अग्निपथ- युवा या सरकार....... 17 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com

अग्निपथ- युवा या सरकार.......  17 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com

देखें वीडियो 

अग्निपथ- युवा या सरकार.......

17 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

देशभक्ति से जोड़ना मकसद: सीएम
प्रदर्शन हुआ उग्र, लगे लंबे जाम
योजना की गहराई समझें कांग्रेस: अनुराग
युकां ने फूंका पुतला 
कांग्रेस का कल बड़ा प्रदर्शन 
युवाओं के साथ भद्दा मजाक: विक्रमादित्य 
विधायक का मंत्री पर बड़ा आरोप 
करोड़ों की ठगी वाले धरे 

सिरमौर में आज 00 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।

(आज की तस्वीर)

(हिमाचल) 

1- नौजवानों को देशभक्ति से जोड़ना ही अग्निपथ योजना का मुख्य मकसद: मुख्यमंत्री 

हिमाचल प्रदेश में अग्निपथ योजना के युवाओं द्वारा भारी विरोध के बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि नौजवानों को देशभक्ति से जोड़ना ही अग्निपथ योजना का मुख्य मकसद है। विपक्ष के लोग अनावश्यक राजनीति कर नौजवानों को भ्रमित करने का काम कर रहे हैं। अभी योजना की घोषणा हुई है। इस योजना से बहुत सारे उन युवाओं की इच्छा पूर्ति होगी, जिनमें देश

सेवा में काम करने की लग्न है। चंबा में प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि युवाओं को भ्रमित कर विपक्षी दल माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। इस योजना से रोजगार की संभावनाएं नौजवानों को मिलेंगी। चार वर्ष बाद भी नौजवानों को सेना में सेवा करने का मौका मिलेगा। दूसरे विकल्प के रूप में नौजवानों को वापसी पर ग्रेच्युटी मिलेगी। गहराई से अध्ययन कर सोच समझ कर ही नरेंद्र मोदी ने युवाओं के लिए अग्निपथ योजना बनाई है। इसे राजनीति से दूर रखना चाहिए। 

2- हिमाचल में दूसरे दिन भी युवाओं का प्रदर्शन, चक्का जाम से जनता परेशान।

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ शुक्रवार को भी हिमाचल प्रदेश मे युवाओं का हंगामा बढ़ता रहा। कांगड़ा के जसूर में युवाओं ने खूब हंगामा किया। धमेटा चौक पर लगभग दो घंटे तक चक्का जाम किया गया। इस दौरान मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगभग दस किलोमीटर लंबा जाम लग गया। निजी बसों के करीब 15 से 20 रूट रद्द होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस विरोध प्रदर्शन में करीब 400 युवा शामिल रहे।
वहीं, रैहन-इंदौरा और गंगथ-इंदौरा रोड पर भी कई किलोमीटर लंबा जाम

रहा। करीब पांच घंटों तक पठानकोट मंडी नेशनल हाइवे पर ट्रैफिक रुका रहा। इसे पुलिस कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद खुलवाया। युवा कई बार आक्रोशित हुए, लेकिन पुलिस कर्मियों ने संयम दिखाते हुए स्थिति पर काबू रखा। एएसपी सुरेंद्र शर्मा ने खुद मौके पर जाकर स्थिति को नियंत्रण में लिया और युवाओं को समझा कर वापस भेजा। युवाओं की मांग थी कि केंद्र सरकार इस टूअर ऑफ ड्यूटी को बंद करे। इसके बाद जसूर स्थित रेलवे लाइन पर युवा एकत्रित हो गए।
गनोह, राजा का तालाब और साथ लगते क्षेत्रों के युवाओं के आने से इनके विरोध प्रदर्शन को बल मिला। इस दौरान बेकाबू प्रदर्शनकारी युवाओं ने रेलवे लाइन पर बड़े-बड़े पत्थर और लोहे के गार्डर रख दिए। युवाओं ने सिग्नल लाइन को भी नुकसान पहुंचाया और जमकर पत्थर बरसाए। रेलवे पुलिस ने

