिति के अंतर्गत ग्राम पंचायत बगड़ में प्रधान पद, पंचायत समिति राजगढ़ के शाया सनौरा पंचायत में उपप्रधान पद, पंचायत समिति संगड़ाह के देवड़ी खड़ाह पंचायत में उपप्रधान पद व पंचायत समिति पावटा साहिब के हरिपुर खोल पंचायत के वार्ड नंबर 5 व मिश्रा वाला पंचायत के वार्ड नंबर 2 में वार्ड सदस्य का चुनाव होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए नामांकन की तिथि 13, 14 व 15 सितंबर 2021 के दिन 11 से 3 बजे के मध्य नामांकन कर सकेंगे जबकि 16 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी और आवेदन वापस लेने की आखिरी तिथि 18 सितंबर 2021 होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी राम कुमार गौतम ने बताया कि सभी संबंधित क्षेत्रों के खंड विकास अधिकारियों को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है।

12- क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक 23 सितंबर को।

जिला सिरमौर में क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक 23 सितंबर 2021 को होगी। यह जानकारी क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सोना चौहान ने दी।
उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में वाहनों से संबंधित कार्यों के आवेदन पत्रों को आमंत्रण करने की तिथि अब 31 अगस्त से बढ़ाकर 6 सितंबर किया गया है। सभी आवेदक अपने पूर्ण दस्तावेजों को 6 सितंबर तक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में जमा करवा दें। उन्होंने बताया कि 6 सितंबर 2021 के बाद क्षेत्रीय  परिवहन प्राधिकरण की बैठक से सम्बधित कोई भी दस्तावेज नहीं लिए जाएंगे।


(हिमाचल)

1- घरेलू गैस सिलेंडर पर फिर बढ़े 25 रूपये, व्यवसायिक सिलेंडर 75 रूपये महंगा। 

कोरोना ने पहले ही आम आदमी की कमर तोड़कर रखी हुई है और अब गैस कंपनियों ने बाकी कसर पूरी कर दी है। अब घरेलू गैस सिलेंडर पर फिर से 25 रूपये बढ़ गये हैं। व्यवसायिक सिलेंडर 75 रूपये महंगा हो गया है। बढ़ती मंहगाई से आम जनता का जीना दूभर हो गया है। जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में घरेलू गैस सिलिंडर 25 रुपये महंगा हो गया है।

सितंबर में घरेलू उपभोक्ताओं को सिलिंडर होम डिलिवरी सहित 987 रुपये में मिलेगा। व्यावसायिक गैस सिलिंडर 75 रुपये महंगा हुआ है। इस माह 1848 रुपये में व्यावसायिक गैस सिलिंडर मिलेगा। उधर, घरेलू उपभोक्ताओं को सब्सिडी के तौर पर 31 रुपये उनके बैंक खातों में लौटाए जाएंगे। बीते माह भी घरेलू गैस सिलिंडर के दाम 25 रुपये बढ़े थे। हिमाचल में घरेलू गैस सिलिंडर की कीमत अब एक हजार रुपये के करीब पहुंच गई है। महंगाई की मार झेल रही जनता की घरेलू सिलिंडर महंगे होने से परेशानियां और अधिक बढ़ गई है। बीते दो महिनों से एलपीजी के दामों में लगातार बढ़ाेतरी दर्ज की गई है। इससे आम लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। फिर दाम बढ़ने से विपक्ष के लिए सरकार की घेराबंदी करने का एक और मौका मिल गया है। 

2- चार सितंबर की प्रस्तावित कैबिनेट बैठक मे स्कूलों पर हो सकता है निर्णय।

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की आगामी चार सितंबर को बैठक प्रस्तावित है। माना जा रहा है कि सचिवालय में होने जा रही बैठक में विद्यार्थियों के लिए स्कूल दोबारा खोलने का फैसला हो सकता है। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने बीते माह विद्यार्थियों के लिए स्कूल पांच सितंबर तक बंद

