दोस्ती के नाम पर लूट....... 15 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

दोस्ती के नाम पर लूट.......  15 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

दोस्ती के नाम पर लूट.......

15 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

हैलिकाॅप्टर मे आरोपी, गो सेवक का घर ऑन सेल, वित मंत्री ने ली क्लास, हिमाचल की रैंकिंग, जनमंच 10 जिलों मे, सवर्ण समाज का प्रदर्शन, WhatsApp पर स्कैम, IIM में शिखर सम्मेलन, छात्र पर देशद्रोह का मुकद्दमा, धरातल पर आएं सीएम, नाहन का दौरा ऐतिहासिक, मेले मे स्पोर्टस और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- जय राम राज्य में गो सेवक का घर ऑन सेल।

जयराम राज्य हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब मे एक गोसेवक को अपना घर बेचने को मजबूर होना पड़ रहा है। कारण गोवंश भूखा न रहे और उसे दो वक्त का चारा मिलता रहे। साथ ही लोगों व बैंक का कर्ज भी चुकाया जा सके। गोसेवक ने सोशल प्लेटफार्म पर हाऊस ऑन सेल की पोस्ट भी कुछ दिन पूर्व शेयर कर दी है। दरअसल, पांवटा साहिब के गो सेवक सचिन ओबराॅय ने बहराल मे श्री सत्यानंद गोधाम के नाम से एक गोशाला खोली है।

मन में सड़क पर बेसहारा घूम रहे गोवंश को आश्रय देने के उद्देश्य से यह काम शुरू किया और इसके लिए अपनी और परिवार की जीवन भर की जमा पूंजी लगा दी। जमीन खरीदी और वहां पर गोशाला निर्माण किया। इसके लिए बैंक और कुछ निजी लोगों से ॠण भी उठाया। साथ ही दर्जनो गोवंश सडकों से उठाकर अपनी गोशाला पंहुचाए। कुछ लोग यह कहते भी सुनाई दिये कि घाटे का सौदा कर लिया। इतना पैसा लगाकर कोई बिजनेस ही कर लेता तो दो पैसों की आमदन हो जाती। लेकिन उन्हें क्या मालूम की सचिन ओबराॅय ने व्यापार नहीं सेवा का मार्ग चुना। तभी इस काम का जुनून उन पर इस कदर सवार हो गया कि सबकुछ दांव पर लगा दिया। अपनी गोशाला में अपने सामर्थ्य के मुताबिक गोवंश सड़क से उठाकर रखे। लेकिन जब देखा कि सडकों पर बेसहारा गोवंश की तादात बढ़ती जा रही है तो विभाग और सरकार से भी इन्हें सरकारी गोशाला और गो अभ्यारण्य में भेजने की मांग को

लेकर पहले तो एसडीएम कार्यालय के समक्ष 24 घंटे का सांकेतिक अनशन किया और जब कोई कारवाई न हुई तो पांवटा के रामलीला मैदान में गोवंश को साथ लेकर आमरण अनशन पर बैठ गये। यहां पर पांच दिन के अनशन के बाद जिला प्रशासन ने सुध ली और मांगों पर उचित कार्रवाई का उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने फोन पर आश्वासन दिया। जिसके बाद अनशन खत्म हुआ। उसके बाद नाहन और पांवटा साहिब में बेसहारा गोवंश को गोशाला पंहुचाने की मुहिम शुरू हुई। हालांकि अभी भी गोवंश शहर में घूम रहे हैं लेकिन प्रशासन इन्हें पकड़ने से पहले इनके आश्रय का प्रबंध कर रहा है। इस अनशन के लिए जब वित्तीय समस्या सामने आई तो गोसेवक की माता मीना ओबराॅय ने अपने हाथों से सोने के कंगन उतार कर बेटे को दे दिये जिसे गिरवी रखकर कुछ पैसों की व्यवस्था हुई। आमतौर पर ऐसे लोगों को पागल कहते हैं जो इन बेसहारा बेजुबानों के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर रहा है। अब सड़क पर घूम रहे बेसहारा गौवंश को तो धीरे धीरे आश्रय मिलने लगा है लेकिन अब अपनी गोशाला में रखे गये करीब 45 गोवंश के चारे की समस्या उभरने लगी। आर्थिक तौर पर पूरी तरह से खाली हो चुके सचिन ओबराॅय ने अंत मे फैसला लिया कि अब अपना रिहायशी मकान बेचना ही पड़ेगा ताकि गोशाला में रखे गोवंश के चारे की समस्या तो कुछ समय तक दूर हो सके और कर्जदारों से भी छुटकारा मिल सके। इसके अलावा भी प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे सड़कों से निराश्रित गोवंश को गोशाला भेजने के अभियान के तहत भी उन्होंने फिल्हाल 10 और गोवंश अपनी गोशाला में भेजने की पेशकश रखी है।
उधर, पूछे जाने पर गोसेवक सचिन ओबराॅय ने कहा कि अत्याधिक कर्ज़ हो जाने और परिवार में आय का कोई साधन न बचने के बाद अब घर बेचना ही एकमात्र विकल्प है। पहले गोशाला के पास परिवार के लिए एक-दो कमरे बना लें और साथ ही जंगल व खाले की तरफ एक सुरक्षा दीवार बना लूं ताकि परिवार और गोवंश की सुरक्षा बनी रहे। इसके लिए जमीन की डिमारकेशन काफी समय से लंबित है लेकिन राजस्व विभाग इसमें भी आनाकानी कर रहा है। जिससे वह परेशान है।