वहां पहुंचकर लाइन पर रखे बड़े पत्थर और लोहे के गार्डर हटाए। सिग्नल लाइन को ठीक कर रेलवे लाइन को यातायात के लिए बहाल किया गया।
पुलिस के मौके पर पहुंचने और स्थानीय दुकानदारों के विरोध करने पर इन युवाओं ने रेलवे लाइन की दूसरी ओर से जमकर पत्थरबाजी की। वहीं, खफा दुकानदारों ने भी प्रदर्शनकारी युवाओं पर पत्थर बरसाए। इसके बाद युवा वहां से भाग खड़े हुए। इस संदर्भ में एएसपी नूरपुर सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि जिन्होंने हुड़दंग मचाया है, उनकी शिनाख्त की जा रही है। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।

युकां ने फूंका मोदी का पुतला-

वहीं, युवा कांग्रेस ने भी जसूर में युवाओं को साथ लेकर आक्रोश रैली निकाली। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला भी जलाया। इस प्रदर्शन के दौरान युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता सतवीर सिंह, सुशील मिंटू, राजन शर्मा, संदेश डढवाल आदि मौजूद रहे।   

3- अग्निपथ योजना की गहराई को समझे कांग्रेस: अनुराग

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस अग्निपथ योजना के लाभों को लेकर गहराई तक नहीं जा पाई है। उन्होंने कांग्रेस की वर्तमान स्थिति पर चुटकी लेते हुए कहा कि भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस देश को जवाब नहीं दे पा रही है। अग्निपथ योजना से युवाओं को कौशल मिलेगा और कई तरह सुविधाएं रहेंगी। दुनिया के कई देशों में फौज की औसतन उम्र को कम करने के लिए ऐसे प्रयास किए गए हैं और यह सफल भी रहे हैं। सभी

पहलुओं को ध्यान में रखते हुए योजना लाई गई है। उन्होंने कहा कि उम्र भी 23 वर्ष कर दी गई है। ताकि कोविड की वजह से भर्ती न हो पाए युवाओं को राहत मिल सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल और यहां की जनता से स्नेह है। जबकि कांग्रेस कार्यकाल में प्रधानमंत्री हिमाचल तक नहीं आते थे। अटल बिहारी वाजपेयी का भी हिमाचल से विशेष लगाव रहा है। उन्होंने सवाल किया है कि दस साल में डॉ. मनमोहन सिंह कितनी बार हिमाचल आए थे।  

4- अग्निपथ योजना पर विक्रमादित्य ने घेरी केंद्र सरकार, कल कांग्रेस करेगी प्रदर्शन। 

कांग्रेस के शिमला ग्रामीण से विधायक विक्रमादित्य सिंह ने केंद्र की अग्निपथ योजना को देश के युवाओं के साथ भद्दा मजाक करार दिया है। उन्होंने कहा कि इसके खिलाफ शनिवार को प्रदेश भर में कांग्रेस प्रदर्शन करेगी। पत्रकार वार्ता में विक्रमादित्य ने कहा कि इस फैसले के विरोध में प्रदेश का युवा सड़कों पर उतर गया है। हिमाचल के हर घर से युवक सेना में रोजगार के

लिए नहीं बल्कि देश सेवा के लिए जाते हैं। केंद्र सरकार अग्निपथ जैसी भर्ती योजना लागू कर युवाओं के इस जज्बे को मिटाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने प्रदर्शन में भाग लेने वाले युवाओं पर दर्ज मामले वापस लेने की सरकार से मांग की है। केंद्रीय मंत्री के बयान की भी आलोचना की है, जिसमें उन्होंने कहा था कि प्रदर्शन करने वाले युवा सेना में भर्ती लायक नहीं हैं। पुलिस भर्ती प्रश्न पत्र लीक मामले पर प्रदेश सरकार से श्वेत पत्र जारी करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस मामले को प्रदेश सरकार रफा-दफा करने का प्रयास कर रही है। 