रखने का फैसला लिया था। अब हालात में कुछ सुधार होने पर नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दोबारा स्कूल खोलने की योजना है। शिक्षा विभाग ने इस बाबत प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। वैसे भी कई पड़ोसी राज्यों ने स्कूल खोल दिए हैं। तो सरकार पर भी निजी स्कूल संगठन और अभिभावक संगठन का दबाव बढ़ रहा है। लोग यह भी कह रहे हैं कि सरकारी और राजनैतिक कार्यक्रम धड्डले से हो रहे हैं तो स्कूल क्यों नही खोले जा रहे। ऐसे में अब हिमाचल सरकार भी इस बाबत विचार करने जा रही है। कक्षाओं की क्षमता के अनुसार 50 फीसदी विद्यार्थियों को एक कमरे में बैठाकर नियमित कक्षाएं लगाने का विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है। विद्यार्थियों की अधिक संख्या वाले स्कूलों में वैकल्पिक दिनों में भी कक्षाएं लगाने का विकल्प प्रस्ताव में शामिल किया गया है। स्कूल खोलने के लिए माइक्रो प्लान बनाने की बात कही गई है। हालांकि यह आगामी चार सितंबर को सरकार तय करेगी कि स्कूलों में विद्यार्थियों को छह सितंबर से बुलाया जाना है या नहीं।

3- प्रधानमंत्री के संबोधन को लेकर तैयारियां, कल विधायक दल की बैठक।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कल शाम सात बजे राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ शिमला में विधायक दल की बैठक बुलाई है। इसमें छह सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित वर्चुअल संबोधन पर चर्चा होगी। नरेंद्र मोदी प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने के शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के बाद प्रदेशवासियों और फ्रंटलाइन वर्करों से

संवाद करेंगे। सीएम ने सभी मंत्रियों और भाजपा विधायकों को बैठक के लिए बुलाया है। इसमें प्रदेश भर में पीएम मोदी के वर्चुअल संबोधन की तैयारियों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। राज्य में पीएम का संबोधन सुनने के लिए लगभग 60 एलईडी स्क्रीनें लगाई जानी हैं। लोगों के बैठने का विशेष रूप से प्रबंध किया जा रहा है। कोविड प्रोटोकाल का ध्यान रखने के भी निर्देश दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान प्रदेश में कई लोगों से संवाद भी करेंगे तो इसके लिए भी व्यवस्था की जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि मंत्रियों और विधायकों को अपने-अपने जिलों और क्षेत्रों में पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन के दौरान की तमाम व्यवस्थाएं देखने को इस बैठक मे कहा जाएगा।

4- अडानी कोल्ड स्टोर के बाहर कांग्रेस का प्रदर्शन।

सेब के गिरते दामों पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर की अगुवाई में कांग्रेस विधायकों और कार्यकर्ताओं ने बिथल स्थित अडानी कोल्ड स्टोर के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान राठौर ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो प्रदेश से अडानी का पत्ता भी साफ हो सकता है। हजारों बागवानों को दिल्ली के आढ़तियों की लूट से बचाने के लिए कांग्रेस कार्यकाल में अडानी को सस्ते

दामों पर सीए स्टोर लगाने की अनुमति दी थी, लेकिन आज अडानी प्रदेश सरकार की लगाई गई शर्तों और एग्रीमेंट के विपरीत कार्य कर रहा है। राठौर ने चेताया कि यदि जल्द ही बागवानों से हो रही लूट पर पाबंदी नहीं लगाई गई तो प्रदेश स्तर पर एक बड़ा आंदोलन चलाया जाएगा। रामपुर में बागवानों के समर्थन में किए गए विरोध-प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर यदि खुद को बागवान समझते हैं तो उन्हें बागवानों का दर्द भी समझना चाहिए। प्रदेश के बागवानी मंत्री बागवानों का दर्द जानने के बजाय मंडी लोकसभा उपचुनाव के लिए प्रचार कर रहे हैं। राठौर ने कहा कि अडानी और लदानी की मिलीभगत से सेब के दाम गिर रहे हैं और बागवान चिंतित हैं। बागवानी विभाग की मंत्री को कोई सुध नहीं है। किसान अपनी फसलों का बीमा करवा रहे हैं और समय पर प्रीमियम जमा करवाते हैं, लेकिन जब फसलों को नुकसान की बात आती है तो बीमा कंपनियां मुआवजा देने में आनाकानी करती हैं। उन्होंने बागवानी मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की। 