2- आईआईएम सिरमौर में वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन का समापन।

भारतीय प्रबंध संस्थान, सिरमौर का दो दिवसीय वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन संपन्न हो गया है। यह "निर्माण" नामक वार्षिक शिखर सम्मेलन का चौथा संस्करण था। दूसरे दिन की शुरुआत गुरविंदर सिंह (सीएफओ, मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक), सुश्री कृतिका श्रीराम (सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मार्केटिंग, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज), अमलेश सिन्हा (इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष, मेकमाईट्रिप और गोइबिबो), आशीष द्विवेदी (सीईओ, बिड़ला व्हाइट, अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड) और प्रियब्रत सारंगी (मुख्य सूचना अधिकारी, डीसीएम श्रीराम इंडस्ट्रीज लिमिटेड) जैसे व्यक्तियों के पैनल के साथ हुई। जिन्होंने "सिनर्जी के माध्यम से सफलता" विषय पर अपनी कुछ मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने सहयोग के महत्व और एक सामान्य लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक साथ योगदान करने के तरीके पर चर्चा की। दिन के अगले पैनल में रंगनाथन एस (कार्यकारी उपाध्यक्ष, प्रमुख, हथियार और इंजीनियरिंग सिस्टम और एलएंडटी लिमिटेड में कॉर्पोरेट सेंटर डिफेंस