5- आरोप- 28 लाख की दवाइयों की खरीद फरोख्त में धांधली: अवस्थी

हिमाचल प्रदेश के अर्की विधानसभा के विधायक संजय अवस्थी ने नागरिक अस्पताल अर्की में 28 लाख की दवाइयों की खरीद फरोख्त में धांधली के आरोप लगाए हैं। उन्होंने मामले में विजिलेंस जांच की मांग करते हुए स्वास्थ्य मंत्री से इस्तीफा मांगा है। उन्होंने कहा कि यदि 10 दिन में मामले की विजिलेंस जांच नहीं होती है तो वह अर्की में धरना शुरू करेंगे। सोलन में आयोजित पत्रकार वार्ता में विधायक संजय अवस्थी ने कहा कि बीते दिनों उन्होंने अर्की अस्पताल में रोगी कल्याण समिति की बैठक में भाग लिया।
इस दौरान उन्हें पता चला कि दवाओं की खरीद में गड़बड़ी हुई है। उन्होंने

जब इस बारे में प्रबंधन से पूछा तो वह भी इसमें कोई जवाब नहीं दे पाए। वित्त वर्ष 2021-22 में 28 लाख की दवाएं एक ही फर्म (दवा विक्रेता) से खरीद ली गईं। इसमें कुल पांच कोटेशन आई थीं, जो सभी शिमला और अन्य जगह की थीं। जबकि, इसके लिए स्थानीय किसी भी दवा विक्रेता से कोई कोटेशन नहीं मांगी गई, जो भी दवा की खरीद हुई वह शिमला के एक दवा विक्रेता से की गई है। दावा किया कि जिस दवा विक्रेता के नाम से कोटेशन हुई है, उसका लेटर पैड तक नहीं था और एक ही दवा विक्रेता के नाम से सारी कोटेशन खुली हैं। चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए इस तरह से बिना टेंडर कॉल किए दवाइयां ली जा रही हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में हो रही इस प्रकार की धांधली को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल को अपना इस्तीफा दे देना चाहिए। 

6- पेट्रोल पंप में हुए 1.30 करोड़ रुपये के घोटाले में नामजद मार्केटिंग मैनेजर गिरफ्तार।

हिमाचल प्रदेश में शिमला जिले के उपमंडल ठियोग के जगेड़ी हिमफेड पेट्रोल पंप में हुए 1.30 करोड़ रुपये के घोटाले में नामजद मार्केटिंग मैनेजर मूलराज और लिपिक सुनील कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों ने शुक्रवार को हाईकोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी। न्यायाधीश विवेक सिंह की ओर से जमानत याचिका खारिज होने के बाद पुलिस ने इन्हें कस्टडी में लिया है। गौर हो कि ऊपरी शिमला के ठियोग में एकमात्र पंप हुआ करता था। लोगों की परेशानियों को देखते हुए करीब तीन साल पहले हिमफेड ने जगेड़ी के पास पंप खोला। वाहन मालिकों को इस पंप से पेट्रोल और डीजल की सुविधा उपलब्ध होनी लगी। कुछ समय बाद पंप बंद हो गया। लोगों ने

जब बंद होने का कारण पूछा तो कर्मियों ने बताया कि तेल की गाड़ी नहीं आई है, लेकिन उस समय इस पंप की विभागीय जांच चल रही थी। हिमफेड ने थाने में इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद मामले की जांच शुरू हुई। जांच में हिमफेड के एरिया इंचार्ज ने तीन माह की खाता पड़ताल में पाया कि करीब 1.30 करोड़ रुपये का गबन हुआ है। पुलिस मुख्यालय ने मामले की जांच करने के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। एसपी शिमला मोनिका भुटुंगरु की अध्यक्षता में एसआईटी बनाई गई है। एसपी क्राइम वीरेंद्र कालिया, अतिरिक्त एसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर और डीएसपी सिटी शिमला मंगतराम को सदस्य बनाया गया है। 

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-