5- प्रदेश सरकार 17 शिक्षकों को देगी राज्य स्तरीय शिक्षक पुरूस्कार।

हिमाचल प्रदेश सरकार इस वर्ष सरकारी स्कूलों में कार्यरत 17 शिक्षकों को राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजेगी। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने बुधवार को उन शिक्षकों की सूची जारी कर दी है जिन्हें शिक्षक दिवस पर 5 सितम्बर को सम्मानित किया जाएगा। इन शिक्षकों को राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ शिमला में सम्मानित करेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समारोह की अध्यक्षता करेंगे। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर भी मौजूद रहेंगे। 14 शिक्षकों का चयन प्रदेश भर से प्राप्त 51 आवेदनों के आधार पर हुआ है, जबकि तीन शिक्षकों का राज्य चयन कमेटी ने किया है। कमेटी ने मंडी जिले से दो और कुल्लू जिले से एक शिक्षक को चुना है। जिला किन्नौर के रिकांगपिओ स्कूल से प्रिंसिपल जिया लाल नेगी, शिमला जिले के रामपुर स्कूल के प्रवक्ता प्रेम लाल दुल्टा, संजौली स्कूल के प्रवक्ता अजय कुमार वशिष्ठ, रोहड़ू के अढ़ाल स्कूल के टीजीटी पंकज शर्मा, सोलन के बघेरी स्कूल के डीपीई सुमित सिंह, सोलन जिले के चमत भरेच स्कूल के शास्त्री हरदेव, बरोटीवाला स्कूल के पीईटी सुरेंद्र पाल मेहता, मंडी जिले के खडूना स्कूल से जेबीटी इंद्रेश कुमार, सिरमौर जिले के गलांघाट स्कूल के टीजीटी विवेक कुमार कौशिक, ऊना जिले के बसाल स्कूल के डीएम सुभाष चंद, बिलासपुर जिले के बलग का घाट स्कूल के एचटी संजीव कुमार, हमीरपुर जिले के बीर बघेरा स्कूल के सीएचटी सुरेश कुमार, लाहौल-स्पीति जिले के केलांग स्कूल के सीएचटी छिम्मे आंगमो और कांगड़ा जिले के टिहरी स्कूल के जेबीटी राजेंद्र कुमार का चयन किया गया है। इनके अलावा कुल्लू जिले के नग्गर स्कूल के प्रवक्ता धर्म चंद, मंडी जिले के डडोह स्कूल के टीजीटी कुंजुन वर्मा और थुनाग स्कूल के सीएचटी इंद्र सिंह ठाकुर को चयन कमेटी ने चुना है। इन शिक्षकों को पुरस्कार के तौर पर प्रशस्ति पत्र और एक वर्ष का सेवा विस्तार मिलेगा।

6- मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की रोहड़ू शाखा के परिसर का किया लोकार्पण।

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में अपनी 218 शाखाओं और 23 विस्तार केन्द्रों के माध्यम से 16 लाख उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण व विश्वसनीय बैंक सेवाएं प्रदान कर रहा है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की रोहडू शाखा के नए

परिसर का वर्चुअल माध्यम से उदघाटन करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि सहकारी बैंक ने प्रदेश में 19 हजार करोड़ रुपये का कारोबार करके नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि बैंक ने कृषि गतिविधियों में शामिल प्रदेशवासियों को 1448 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया है। कोरोना महामारी के समय में बैंक ने अपनी एमरजेंट क्रेडिट लाइन स्कीम के माध्यम से उपभोक्ताओं को बैंक सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जय राम ठाकुर ने कहा कि बैंक की रोहडू शाखा 1050 से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 28.31 करोड़ रुपये के ऋण प्रदान करने में सफल रही है। मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अन्तर्गत इस शाखा ने लाभार्थियों को 1.10 करोड़ रुपये प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंक अपने 100 से अधिक एटीएम के माध्यम से उपभोक्ताओं को आधुनिक बैंक सेवाएं प्रदान कर रहा है। उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए बैंक उपभोक्ताओं को यूपीआई सक्षम डिजिटल सेवाएं, गुगल पे, फोन पे, आईएमपीएस, पीएफएमएस, आरटीजीएस/एनईएफटी और मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

7- मुख्यमंत्री ने यूएनओडीसी के दो शोध प्रकाशनों का हिन्दी अनुवाद किया जारी।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां संयक्त राष्ट्र ड्रग एंड क्राइम कार्यालय (यूएनओडीसी) की वैश्विक परियोजना जीएलओ स्मार्ट के तहत दो शोध प्रकाशनों, ग्लोबल सिंथेटिक ड्रग्स रिपोर्ट 2020 तथा क्षेत्रीय अवलोकनः एशिया और ओशिनिया 2020 का हिंदी अनुवाद जारी किया। ग्लोबल स्मार्ट कार्यक्रम (यानि सिंथेटिक्स माॅनिटरिंग, एनालिसिस, रिपोर्टिंग एंड ट्रेंड्स) का उद्देश्य सदस्य राज्यों की क्षमता में सुधार, प्रबंधन, विश्लेषण, रिपोर्ट और अवैध सिंथेटिक दवाओं की जानकारी साझा करना है। कार्यक्रम का दक्षिण