आईसी), विनोद भट (मुख्य सूचना अधिकारी, विस्तारा - टाटा एसआईए एयरलाइंस लिमिटेड), डॉ. नटवर कदेल (हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड में विशेषज्ञता का केंद्र, लोगों की रणनीति के प्रमुख) और संदीप नागपाल (वाइस प्रेसिडेंट - मार्केटिंग, कॉन्वेंट) जैसे दिग्गज कॉर्पोरेट नेता शामिल थे। जिन्होंने "नेतृत्व में विविधता" विषय पर बातचीत की और प्रकाश डाला वर्तमान परिदृश्य में समावेश का महत्व। तीसरे पैनल में कार्तिक नारायण (कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रमुख - रणनीतिक खाते वोडाफोन आइडिया लिमिटेड), अभिषेक गुप्ता (मुख्य विपणन अधिकारी, एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस), संदीप त्यागी (हेड-एचआर यूफ्लेक्स लिमिटेड), भरत मूसद्दी (मुख्य वित्तीय अधिकारी, महिंद्रा एंड महिंद्रा) और अर्जुन दसौंडी (एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट, एमवे आई एंड एस) जैसे अद्भुत वक्ताओं को एक साथ लाया गया। जिन्होंने "टीम लीडरशिप को फिर से तलाशने" विषय पर चर्चा की। वक्ताओं ने पूर्व-कोविड और पोस्ट-कोविड युग में खुद को और संगठन को सुदृढ़ करने के लिए उनके द्वारा किए गए परिवर्तनों के बारे में बात की। दिन के अंतिम पैनल और शिखर सम्मेलन में सुश्री रीता काकती शाह (संस्थापक और सीईओ, उमा), सुश्री अपराजिता अमर (सह-संस्थापक, एसएचएलसी), यश अरोड़ा (सीएफओ, इंडियन ऑयल-अडानी गैस), साहिल नायर (वरिष्ठ सहयोगी निदेशक, केपीएमजी) और सुश्री निधि भारद्वाज (वरिष्ठ एचआर बिजनेस पार्टनर, दानहेर कॉर्प) जैसे मेहमानों का एक अत्यधिक प्रतिभाशाली पैनल शामिल था। जिन्होंने छात्रों के साथ "लिंग अंतराल को बंद करना" विषय पर साझा किया। उनके अनुभव और मूल्यवान अंतर्दृष्टि। अंत में, डॉ. भाविन शाह, चेयरपर्सन प्लेसमेंट एंड एलुमनी अफेयर्स, आईआईएम सिरमौर ने सदस्यों को संबोधित किया और मेहमानों को अपना बहुमूल्य समय बिताने और छात्रों के साथ ज्ञान साझा करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए आईआईएम सिरमौर के छात्र निकायों की भी सराहना की। कुल मिलाकर, यह संस्थान और छात्रों के लिए एक मूल्यवान अनुभव था। इसने विभिन्न उद्योग जगत के नेताओं से जुड़ने में मदद की जिनके विशाल ज्ञान और अनुभव ने सभी पैनल चर्चाओं को व्यावहारिक और ज्ञानवर्धक बना दिया।

3- आखिरकार हिंदू जागरण मंच ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात।

हिंदू जागरण मंच ने मुख्यमंत्री के सतीवाला दौरे का विरोध करने की रणनीति तैयार की थी। रविवार सुबह से ही मंच के कार्यकर्ता और पुलिस के बीच आंख-मिचौनी का खेल चल रहा था। पुलिस ने नाकाबंदी कर हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं के न पहुंचने के सारे प्रयाए किए थे। वहीं मंच के प्रांत मंत्री मानव शर्मा को बीच रास्ते में ही रोक कर सतीवाला पहुंचने नहीं दिया गया। काफी जद्दोजहद के बाद एक निजी होटल में मुख्यमंत्री के साथ बातचीत के बाद ही मंच के कार्यकर्ता शांत दिखाई दिए। प्रशासन के बीच-

बचाव की कोशिश कामयाब दिखी और मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद कुछ मुद्दों पर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। हिंदू जागरण मंच के जिला महामंत्री सुनित गुप्ता ने बताया कि मंच के प्रांत मंत्री के साथ जिला कार्यकारिणी अध्यक्ष अरुण शर्मा, विपिन चौहान महामंत्री, सचिव लक्की भारद्वाज और विकेश ठुंडू, नाहन अध्यक्ष विशाल भारद्वाज के साथ अनैक कार्यकर्ता मुख्यमंत्री से मिले। देखना होगा कि मंच के कार्यकर्ता की आगामी रणनीति क्या रहती है। इस मुलाकात के दौरान मंदिर की भूमि पर अतिक्रमण और प्रदेश में तुष्टिकरण के मामले मुख्य रूप से मुद्दा रहा।

4- ऐतिहासिक रहा मुख्यमंत्री का नाहन दौरा: बिंदल

नाहन के विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिन्दल ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा रविवार को अपने नाहन प्रवास के दौरान 161 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं के उदघाटन और

शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है। डा. बिंदल ने कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई जनहितैषी घोषणाएं ऐतिहासिक है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का नाहन विधानसभा क्षेत्र की ओर से हार्दिक आभार जताया है। उन्होंने कहा कि इस तरह का ऐतिहासिक क्षण विकास के मामले मे न पहले कभी आया और न आगे आने की उम्मीद है। 

5- पांवटा साहिब में कल इन 30 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण।
  
खण्ड चिकित्सा अधिकारी ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा साहिब में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए  16 नवम्बर को 30 स्थानों पर कॉविड -19  टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 16 नवम्बर  को राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, ई.एस.आई. मालवा कोटन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरोग बनेडी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, उप स्वास्थ्य केंद्र मिस्रवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमरगढ़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुंडियों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमरऊ, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखूवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाखणा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी, आर बी एस के टीम, आर बी एस के टीम 1, आर बी एस के टीम 2, उप स्वास्थ्य केंद्र तारूवाला, उप स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर, उप स्वास्थ्य केन्द्र अजोली, ग्राम पंचायत मत्रालिओं, उप स्वास्थ्य केंद्र बहराल, उप स्वास्थ्य केंद्र डांडा, उप स्वास्थ्य केंद्र धौलाकुआं, उप स्वास्थ्य केंद्र चाँदनी, उप स्वास्थ्य केंद्र कांटी मास्वा इन सभी स्थानों पर कॉविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी लोगों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील भी की।

6- धरातल पर जनता की समस्याएँ जानें सीएम: विनय

श्री रेणुका जी के विधायक व पूर्व सीपीएस विनय कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए बड़ी बात कह दी। नाहन मे आयोजित पत्रकार वार्ता में विनय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री हवा में उड़ने की बजाय धरातल पर उतर कर जन समस्याओं का समाधान करें। विनय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री पिछले दो वर्षों से केवल हवा में ही बातें कर रहे हैं जबकि धरातल पर हकीकत इसके एकदम विपरीत है। विनय कुमार ने कहा कि गत दिनों मुख्यमंत्री सिरमौर प्रवास के दौरान अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले में उन्होंने करीब 26 योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास की के लेकिन मुख्यमंत्री द्वारा जो उद्घाटन में शिलान्यास किए हैं वह सभी योजनाएं अधूरी है। उन्होंने आरोप

लगाया कि अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले में उन्होंने क्षेत्र की जनता से छल किया है। कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेले में मुख्यमंत्री ने रेणु मंच से सारी परंपराओं को तोड़ते हुए केवल मात्र राजनीति का गुणगान किया। उन्होंने कहा कि रेणुका मेले में सर्वप्रथम स्थानीय विधायक को बोलने का मौका दिया जाता है लेकिन मुख्यमंत्री ने स्थानीय विधायक को बोलने तक का मौका नहीं दिया। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए उपचुनाव में करारी शिकस्त के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की आंख खुली है जिसके चलते हैं अब वह अंतिम चुनावी वर्ष में घोषणा कर रहे हैं। विनय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने नौहराधार और रेणुका में जो उद्घाटन और शिलान्यास किए हैं वह सब अधूरी योजनाओं के किए गए हैं। यही नहीं मजेदार बात तो यह है कि मुख्यमंत्री द्वारा संगड़ाह में लोक भवन का शिलान्यास किया है जबकि इस लोकभवन का स्लैब भी डल चुका है इससे साफ जाहिर होता है कि क्षेत्र के भाजपा नेता और प्रशासनिक अधिकारी सीएम को गुमराह कर रहे हैं। विनय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा रेणुका निर्वाचन क्षेत्र में बीडीओ कार्यालय , विद्युत बोर्ड का मंडल, आईटीआई और स्कूलों के स्तरोन्नत करने की घोषणा की है उसका वह स्वागत करते हैं लेकिन अब केवल मात्र चुनावी घोषणाएं हैं जो मतदाताओं को गुमराह करने के लिए की जा रही हैं।

7- रेणुका जी मेला में खेल गतिविधियों का हुआ शुभारंभ, वाद्य दलों ने दी प्रस्तुति।

जिला सिरमौर के अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेला  में पहली बार आयोजित खेल गतिविधियों को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। आज महिला वॉलीबॉल, पुरुष फुटबॉल, कबड्डी व बैडमिंटन खेलों का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उपमण्डल दण्डाधिकारी नाहन एवं सदस्य सचिव श्री रेणुकाजी विकास बोर्ड रजनीश कुमार बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। खेल गतिविधियों में कबड्डी का उद्घाटन मैच परशुराम क्लब व गलजा धारटीदार के बीच हुआ जिसमें परशुराम क्लब घलजा ने धारटीधार को 20 अंकों से पराजित करके प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम कर लिया। दर्शकों ने कबड्डी प्रतियोगिता का जमकर लुत्फ उठाया। इसके बाद महिला