एशिया घटक पिछले वर्ष शुरू किया गया था। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य की कानून प्रवर्तन एजेंसियों को नशीली दवाओं के बढ़ते खतरे से लड़ने में सहायता करने के लिए यूएनओडीसी द्वारा किए गए सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य ने उनकी अध्यक्षता में नशा निवारण बोर्ड का गठन किया है और नई ड्रग पाॅलिसी भी तैयार की है, जिसे जल्द ही जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नशीले पदार्थों की तस्करी के उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए यूएनओडीसी के सहयोग और भागीदारी की आशा करती है। जय राम ठाकुर ने कहा कि यूएनओडीसी द्वारा साझा की गई जानकारी और कानून प्रवर्तन एजेंसियों एवं फोरेंसिक प्रयोगशालाओं को प्रशिक्षित करने के लिए किए गए प्रयास सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त समाज का निर्माण करना प्रत्येक नागरिक, विशेषकर युवा पीढ़ी का कर्तव्य है। इस अवसर पर यूएनओडीसी स्मार्ट कार्यक्रम के वैश्विक प्रमुख, मार्टिन राल्थेलहुबर, वियना से आॅनलाइन माध्यम से शामिल हुए और स्मार्ट कार्यक्रम के विभिन्न घटकों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह दोनों प्रकाशन स्मार्ट द्वारा किए गए पहले हिन्दी अनुवाद हैं, जिन्हें हिमाचल प्रदेश नशा निवारण बोर्ड के आग्रह पर तैयार किया गया है ताकि राज्य में इनकी व्यापक स्तर पर पहुंच सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने यूएनओडीसी की ओर से नशीली दवाओं के खिलाफ लड़ाई में निरंतर सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

8- मुख्यमंत्री ने राज्य खाद्य आयोग की वेबसाइट का किया शुभारम्भ।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश राज्य खाद्य आयोग की पहली वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आज यहां आयोग की वेबसाइट का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वेबसाइट का उद्देश्य राज्य में खाद्य सुरक्षा अधिकार के बारे में जागरूकता लाना है। उन्होंने कहा कि आयोग ने खाद्य एवं पोषण नीति का

प्रारूप भी तैयार किया है, जिसे वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा ताकि सभी हितधारकों को जागरूक करने के साथ-साथ उनसे प्रतिक्रिया भी ली जा सके। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में बच्चों और महिलाओं में कुपोषण और अनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि एकीकृत और व्यापक खाद्य नीति प्रदेश को स्वस्थ हिमाचल के पथ पर आगे बढ़ने में सहायक सिद्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि प्रत्येक पात्र नागरिक को सार्वजनिक वितरण प्रणाली, मिड-डे मील, एकीकृत बाल विकास सेवाएं और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना जैसी विभिन्न योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को पोषणयुक्त खाद्यान्न प्रदान करने के लिए फोर्टिफाइड गेहूं और चावल प्रदान कर रही है। राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष डाॅ. सुरेन्द्र सिंह घोंकरोकटा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्हें आयोग की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया। उन्होंने मुख्यमंत्री को वेबसाइट की विशेषताओं के बारे में भी जानकारी दी।

9- मुख्यमंत्री ने दमयन्ती वर्मा को आर्थिक सहायता की प्रदान।

प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मानवीय संवेदना का उच्चतम उदाहरण पेश करते हुए आज ओक ओवर में उनसे मिलने पहुंची जिला शिमला की सुन्नी तहसील के अन्तर्गत फरनेवर गांव की दमयन्ती वर्मा की कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनके परिवार के भरण पोषण के लिए एक लाख रुपये स्वीकृत किए। मुख्यमंत्री को अपनी आर्थिक स्थिति से अवगत

करवाते हुए दमयन्ती वर्मा ने बताया कि परिवार के एकमात्र सहारा उनके पति का वर्ष 2020 में देहान्त हो गया था, जिसके कारण उनके दो बच्चों और वृद्ध सास-ससुर की सारी जिम्मेदारी उन पर आ गई है, लेकिन कमाई का कोई साधन न होने के कारण आजीविका चलाना बहुत कठिन हो रहा है। मुख्यमंत्री महिला की पारिवारिक स्थिति को जानकर अत्यन्त भावुक हुए और उन्होंने मौके पर ही परिवार की गुजर-बसर के लिए एक लाख रुपये स्वीकृत किए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 12वीं कक्षा में 95 प्रतिशत से अधिक नम्बर हासिल करने वाली महिला की बेटी को नीट की तैयारी के लिए मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ प्रदान किया जाए  दमयन्ती वर्मा ने मुख्यमंत्री द्वारा की गई इस उदार सहायता के लिए उनका आभार व्यक्त किया।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

 

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-