वॉलीबॉल में दीदग व फागू के बीच मुक़ाबला हुआ जिसमें दीदग ने फागू को 2-0 से हराया। इसके अतिरिक्त, आज बैडमिंटन के तीन मैच खेले गए। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि एसडीएम नहान वा रेणुका विकास बोर्ड के सदस्य सचिव रजनेश शर्मा ने खिलाड़ियों के उत्साह वह हुनर की सराहना की। इस मौके पर तहसीलदार ददाहू चेतन चौहान, बोर्ड के सीईओ दीप राम शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व हजारों दर्शक मौजूद रहे।
इससे पूर्व आज सुबह रेणु मंच से वाद्य दलों ने शानदार प्रस्तुति दी। वाद्य दलों में शिव शक्ति वादक दल पालू राजगढ़, महासू वाद्ययंत्र व सांस्कृतिक दल नावणा भटवाड, काण्डों भटनौल, शिलाई और गुगा महाराज वादक दल गवानल गत्ताधार, सताहन, संगड़ाह शामिल रहे। वाद्य दलों ने नौगत ताल, पाची ताल, गीह, रासा, हनुमान नाटी ताल, ढीली नाटी ताल, मनोरंजन ताल, देव ताल और बिशु से लोगों का मनोरंजन किया।  

(हिमाचल)

1- राष्ट्र के लिए एक सहयोगी विकास दृष्टि विकसित करने के प्रयास: निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों और वित्त मंत्रियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की, जिसमें सुधार-केंद्रित व्यावसायिक माहौल बनाने के तरीकों और विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए निवेश की सुविधा प्रदान करने पर चर्चा की गई। वर्चुअल बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भागवत कराड़ के अतिरिक्त भारत सरकार के मंत्रालयों के सचिव तथा राज्यों के मुख्य सचिव और वित्त सचिव शामिल थे। केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्र के लिए एक सहयोगी विकास दृष्टि विकसित करने और देश के निवेश माहौल को बढ़ाने पर केंद्रित विचारों के

खुले आदान-प्रदान को प्रोत्साहित किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस बातचीत से निवेश आधारित विकास के लिए एक सुविधाजनक वातावरण बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह निवेश प्रोत्साहन और ईज आॅफ डूइंग बिजनेस सुधारों द्वारा लाए गए दक्षता के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण से संभव होगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि महामारी के दौरान आर्थिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के बाद अर्थव्यवस्था में फिर से तेजी आई है और इसमें सुधार के संकेत अब स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आईएमएफ और विश्व बैंक ने भारत की जीडीपी वृद्धि क्रमशः 9.5 प्रतिशत और 8.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है, जो सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

2- हिमाचल प्रदेश की रैंकिंग मे हुआ है सुधार: मुख्यमंत्री 

शिमला से वर्चुअल माध्यम से बैठक में भाग लेते हुए, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने देश में मुफ्त टीके उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार का आभार जताते हुए कहा कि राज्य को अपनी 55 लाख से अधिक योग्य आबादी का टीकाकरण करने के लिए लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र को विकास में भागीदार बनाने के लिए राज्य सरकार ने नवंबर, 2019 में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया, जिसमें 96,720 करोड़ रुपये के 703 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। उन्होंने कहा कि बैठक के दो महीने के भीतर ही 13,488 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के सम्बन्ध में 236 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री ने

कहा कि राज्य ने ईज आॅफ डूइंग बिजनेस में बेहतरीन कार्य किया है, जिससे राज्य की रैंकिंग सुधार हुआ है और यह 17वें से 7वें स्थान पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान राज्य की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। कोविड पूर्व के दौर में राज्य की अर्थव्यवस्था में 4.9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो कि कोविड-19 के दौरान घटकर माइनस 6.2 प्रतिशत तक पहुंच गई थी, अब यह वृद्धि 5.5 फीसदी हो गई है। जय राम ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 2095 करोड़ रुपये की एशियन विकास बैंक (एडीबी) पर्यटन अवसंरचना विकास परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से आर्थिक मामलों के विभाग की स्क्रीनिंग कमेटी से इस परियोजना को मंजूरी दिलवाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में पर्यटन गतिविधियों को काफी बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय वित्त मंत्री से प्रदेश में हवाई सम्पर्क को मजबूत करने के लिए राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करने का भी आग्रह किया। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से आगामी वर्ष के केंद्रीय बजट में मंडी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण के लिए लगभग 3000 करोड़ रुपये का प्रावधान करने का अनुरोध किया। इसके अतिरिक्त राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने का भी आग्रह केंद्रीय मंत्री से किया। उन्होंने कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन की लागत केंद्र और राज्य सरकारें 75ः25 के अनुपात में वहन कर रही हैं। उन्होंने भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन के सामरिक महत्व को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री से आग्रह किया कि इस प्रस्तावित रेलवे लाइन का पूरा खर्च केंद्र वहन करे। जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश अब तक लगभग 10,948 मेगावाट बिजली क्षमता का दोहन करने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि करीब 5497 मेगावाट की परियोजनाएं क्रियान्वयन के लिए निजी क्षेत्र को आवंटित की गई हैं। उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए वन टाइम एमनेस्टी योजना राज्य में बिजली क्षेत्र के लिए वरदान साबित हुई है। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग आर.डी. धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना, अतिरिक्त मुख्य सचिव आबकारी एवं कराधान जे.सी. शर्मा, सचिव जल शक्ति विकास लाबरू, सचिव स्वास्थ्य एवं बागवानी अमिताभ अवस्थी, योजना सलाहकार डाॅ. बासु सूद और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। 

3- 21 नवम्बर को दस जिलों मे होगा जनमंच, वन मंत्री कांगड़ा में।

हिमाचल प्रदेश के दस जिलों में 21 नवंबर को 24वां जनमंच कार्यक्रम होगा। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव संदीप भटनागर ने सोमवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर मंडी के धर्मपुर, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज हमीरपुर के बड़सर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी चंबा के भाटियात, ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर शिमला के रोहड़ू में उपस्थित रहेंगे। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ऊना के गगरेट, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर कुल्लू के मनाली, स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल सोलन के कसौली, ऊर्जा मंत्री सुखराम सिरमौर के श्री रेणुका जी, वन मंत्री राकेश पठानिया कांगड़ा के जयसिंहपुर, खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग बिलासपुर के झंडूता में जनमंच में उपस्थित रहेंगे। किन्नौर और लाहौल-स्पीति में इस बार जनमंच कार्यक्रम नहीं होगा।

4- सवर्ण समाज ने प्रदेश विधानसभा से निकाली आरक्षण की शव यात्रा। 

हिमाचल प्रदेश में सवर्ण आयोग के गठन की मांग को लेकर लामबन्द क्षत्रिय संगठनों ने जातिगत आरक्षण के खिलाफ व सवर्ण आयोग के गठन की मांग को लेकर पदयात्रा की शुरुआत की। इसके साथ ही संगठनों ने एट्रोसिटी एक्ट की शव यात्रा भी निकाली। जातिगत आरक्षण के खिलाफ सवर्ण समाज ने आज हिमाचल प्रदेश विधानसभा से आरक्षण की शव यात्रा निकाली। यह यात्रा 800 किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा है, जिसका नाम सवर्ण समाज अधिकार पदयात्रा दिया गया है। इस यात्रा के तहत जातिगत आरक्षण,

एट्रोसिटी एससी एसटी एक्ट और अन्य सवर्ण समाज विरोधी नीतियों की शव यात्रा भी निकाली गई है, जो पांच राज्यों में जाएगी। ये पद यात्रा हरिद्वार पहुंचने के बाद यमुनानगर, चंडीगढ़, ऊना से होते हुए करीब 800 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद दस दिसंबर को धर्मशाला पहुंचने पर खत्म होगी। देवभूमि क्षत्रिय संगठन के अध्यक्ष रोहित सिंह ठाकुर ने कहा कि यह शव यात्रा पांच राज्यों से होती हुई कुल 800 किलोमीटर लंबी की होगी। उन्होंने बताया कि नंगे पांव यात्रा निकाली जाएगी और पदयात्रा के दौरान सवर्ण समाज का कोई भी व्यक्ति होटल-ढाबों का खाना नहीं खाएगा। हरिद्वार में पिंडदान करने के उपरांत आर्थिक आधार पर आरक्षण का गंगाजल हरिद्वार से लाया जाएगा और यमुनानगर, चंडीगढ़, ऊना से होते हुए 800 किलोमीटर का सफर तह करने के बाद शीतकालीन सत्र में 10 दिसम्बर को विधानसभा का घेराव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार उनकी मांगों को अनदेखा कर रही है, जिसका खामियाजा उपचुनाव में भुगतान पड़ा है। उन्होंने कहा कि उनकी मांग को नहीं माना जाता है सरकार को उसके कर्मों की सजा जरूर मिलेगी

5- करोड़ों की धोखाधड़ी का आरोपी लाया हैलिकाॅप्टर में, 6 दिन का पुलिस रिमांड।

हिमाचल प्रदेश के सेब बागवानों से धोखाधड़ी के मामले में हिमाचल प्रदेश की सीआइडी को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। बागवानों और बैंकों का आठ से 10 करोड़ रुपये डकारने वाले आढ़ती को मुंबई से गिरफ्तार किया गया है। यह कई मामलों उद्घोषित अपराधी यानी पीओ है। साथ ही करीब 150 सिविल सूट में वांछित है। आरोपित का नाम संदीप मेहता उर्फ सैंडी है। सैंडी ऊपरी शिमला के मंढोल गांव का रहने वाला है। मुंबई पुलिस की मदद से इसे काबू किया गया। पिछले दिनों भी सीआइडी की टीम गिरफ्तारी वारंट लेकर मुंबई गई थी। तब ठिकाना बदल दिया था। चार-पांच दिन से सीआइडी की टीम ने कई ठिकानों पर नजर रखी। सीआइडी पुलिस को साथ लेकर असली ठिकाने तक पहुंची और आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। कोर्ट से गिरफ्तारी वारंट लिया गया था, इसलिए ट्रांजिट रिमांड लेने की जरूरत नहीं पड़ी। आरोपी की बेटी बालीवुड से जुड़ी है। इसलिए वह मुंबई में रहता था। पुलिस, सीआइडी से बचने के लिए ठिकाने बदलता रहता था। सीआइडी ने 2018 में शिमला में 25 बागवानों की शिकायतों पर केस दर्ज किया था। इनका करोड़ों

रुपये का सेब का पैसा हड़प कर गया था। वह आढ़त सोलन और परवाणु में करता था। आरोपी ने कई आढ़तियों को भी चूना लगाया। कई बैंकों से कर्ज लिया। इन बैंकों का कर्ज भी वापस नहीं लौटाया। ज्यादातर बैंक सोलन के हैं। आरोपी को कई कोर्ट से पीओ घोषित किया हुआ है। यह शिमला और सोलन के कोर्ट हैं। इनमें इसके खिलाफ सिविल सूट के केस चल रहे हैं। सेब बागवानों के साथ करोड़ों के गड़बड़झाले का मास्टरमाइंड पर अब और कानूनी शिकंजा कसा जाएगा। सीआइडी इसे ही गड़बड़झाले का जन्मदाता मान रही है। आरोप है कि इसने बागवानों के गाढ़े खून पसीने की कमाई तो डकारी ही, अपनी ही बिरादरी आढ़तियों को भी नहीं बख्शा। बैंकों से कर्ज लिया जो चुकाया नहीं। अब सीआइडी की क्राइम ब्रांच ने सभी थानों को संदेश भेजा है। इसमेंं पूछा गया है कि वे इसके खिलाफ कोर्ट, थानों में चल रहे मामलों की सूचना दें। जांच एजेंसी भी हैरान हैं कि आखिर पहाड़ के व्यक्ति ने ठग जैसा आचरण कैसे बरता। आरोपी को मुंबई से हेलीकाप्टर के जरिये हिमाचल लाया गया। प्रभावितों से भी इसका सामना करवाया जाएगा। जिन आढ़तियों का पैसा नहीं चुकाया है, उन्हें भी इसी के सामने पूछा जाएगा। वहीं इस बारे एसपी, सीआइडी वीरेन्द्र कालिया ने बताया कि आरोपी संदीप मेहता को मुंबई से गिरफ्तार किया गया है। वहां की पुलिस की मदद से यह काबू आया। हमारी टीम ने कड़ी मशक्कत की। बैंकों, बागवानों, आढ़तियों के आठ से दस करोड़ रुपये हड़प किए हैं। 150 सिविल सूट के केस चल रहे हैं। 2014-15 में सेब बागवानों के साथ धोखाधड़ी करने का गैर कानूनी धंधा शुरू किया। 2018 से फरार चल रहा है। गड़बड़झाले की जड़ ही यही व्यक्ति रहा है। फिलहाल आरोपी को 6 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। 

6- अलर्ट- WhatsApp पर चल रहा है फ्रेंड इन नीड स्कैम।

सोशल प्लेटफार्म WhatsApp पर हाल ही में एक स्कैम चल रहा है जो यूजर्स के बीच काफी वायरल भी हो रहा है। जिसका नाम है friend in need। कईं यूजर्स को कथित तौर पर अपने दोस्तों से मैसेज मिला है कि उन्हें उनकी मदद की ज़रूरत है। ऐसे लोगों से हैकर्स पैसे लूट रहे हैं जिस पर साइबर सेल शिमला ने एडवाइजरी जारी की है। साइबर सेल शिमला के एएसपी नरवीर सिंह राठौर ने बताया कि WhatsApp दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। इसीलिए

लोगों को ठगने के लिए स्कैमर्स इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि WhatsApp के पास दूसरे सोशल मीडिया ऐप की तुलना में दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूजर बेस है। आपको बता दें कि ऐप पर हाल ही में एक स्कैम चल रहा है जो यूजर्स के बीच काफी वायरल भी हो रहा है। अगर आपको अपने दोस्त से पैसे मांगने का मैसेज रिसीव होता है, तो पैसे तुरंत सेंड करने  के बजाय, अपने फ़ोन पर कॉल करें। ऐसे किसी भी संदेश पर प्रतिक्रिया देने से पहले हमेशा सोर्स की जांच करें। साथ ही, ऐसे संदिग्ध मैसेज में स्कैमर द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले लिंक पर भी ध्यान दें।

7- निजी युनिवर्सिटी के छात्र पर देशद्रोह का मुकद्दमा, भारत विरोधी नारे लगाने का आरोप। 

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के वाकनाघाट स्थित एक प्राईवेट युनिवर्सिटी में अध्ययनरत मूलतया कश्मीर निवासी छात्र के खिलाफ देशद्रोह का मुकद्दमा दर्ज किया गया है। छात्र ने बीते 24 अक्तूबर को भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट मैच के दौरान पाकिस्तान की जीत पर पाकिस्तान जिंदाबाद और भारत के खिलाफ नारेबाजी की थी। छात्र पर भारतीय सेना के खिलाफ अभद्र टिप्पणी का भी आरोप है। छात्र ने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इस बाबत पोस्ट की थी। जिस पर यह कार्रवाई की गई है। युवक के खिलाफ कंडाघाट पुलिस थाना में विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। एसपी वीरेंद्र शर्मा ने

बताया कि आरोपी का मोबाइल फोन सीज कर फोरेंसिक जांच के लिए भेजा है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी। उधर, धर्म जागरण समन्वय संगठन ने इस मामले में युवक को गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। संगठन के सोलन विभाग के संयोजक वीरेंद्र सहगल ने प्रेस वार्ता में बताया कि संगठन ने 31 अक्तूबर को पुलिस में मामले की लिखित शिकायत की थी। इसके बाद 11 नवंबर को पुलिस ने एक आरोपी छात्र के खिलाफ मामला दर्ज किया। उन्होंने कहा कि इस मामले से जुड़े अन्य छात्रों को भी तुरंत गिरफ्तार कर काई कार्रवाई की जाए। सहगल ने कहा कि देश में रहकर देश और सेना को गाली देना एक अपराध है, जिसकी कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन- 

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-